Home / स्वास्थ्य / भारत में कोरोनावायरस संक्रमण से देश के हरेक राज्य में बढ़ रही हैं संक्रमित मरीजों की संख्या, एक और मरीज की मौत, सेना के सभी युद्धाभ्यास ओर प्रशिक्षण स्थगित attacknews.in

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण से देश के हरेक राज्य में बढ़ रही हैं संक्रमित मरीजों की संख्या, एक और मरीज की मौत, सेना के सभी युद्धाभ्यास ओर प्रशिक्षण स्थगित attacknews.in

नयी दिल्ली, 18 मार्च । देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 और मामले सामने आने के बाद इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन मामलों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में जान गंवाने वाले तीन लोग और 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,700 से अधिक लोगों पर निकटता से नजर रखी जा रही है।

दिल्ली में संक्रमण के अब तक 10 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले दर्ज किए गए हैं।

महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 42 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले दर्ज किए गए हैं।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 11 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर तीन हो गई है। तेलंगाना में दो विदेशियों समेत छह मामले सामने आए हैं।

राजस्थान में दो विदेशियों समेत चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है।

हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 14 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इन मरीजों में केरल के वे तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

इस वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है। हाल में मुंबई की 64 वर्षीय महिला की मंगलवार को मौत हुई थी। वह दुबई से लौटी थी। इससे पहले, पिछले मंगलवार को कलबुर्गी के 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी, जो सऊदी अरब से लौटा था। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शुक्रवार रात को एक महिला की मौत हो गई थी।

एक अतिरिक्त यात्रा परामर्श के अनुसार सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है।

यह निर्देश अस्थायी रूप से लागू किया गया है और यह 31 मार्च तक लागू रहेगा। इसकी बाद में समीक्षा की जाएगी।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने 18 मार्च से 31 मार्च के बीच यूरोपीय संघ के देशों, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से प्रभावितों की संख्या बढ़कर 42 हुुई

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) से प्रभावित एक महिला पुणे में पायी गयी जिससे महाराष्ट्र में कोरोना प्रभावितों की संख्या बढ़कर 42 हो गयी।

महिला फ्रांस और नीदरलैंड की यात्रा कर भारत लौटी थी, इसलिए उसे कुछ दिनों से एकांत में रखा गया था हालांकि महिला की जांच रिपोर्ट में आज उसे कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

कोरोना का इलाज कर रहा डाक्टर भी आया चपेट में

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय में कोराना के इलाज के लिये तैनात डाक्टर ही बुधवार को इसकी चपेट में आ गया ।

उत्तर प्रदेश में इस वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या अब 16 हो गई है जबकि राजधानी लखनऊ में तीन । लखनऊ में कोरोना मरीज का इलाज कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर का सैंपल भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह मेडिसिन विभाग में तैनात थे।

सेना के जवान समेत लद्दाख में कोरोना वायरस के आठ मामले

केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना वायरस (कोविड-19) के दो नये मामले सामने आए हैं जिससे यहां कोरोना विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर आठ हो गयी है।

इन आठ संदिग्धों में लद्दाख स्काउट्स का एक जवान भी शामिल है। कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये गये जवान के संपर्क में आए सभी जवानों को भी क्वारन्टीन में रखा गया है।

कर्नाटक में दो और लोगों में कोरेाना वायरस की पुष्टि

कर्नाटक में दो और लोगों के कोरोना वायरस के टेस्ट पाजिटिव पाए जाने के बाद राज्य में बुधवार को इस विषाणु से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 13 हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने ट्वीट कर जानकारी दी कि इनमें एक महिला और एक पुरूष है। ये दोनों हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे थे तथा इनका शहर के एक अस्पताल में अलग वार्ड में उपचार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इनमें एक 56 व्यक्ति हाल ही में अमेरिका से लौटा था और महिला स्पेन से लौटी थी।

मध्यप्रदेश में पीडीएस दुकानों को कोरोना से मुक्त रखने दिशा-निर्देश जारी

मध्यप्रदेश सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकानों पर उपभोक्ताओं को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिये विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं। राशन विक्रेता के लिये मॉस्क और सेनेटाइजर का उपयोग आवश्यक कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार संचालक खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण अविनाश लवानिया द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत राशन दुकानों के विक्रेताओं से कहा गया है कि दुकान नियमित रूप से खोलें और पात्र परिवारों को सतत रूप से राशन का वितरण करें। दुकान पर अधिक उपभोक्ता एक साथ एकत्रित न हों तथा वे एक-दूसरे से आवश्यक दूरी पर रहें।

प्रयागराज में कोरोना ने बन्द किए राष्ट्रीय संग्रहालय एवं सिनेमा हॉल

उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक नगरी तीर्थराज प्रयाग में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सिनेमा हाल, राष्ट्रीय संग्रहालय और तारामंडल बन्द कर दिये गये हैं। इलाहाबाद संग्रहालय और आनंद भवन स्थित जवाहर तारा मंडल दर्शकों के लिए 31 मार्च तक बंद कर दिया गया।

संग्रहालय के प्रभारी निदेशक डॉ. सुनील गुप्त ने बुधवार को बताया कि इलाहाबाद संग्रहालय को बंद करने का निर्णय संस्कृति मंत्रालय की ओर से लिया गया है। संग्रहालय को बंद करने की जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ट्यूटर के जरिए दी है। मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए संस्कृति मंत्रालय की ओर से टिकट वाले स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन स्थगित

कोरोना वायरस संक्रमण के भय से एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा कराने वाली संस्था उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य दो अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया।

मााध्यमिक शिक्षा परिषद की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च से प्रदेश में एक साथ शुरू हुआ था। प्रदेश में 275 केन्द्रों पर 1.47 लाख परीक्षक तैनात किए गये थे। यह कार्य 25 मार्च तक चलना था। कोरोना वायरस संक्रमण के भय से मूल्यांकन केन्द्रों पर अपेक्षित परीक्षक नहीं पहुंच रहे थे।

कोविड-19 : सेना में सामने आया पहला मामला, सभी युद्धाभ्यास, प्रशिक्षण स्थगित: 

लेह में सेना का 34 वर्षीय एक जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद सेना ने निगरानी तंत्र और बढ़ाने के साथ ही अपने युद्धाभ्यास व प्रशिक्षण गतिविधियों को भी टाल दिया है। देश में कोरोना वायरस के कुल मामले बुधवार को बढ़कर 151 पहुंच गए। इस बीच, लोकसभा में एक लिखित जवाब में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि विदेशों में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल भारतीयों की संख्या 276 है जिनमें ईरान में 255, यूएई में 12, इटली में पांच, हांगकांग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में एक-एक मामले शामिल हैं।

सूत्रों ने कहा कि संक्रमित सैनिक लेह के चुहोट गांव का रहने वाला है और वायरस से संक्रमित अपने पिता के सम्पर्क में आने के कारण वह भी इससे प्रभावित हो गया है। उन्होंने बताया कि उसे सात मार्च को पृथक किया गया था और 16 मार्च को पॉजिटिव पाया गया। सूत्रों ने बताया कि सैनिक का भाई भी पॉजिटिव पाया गया है।

देस में मंगलवार से कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आए हैं। सेना में हालांकि कोरोना वायरस का यह पहला मामला है जिसके बाद सेना ने इसे लेकर निगरानी और सतर्कता और बढ़ा दी है। देश में इस वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है जिनमें 25 विदेशी नागरिक हैं तथा तीन वो लोग है जिनकी मौत इस संक्रमण के कारण हो चुकी है। इस बीमारी के कारण दुनिया भर में 7,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब दो लाख लोग इससे संक्रमित हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 14 लोगों को अब तक अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इनमें केरल के वो तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने छुट्टी दी जा चुकी है।

इसबीच कई लोगों ने खुद को ऐहतियातन पृथक किया है जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद सुरेश प्रभु भी शामिल हैं जिन्होंने सऊदी अरब से लौटने के बाद अपने घर पर 14 दिनों तक पृथक रहने का फैसला किया है। प्रभु हालांकि संक्रमण के लिये हुई जांच में निगेटिव पाए गए थे।

सूत्रों ने बताया कि पुणे में कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजिनियरिंग में तैनात एक सैन्य अधिकारी में फ्लू के लक्षण दिखने के बाद उसे स्वयं को पृथक रखने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि संस्थान में एक अन्य अधिकारी की पत्नी को भी खुद को पृथक रखने को कहा गया है। दोनों की कोरोना वायरस के संबंध में अभी जांच नहीं हुई है।

मुरलीधरन ने इसके साथ ही एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि ईरान में छह हजार भारतीय नागरिक हैं जिनमें 1100 जायरीन भी शामिल हैं। इनमें से अधिकतर लोग केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू कश्मीर तथा महाराष्ट्र से हैं।

उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर से करीब 300 छात्र, केरल, तमिलनाडु और गुजरात के करीब एक हजार मछुआरे तथा बाकी लोग ईरान में आजीविका या धार्मिक अध्ययन के लिए गए हुए थे ।

विदेश राज्य मंत्री ने बताया कि जांच के बाद ईरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

उन्होंने कहा कि जांच और नमूने जुटाने के लिये ईरान में छह भारतीय स्वास्थ्य अधिकारियों का एक दल तैनात किया गया है।

मुरलीधरन ने कहा कि ईरान में फंसे 1,706 भारतीयों के नमूने लिये गए हैं।

उन्होंने कहा कि इनकी जांच राष्ट्रीय विषाणु रोग संस्थान समेत कई चिकित्सा केंद्रों पर की गई है।

उन्होंने बताया कि सोमवार को ईरान से 53 भारतीयों का चौथा दल भारत लौटा और इसके साथ ही कोरोना वायरस से प्रभावित इस देश से निकाले गए लोगों की कुल संख्या 16 मार्च तक 389 हो गई है।

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के उद्देश्य से भारतीय राष्ट्रीय रेस्तरां संघ (एनआरएआई) ने अपने सदस्यों से 31 मार्च तक रेस्तरां बंद रखने का आग्रह किया है। साथ ही उसने रेस्तरां बंद रखने की अवधि तब तक बढ़ाने के लिए कहा है जब तक देश में नए मामले सामने आने रुक ना जाएं।

कई राज्यों में विद्यालयों के बंद होने के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय ने मध्याहन भोजन की अनुपलब्धता पर स्वत: संज्ञान लिया और राज्यों व केंद्र शासित क्षेत्रों को नोटिस जारी कर पूछा कि बंदी के बीच बच्चों को मध्याहन भोजन कैसे उपलब्ध कराया जा रहा है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …