Home / medical/ medicine/ hospital/ health / देश की पहली पूर्ण स्वदेशी कोरोना वैक्सीन‘कोवैक्सीन’ की पहली खेप और ‘कोविशील्ड’ की खेप 16 जनवरी से विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों में पहुंची attacknews.in

देश की पहली पूर्ण स्वदेशी कोरोना वैक्सीन‘कोवैक्सीन’ की पहली खेप और ‘कोविशील्ड’ की खेप 16 जनवरी से विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों में पहुंची attacknews.in

नयी दिल्ली ,13 जनवरी । हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने देश की पहली पूर्ण स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ की पहली खेप को आज रवाना कर दिया।

कंपनी ने आज यह जानकारी दी।

कंपनी ने कहा कि यह गर्व और उपलब्धि का क्षण है जब भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की पहली खेप रवाना की गयी।गौरतलब है कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड की पहली खेप 12 जनवरी को अपने संयंत्र से रवाना कर दी थी। कोविशील्ड की पहली खेप देश के कई जगहों पर पहुंच भी चुकी है।

देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। पहले चरण के टीकाकरण अभियान में देशभर के तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और कोरोना के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर डटे लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जायेगी।

मध्यप्रदेश में 16 जनवरी से कोविड 19 टीकाकरण अभियान

मध्यप्रदेश कोविड 19 टीकाकरण अभियान को सफलता से लागू करने के लिये पूरी तरह से तैयार है और कोविड 19 टीकाकरण के सभी प्रमुख तत्वों पर काम कर रहा है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसमें शासन और समीक्षा तंत्र, प्रशिक्षण, कोल्ड चेन और वैक्सीन लॉजिस्टिक्स प्रबंधन, कोविन पोर्टल, सत्र की योजना, एईएफआई प्रबंधन और संचार शामिल है। मध्यप्रदेश 16 जनवरी से 3 लाख 31 हजार शासकीय और लगभग 85 हजार निजी क्षेत्र के, कुल 4 लाख 16 हजार स्वास्थ्य देशभाल प्रदाताओं का टीकाकरण करने जा रहा है।

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची भोपाल

कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंच गयी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि कोरोना से लड़ाई का यह अहम पड़ाव है।

सारंग ने कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज और ट्रांसपोर्ट प्रक्रिया का किया निरीक्षण

मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग आज भोपाल आयी कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज और ट्रान्सपोर्ट प्रक्रिया का निरीक्षण करने के लिये यहां किलोल पार्क स्थित स्टेट वैक्सीन स्टोर पहुँचे, जहां उन्होंने प्रक्रिया के सुचारू व्यवस्था का आंकलन किया।

आधिकारिक जानकारी में श्री सारंग ने बताया कि भोपाल में 94 हजार वैक्सीन आयी हैं। जिसे संभाग के 8 जिले भोपाल, बैतूल, हरदा, होशंगाबाद, रायसेन, राजगढ़, सीहोर और विदिशा भेजा जा रहा है। इसी प्रकार आज इन्दौर और जबलपुर को भी वैक्सीन प्राप्त हो जायेगी। कल ग्वालियर को वैक्सीन उपलब्ध होगी। प्रथम चरण में लगभग 5 लाख 6 हजार से अधिक वैक्सीन प्राप्त हो रही हैं।

इंदौर पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 16 जनवरी से शुरू होगा वेक्सिनेशन

मध्यप्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्या विमानतल पर आज मुंबई से विमान द्वारा कोरोना वैक्सीन की पहली खेप ‘कोविशील्ड’ को लाया गया। 13 बॉक्स में एक लाख पचास हजार से ज्यादा डोज की इस पहली खेप को यहां स्थित रीजनल वैक्सीन सेंटर में रखा गया है।

संभागीय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक डागरिया ने बताया कोविशील्ड के लगभग पैंतीस हजार डोज फ़िलहाल इंदौर जिले के लिए रखे जाएंगे। शेष डोज इंदौर संभाग के अन्य सात और उज्जैन संभाग के सात जिलों को विशेष मॉल वाहक वाहन से भेजे जाएगा। उन्होंने बताया इन डोजों को पहले से पंजीकृत कोरोना वारियर्स को प्राथमिकता देते हुए लगाए जाएंगे।

इंदौर में सीएमएचओ होगी जिले की पहली कोरोना वैक्सीन हितग्राही

मध्यप्रदेश के सर्वाधिक कोरोना प्रभावित इंदौर जिले की प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन की जिले की पहली हितग्राही होगी।

सीएमएचओ डॉ. पूर्णिमा गाड़रिया ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज शाम तक इंदौर पहुंचेगी। तद्पश्चात कल से यहां के 101 टीकाकरण केन्द्रों से कोरोना वैक्सीन पहले 26 हजार से ज्यादा चिन्हित और पंजीकृत हितग्राहियों को लगाई जाएगी।

उन्होंने कोरोना वैक्सीन को मानव स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित बताते हुए कहा वे स्वयं कल जिले की बतौर पहली हितग्राही पहला टिका लगवाएगी। इंदौर जिले को 13 बॉक्स यानी 15 हजार से ज्यादा कोरोना वैक्सीन के वॉयल आज शाम तक मिल सकते हैं।

राजस्थान में पहुंची कोविड-19 वैक्सीन की सप्लाई

राजस्थान में कोविड-19 वैक्सीनेशन के अंतर्गत उपयोग में ली जाने वाली कोवेक्सिन एवं कोविशिल्ड वैक्सीन की सप्लाई बुधवार को हवाई मार्ग से जयपुर एवं उदयपुर के वैक्सीन स्टोर तक सुरक्षित पहुंच गई।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का प्रथम चरण 16 जनवरी से प्रारंभ कर चिकित्सा क्षेत्र के राजकीय एवं निजी संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्यकार्मिकों को कोविड-19 वायरस प्रतिरक्षक टीके लगाये जायेंगे।

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप राजस्थान पहुंची

जयपुर से खबर है कि, वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए सोलह जनवरी से लगाई जाने वाली वैक्सीन की पहली खेप आज राजस्थान पहुंची।

चिकित्सा विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वैक्सीन की पहली खेप पूर्वाह्न ग्यारह बजे जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंची जहां से उसे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीधे आदर्श नगर स्थित स्टेट ड्रग स्टोर सेंटर लाया गया। वैक्सीन के स्टोर पर पहुंचने पर विधिवत पूजा अर्चना कर एवं ढोल नगारे बजाकर उसका स्वागत किया गया। भारत बायोटेक कंपनी की बनाई कोवैक्सीन की यह पहली खेप में बीस हजार वैक्सीन हैं। पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड की चार लाख 43 हजार से अधिक डोज शाम तक जयपुर पहुंचने की संभावना हैं।

कोरोना वैक्सीन की पहली खैप पहुंची उदयपुर

आखिरकार कोरोना पर नियंत्रण एवं बचाव को लेकर आज उदयपुरवासियों ने उस समय राहत की सांस ली जब वायुयान से कोरोना वैक्सीन कर पहली खैप उदयपुर पहुंची।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि संभाग के हेल्थ वर्कर्स के लिए एक लाख 500 डोस वैक्सीन प्राप्त हुए है। डबोक एयरपोर्ट पर वैक्सीन हेतु सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। वैक्सीन को पूर्ण सुरक्षा के साथ वैक्सीन वैन द्वारा पूर्ण निगरानी में एस्कॉर्ट सहित बड़ी स्थित वैक्सीन भंडारण केंद्र पर लाया गया।

दक्षिण गुजरात के लिए कोरोना वैक्सीन की खेप सड़क मार्ग से सूरत पहुंची

सूरत,से खबर है कि ,गुजरात में कोरोना के टीके की पहली खेप कल हवाई मार्ग से अहमदाबाद पहुंचने के एक दिन बाद आज इसकी दूसरी खेप सड़क मार्ग से सूरत पहुंच गयी।

पुणे स्थित दुनिया के सबसे बड़े टीका निर्माता निजी संस्थान सीरम इंस्टीच्यूट से 93500 कोविशील्ड रश वैक्सीन टीके लेकर सड़क मार्ग से आयी विशेष वैन का स्वास्थ्य राज्य मंत्री कुमार किशोर कानाणी ने औपचारिक स्वागत किया।

कानपुर पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बुधवार को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है जिसे रिसीव करने के लिए चकेरी एयरपोर्ट पर अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के साथ अन्य स्वास्थ विभाग से जुड़े अधिकारी पहुंचे थे।

वैक्सीन को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रामादेवी स्थित सीएमओ कार्यालय ले जाया गया जहां पर वैक्सीन को कोल्ड चेन के वाक इन कूलर में सुरक्षित रख दिया गया। यहीं से अन्य जगहों के स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष तौर पर तैयार वैन के जरिए वैक्सीन पहुंचाने का भी इंतजाम किया गया है।

कोरोना वायरस का टीका मुंबई में 16 जनवरी से लगाया जायेगा

कोरोना वायरस (कोविड-19) की दवा “कोविशील्ड” पुणे से आज सुबह मुम्बई पहुंच गयी और 16 जनवरी से यहां टीके लगाने का काम शुरू कर दिया जायेगा।

वैक्सीन को विशेष वाहन से पुणे से मुंबई लाया गया। वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बृहन्मुम्बई नगर निगम (बीएमसी) को 139500 खुराक (टीका) भेजा हैं ।

बेगलावी पहुंची कोरोना वैक्सीन

कर्नाटक के बेलगावी जिले में जिला स्वास्थ्य कार्यालय निश्चित किए गए संस्थान में बुधवार को 14,700 बोतलों में कोरोना वायरस (कोविड-19) वैक्सीन की 1,47,000 खुराक पहुंच गयी।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शशिकांत मुन्याल ने मीडियाकर्मियों को बताया कि इन वैक्सीनों का उपयोग बेगलावी क्षेत्र के आठ जिलों में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बोतल में 10 खुराक वैक्सीन हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को दो खुराक वैक्सीन दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी। टीका लगाने के बाद तीन घंटे तक टीका लगने वाले व्यक्ति की निगरानी की जाएगी और यदि कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, तो उस व्यक्ति को छुट्टी दे दी जाएगी।

गुरूग्राम में प्रथम चरण में 40 हजार स्वास्थयकर्मियों को लगेगी कोविड वैक्सीन: डा गर्ग

हरियाणा में गुरूग्राम जिला में प्रथम चरण में लगभग 40 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है तथा इसके सभी इंतज़ाम पूरे कर लिये गये हैं।

जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज यहां लघु सचिवालय में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि वह स्वयं भी यह वैक्सीन लगवाएंगे। इसके लिए आवश्यक वालेंटियर भी तैयार कर लिए गए हैं। प्रथम चरण में गुरूग्राम जिला में लगभग 40 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को यह वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर पोर्टल पर डाटा फीड किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के लिए प्राप्त होने वाली कोविड वैक्सीन आज चंडीगढ़ में प्राप्त करेंगे। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि केंद्र सरकार ने हरियाणा को कितनी वैक्सीन दी हैं और उनमें से गुरूग्राम को कितनी मिलेंगी। उन्होंने आशा जताई कि आज रात या कल वीरवार तक गुरूग्राम में वैक्सीन आ जाएंगी।

कर्नाटक को मिलेगी 20 हजार कोवैक्सीन की खुराक: सुधाकर

कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कहा है कि जल्द ही राज्य को कोवैक्सीन की 20,000 से अधिक खुराकें मिलने वाली हैं।

डॉ सुधाकर ने बुधवार को यहां संवाददाताओं बताया कि कोवैैक्सीन और कोविशील्ड शीशी के बीच एकमात्र यह अंतर है कि कोविशील्ड की एक शीशी में पांच मिली और कोवैैक्सीन की एक शीशी में 10 मिलीलीटर टीका आता है। एक शीशी से 20 लोगों को टीका लगाया जा सकता है। राज्य में दोनों वैक्सीन उपलब्ध की जाएंगी।

त्रिपुरा ने कोविशील्ड की 56,500 खुराकें हासिल की

त्रिपुरा में 16 जनवरी से राज्य के सरकारी अस्पतालों के 152 स्थानों पर शुरू होने वाले कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कोविशील्ड की 56,500 डोज बुधवार को पहुंच गई। ये खुराकें 6000 शीशियों में हैं।

कोलकाता से इंडिगो यात्री विमान के जरिये पांच विशेष कार्टून में कोरोना टीके आज सुबह यहां पहुंचे। इसके बाद सभी जिलों को टीकों का वितरण कर दिया ।

महाराष्ट्र सरकार को 963000 कोरोना टीका मिला

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को बताया कि पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से राज्य सरकार को 963000 टीके मिले हैं जबकि 1750000 टीके मिलने की उम्मीद थी।

श्री टोपे ने कहा कि मंगलवार की रात को वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ मुंबई, ठाणे, पुणे, कोल्हापुर, नासिक, अकोला, नागपुर समेत पूरे राज्य में भेजी गयी है। राज्य के लगभग 511 वितरण केन्द्रों में टीके भेजे जायेंगे।

केरल में कोरोना टीके की 4.3 लाख खुराक पहुंची

केरल में लंबे इंतजार के बाद कोरोना टीके की 4,33,500 खुराक की पहली खेप बुधवार को पहुंच गयी।

स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना टीके की 1,34,000 खुराक तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर, 1,80,000 खुराक कोच्चि हवाई अड्डे पर तथा 1,19,500 खुराक कोझिकोड हवाई अड्डे पर पहुंची ।

जम्मू-कश्मीर में पहुंची कोरोना टीके की पहली खुराक

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को कोविड-19 वैक्सीन (कोविशील्ड) की पहली खुराक पुणे के सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया से पहुंच गयी।

केंद्र शासित प्रदेश में पहली खेप में वैक्सीन की 1,46,500 खुराक पहुंची है, जिनमें से 79,000 खुराक कश्मीर संभाग तथा 67,500 खुराक जम्मू संभाग के लिए है। कोरोना टीकों को संभाग के कोल्ड स्टोरों में रखा जा रहा है, जहां से सभी जिलों में वितरित की जाएगी ।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …