Home / आतंकवाद / जम्मू-कश्मीर पुलिस कर रही हैं घृणा फैलाने वाले सोशल मीडिया पर सक्रिय ‘की-पैड जेहादियों’ की Attack News
इमेज

जम्मू-कश्मीर पुलिस कर रही हैं घृणा फैलाने वाले सोशल मीडिया पर सक्रिय ‘की-पैड जेहादियों’ की Attack News

श्रीनगर , 27 मई । जम्मू – कश्मीर पुलिस आजकल ‘ की – पैड जिहादियों ’ की पहचान कर रही है जो राज्य में कानून – व्यवस्था बिगाड़ने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइटों पर घृणा फैलाते हैं। ऐसे लोग इंटरनेट पर अफवाह फैलाते हैं या किसी भी घटना को सांप्रदायिक रंग देते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने पांच ट्विटर हैंडल के खिलाफ मामला दर्ज किया है और फेसबुक तथा वॉट्सएप पर गुमराह करने वाली पोस्ट को लेकर सेवा प्रदाताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है ताकि जल्द से जल्द आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

अधिकारियों ने बताया कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को संदेश भेज ऐसे ट्विटर हैंडल के बारे में जानकारी मांगी गयी है ताकि ऐसे ‘ की – पैड जिहादियों ’ पर लगाम लगाई जा सके।

पुलिस ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर निगरानी रखने पर विशेष जोर दिया है। वह इंटरनेट पर उपलब्ध वॉट्सएप , टेलिग्राम और ऐसे ही टूल पर बनाए जाने वाले विभिन्न ग्रुप पर भी नजर रख रही है।

‘ की – पैड जिहादियों ’ पर इस कार्रवाई का उद्देश्य यह है कि पुलिस हथियारों से लैस आतंकियों को खत्म करने , पकड़ने पर ध्यान दे सके , बजाए कि उनके जो की – पैड की मदद से राज्य की मशीनरी के खिलाफ युद्ध छेड़ते हैं।

अधिकारी बताते हैं कि वर्ष 2016 के बाद से कश्मीर और जम्मू में कुछ समूहों का गलत जानकारी फैलाने वाला अभियान अपने चरम पर था। तब हर दल अपने राजनीतिक लक्ष्यों की खातिर ऐसी कोई घटना पेश करने का प्रयास कर रहा था जो राज्य में सांप्रदायिक झड़पों को हवा दे सके।

उनके मुताबिक नए रणक्षेत्र और नयी लड़ाई में परंपरागत हथियारों और संकरी सड़कों तथा जंगलों के परंपरागत युद्ध क्षेत्रों की जगह नए दौर के जिहादी कंप्यूटर और स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

वह ऐसा घाटी में कहीं भी , यहां तक की घाटी के बाहर , अपने घर पर रहकर , किसी सड़क , किसी कैफे या कहीं भी रह कर रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया , ‘‘ फेसबुक और ट्विटर पर कई पेज ब्लॉक करने के लिए हमने कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम – इंडिया को कई शिकायतें भेजी हैं। ’’

सेवा प्रदाताओं की मदद से ऐसे कई सिम कार्ड ब्लॉक किए गए हैं जिनका इस्तेमाल वॉट्सएप जैसी मैसेजिंग सेवाओं पर अफवाहें फैलाने के लिए किया जा रहा था।

सुरक्षा एजेंसियों की चिंता दो महीने तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा है जो अगले महीने के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। उन्हें डर है कि हजारों चैट समूहों में कोई एक भी अफवाह डाल देगा तो पूरा राज्य सांप्रदायिक हिंसा में झुलस जाएगा।

अधिकारियों का दावा है कि ऐसी भी घटनाएं देखने को मिली हैं जब धर्मस्थलों को अपवित्र करने की नकली तस्वीरें फैलाई गई और अचानक तनाव के हालात पैदा हो गए।

अधिकारियों ने घाटी में दो दर्जन से अधिक वेबसाइटों पर रोक लगा दी जिसके बाद यहां सोशल मीडिया तक पहुंच पर काफी हद तक नियंत्रण लग गया लेकिन जम्मू और देश के अन्य हिस्सों में यह समस्या अभी भी बनी हुई है।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने सोपोर के मुख्य चौक पर पुलिस की नाका पार्टी पर दिनदिहाड़े किया हमला,2 जवान शहीद,3 नागरिकों की मौत attacknews.in

बारामूला, 12 जून। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में शनिवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस पर आतंकवादी हमले …

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को उड़ाने की साजिश नाकाम:सुरक्षा बलों ने शक्तिशाली आईईडी का पता लगा और निष्क्रिय कर एक बड़ा विस्फोट होने से रोका attacknews.in

  श्रीनगर 05 जून । जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने शनिवार …

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान अल-कायदा के कट्टर आतंकवादियो की पनाहगाह;संगठन का सरगना आयमन मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी भी यही कहीं छिपा है attacknews.in

  संयुक्त राष्ट्र, पांच जून । संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवादी संगठन …

पुलवामा जिले के त्राल में आतंकवादियों ने की भाजपा पार्षद की हत्या attacknews.in

  श्रीनगर 02 जून । केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में बुधवार …

उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी घटनाओं की साजिश रचने में हिजबुल मुजाहिदीन की सहायता करने वाले सहयोगियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 29 मई ।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश और देश के अन्य …