Home / आतंकवाद / जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के 4 आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया attacknews.in

जम्मू-कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन के 4 आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया attacknews.in

श्रीनगर, 18 मई । जम्मू कश्मीर के पुलवामा और बारामूला जिलों में दो मुठभेड़ों में शनिवार को सुरक्षा बलों ने सेना के जवान औरंगजेब की हत्या में शामिल एक आतंकवादी समेत चार आतंकवादियों को मार गिराया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में तड़के सुरक्षा बलों के एक अभियान में हिज्बुल मुजाहिदीन के तीन आतंकवादी मारे गये जबकि बारामूला के सोपोर शहर में एक अन्य आतंकवादी मारा गया।

उन्होंने बताया कि पुलवामा जिले में अंवतीपुरा के पंजगाम क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी की पुख्ता खुफिया जानकारी के आधार पर सुरक्षा बलों ने शनिवार तड़के इलाके की घेराबंदी करके तलाशी अभियान शुरू किया।

उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान एक जगह छिपे हुए आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसका जवानों ने करारा जवाब दिया। इस दौरान जवानों ने तीन आतंकवादियों को ढ़ेर कर दिया।

प्रवक्ता ने बताया कि उनके शव बरामद कर लिए गए हैं और मौके से हथियार जब्त किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मृत आतंकवादियों की शिनाख्त अंवतीपोरा स्थित पंजगाम के शौकत डार, सोपोर में वदूरा पायीन के इरफान वार और पुलवामा में तहाब के मुजफ्फर शेख के तौर पर हुई है।

उन्होंने बताया कि पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, तीनों का संबंध प्रतिबंधित संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन से है और वे सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले और असैन्य लोगों पर अत्याचार समेत आतंकवाद से जुड़े कई मामलों में संलिप्तता को लेकर वांछित थे।

उन्होंने बताया कि पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, डार इलाके में कई आतंकी हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने में शामिल रहा।

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक, ‘‘डार 2018 में सेना के जवान औरंगजेब की हत्या और पुलिसकर्मी आकिब अहमद वागे की हत्या करने वाले समूह में शामिल था। उसके खिलाफ आतंकवाद के कई मामले दर्ज थे।’’

आतंकवादियों ने पिछले साल जून में ईद मनाने के लिए पुंछ स्थित अपने घर जा रहे औरंगजेब का पुलवामा में अपहरण कर लिया था और फिर उनकी हत्या कर दी थी।

प्रवक्ता ने बताया कि वार इलाके में सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले और असैन्य लोगों पर अत्यचार की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने वाले समूहों का हिस्सा था।

उन्होंने बताया, ‘‘उसके खिलाफ भी आतंकवाद के कई मामले दर्ज थे। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, इसी तरह शेख, इलाके में सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमला करने में शामिल रहा। आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित उसके खिलाफ कई मामले दर्ज थे।’’

प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला बारूद समेत अन्य सामान बरामद किए गए हैं।

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और इन सभी सामग्रियों को रिकॉर्ड पर ले लिया है ताकि आतंक की अन्य वारदातों में उनकी संलिप्तता की जांच हो सके।

प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवाद विरोधी एक अन्य अभियान में उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में सोपोर के हथलंगू क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने एक तलाशी अभियान चलाया। अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की।

उन्होंने बताया कि गोलीबारी में एक आतंकवादी मारा गया। मारे गये आतंकवादी का शव मुठभेड़ स्थल से बरामद कर लिया गया है। उसकी पहचान अभी नहीं हुई है।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से हथियार एवं गोला बारूद और अन्य सामग्रियां बरामद की गई हैं।

attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने सोपोर के मुख्य चौक पर पुलिस की नाका पार्टी पर दिनदिहाड़े किया हमला,2 जवान शहीद,3 नागरिकों की मौत attacknews.in

बारामूला, 12 जून। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में शनिवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस पर आतंकवादी हमले …

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को उड़ाने की साजिश नाकाम:सुरक्षा बलों ने शक्तिशाली आईईडी का पता लगा और निष्क्रिय कर एक बड़ा विस्फोट होने से रोका attacknews.in

  श्रीनगर 05 जून । जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने शनिवार …

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान अल-कायदा के कट्टर आतंकवादियो की पनाहगाह;संगठन का सरगना आयमन मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी भी यही कहीं छिपा है attacknews.in

  संयुक्त राष्ट्र, पांच जून । संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवादी संगठन …

पुलवामा जिले के त्राल में आतंकवादियों ने की भाजपा पार्षद की हत्या attacknews.in

  श्रीनगर 02 जून । केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में बुधवार …

उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी घटनाओं की साजिश रचने में हिजबुल मुजाहिदीन की सहायता करने वाले सहयोगियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 29 मई ।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश और देश के अन्य …