Home / राष्ट्रीय / NEET परीक्षा रद्द,कोरोनावायरस संक्रमण के कारण भारत के हालात बिगड़े attacknews.in

NEET परीक्षा रद्द,कोरोनावायरस संक्रमण के कारण भारत के हालात बिगड़े attacknews.in

नयी दिल्ली, 27 मार्च ।देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देश व्यापी बंद को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय चिकित्सा प्रवेश परीक्षा ‘नीट रद्द कर दी।

’अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) तीन मई को आयोजित होने वाली थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने तीन सप्ताह के बंद और कुछ विषयों की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित होने के बाद यह निर्णय लिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि विद्यार्थियों और उनके माता-पिता को देश के विभिन्न हिस्सों के परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने में कोई दिक्कत न आए, इसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा, ‘‘ कोविड-19 से विद्यार्थियों और उनके माता-पिता की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए तीन मई की नीट परीक्षा रद्द की जाती है।’’

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही स्थिति सामान्य होगी लेकिन फिलहाल के लिए संबंधित मंत्रालयों और परीक्षा बोर्डों द्वारा स्थिति का आकलन करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। अब परीक्षा मई के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित है। बाद में स्थिति के आकलन के बाद नई तारीख की घोषणा होगी।

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक देशव्यापी बंद है।।

असम में भीड़ बढ़ने से सभी बाजार बंद, किराने और फार्मेसी की दुकानें खुली

असम सरकार ने केंद्र सरकार के लॉकडाउन के दौरान जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता बनाये रखने संबंधी दिशा-निर्देश के अनुरूप आवश्यक सामानों की दुकानें खोलने पर बाजारों में भीड़ बढ़ने के कारण शुक्रवार को किराना और दवा की दुकानों को छोड़कर सभी बाजार बंद करने का आदेश दिया है।

मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के निर्देश के अनुरूप किराने और दवा की दुकानों को छोड़कर सभी बाजारों को बंद करने का आदेश दिया। किराने की दुकानें सब्जियां, फल, अंडे, अदरक, लहसुन और पानी आदि प्रदान करेंगी तथा सभी क्षेत्रों के उपायुक्त वैकल्पिक दिनों में मोबाइल वैन के माध्यम से सब्जी आदि के वितरण का आयोजन करेंगे।

पंजाब की जेलों से छह हजार कैदियों को छोड़ने का फैसला

कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते पंजाब की जेलों में कैदियों की क्षमता घटाने के लिए करीब छह हजार कैदियों को छोड़ने का फैसला लिया है ।

जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कल यहां बताया कि उच्चतम न्यायालय की ओर से गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने सभी मापदंडों और प्रक्रिया को अपनाने हुये फ़ैसला किया जिसके तहत आरोपी कैदियों को छह सप्ताह की पैरोल और हवालाती कैदियों को छह सप्ताह की अंतरिम ज़मानत पर छोड़ा जायेगा। यह कमेटी पंजाब कानूनी सेवाएं आथॅारिटी के चेयरपर्सन की अध्यक्षता अधीन बनी थी जिसके सदस्य जेल के प्रधान सचिव तथा ए.डी.जी.प(जेल )थे।

उत्तरप्रदेश में कोविड-19: महामारी से उपजी समस्यायों से निपटेंगी 11 समितियां

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 महामारी और इससे उपजी अन्य समस्यायों से निपटने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 समितियाें का गठन किया है।
आधिकारिक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि ये समितियां लाॅक डाउन अवधि में जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति के अलावा निर्धन एवं कमजोर वर्गाें के लिए घोषित सहायता को लाभार्थियों तक पहुंचाने, आवागमन नियंत्रण,मीडिया को सही जानकारी, जिलों में कंट्रोल रूम की व्यवस्था, चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा विभागों की इकाइयों द्वारा जनता को सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव की कार्ययोजना तैयार करने जैसे कामों को अंजाम देंगी।

आंध्र प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़कर 12 हुए

विश्वभर में फ़ैल चुके खतरनाक कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के संक्रमण के पिछले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश में दो और नये मामले सामने आये हैं जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12 हो गयी है जबकि 55 लोगों के जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है।

सूचना एवं जन संपर्क मंत्री पर्नि वेंकटरामाया ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के 12 मामलों में से तीन विशाखापट्नम और शेष विजयवाड़ा क्षेत्र में सामने आये हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में विभिन्न देशों से आये 28,028 विदेशियों में से 27,929 विदेशियों को उन्हीं के स्थानों पर अलग-थलग रखा गया है तथा 99 विदेशियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के छह नये मामलों की पुष्टि

तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के छह नये मामलों की पुष्टि के बाद अब तक कुल पीड़ितों की संख्या 35 हो गई।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सी विजयभास्कर ने ट्वीट में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मदुरै के दो, इरोड के दो और चेन्नई में एक महिला समेत दो लोगों में अरियालुर सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इन सभी की जांच में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि के बाद अब तक कुल पीड़ितों की संख्या 35 हो गई है।

पंजाब में कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या 38 पहुंची

पंजाब में पिछले चौबीस घंटों में पांच नये केस सामने आने के बाद राज्य में पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 38 हो गयी है।

राज्य सरकार की ओर से आज यहां जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार राज्य में अब तक 789 लोगों के सेंपल लिये गये जिनमें से 480 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा 271 की रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है । पांच नये केसों में तीन नवांशहर जिला ,एक मोहाली ,एक केस अमृतसर में पाया गया है ।

हिमाचल प्रदेश में कर्फ्यू में ढील की अवधि घटाकर तीन घंटे की गई

हिमाचल प्रदेश में कर्फ्यू की अवधि शनिवार से घटाकर तीन घंटे कर दी गई है।

यह जानकारी आज यहां हमीरपुर जिला मजिस्ट्रेट हरिकेश मीणा ने दी। उन्होंने बताया कि 28 मार्च से कर्फ्यू में सुबह सात बजे से दस बजे तक ही रहेगी ताकि लोग दूध, सब्जियां, फल व अन्य खाने-पीने का सामान निकट के बाजारों से ले सकें। उन्होंने कहा कि दूध व सब्जियों की डिलीवरी घरों तक की जायेगी ताकि किसीको वाहनों से दूर जाने की जरूरत न पड़े।

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला नही

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला समने नही आया है। राज्य में कोरोना संक्रमित सभी छह मरीजों की स्थिति सामान्य हैं।इनमें चार का उपचार रायपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) में चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस के कुल 289 संभावित लोगो की पहचान कर उऩके सैंपल जांच के लिए लिए गए जिनमें अब तक छह मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।इनमें से चार का इलाज एम्स रायपुर में तथा एक का राजनांदगांव मेडिकल कालेज एवं एक का अपोलो बिलासपुर में इलाज चल रहा है।

कोरोना संदिग्ध पर प्राथमिकी दर्ज

बिहार के दरभंगा जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका वाले एक युवक के होम क्वारेंटाइन से अनुपस्थित पाए जाने पर उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम ने आज यहां बताया कि बहेड़ा थाना क्षेत्र के मोतीपुर गांव में होम क्वारेंटाइन में संसीमित सात लोगों की उपस्थिति की जांच उन्होंने स्वयं की है, जिसमें छह संदिग्ध मरीज अपने घर पर पाए गए लेकिन एक मरीज घर से अनुपस्थित पाया गया। उन्होंने बताया कि अनुपस्थित मरीज के खिलाफ महामारी कानून के विभिन्न सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पंजाब ने तेज की कोरोना टेस्टिंग की प्रक्रिया, दो दिन में 233 के किये टेस्ट, सात पाये गये संक्रमित

पंजाब में कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए परीक्षण (टेस्टिंग) की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है और पिछले दो दिनों में 233 संदिग्ध मरीजों की टेस्टिंग की गई जिनमें से सात को संक्रमित पाया गया।

पंजाब सरकार के आज देर शाम यहां जारी बयान के अनुसार प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है।

आठ लाख बुजुर्ग व विधवा के खाते में 5-5 हजार रु.भेजे गए : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के खतरे और लाॅकडाउन की वजह से बेरोजगार हुए दूसरे प्रदेश के रहने वाले लोगों से दिल्ली छोड़कर अपने घर नहीं जाने की अपील की है। सभी लोगों के खाने का इंतजाम किया जा रहा है। कोई भी दिल्ली छोड़कर अपने घर न जाए। उन्होंने घर जा रहे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्य के लोगों से बार्डर से वापस लौटकर आने की अपील की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आठ लाख बुजुर्ग, विकलांग और विधवाओं के खाते में सरकार ने 5-5 हजार रुपये की सहायता राशि भेज दी है। अप्रैल के पहले सप्ताह में सभी के खाते में 5-5 हजार रुपये और भेज दिए जाएंगे।

उत्तरप्रदेश में लाकडाउन का उल्लघंन करने वालों पर सख्ती करेगी सरकार

उत्तर प्रदेश में लाकडाउन के दौरान लोगों को होने वाली दिक्कतों के निदान के लिये 11 उच्च स्तरीय कमेटियों के गठन के बाद योगी सरकार लाकडाउन का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ कठोर कदम उठाने जा रही है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों को बताया कि लाकडाउन अवधि में मंदिर, मस्जिद,गिरिजाघर और गुरूद्वारों में सभी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लाकडाउन के नियमो का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत 3710 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है जबकि 11317 में से 5732 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

जयपुर शहर के चारदीवारी के अन्दर सम्पूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू लागू

राजस्थान के जयपुर शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति के चिन्हित होने एवं संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए सम्पूर्ण चारदीवारी क्षेत्र में शुक्रवार से कर्फ्यू लगा दिया गया है।

जयपुर में पुलिस आयुक्तालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चारदीवारी में पुलिस थाना रामंगज, सुभाष चौक, माणक चौक, कोतवाली के सम्पूर्ण थाना क्षेत्र, थाना गलतागेट, ब्रम्हपुरी, नाहरगढ़ के चार दीवारी के सम्पूर्ण क्षेत्र में शाम सात बजे से अगले आदेश तक धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। इस दौरान उक्त क्षेेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जायेगा।

सूत्रों ने बताया कि समस्त थानाधिकारी, सहायक पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त एवं पुलिस उपायुक्त स्वयं लगातार गश्त एवं पैट्रोलिंग करके लॉक डाउन की पालना सुनिश्चित कर रहे हैं। जयपुर शहर में शुक्रवार को 219 वाहनों को जब्त किया गया। जब्त किये गये वाहनों में दो पहिया 174 एवं अन्य 45 वाहन हैं। अब तक कुल 2050 दुपहिया एवं चौपहिया वाहन जब्त किये गये हैं। इसी तरह धारा 144 का उल्लंघन करने पर पुलिस आज दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इस मामले में अब तक 18 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

सूत्रों ने बताया कि लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर सांगानेर थाने में एक महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। आरोपी महिला 18 मार्च को सउदी अरब से भारत आई और अपने घर पर सामूहिक भोज का आयोजन किया। सोशल मीडिया पर कोरोना के संक्रमण की भ्रामक अफवाह फैलाने के आरोप में अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं मास्क एवं सेनेटाईजर की कालाबाजारी करने के दो मामले दर्ज किये गये हैं।

कोरोना वायरस: कर्नाटक में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 62 हुई

कर्नाटक में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के सात मामले सामने आने का बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 62 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर दक्षिण कन्नड़ जिले के 10 माह के बच्चे सहित सात और व्यक्तियों का परीक्षण किया गया। बच्चे का विदेश यात्रा का कोई का रिकॉर्ड नहीं है और न ही वह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है। बच्चे का एक चिह्नित अस्पताल के एक वार्ड में उपचार कराया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर में 1200 लोगों की पहचान, क्वारंटाइन केन्द्रों में भेजे गये

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शुक्रवार को कहा कि लोगों को वैश्विक स्तर पर फैली कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ बीमारी की गंभीरता को समझना चाहिए और इसके लिए सभी एजेंसियों को मिलकर काम करने की जरूरत है।

श्री सिंह ने यहां कहा कि जम्मू-कश्मीर में लगभग 1200 लोगों की पहचान की गई और इन्हें क्वारंटाइन किया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए