Home / चिकित्सा/मेडिकल/ medical / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 36,564, सामने आए 830 नए मामले, 838 स्वस्थ हुए,मौत के 17 नए मामलों के साथ अब तक 946 मरीजों की मौत attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 36,564, सामने आए 830 नए मामले, 838 स्वस्थ हुए,मौत के 17 नए मामलों के साथ अब तक 946 मरीजों की मौत attacknews.in

भोपाल, 06 अगस्त । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 830 नए मामले सामने आने के बाद कुल संख्या बढ़कर 36564 हो गयी है, हालाकि इनमें से 26902 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाररत मरीजों की संख्या (एक्टिव केस) 8716 हैं।

इसके अलावा मृत्यु के 17 नए मामले सामने आने के बाद मृतकों की कुल संख्या 946 हो गयी है। सत्रह में से सबसे अधिक चार मौत भोपाल जिले में दर्ज की गयीं। इसके अलावा इंदौर में तीन और रीवा जिले में दो तथा ग्वालियर, बड़वानी, रतलाम, विदिशा, टीकमगढ़, होशंगाबाद, सतना और झाबुआ जिले में एक एक व्यक्ति की मृत्यु दर्ज की गयी।

ग्वालियर संभाग में कोरोना संक्रमण से दो लोगों की मौत

ग्वालियर संभाग में कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हो गई।आधिकारिक जानकारी के अनुसार ग्वालियर में एक वृद्ध और भिंड में एक युवती की कोरोना संक्रमण के चलते अस्पताल में उपचार के दौरान कल रात मौत हो गई। ग्वालियर जिले में अब तक 24 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।

इंदौर जिले में कोरोना के 157 नए मामले, 1960 हुए एक्टिव केस

इंदौर जिले में कोविड़-19 के जांचे गए 1882 सेम्पल में 157 नए संक्रमित सामने आए हैं। इसी के साथ यहां कोरोना के एक्टिव केस (उपचाररत रोगियों) की संख्या बढ़कर 1960 हो गई हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने सोमवार रात जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया कि अब तक जिले के कुल 147573 संदेहियों की जांच की गई हैं, जिसमे से 8014 संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से उपचार के बाद स्वास्थ्य होकर घर जा चुके 5729 रोगियों के बाद अब यहां एक्टिव केस 1960 है और इनका उपचार चल रहा हैं।

भोपाल में कोरोना के 142 नए मामले

भोपाल जिले में कोरोना संक्रमण के आज 142 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या लगभग 7400 हो गयी है। हालाकि इनमें से 4760 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भोपाल जिले में अब एक्टिव केस 2400 से अधिक हो गए हैं। इसके अलावा कम से कम 196 कोरोना संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं।

हर्ष यादव कोरोना संक्रमित पाए गये

सागर जिले के देवरी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक एवं पूर्व मंत्री हर्ष यादव कोरोना संक्रमित पाए गये।

श्री यादव ने आज ट्वीट कर कहा है ‘पिछले कुछ दिनों से बुखार था, मैंने जांच कराई और कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। पिछले 7 दिनों में मेरे संपर्क में आये प्रत्येक व्यक्ति से निवेदन है अपनी जांच अवश्य कराये। आप सभी के विश्वास और दुआओं के फलस्वरूप बहुत जल्द पूर्णतः स्वस्थ होकर आपके बीच उपस्थित रहूँगा। ’

कोरोना संक्रमण् के चलते कार्यालय सील

शहडोल जिले में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ एक अधिकारी के कोरोना संक्रमित पाये जाने पर कार्यालय को सील कर दिया गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ डी एस पी वी डी पाण्डेय के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद कल कार्यालय को जिला प्रशासन ने सील कर दिया।

कटनी में मिले कोरोना के दस मरीज

कटनी जिले में आज कोरोना संक्रमित दस मरीज पाए गये।आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज मिले जांच सैंपल रिपोर्ट में जिले में दस लोग कोरोना संक्रमित पाए गये। इन मरीजों को मिलाकर जिले में अब 190 मरीज पाये गये है। खुशी इस बात है कि इनमें से 135 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर घर पहुंच गये है। इस महामारी से अब तक चार मरीजों की जान जा चुकी है।

खजुराहो में एक शिशु ने कोरोना को हराया

खजुराहों में दो माह के बच्चे ने कोविड-19 के संक्रमण को हराया है। सबसे अहम बात यह है कि इस शिशु के अभिभावकों ने इस संक्रमण के दौरान भी माँ के दूध का महत्व समझा और बच्चे को इससे वंचित नहीं किया।

छतरपुर जिले के खजुराहों में रहने वाले एक दंपत्ति जो दिल्ली में काम करते है, के यहाँ 13 जून को शिशु का जन्म हुआ। उस वक्त माँ कोरोना से संक्रमित थी। जन्म के कुछ समय बाद वह अपने गाँव लौट आए। एक महिने के बाद जब बच्चा बीमार हुआ तो उसका कोविड टेस्ट करवाया गया। शिशु की रिपोर्ट पाजीटिव आने पर उसे खजुराहों कोविड केयर सेंटर में रखा गया।

सीहोर में 17 नए मरीज मिले, 21 स्वस्थ हुए

सीहोर जिले में आज 17 नए लोगो की रिपोर्ट पाजीटिव आने के बाद कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 328 हो गयी। वहीं 21 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि आज 17 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमें नसरुल्लागंज विकासखंड से 2 व्यक्ति, इछावर के शहर क्षेत्र से 6 व्यक्ति, सीहोर के 6, आष्टा से 1 तथा बुदनी से 2 व्यक्ति शामिल है। जिले में कुल मरीजों की संख्या 328 है, जिसमें से 194 मरीज सवस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 122 एक्टिव केस हैं।

लक्षण रहित कोरोना संक्रमित ‘होम आइसोलेशन’ में रह सकेंगे

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों के बीच नए दिशानिर्देशों के तहत अब लक्षण रहित (असिम्पटोमेटिक) कोरोना संक्रमित मरीज को ‘होम आइसोलेशन’ में रहने का विकल्प दिया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस संबंध में विकल्प दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं। देश में बड़ी संख्या में लक्षण रहित प्रकरण सामने आने के मद्देनजर पूर्व में जारी कोविड-19 के रोगियों के लिये होम आइसोलेशन संबंधी निर्देशों को पुनरीक्षित कर यह निर्णय लिया गया है।

मध्यप्रदेश में अब केवल रविवार को रहेगा लॉकडाउन: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि अब लॉकडाउन केवल सप्ताह में एक दिन रविवार को रहेगा तथा रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 05 बजे तक रहेगा।

आधिकारिक जानकारी में श्री चौहान ने कहा कि जिलों की विशेष परिस्थितियां होने पर राज्य स्तर से अनुमति लेकर ही लॉकडाउन के संबंध में कोई अन्य कार्रवाई की जा सकेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना के एक्टिव प्रकरणों में देश में तुलनात्मक रूप से मध्यप्रदेश 16 वें स्थान पर आ गया है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 8716 है। प्रारंभ में मध्यप्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही थी, परन्तु पिछले कुछ दिनों में पूरे देश के साथ ही मध्यप्रदेश में भी एक्टिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए attacknews.in

चंबल संभाग में बाढ़ की लापरवाही में नप गये ढेरों शासकीय अधिकारी:श्योपुर के कलेक्टर, एसपी के अलावा अन्य अधिकारी भी हटाए गए

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे attacknews.in

मध्यप्रदेश के 50 महाविद्यालयों को बहुविषयक बनाया जाएगा,150 नवीन दूरस्थ अध्ययन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे,1.09 लाख शिक्षकों, 470 शिक्षक प्रशिक्षकों की नियुक्ति होगी,सभी संभागीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय स्तर के आई.टी.आई. बनेंगे

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय attacknews.in

शिवराज सिंह चौहान ने मप्र में एक जुलाई से स्कूलों को खोलने से इंकार किया, केंद्र सहित विशेषज्ञों से चर्चा कर लिया जाएगा निर्णय

मप्र मंत्रिमंडल के अनेक निर्णय: किसानों से उपार्जित धान मिलिंग के लिए दी जाने वाली राशि में वृ्द्वि; प्रत्येक शहरी पथ विक्रेता को ₹1000 अनुदान,विद्युत दरों में राज्य शासन की सब्सिडी attacknews.in

मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक भोपाल 15 जून ।मुख्यमंत्री श्री शिवराज …

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर में मंत्रि-परिषद के साथ”मध्यप्रदेश विकास के रोड मैप और कोरोना की चुनौती” पर गहन विचार-मंथन करके कहा:मैं या तुम नहीं हम मिलकर बनायेंगे प्रदेश का इतिहास,1 जुलाई से वैक्सीनेशन का महाअभियान attacknews.in

सीहोर, 14 जून । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण …