Home / संसद / लोकसभा में स्मृति ईरानी को कांग्रेस सांसद आस्तीन की बांह चढ़ाकर मारने आये घटनाक्रम से हंगामें के बाद सदन स्थगित attacknews.in

लोकसभा में स्मृति ईरानी को कांग्रेस सांसद आस्तीन की बांह चढ़ाकर मारने आये घटनाक्रम से हंगामें के बाद सदन स्थगित attacknews.in

नयी दिल्ली 06 दिसंबर । महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस के दो सदस्यों की कथित अभद्रता को लेकर कई सदस्यों ने उन पर कड़ी कार्रवाई की माँग की तथा उनके माफी माँगने के लिए निर्धारित समय तक नहीं आने के कारण सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।

इसी मुद्दे पर दो बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दोपहर बाद 2.30 बजे जैसे ही शुरू हुई संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आरोप लगाया कि श्रीमती ईरानी के साथ अभद्रता करने वाले कांग्रेस के टी.एन. प्रतापन और डीन कोरयाकोस जानबूझ कर सदन में नहीं आये हैं। उन्होंने कहा “सुबह जो घटना हुई उसे लेकर सभी सदस्य और विशेषकर महिला सदस्यों में आक्रोश है। कांग्रेस दोनों सदस्यों को सदन में बुलाया जाना चाहिये या उन्हें निलंबित करना चाहिये।”

बलात्कार की घटनाओं पर लोकसभा में सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के बीच जमकर तकरार:

उन्नाव और हैदराबार की बलात्कार घटनाओं पर लोकसभा में शून्यकाल में चर्चा के दौरान राजनीतिक पारा इतना चढ गया कि सत्तापक्ष एवं विपक्ष के बीच हाथापायी के इशारे किये गये जिससे अध्यक्ष ओम बिरला को महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को बात पूरी करने से पहले ही रोककर दोनों पक्षों में बीच-बचाव करना पड़ा।

अध्यक्ष ने आवश्यक दस्तावेज रखवाने के बाद शून्यकाल आरंभ करने की घोषणा की। इसके कुछ ही देर बाद कुछ सदस्यों ने अलग अलग मुद्दे उठाये। कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने उन्नाव का मामला उठाते हुए कहा कि पूरे देश में सामूहिक बलात्कार के मामलों को लेकर भयंकर रोष होने के बावजूद इस जघन्य अपराध पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

उन्होंने कहा कि उन्नाव बलात्कार कांड में चार दिन पहले जमानत पर बाहर निकल कर आये आरोपी की इतनी हिम्मत बढ़ गयी कि उसने पीड़िता को गांव से खींच कर जिंदा जला दिया। उसे भाग कर कहीं शरण लेनी पड़ी। उसका 95 प्रतिशत शरीर जल गया है। ये क्या हो रहा है ?

अभद्रता करने वाले कांग्रेस सदस्य सदन में आकर माँगें माफी: सत्ता पक्ष

लाेकसभा में सत्ता पक्ष ने कांग्रेस सदस्य टी.एम. प्रतापन तथा डीन कोरियाकोस पर महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से अभद्रता करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को हँगामा किया किया और माँग की कि दोनों सदस्य सदन में आकर बिना शर्त माफी माँगें।

पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी ने भोजनावकाश के बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू की सत्ता पक्ष के सदस्यों ने अपने स्थान पर खड़े होकर यह मामला उठाया और आरोप लगाया कि शून्यकाल के दौरान श्री प्रतापन तथा श्री कोरियाकोस ने श्रीमती ईरानी की सीट के सामने आकर अास्तीन ऊपर कर उन्हें धमकाया।

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि यह धमकाने वाली स्थिति थी जबकि श्रीमती ईरानी एक सदस्य के रूप में अपनी बात कह रही थीं। कांग्रेस सदस्यों का धमकी भरे अंदाज में उनके सामने जाकर अपनी बात कहना गलत है इसलिए दोनों सदस्यों को सदन में आकर बिना शर्त माफी माँगनी चाहिए।

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जब यह मामला हुआ उस समय वह सदन में नहीं थे और उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है। वह सदस्यों से बात करेंगे और इस बारे में उनसे सारी स्थिति को लेकर जानकारी हासिल करेंगे।

श्रीमती ईरानी की पीछे वाली सीट पर बैठी भाजपा की संगीता देव ने कहा कि कांग्रेस के दोनों सदस्य अास्तीन चढ़ाकर मारने के अंदाज में महिला एवं बाल विकास मंत्री के पास आए। उन्होंने एक महिला सदस्य को अत्यंत गलत और धमकी भरे अंदाज में अपनी बात कही है। इस बीच सत्ता पक्ष के सदस्यों ने हँगामा शुरू कर दिया जिस पर श्रीमती लेखी ने सदन की कार्यवाही दोपहर बाद ढाई बजे तक स्थगित कर दी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी पर संवैधानिक पदों पर विराजमान व्यक्तियों,व्यवस्थाओं का लगातार अपमान करने का आरोप लगाते हुए कहा ,राहुल काे संसदीय लोकतंत्र में विश्वास नहीं attacknews.in

नयी दिल्ली 13 फरवरी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल …

लोकसभा में बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि,सरकार द्वारा उठाए गए सुधारवादी कदमों से भारत को दुनिया की एक शीर्ष अर्थव्यवस्था बनने का रास्ता बनेगा attacknews.in

नईदिल्ली 13 फरवरी । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को निवेश, मांग और आर्थिक …

अमित शाह ने लोकसभा में कहा: उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जायेगा attacknews.in

नयी दिल्ली, 13 फरवरी । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि …

राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया: पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील से सेनाओं को पीछे हटाए जाने पर भारत और चीन के बीच हुआ समझौता;दोनों देश अग्रिम तैनाती चरणबद्ध, समन्वय और सत्यापन के तरीके से हटाएंगे सेना attacknews.in

नयी दिल्ली, 11 फरवरी । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को देश को अवगत …

नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा में किसानों के बहरूपिया नेताओं पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि, किसान आंदोलन की पवित्रता को कलंकित कर रहे हैं ‘आंदोलनजीवी’ attacknews.in

नयी दिल्ली, 10 फरवरी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन में बाहरी तत्वों के …