Home / आतंकवाद / जम्मू-कश्मीर के बारामूला आतंकी हमले में 3 जवान शहीद, मुठभेड़ में सेना ने लश्कर का शीर्ष कमांडर समेत 2 आतंकवादी को ढेर किया attacknews.in

जम्मू-कश्मीर के बारामूला आतंकी हमले में 3 जवान शहीद, मुठभेड़ में सेना ने लश्कर का शीर्ष कमांडर समेत 2 आतंकवादी को ढेर किया attacknews.in

श्रीनगर 17 अगस्त ।जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सोमवार तड़के केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) नाका पर हमले में दो जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) शहीद हो गए जबकि सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में लश्कर ए तैयबा का शीर्ष कमांडर सज्जाद समेत दो आतंकवादी मारे गये।

इस हमले के तुरंत बाद ही सुरक्षा बलों ने इलाके को चारों और से घेर लिया और सघन घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया जिसमें लश्कर ए तैयबा के दो आतंकवादी ढेर हो गए जिसमें शीर्ष कमांडर सज्जाद उर्फ़ हैदर भी मारा गया।

जम्मू कश्मीर के बारामूला में सोमवार तड़के केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) नाका पर हमले के जिम्मेदार तीन आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने अपराह्न मुठभेड़ में ढेर कर दिया।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बारामूला जिले के करीरी इलाके में सीआरपीएफ नाका पार्टी पर आतंकवादियों ने हमला किया । इस हमले में सीआरपीएफ के दो जवान और जम्मू कश्मीर पुलिस के एक विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) शहीद हो गए हैं। सुरक्षा बलों ने इसके बाद इलाके को चारों और से घेर लिया और सघन घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया।

उन्होंने बताया कि पास के बगीचों में आतंकवादी छिपे हुए दिखाई दिए। जब सुरक्षा बल छिपे हुए आतंकवादियों की ओर बढ़ रहे थे तभी आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसमें तीनों आतंकवादी मारे गए।

उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादियों के पास से हथियार और गोलाबारूद बरामद किए गए हैं। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने इससे पहले संवाददाताओं को बताया कि इस हमले के लिए आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा जिम्मेदार है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि आंतकवादियों ने आज सुबह बारामूला में करीरी और पट्टन में सीआरपीएफ और पुलिस पार्टी पर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी। हमले में सीआरपीएफ के दो जवान और एक एसपीओ सहित तीन सुरक्षाकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मृत्यु हो गयी। आतंकवादी मौके का फायदा उठाकर घटनास्थल से फरार हो गए। अतिरिक्त सुरक्षा बलों को इलाके में भेजा गया है और हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान शुरू किया गया ।

बारामूला में गोलीबारी की यह दूसरी घटना है इससे पहले आतंकवादियों ने रविवार को सोपोर में सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की थी।

पुलवामा में शक्तिशाली विस्फोटक बरामद

इसी तरह दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों द्वारा एक पुल के नीचे रखा शक्तिशाली विस्फोटक का पता लगाकर उसे निष्क्रिय कर दिया जिससे एक बड़ी घटना टल गयी।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि विस्फोटक रखे जाने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों और पुलिस ने रविवार की देर रात पुलवामा के तुजन और दलवान गांव में संयुक्त अभियान छेड़ा। लंबे तलाश अभियान के दौरान तुजन में एक पुल के नीचे संदिग्ध वस्तु पर सुरक्षा बलों की नजर पड़ी। पुलवामा को मध्य कश्मीर के बडगाम से जोड़ने वाला यह पुल बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि मौके पर पहुंचे बम निरोधक दस्ते ने बिना किसी नुकसान के विस्फोटक को निष्क्रिय कर दिया। विस्फोटक का समय रहते पता लग जाने से एक बड़ी घटना टल गयी अन्यथा जानमाल का नुकसान हो सकता था। कोरोना महामारी के कारण गत मार्च से इस मार्ग पर प्रतिबंधित यातायात भी आज ही बहाल किया गया है।

बारामुला हमले में लश्कर का हाथः विजय कुमार

उधर जम्मू-कश्मीर में कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक के. विजय कुमार ने सोमवार को कहा कि बारामूला में सुरक्षा बलों पर हुए हमले के पीछे लश्कर-ए-तैयबा का हाथ है।

आतंकवादियों ने आज सुबह सुरक्षा बलों पर हमला किया था, जिनमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दो जवान और राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल का एक सिपाही शहीद हो गया।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने सोपोर के मुख्य चौक पर पुलिस की नाका पार्टी पर दिनदिहाड़े किया हमला,2 जवान शहीद,3 नागरिकों की मौत attacknews.in

बारामूला, 12 जून। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में शनिवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस पर आतंकवादी हमले …

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को उड़ाने की साजिश नाकाम:सुरक्षा बलों ने शक्तिशाली आईईडी का पता लगा और निष्क्रिय कर एक बड़ा विस्फोट होने से रोका attacknews.in

  श्रीनगर 05 जून । जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने शनिवार …

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाकिस्तान और अफगानिस्तान अल-कायदा के कट्टर आतंकवादियो की पनाहगाह;संगठन का सरगना आयमन मोहम्मद रबी अल-जवाहिरी भी यही कहीं छिपा है attacknews.in

  संयुक्त राष्ट्र, पांच जून । संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवादी संगठन …

पुलवामा जिले के त्राल में आतंकवादियों ने की भाजपा पार्षद की हत्या attacknews.in

  श्रीनगर 02 जून । केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में बुधवार …

उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी घटनाओं की साजिश रचने में हिजबुल मुजाहिदीन की सहायता करने वाले सहयोगियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 29 मई ।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश और देश के अन्य …