Home / समाज़ / केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार ईद का त्यौहार शांति के साथ मनाया गया, देशभर में हर्षोल्लास से मनाई गई ईद attacknews.in

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार ईद का त्यौहार शांति के साथ मनाया गया, देशभर में हर्षोल्लास से मनाई गई ईद attacknews.in

नयी दिल्ली, 12 अगस्त । कुरबानी का प्रतीक ईद-उल-अजहा सोमवार को जम्मू-कश्मीर सहित पूरे देश में भाईचारे और हर्षोल्लास के साथ पारंपरिक रूप से मनाई गई।

ईद-उल-जुहा के मौके पर देश भर में विभिन्न मस्जिदों में नमाज के बाद लोग एक-दूसरे से गले मिले और ईद की बधाइयां दी। गैर-मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी मुस्लिम भाइयों से गले लगकर बधाई दी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं ने देशवासियों को ईद-उल-जुहा की बधाई दी।


जम्मू-कश्मीर में ईद-उल-अजहा का पर्व पारंपरिक हर्षोल्लास के माहौल में मनाया गया। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी होने के बाद यह पहला पर्व था, जिसे देखते हुए प्रशासन ने हर प्रकार की सतर्कता बरती। प्रशासन की तरफ से विभिन्न ईदगाहों और मस्जिदों पर नमाज के समय के लिए पहले ही कार्यक्रम जारी किया गया था। 


श्रीनगर में लाल चौक, ऐतिहासिक जामिया मस्जिद और आसपास के मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गयी। जम्मू में ईद की मुख्य नमाज रेजीडेंसी रोड पर स्थित ईदगाह में अदा की गयी जहां शहर के विभिन्न हिस्सों से आए हजारों मुस्लिमों ने सुबह नमाज अदा की।


पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी कई जगहों पर नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद की मुबारकबाद देते नजर आये। 


इस मौके पर बेकरी, मांस और मिठाई की दुकानों पर खरीदारों की काफी भीड़ देखी गयी। इसी बीच राज्य के राजौरी और पुंछ में मोबाइल फोन कनेक्टिवटी बहाल की गयी जिससे स्थानीय लोग ईद की मुबारकबाद का आदान-प्रदान कर सकें। घाटी के अन्य हिस्सों में शांतिपूर्ण त्योहार मनाये जाने की रिपोर्टें हैं।

 कश्मीर घाटी में सोमवार की सुबह मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से अदा की गई।


केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार जम्मू कश्मीर में लोग नमाज अदा करने के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकले। श्रीनगर और शोपियां में प्रमुख मस्जिदों में नमाज अदा की गयी।

प्रशासन ने सोमवार को कहा था कि लोगों को नमाज अदा करने के लिए पास की मस्जिदों में जाने की इजाजत होगी।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘ घाटी के अनेक हिस्सों में ईद की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से अदा की गई। अभी तक किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है।’’ 

खबरों के अनुसार, अधिकारियों ने विभिन्न मस्जिदों में मिठाइयां भी बांटीं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘ अनंतनाग, बारामूला, बडगाम, बांदीपुर में बिना किसी अप्रिय घटना के सभी मस्जिदों में शांतिपूर्ण ढंग से ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई।’’ 

प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू के ईदगाह में 4,500 से अधिक लोगों ने नमाज अदा की।


ईद-उल-अजहा के मौके पर घाटी में प्रतिबंधों में थोड़ी छूट दी गई थी, ताकि लोग त्योहार के लिए खरीदारी कर सकें।

पिछले शुक्रवार को लोगों को पास की मस्जिदों में जाने और नमाज अदा करने की इजाजत दी गयी थी।


उधर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने घाटी की सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए शहर और दक्षिण कश्मीर के इलाकों का सोमवार को हवाई सर्वेक्षण किया।


जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने संबंधी सरकार के फैसले के बाद लगाई गई कड़ी पाबंदियों के बीच घाटी में आज ईद-उल-अज़हा का त्योहार मनाया गया ।

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह और सैन्य कमांडरों ने भी कश्मीर घाटी के विभिन्न भागों का अलग-अलग हवाई सर्वेक्षण किया।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने स्थिति को बिल्कुल ठीक पाया। उन्होंने बताया कि पूरे जम्मू कश्मीर में ईद की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से अदा की गई।

प्रशासन ने एक बयान में कहा कि श्रीनगर में आतंकवादियों और असामाजिक तत्वों द्वारा शांति व्यवस्था को बाधित करने की आशंका को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील इलाकों में जरूरी प्रतिबंध लगाये गये हैं। स्थानीय मस्जिदों में बड़ी संख्या में लोग नमाज अदा करने पहुंचे और उन्होंने एक-दूसरे को ईद की बधाई दी।

बयान के अनुसार कुछ स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए। बांदीपोरा में (दार उल उलूम रहिमिया 5000, जामिया मस्जिद 2000), बारामुला (10,000), कुपवाड़ा (ईदगाह 3500), , सोपोर (1500), कुलगाम (काजीगुंड 5500, कैमोह 6000), शोपियां (3000), पुलवामा (1800), अवंतीपोरा (2500), अनंतनाग (अचबल 3000), गंदेरबल (7000 से अधिक), बडगाम (चरार-ए-शरीफ 5000, मगाम 8000) और श्रीनगर की स्थानीय मस्जिदों में सैंकड़ों लोग एकत्र हुए।

जम्मू में ईदगाह में पांच हजार से अधिक लोगों ने नमाज अदा की।

हालांकि बयान में कहा गया है कि कुछ स्थानों पर विरोध की मामूली घटनाएं हुई।

इसमें कहा गया है कि मीडिया में सुरक्षा बलों द्वारा गोलीबारी और कुछ लोगों के हताहत होने की खबरें है।

बयान में कहा गया है, ‘‘इसे पूरी तरह से खारिज किया जाता है कि राज्य में गोलीबारी की कोई घटना हुई है। सुरक्षा बलों ने न तो कोई गोली चलाई है और न ही कोई हताहत हुआ है।’’ 



दिल्ली में ऐतिहासिक जामा मस्जिद में मुख्य इमाम ने ईद की नमाज अदा करायी। इसके अलावा विभिन्न मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकवाद दी। 


पंजाब ,हरियाणा ,हिमाचल प्रदेश सहित समूचे पश्चिमोत्तर क्षेत्र में आज ईद उल जुहा के मौके पर बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के बच्चे, बूढ़े और नौजवानों ने नमाज अदा की और देश में शांति और भाईचारे के लिये दुआ मांगी। पंजाब के राज्यपाल बी पी बदनोर,मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ,हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुस्लिम बहनों तथा भाइयों को ईद की शुभकामना दी। मुस्लिम भाई सुबह सबेरे अपेन इलाकों के ईदगाह और मस्जिदों में पहुंचे तथा नमाज अदा की। 


उत्तराखंड में बारिश के बीच मुस्लिम अकीदतमंदों ने ईद-उल-अजहा का त्योहार पूरे जोश के साथ मनाया। देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, नैनीताल और उधमसिंह नगर जनपद स्थित ईदगाह में जब नमाजी ईद की नमाज अदा करने जा रहे थे, उस वक्त अधिकांश स्थानों पर बारिश हो रही थी। इस कारण, ईदगाहों में नमाजियों के पहुंचने में बाधा उत्पन्न हुई और इस कारण नमाजियों को मजबूरन अपने घरों या आसपास की मस्जिदों में नमाज अदा करनी पड़ी।


राजस्थान में सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की नगरी अजमेर में अकीदतमंदों ने विशेष नमाज अदा कर देश में अमनो-अमान, खुशहाली, भाईचारे एवं तरक्की की दुआ की। पैगंबर हजरत इब्राहिम की सुन्नत के रूप में आम मुस्लिम समाज ने सामूहिक नमाज में शिरकत करने के बाद एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। ख्वाजा साहब की दरगाह स्थित विभिन्न मस्जिदों के अलावा कचहरी मस्जिद, मस्जिद घंटाघर, संदली मस्जिद, शहांजहानी मस्जिद, रातीडांग ईदगाह, सूफी मस्जिद सोमलपुर पर भी नमाज अदा की गयी।


उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत सभी स्थानों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गयी तथा देश में अमन, शांति और भाइचारे की दुआ मांगी गयी। लखनऊ में ईद-उल-अजहा की सबसे बड़ी जमात ऐशबाग ईदगाह, आसिफी मस्जिद और टीले वाली मस्जिद में लगी जबकि शाहनजफ इमामबाड़े में शिया-सुन्नी समुदाय ने एक साथ अदा कर एकता और भाईचारे का संदेश दिया। नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक दूसरे को ई-उल-अजहा की मुबारकबाद दी। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव,बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती,राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रदेश अध्यक्ष मसूद अहमद और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने मुस्लिम समुदाय को ई-उल-अजहा की मुबारकबाद दी है।


पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इंदिरा गांधी सारणी (रेड रोड) पर हजारों की संख्या में मुस्लिम धर्मावलम्बी एकत्र हुए। उन्होंने यहां किलापत समिति की ओर आयोजित नमाज में हिस्सा लिया। मुख्य नमाज नकहोड़ा मस्जिद में अदा की गयी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने समूचे प्रदेशवासियों को ईद-उल-अजहा की बधाई दी।
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल ईद-उल-अजहा का त्योहार शांति और भाईचारे से परंपरानुसार मनाया गया। यहां ईदगाह पर शहर काजी मौलाना सैयद मुश्ताक अली नदवई ने ईद की नमाज अता करवाई ओर देश में अमन चैन की दुआ मांगी।


बाद में वहां मौजूद सभी लोगों ने एक दूसरे से गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह पर ईद की नमाज अता करने के बाद यहां जामा मस्जिद, ताजुल मसाजिद, मोती मस्जिद सहित शहर में एक सौ से भी अधिक मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गयी। प्रदेश में इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर सहित सभी शहरों से ईद-उल-अजहा मनाये जाने की खबरें हैं।


देश के अन्य राज्यों में भी ईद-उल-अजहा का पर्व हंसी-खुशी मनाया गया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

देश के प्रत्येक किन्नर को 1500 रुपये का निर्वाह भत्ता देने का फैसला किया attacknews.in

नयी दिल्ली 24 मई । केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने किन्नर समुदाय के …

प्रसिद्ध पर्यावरणविद और चिपको आंदोलन नेता सुंदरलाल बहुगुणा की पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ गंगा किनारें की गई अंत्येष्टि;कोरोना संक्रमण से निधन attacknews.in

देहरादून, 21 मई ।प्रसिद्ध पर्यावरणविद सुन्दर लाल बहुगुणा की शुक्रवार को पूर्ण राजकीय सम्मान के …

शिवराज सिंह चौहान की घोषणा:कोरोना के कारण बेसहारा हुए बच्चों और महिलाओं को ₹ 5 हजार प्रति माह पेंशन और राशन के साथ नि:शुल्क शिक्षा का प्रबंध भी किया जाएगा attacknews.in

भोपाल, 13 मई । कोरोना की दूसरी लहर के कारण मध्यप्रदेश में अपने माता पिता …

उज्जैन में खेल संस्था सोसायटी ऑफ़ ग्लोबल साइकिल के युवाओं द्वारा श्मशान में लकड़ी संकट दूर करने के लिए 100 टन लकड़ियां खरीदने का शुरू किया गया अभियान attacknews.in

उज्जैन 10 मई। शहर की प्रमुख खेल संस्था सोसायटी ऑफ़ ग्लोबल साइकिल के युवाओं ने …

होलिका दहन के साथ पूरा हुआ झाबुआ और आलिराजपुर में आदिवासियों का भगौरियां पर्व; आखिरी दिन पूरे परवान पर चढा attacknews.in

झाबुआ, 28 मार्च । होली से एक सप्ताह पूर्व भरने वाले आदिवासियों का पर्व भगौरिया …