Home / स्वास्थ्य / देशभर में कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमातियों की धरपकड़ आज भी होती रही,कई स्थानों से मिल रही रिपोर्ट में संक्रमण के हालात बेकाबू attacknews.in

देशभर में कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमातियों की धरपकड़ आज भी होती रही,कई स्थानों से मिल रही रिपोर्ट में संक्रमण के हालात बेकाबू attacknews.in

जैसलमेर, 07 अप्रैल । राजस्थान में जैसलमेर जिले के पोकरण में मंगलवार सुबह चार और व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव आई है।

सूत्रों ने आज बताया कि ये सभी पोजिटिव दिल्ली से आये व्यक्ति के सम्पर्क में आये थे। उधर 19 मार्च को उक्त पोजिटिव व्यक्ति के साथ घूमने वाले इन चार व्यक्तियों की रिपोर्ट पोजिटिव आने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि बताया जाता है बड़ी संख्या में स्थानीय लोग इनके साथ घर घर घूमे थे, ऐसे में आने वाले दिनों में पोकरण में कोरोना पोजिटिव का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है।

चार और नए पॉजिटिव रोगियों को मिलाकर पिछले 24 घंटों में पोकरण में कुल पांच कोरीना पॉजिटिव हो चुके हैं। इन चारों पॉजिटिव को जोधपुर भेजा जा रहा है। इसके अलावा जैसलमेर के सैन्य क्षेत्र में ईरान से लाए गए भारतीय नागरिकों में एक और नागरिक की रिपोर्ट कल रात पोजिटिव आई है। इसको मिलाकर जैसलमेर में अब तक 18 भारतीय नागरिक पोजिटिव हो चुके हैं।

तब्लीगी जमात ने बढ़ाया कोरोना संक्रमण का दायरा, 35 जिलों मेें 305 बीमार

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के विस्तार में अहम भूमिका अदा कर रहे तब्लीगी जमात के 21 नये मामले आने के बाद कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की तादाद सोमवार सुबह तक 305 हो गयी ।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुबह आठ बजे तक कुल मिले 27 नये मामलों में 21 तब्लीगी जमात से जुड़े थे। सीतापुर में जमात के आठ सदस्यों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुयी है। इसी तरह प्रयागराज और बिजनौर में भी मिला एक एक मरीज जमात का सदस्य है। इसके अलावा लखनऊ में मिले पांच और कानपुर में एक कोरोना पाजीटिव तब्लीगी जमात से ताल्लुक रखता है।

तब्लीगी जमाती:मस्जिद के बाहर गोली चलाने के आरोप में चार काबू, बताया, “अफवाहों से दिमाग हो गया था खराब“

हरियाणा के गुरुग्राम में एक मस्जिद के बाहर शनिवार की रात गोली चलाये जाने की घटना में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने पुलिस को पूछताछ में बताया है कि दिल्ली के निजामुद्दीन मर्कज में तबलीगी जमात का मामला सामने आने के बाद मस्जिदों में लोगों के छिपे होने की अफवाहों ने उनका दिमाग खराब कर दिया था।

पुलिस ने आज यहां बताया कि विनोद, पवन, आलम और हरकेश को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के पास से एक पिस्तौल व एक मारुति जिप्सी भी बरामद की गई है। पुलिस के अनुसार आरोपी शनिवार की रात गुरुग्राम के धनकोट जिले की मस्जिद में ‘छिपे‘ जमातियों की ‘छानबीन‘ करनेे गये थे। मस्जिद का दरवाजा नहीं खोला गया तो इन्होंने दो गोलियां चलाईं।

सीतापुर के खैराबाद कस्बे में जमात से आये आठ लोग कोरोना पॉजिटिव,कस्बा किया सील

उत्तर प्रदेश में सीतापुर जिले के खैराबाद कस्बे में दिल्ली निजामुद्दीन जमात से आये लोगों में से आठ लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में हड़कंप मचा है।

जिला प्रशासन ने करीब एक लाख की आबादी वाले खैराबाद कस्बे को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। यहां पर मौजूद कोरंटाइन सेंटर से सभी आठ लोगों को लखनऊ ट्रामा सेंटर भेजे जाने की तैयारी की गई है।

तबलीगी जमात में शामिल होकर आये लोग खुद जांच के लिए आगे आयें: संजीव कुमार

महाराष्ट्र में नागपुर मंडल आयुक्त संजीव कुमार ने सोमवार को निजामुद्दीन (तबलीगी) से वापस आये लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना वायरस‘कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए खुद आगे आएं और जिला प्रशासन से संपर्क करें।

रिपोर्ट के अनुसार लीगी को देश में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने का कारण मन जा रहा है| इसे देखते हुए नागपुर मंडल आयुक्तालय ने कहा कि जो लोग इस निर्देश का पालन नहीं करेंगे, उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

जींद में मिला कोरोना का पहला पॉजिटिव मरीज, मरकज से लौटा था

हरियाणा के जींद में कोरोना वायरस संक्रमण का एक पॉजिटिव मामला सामने आया है। शहर से कुछ दूरी पर गांव के तबलीगी जमात से सम्बंध रखने वाले 27 वर्षीय व्यक्ति को पांच दिन पहले एकांतवास में रखा गया था। इससे पहले यह व्यक्ति गंगापुत्रा मैडिकल के एकांतवास में रखा गया था।

उक्त मरीज को गत शनिवार को वहां से तबलीगी जमात में शामिल रहे आठ लोगों के साथ सैम्पल के लिए सामान्य अस्पताल लाया गया था और गत दो दिनों से सामान्य अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती है। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार यह व्यक्ति 16 से 18 मार्च तक तबलीगी जमात दिल्ली में शामिल हुआ था और 22 मार्च को वह पानीपत से जींद में ट्रेन के माध्यम से आया था। उसके सम्पर्क में 19 लोग आए थे, जिनको प्रशासन ने चिन्हित कर होम क्वारंटाइन। इस मामले में प्रशासन ने गांव को सील कर दिया है।विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।.

कोरोना पॉजिटिव के दूसरों पर थूकने पर दर्ज होगा हत्या का मामला: डीजीपी

हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक(डीजीपी) सीता राम मरडी ने आज कहा कि राज्य में कोरोना पाजिटिव मरीज के किसी दूसरे पर थूकने तथा इस कारण संक्रमित किसी की मौत होने पर आरोपी के खिलाफ हत्या का प्रयास और हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा।

श्री मरडी ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि प्रदेश में ऐसा एक मामला सामने आया है। उन्होंने कड़ी चेतावनी दी कि ऐसे मामलों में पुलिस हत्या के प्रयास और मौत होने पर हत्या का मामला दर्ज करेगी। उन्होंने बताया कि सात तबलीकी जमात के पाजिटिव कोरोना मरीजों का टांडा मेडिकल काॅलेज और इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है।

सीतापुर के खैराबाद में जमात से आये आठ लोग कोरोना पॉजिटिव, कस्बा नौ अप्रैल तक सील

उत्तर प्रदेश में सीतापुर जिले के खैराबाद कस्बे में आठ व्यक्तियों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के बाद कस्बा खैराबाद कस्बे एवं आसपास तीन किलोमीटर परिधि के क्षेत्र को नौ अप्रैल तक सील कर दिया और वहां रहने वाले सभी लोगों को घर में ही रहने के निर्देश दिये गये हैं।

जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 42 लोगों में संदिग्ध 33 के सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे जिसमें आठ सैंपल कोरोना की पुष्टि हुए जबकि 25 की रिपोर्ट नेगेटिव है। इन लोगों में सात बांग्लादेशी के जबकि एक महाराष्ट्र का निवासी है।

बदायूँ का पहला कोरोना संक्रमित मरीज जमात का

तब्लीगी जमात से ताल्लुक रखने वाले शख्स के कोरोना पाजीटिव मिलने से सोमवार को उत्तर प्रदेश का बदायूं जिला भी कोरोना प्रभावित जिलों की फेहरिस्त में शामिल हो गया।

जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने साेमवार को बताया कि आठ लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें एक व्यक्ति में कोरोना होने की पुष्टि की गयी है।

फिरोजाबाद जिला अस्पताल में नमाज अदा करने पर 27 पर मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड़ में भर्ती लोगों द्वारा खुले में नमाज अदा करने को लेकर उत्तर थाने में 27 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

प्रभारी सीएमएस डाॅ आलोक शर्मा ने बताया कि अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती लोग वार्ड से निकलकर खुले में नमाज अदा करने लगे।

अस्पतालकर्मियों ने उन लोगों से ऐसा करने से मना किया ,लेकिन वह नहीं माने। जिसके बाद सूचना थाना उत्तर पुलिस को दी गई। इस सिलसिले में पुलिस ने 27 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269, 270, 271 एवं महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

हिमाचल में 97 जमातियों के खिलाफ मामले दर्ज, 329 क्वारंटाईन

हिमाचल प्रदेश पुलिस ने जानकारी छुपाने के आरोप में 97 जमातियों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं जिनमें से अधिकतर दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज जलसे में शामिल हुए थे।

राज्य के पुलिस अधीक्षक(कानून व्यवस्था) खुशाल शर्मा ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि इन जमातियों ने प्रदेश में वापस आने पर पुलिस और प्रशासन को इसकी जानकारी नहीं दी। उन्होंने बताया कि मरकज से लौटे तब्लीगी जमात के 329 सदस्यों की तलाश कर क्वारंटीन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 14 जमातियों के खिलाफ पांच एफआईआर ऊना में, सात के खिलाफ चार मामले मंडी में, 15 जमातियों पर तीन मामले शिमला में, सबसे अधिक 45 जमातियों के खिलाफ दो मामले बद्दी में, पांच के खिलाफ दो मामले बिलासपुर में, दो जमातियों के खिलाफ दो मामले सिरमौर जिले में, आठ जमातियों के खिलाफ एक मामला चंबा जिले में और एक मामला कांगड़ा जिले में दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि ये मामले विभिन्न दंडनीय कानून और आपदा प्रबंधन कानून की धारा 51 के तहत यह मामले दर्ज किए गए हैं।

सहारनपुर में चार नये कोरोना पाजीटिव की पहचान

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में सोमवार शाम कोराना वायरस से संक्रमित चार नये मरीजों की पहचान की गयी है।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि सभी नये मरीज तब्लीगी जमात से संबंध रखते है जिनके नमूने पांच अप्रैल को लिये गये थे। आज शाम आयी रिपोर्ट में ये कोरोना पाजीटिव पाये गये हैं। इनमें एक सदस्य रूस का निवासी है जबकि दो आंध्र प्रदेश के है। एक व्यक्ति स्थानीय है।

मथुरा में तब्लीगी जमात का सदस्य कोरोना पाजीटिव

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में सोमवार को तबलीगी जमात से जुड़ा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि दिल्ली की तबलीगी जमात में शामिल जिन 30 व्यक्तियों के नमूने जेएन मेडिकल कालेज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भेजे गए थे। उनमें से केवल एक का ही नमूना कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, शेष कोई भी करोना से संक्रमित नही है।

कुशीनगर में दिल्ली मरकज़ से आये सभी जमाती चिन्हित

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिला प्रशासन ने दावा किया है कि उसने दिल्ली मरकज में हिस्सा लेने वाले तब्लीगी जमात के सभी दस सदस्यों को ढूढ निकाला है।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि कुशीनगर में छिपे सभी 10 महिला पुरुषों को पुलिस ने खोज निकाला है। यह सभी असोम के निवासी हैं। इन्हें जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। सभी के सैंपल जांच के लिए गोरखपुर भेजे गए हैं।

बागपत अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से भागा कोरोना पॉजिटिव जमाती पकड़ा गया

उत्तर प्रदेश के बागपत में एक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से साेमवार रात में भागे कोरोना पॉजिटिव जमाती को पुलिस ने पकड़ लिया है।

पुलिस प्रवक्ता ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजिटिव जमाती नेपाल निवासी सफीद मिया के आइसोलेशन वार्ड से सोमवार रात भागने के बाद पुलिस और स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया। इस खबर की सूचना पुलिस के आला अधिकारियों को दी गई। इसके बाद पुलिस ने जमाती की खोजबीन शुरू कर दी और जल्द ही उसे मंगलवार को पकड़ भी लिया गया।

हिमाचल प्रदेश में अब तक 18 लोग पाॅजिटिव , इनमें 11 तबलीगी जमात से

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में कोरोना के चार नये पाॅजिटिव केस सामने आये हैं। इसके साथ प्रदेश में पाजिटिव केसों का आंकड़ा 18 तक पहुंच गया है ।अभी कुल उपचाराधीन मरीजों की संख्या 11 तक पहुंच गई है जो सभी तबलीगी जमात के है।

यह जानकारी हिमाचल प्रदेश पुलिस महानिदेशक एस आर मरडी ने आज यहां वीडियों कान्फ्रैसिंग के माध्यम से पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि आज लाॅकडाउन को तेरह दिन पूरे हो चुके है और आठ दिन बाकी बचे है। अभी तक 11 लोग पाजिटिव है, जो सभी तबलीगी जमात से है।

इटावा में कोरोना संक्रमित के संपर्क में आये 12 लोगो आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

उत्तर प्रदेश के इटावा में कोरोना संक्रमित के संपर्क मे आने वाले 12 लोगों को चिन्हित कर आईसोलेशन वार्ड मे भर्ती कर उनकी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया।

जिला अधिकारी जितेंद्र बहादुर सिंह ने मंगलवार को यहां बताया कि आगरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के छह अप्रैल को भेजे गये पत्र के आधार पर आज पुलिस प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से चितभवन गांव में बनी मस्जिद से दस तथा तकिया क्षेत्र से दो लोगों को छापेमारी कर आगरा में पाये गये कोरोना संक्रमित के संपर्क मे आये लोगों को पकड़कर आईसोलेशन वार्ड मे भर्ती कर उनका सैंपल सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी भेज दिए गए है

तब्लीगी जमात पर लगे प्रतिबंध,घोषित किया जाए गैर कानूनी: हिंदू महासभा

दिल्ली,से खबर है कि अखिल भारत हिन्दू महासभा ने केंद्र सरकार से देश में कोरोना वायरस को एक कथित साजिश के तहत फैलाने को लेकर तब्लीगी जमात संगठन पर प्रतिबंध लगाने तथा इसकी सभी गतिविधियों और कार्यक्रमों को गैर कानूनी और गैर संवैधानिक घोषित करने की मांग की है।

महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गगन भाटिया और राष्ट्रीय प्रवक्ता आचार्य पंकज शर्मा ने आज यहां जारी एक बयान में दावा किया कि तब्लीगी जमात ने दिल्ली में जो कार्यक्रम किया वह सरकार की अनुमति के बिना किया था। यहां तक कि तब्लीगी जमात में विदेशों से जो डेलिगेट्स हिस्सा लेने के लिए पहुंचे उनकी भी पूर्ण जानकारी जमात की ओर से सरकार को नहीं दी गई। ऐसे में जब सारी दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी फैली हुई है तो तब्लीगी जमात के दिल्ली कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लगभग दो हजार से अधिक प्रतिनिधियों की मेडिकल जांच कराना भी जरूरी नहीं समझा गया।

फिरोजाबाद में तीन और कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कम्प

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में कोरोना पॉजिटिव के तीन नये मामले मंगलवार को सामने आने के बाद संक्रमित रोगियों की संख्या सात हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ विभाग ने टीमों का गठन कर पुलिस के सहयोग से मुस्लिम बस्तियों में डोर-टू-डोर जांच शुरू कर दी है। रसूलपुर क्षेत्र के दुर्गेश नगर स्थित सलमान फारसी मस्जिद से जिला प्रशासन ने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी मरकज में शामिल होने वाले बिहार के सात जमातियों को पकड़ा था। जांच रिपोर्ट में इनमें से चार की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी थी। जिसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया।

जिलाधिकारी के आदेश पर सलमान फारसी मस्जिद व शीशग्रान व मोती मस्जिद के आस पास एक किलो मीटर के क्षेत्र को सील कर सेनेटाइज कराया गया था। इसके साथ ही इन चार कोरोना पोजिटिव जमातियों के सम्पर्क में आने वाले लोगों को चिन्हित कर इनका भी परीक्षण कराने के साथ ही इन सभी को क्वारेंटाइन किया गया था। मंगलवार को इन जांच रिपोर्ट में तीन लोगों की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव पायी गई है।

दिल्ली से लौटे तबलीगी जमात के लोगों को 24 घंटों की आखिरी मोहलत

पंजाब के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को दिल्ली निजामुद्दीन मरकज़ से लौटे तबलीगी जमात के लोगों को चौबीस घंटे की चेतावनी देते हुये कहा है कि राज्य में छिपे हुए जितने भी लोग हैं वो सामने आयें अन्यथा आपराधिक मुकदमे का सामना करने को तैयार रहें ।

विभाग के प्रवक्ता ने यहां कहा कि वे दी गई समय सीमा में अपने निकट के थाने में रिपोर्ट करें या फिर आपराधिक मुकदमा भु्गतने को तैयार रहें। राज्य में अब तक छिपे लोगों को यह महामारी समाज में फैलाने के बजाय आगे आकर जांच करायें । उन्हें अगले 24 घंटों में कोविड-19 की स्क्रीनिंग के लिए पेश होना चाहिए।

जमात में गये दो लोगों पर हत्या के प्रयास का मुकदमा

उत्तराखंड में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) की चेतावनी के बावजूद अपने स्वास्थ्य परीक्षण कराने की बजाए सूचनाओं को छिपाने के आरोप में पुलिस ने मंगलवार को दो जमातियों खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने आज बताया कि तबलीगी जमात में शामिल होने वाले व्यक्तियों से 06 अप्रैल तक प्रशासन और पुलिस के सामने प्रस्तुत होने की अपील की गयी थी। 180 लोगों इसका अनुपालन करते हुये सामने आए हैं। जबकि हरिद्वार के दो लोगों द्वारा सामने न आने पर उनके विरुध हत्या के प्रयास के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के सम्बन्ध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने पर प्रदेश भर में 44 मामले दर्ज कर अफवाह फैलाने वालों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही लॉकडाउन का उल्लघंन करने वालों पर भी कार्यवाही की गयी है।

तब्लीगी जमात में शामिल हुए 150 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी

महाराष्ट्र में मुंबई पुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में पिछले माह आयोजित तब्लीगी जमात में हिस्सा लेने वाले 150 लोगों के खिलाफ कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की वैश्विक महामारी के दौरान लापरवाही बरतने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है।

एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की ओर से आजाद मैदान थाने में की गयी शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …