Home / स्वास्थ्य / केरल में निपाह वायरस से एक और मौत,चमगादड़ से फैलने का प्रमाण अभी तक नहीं मिला Attack News

केरल में निपाह वायरस से एक और मौत,चमगादड़ से फैलने का प्रमाण अभी तक नहीं मिला Attack News

कोझिकोड , 26 मई । केरल में निपाह वायरस के कारण आज एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिसके साथ ही इस घातक वायरस के प्रकोप के चलते मरने वालों की संख्या 12 तक पहुंच गई।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 75 वर्षीय कल्याणी का यहां के मेडिकल कॉलेज में 16 मई से इलाज चल रहा था।

दो दिन पहले इस विषाणु के संक्रमण के कारण 61 वर्षीय वी मूसा की मौत हो गई थी। उनके परिवार के दो लोगों की मौत भी इसी वायरस के कारण हुई थी।

उनके बड़े बेटे की भी मौत हो गई लेकिन उसके नमूनों की जांच नहीं हुई।

पेराम्बरा तालुक अस्पताल में मूसा के प्रभावित परिवार का शुरुआती इलाज करने वाली नर्स लिनी पुथुसेरी की मौत भी इस संक्रमण के चपेट में आने के कारण हुई थी।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि करीब 160 नमूनों को जांच के लिए पुणे के राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनवीआई) भेजा गया जिसमें 15 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इन 15 मामलों में से अब तक 12 की मौत हो चुकी है।

कीड़े खाने वाले चमगादड़ों के नमूनों की जांच निगेटिव आने पर निपाह वायरस से प्रभावित क्षेत्र पेराम्बरा के निकट फल खाने वाले चमगादड़ों के नमूने एकत्रित किये जा रहे हैं और इन्हें परीक्षण के लिए भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भेजा जायेगा।

पशुपालन विभाग के निदेशक डा.एन एन सासी ने बताया कि राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी), पुणे और पशुपालन तथा वन विभाग के विशेषज्ञों ने नमूनों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया है जो एनआईएचएसएडी को भेजे जाएंगे जहां फल खाने वाले इन चमगादड़ों में विषाणु की मौजूदगी की जांच की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मूसा परिवार के एक अप्रयुक्त कुएं से कीड़े-मकौड़े खाने वाले तीन चमगादड़ों को पकड़ा गया था और उनके नमूने प्रभावित क्षेत्र के पांच किलोमीटर के घेरे में आने वाले सूअरों, बकरियों और मवेशियों के नमूनों के साथ भोपाल प्रयोगशाला भेजे गये थे और इन सभी के परीक्षण नेगेटिव आये हैं।

सासी ने कहा,‘‘ हम अब पेराम्बरा क्षेत्र से फल खाने वाले चमगादड़ों को पकड़ने का प्रयास कर रहे हैं।’’

अधिकारी के मुताबिक चमगादड़ों के पेशाब, मल और स्राव को भी जांच के लिए भेजा जाएगा।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के परामर्श में कहा गया है कि आमतौर पर चमगादड़ों, सूअरों, कुत्तों और घोड़ों को प्रभावित करने वाला यह वायरस मनुष्यों में भी फैल सकता है और गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

मनुष्यों में यह वायरस निपाह से प्रभावित लोगों, संक्रमित चमगादड़ और सूअरों के संपर्क में आने के कारण फैल सकता है।

इस बीच केरल सरकार ने कहा कि यात्रियों को केवल कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में जाने से बचना चाहिए।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …