Home / medical/ medicine/ hospital/ health / कोरोना मरीजों की सभी जांचें होंगी मुफ्त:मध्यप्रदेश में अब तक कुल 94 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत, कई प्लांट चालू हुए;शिवराज सिंह चौहान ने बताया प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित हुआ attacknews.in

कोरोना मरीजों की सभी जांचें होंगी मुफ्त:मध्यप्रदेश में अब तक कुल 94 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत, कई प्लांट चालू हुए;शिवराज सिंह चौहान ने बताया प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित हुआ attacknews.in

भोपाल, 05 मई । मध्यप्रदेश के हरदा और आसपास के मरीजों को अब उपचार के लिए इंदौर और भोपाल जैसे शहरों में उपचार के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने यह बात जिला चिकित्सालय हरदा में सवा करोड़ रुपए की हाईटेक बायो एनालाइजर मशीन का वर्चुअली शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभु राम चौधरी का इस मशीन की सौगात के साथ ही जिला चिकित्सालय को 50 नए ऑक्सीजन बेड की अनुमति प्रदान करने के लिए क्षेत्र की जनता की ओर से आभार भी व्यक्त किया

मध्यप्रदेश में अब तक कुल 94 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत, कई प्लांट चालू हुए

इधर मध्यप्रदेश में अब तक कुल 94 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत हुए हैं, जिनमें से कई ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया है तथा शेष का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट में से 74 प्लांट प्रदेश के विभिन्न जिलों में तथा 20 प्लांट विभिन्न तहसीलों में लगाए जा रहे हैं।

स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट में से 8 प्लांट भारत सरकार द्वारा एयरोक्स एण्ड एब्स्टीम कंपनी के माध्यम से खंडवा, शिवपुरी, सिवनी, उज्जैन, जबलपुर, मंदसौर, रतलाम तथा मुरैना जिले में लगाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री सहायता कोष से सीएसआईआर गैसकौन कंपनी के माध्यम से पाँच प्लांट भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा तथा शहडोल जिलों में लगाए जा रहे हैं।

राज्य सरकार द्वारा 23 प्लांट ऐरोक्स टेक कंपनी के माध्यम से सागर, सीहोर, विदिशा, गुना, सतना, रायसेन, बालाघाट, खरगोन, कटनी, बड़वानी, नरसिंहपुर, बैतूल, राजगढ़, भोपाल (काटजू), देवास, धार, मंडला, होशंगाबाद, पन्ना, दमोह, छतरपुर, सीधी तथा भिंड जिले में लगाए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा एब्स्टीम टेक कंपनी के माध्यम से 15 प्लांट उमरिया, शाजापुर, नीमच, झाबुआ, सिंगरौली, टीकमगढ़, अशोक नगर, बुरहानपुर, अनूपपुर, श्योपुर, डिंडोरी, अलीराजपुर, आगर, निवाड़ी तथा हरदा जिलों में लगाए जा रहे हैं।

सीएम रिलीफ फंड से 8 प्लांट डीआरडीओ ट्राइडेंट कंपनी के माध्यम से बालाघाट, छिंदवाड़ा, दतिया, जबलपुर, बड़वानी, शहडोल, सतना तथा भोपाल जिलों में लगाए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा 4 प्लांट निट्रोक्स कंपनी मालनपुर के माध्यम से नसरुल्लागंज (सीहोर), इटारसी, (होशंगाबाद), रहटी (सीहोर) तथा ब्यावरा (राजगढ़) में लगाए जा रहे हैं।

वैक्सीनेशन का सुरक्षा चक्र करेगा कोरोना से बचाव – शिवराज

इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश की जनता को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें वैक्सीनेशन का सुरक्षा चक्र प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसी अनुक्रम में बुधवार से 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष तक आयु वर्ग के युवाओं के टीकाकरण के बाद उनके अनुभवों पर वर्चुअली चर्चा की। चर्चा में उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग 5 करोड़ 16 लाख वैक्सीन डोज की जरूरत होगी। कल 25 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन भी मिले हैं, जिसका आवश्यकतानुसार वितरण कराया जा रहा है।

कोई व्यक्ति उपचार से वंचित नहीं हो-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की चिकित्सालयीन सुविधाओं को विस्तारित कर मजबूत बनाने के कार्यों की निरंतरता जारी रहे। चिकित्सालयीन सुविधाओं का स्तर ऐसा हो कि कोई भी व्यक्ति उपचार सुविधा से वंचित नहीं हो।

श्री चौहान आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा कोरोना कोर ग्रुप के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह राहत की बात है कि प्रदेश में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता की स्थिति में सुधार हुआ है। संक्रमण नियंत्रण के प्रयासों की निरंतरता के साथ ही चिकित्सालयों में आई.सी.यू. बेड और वेंटिलेटर्स की उपलब्धता को बढ़ाने के प्रयास तीव्रता से जारी रहें। बताया गया कि भोपाल में 30 नये वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं।

कोरोना संकट में बिना राशन के कोई भी गरीब नहीं रहेगा-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड संकटकाल में कोई भी गरीब बिना राशन के नहीं रहेगा। उन्होंने सहकारिता और खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नियम शिथिल कर इस संबंध में व्यवस्थाएँ की जायें।

श्री चौहान आज वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा मुख्यमंत्री निवास से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पात्र परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कॉन्फ्रेंस में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह और सहकारिता, लोक सेवा प्रबंधन मंत्री अरविंद भदौरिया भी मौजूद थे।

जनता की जान बचाना हमारी प्राथमिकता-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित हुआ है। हमें कुछ और दिन सख्ती करके संक्रमण की चेन को पूरी तरह तोड़ना है। लोगों की जान बचाना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

श्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में कोरोना का अच्छा से अच्छा इलाज सुनिश्चित करना है। आई.सी.यू. बेड्स की संख्या बढ़ाई जाये। शादियाँ आगे बढ़ाई जायें। अंतिम संस्कार में सीमित व्यक्ति शामिल हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में कोरोना के दौरान हर गरीब को निःशुल्क राशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी जिलों से प्रभारी मंत्री, कोरोना के प्रभारी अधिकारी, कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक आदि उपस्थित थे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …