Home / स्वास्थ्य / भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या में से 30 प्रतिशत तब्लीगी जमातियों की संख्या मरीजों कं रूप में सामने आई attacknews.in

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या में से 30 प्रतिशत तब्लीगी जमातियों की संख्या मरीजों कं रूप में सामने आई attacknews.in

नयी दिल्ली,18 अप्रैल ।देश में अब तक कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित 14378 लोगों में से 29.8 प्रतिशत मरीज दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात से जुड़े या उनके संपर्क में आये लोगों से संबंधित हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कुल 14378 संक्रमितों में से 4291 संक्रमित तबलीगी जमात में शामिल हुए या उनके संपर्क में आये लोग हैं। तमिलनाडु में 84, दिल्ली में 63, तेलंगाना में 79, उत्तर प्रदेश में 59, आंध्र प्रदेश में 61, असम में 91 और अंडमान-निकोबार में 83 प्रतिशत संक्रमित तबलीगी जमात से जुड़े या उनके संपर्क में आये लोग हैं। अरुणाचल प्रदेश में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है और वह तबलीगी जमात में शामिल हुआ था।

बुलंदशहर में एक और महिला कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला की रिपोर्ट आने के बाद जिले में मरीजों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है।

मुख्यचिकित्सा अधिकारी डाॅ0 के0 एन0 तिवारी ने शनिवार को यहां बताया कि शुक्रवार रात 44 सैंपिलो की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें 43 रोगियो की निगेटिव तथा एक महिला की पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है। संक्रमित महिला बुगरासी कस्बा निवासी है। इसके घर में हापुड़ में पकड़े गए जमाती रुके थे।

जौनपुर: तब्लीगी जमात के छिपे लोगों की सूचना देने पर दिया जायेगा पांच हजार का ईनाम

उत्तर प्रदेश में जौनपुर के जिला प्रशासन ने तब्लीगी जमात के छिपे लोगों की सूचना देने वाले को पांच हजार के ईनाम देने की घोषणा की है।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने शनिवार को यहां बताया कि दिल्ली के तब्लीगी जमात में कुछ लोग शामिल थे। वे जौनपुर में भी आकर छिपे हैं। उनकी सूचना देने वाले को 5100 रुपया ईनाम दिया जाएगा ।

बस्ती में पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम को धमकाने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश के बस्ती में पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम को धमकाने वालों पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

पुलिस सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि नगर पालिका क्षेत्र के माली टोला मोहल्ला निवासी एक व्यक्ति कोविड-19 से ग्रसित मृतक का करीबी था। उसके परिजन मृतक के जनाजे में शामिल हुए थे| सुरक्षात्मक दृष्टि से इस परिवार को क्वारंटाइन किया जाना था। मेडिकल विभाग और पुलिस की टीम शुक्रवार को उसके घर गई थी। मृतक के परिचित और उनके चारे बेटों को यह बात बहुत बुरी लगी। वे पुलिस दल को जान से मारने की धमकी देने लगे।

कोरोना: उत्तरप्रदेश के दो जमातियों का असम में हुआ इलाज

असम में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ की जांच में पॉजिटिव पाये गये उत्तर प्रदेश के दो तब्लीगी जमात प्रचारकों को स्वस्थ होने के बाद शनिवार को यहां अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हिमंत विश्व शर्मा की देखरेख में इन दोनों मरीजों को महेंद्र मोहन चौधरी अस्पताल (एमएमसीएच) अस्पताल से छुट्टी दी गयी।

औरैया में तीन और हाॅटस्पाॅट

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में कोरोना संक्रमित नौवां मरीज के पाये जाने के बाद अजीतमल क्षेत्र के हालेपुर,ऐल्चीनगर और मुहद्दीनपुर को भी हाॅटस्पाॅट एरिया घोषित किया गया है।

अपर जिलाधिकरी रेखा एस चौहान ने शनिवार को बताया कि हालेपुर में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पाये जाने के बाद अजीतमल क्षेत्र के तीन एरिया को हाॅटस्पाॅट बनाकर सील कर दिया गया है। मुहद्दीनपुर मार्ग, बीसलपुर मार्ग प्रथम, द्वितीय, विरूहनी मार्ग, ऐल्चीनगर मार्ग एवं पाडरी बाबा के स्थान पर अलग अलग सहायक विकास अधिकारी आईएसवी, खाद्य निरीक्षक अजीतमल, अवर अभियंता जल निगम एवं सहायक विकास अधिकारी कृषि को सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में निगरानी के लिये लगाया गया है।

देवबंद में 72 मदरसा छात्र क्वारंटीन सेंटर भेजे गये

देवबंद/सहारनपुर,से खबर है कि ्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के नगर देवबंद के दारूल उलूम क्षेत्र में 72 मदरसा छात्रों को तीन स्थानों पर क्वारंटीन किया गया है।

सीएचसी देवबंद के प्रभारी डा. इंद्राज सिंह नेहरा ने शनिवार को बताया कि आजमी गेस्ट हाउस से बीती रात पुलिस-प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के दल ने 72 मदरसा छात्रों को क्वारंटीन कर दिया और आजमी मंजिल को सेनेटाइज कराकर सील कर दिया गया। इस मंजिल में गुजरात के 37 जमातियो का दल 28 मार्च से दो अप्रैल तक ठहरा था। उनमें से 16 जमातियों के एक दल के सात लोगोे के नमूने कोरोना संक्रमित पाए गए।

सहारनपुर में 4015 कोरोना संदिग्ध क्वारंटाइन में

सहारनपुर, में तब्लीगी जमातियों के कारण तेजी से फैले कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सहारनपुर जिले की संवेदनशीलता का अंदाजा इस बात से हो जाता है कि 4015 कोरोना वायरस के संदिग्ध संक्रमित विभिन्न स्थानों पर क्वारंटाइन में रखे गए है।

सीएमओ डा. बीएस सोढी ने शनिवार को बताया कि जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 61 पर पहुंच गई है। प्रतिदिन डेढ सौ सैंपल जांच के लिए लैबो में भेजे जा रहे है। लखनऊ, आगरा, मेरठ और नोएडा की प्रयोगशालाओं से सहारनपुर की 1013 नमूनो की जांच रिर्पोट आनी बाकी है और प्रतिदिन जिले में 100-150 लोग क्वारंटाइन किए जा रहे है। अभी यह नहीं कहा जा सकता कि यह सिलसिला कब रूकेगा।

एक और जमाती पॉजिटिव, हिमाचल में कोरोना मरीजों की संख्या 39 हुई

हिमाचल में शनिवार को ऊना जिले से एक और जमाती के कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद राज्य में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या अब 39 हो गई है।

राज्य के ऊना जिले में कोरोना के अब तक सबसे ज्यादा 16 मामले आ चुके हैं। गत 24 घंटों में राज्य में चार लोगों कोरोना पॉजिटिव पाए गए हाँ। इससे पहले चंबा में एक, हमीरपुर में दो मामले पाॅजिटिव पाए गए थे।

फिरोजाबाद में 11 और कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में जमातियों के सम्पर्क में आने वाले लोगों की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव आने का सिलसिला जारी है। शनिवार को 11 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिले में संक्रमित रोगियों की संख्या 37 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि शनिवार को 11 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। सभी को आईसोलेशन बार्ड़ में भर्ती कराया गया है। बढ़ती संख्या को देखते हुये आयुक्त( आगरा) अनिल कुमार व आईजी ए0 सतीश गणेश ने भी हाॅटस्पाट व अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये है।

सहारनपुर में 14 और नये पाॅजिटिव, संक्रमितों की सख्या बढ़कर हुई 65

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में शनिवार शाम कोरोना वायरस संक्रमण के 14 और नए मामले और सामने आने के बाद जिले में मरीजों की संख्या बढकर 65 हो गई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 बीएस सोढी ने शनिवार को यहां बताया कि जिले से 15 अप्रैल को 50 नमूने और 16 अप्रैल को 133 नमूने जांच के लिये नोएडा भेजे थे। उन्होंने बताया कि 14 लोगों की रिपोर्ट पाॅजिटिव मिली है जिसमें 13 मामले देवबंद के और एक मामला गंगोह कस्बे का है। देवबंद के जो नए 13 मामले आज सामने आए है वे गुजरात के जमात के दल से जुडे है। इस दल के 21 जमातियों को स्वास्थ्य विभाग ने दो अप्रैल को दारूल उलूम क्षेत्र स्थित रहमानी मंजिल गेस्ट हाउस से उठाकर जामिया तिब्बिया देवबंद में क्वारंटाइन कराया था।

मौलाना साद जैसे लोग कौम का नुकसान कर रहे हैं: नकवी

नयी दिल्लीसे खबर है कि ेंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि निजामुद्दीन मरकज के मौलाना साद जैसे लोग कौम का नुकसान कर रहे हैं और कुछ लोगों ने साजिश कर वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ देश की लडाई कमजोर करने का गुनाह किया है।

श्री नकवी ने आज एक टेलीविजन चैनल के कार्यक्रम में कहा कि पूरी कौम को कुछ लोगों के गुनाह का जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। देश का मुसलमान मौलाना साद जैसे लोगों की साथ नहीं है। उन्होंने कहा कि मौलाना साद जघन्य अपराधी है और वह खुला नहीं घूम सकता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को कमजोर किया है। कुछ लोगों ने साजिश की है और गुनाह करने वालों को इसकी सजा मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि केद्र सरकार के अनुसार देशभर में कोरोना से संक्रमित कुल लोगों में 29.6 प्रतिशत मामले तबलीगी जमात से संबंधित है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में कुल संक्रमितों में से 1080 मामले मरकज से जुड़े हुए हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …