Home / स्वास्थ्य / भारत हुआ कोरोनामय ,Corona वायरस संक्रमण के 28 मामलों की पुष्टि,हवाई अड्डों और सीमाओं पर 16 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई attacknews.in

भारत हुआ कोरोनामय ,Corona वायरस संक्रमण के 28 मामलों की पुष्टि,हवाई अड्डों और सीमाओं पर 16 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई attacknews.in

नयी दिल्ली, चार मार्च । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 28 पुष्ट मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि अब सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इससे पहले 12 देशों के यात्रियों की ही स्क्रीनिंग की जा रही थी।

हर्षवर्धन ने संवाददाताओं से कहा कि यदि ईरान की सरकार सहायता करने को तैयार होती है तो वहां भी एक जांच केंद्र बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसा होने से स्क्रीनिंग के बाद ईरान से भारत के नागरिकों को वापस लाने में मदद मिलेगी।

हर्षवर्धन ने कहा कि उन्होंने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और नगर निकाय के अधिकारियों से मुलाकात कर उनसे भी शहर के अस्पतालों में पृथक वार्ड की सुविधाएं तैयार करने की अपील की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 28 मामलों में से एक व्यक्ति दिल्ली से और उसके छह रिश्तेदार आगरा से, एक तेलंगना से जबकि 16 इटली के नागरिक और उनका भारतीय चालक शामिल हैं। इसके अलावा, तीन पुराने मामले केरल के हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक हवाई अड्डों पर 5,89,000 लोगों की जबकि सीमाओं पर दस लाख से भी ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।

कोरोना वायरस : विशेषज्ञों की सलाह पर ‘होली मिलन’ समारोहों में भाग नहीं लेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने किसी भी ‘होली मिलन’ समारोह में न जाने का फैसला लिया है क्योंकि विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने के कार्यक्रमों को कम करने की सलाह दी है।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘दुनियाभर के विशेषज्ञों ने कोविड-19 कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने वाले कार्यक्रमों को कम करने की सलाह दी है। इसलिए इस साल मैंने किसी भी ‘होली मिलन’ समारोह में न जाने का फैसला किया है।’’ इस साल होली 10 मार्च को है।

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले 88 लोगों की जांच की जा रही है : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली के मरीज के संपर्क में आने वाले 88 लोगों की जांच के सभी प्रयास जारी हैं।

उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए उनके नेतृत्व में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। किसी को घबराने की जरुरत नहीं है।

टास्क फोर्स में सभी संबंधित विभागों के लोग शामिल होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हम हालात को लेकर चिंतित हैं लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है।’’

केजरीवाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए लेडी हार्डिंग अस्पताल और एलएनजेपी अस्पताल में दो लैब बनाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्क की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के नगर निगम उन चार देशों से आने वाले पर्यटकों से संपर्क कर रहे हैं और उनकी जांच करवा रहे हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं। शहर के होटलों और अतिथि गृहों में भी जांच की जा रही है।

केजरीवाल ने बताया कि आपात स्थिति के मद्देनजर 19 सरकारी और छह निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं

विदेशों में 17 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि विदेशों में 17 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जिनमें से जापान के क्रूज जहाज से 16 मामले आए हैं जबकि यूएई से एक भारतीय इनमें शामिल हैं।

लोकसभा में डी कुरियाकोस, कपिल एम पाटिल, अच्युतानंद सामंत, के सुरेश, एंटो एंटनी, सौगत राय और पी रवीन्द्रनाथ कुमार के प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने चीन से 766 लोगों को बाहर निकाला है जिनमें 723 भारतीय और 43 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

मुरलीधरन ने कहा कि इसी प्रकार से 119 भारतीयों को जापान में अलग रखे गये क्रूज जहाज से लाया गया है। विदेश राज्य मंत्री ने बताया, ‘‘चीन से दो विशेष विमानों की उड़ान के परिचालन के लिये एयर इंडिया का बिल 5.98 करोड़ रूपये आया है।

इतालवी दल के संपर्क में आए 215 लोग, 93 के नमूने लिए गए

जयपुर, से खबर है कि, राजस्थान में घूमने आए इतालवी पर्यटक दल के संपर्क में राज्य के कुल 215 लोग आए जिनमें से 93 के नमूने लिए गए हैं। इस पर्यटक दल के एक सदस्य में कोरोना वायरस पाजिटिव पाया गया है जबकि उनकी पत्नी भी संदिग्ध रोगी है।

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बुधवार को राज्य विधानसभा में यह जानकारी दी। इस बारे में लाए गए स्थगन प्रस्ताव पर सरकार की ओर से बयान देते हुए मंत्री ने कहा कि इस पर्यटक दल के संपर्क में आए 93 लोगों के नमूने लिए गए। 51 संदिग्ध रोगियों की जांच रपट निगेटिव आई जबकि 41 की रपट का इंतजार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि झुंझुनू में 69 व्यक्ति इस दल संपर्क में आए। उनमें से 39 लोगों में लक्षण नजर आए। जोधपुर में 14, बीकानेर में 44, जैसलमेर में 14 व्यक्ति इस दल के संपर्क में आए। उदयपुर में छह में से एक एवं रमादा होटल में छह कर्मचारियों के नमूने जांच के लिए भिजवाए गए हैं। इसी तरह पर्यटक के इलाज में शामिल रहे फोर्टिज अस्पताल में 35 में से नौ कर्मचारी एसएमएस अस्पताल में 35 कर्मचारियों सहित 37 के नमूने जांच के लिए लिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जयपुर एवं आगरा होते हुए दिल्ली पहुंचे इस दल के 15 इतालवी पर्यटक भी कोरोना वायरस पाजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल इस बीमारी की कोई तय दवा नहीं है और राज्य में संदिग्ध रोगी को एहतियातन उपाय के तौर पर स्वाइन फ्लू के इलाज में काम आने वाली दवा ही दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने 50000 पीपीई किट, पांच लाख एन95 व ट्रिपल लेयर मास्क खरीदने के आर्डर दिए हैं।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इटली कोरोना वायरस से प्रभावित तीसरा सबसे बड़ा देश है। इन पर्यटकों का यह दल दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरा था। राज्य सरकार को इनकी स्क्रीनिंग एवं यात्रा योजना की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गयी।

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा उठाए कदमों से भी सदन को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि हमने त्वरित प्रतिक्रिया टीम गठित की हैं। राज्य के मेडिकल कॉलेज से जुड़े हुए अस्पतालों में में जांच की सुविधा शुरू की गयी है ताकि नमूने की तत्काल जांच हो और रिपोर्ट मिले।

नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि इस मुद्दे पर पूरा विपक्ष सरकार के साथ है और जरूरी एहतियाती उपाय किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह समय किसी सरकार एवं प्रशासन पर आरोप लगाने का नहीं है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर लोगों में जो भय एवं आशंका है उसे दूर किया जाना चाहिए। उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, कालीचरण सर्राफ एवं अशोक लाहोटी ने भी इस बारे में अपनी राय रखी।

सभापति राजेंद्र पारीक ने कहा कि विधानसभा में होम्योपैथी क्लीनिक के चिकित्सक ने उन्हें एक निरोधक दवा के बारे में बताया है तो उनकी राय भी ली जा सकती है। इस पर मंत्री ने कहा कि इस बारे में केंद्र एवं डब्ल्यूएचओ ने गाइडलाइन बना रखी है जिसका पालन किया जाएगा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …