Home / चुनाव / गुजरात चुनाव का ऐसा रहा हाल, पहले चरण में 68%मतदान,नरेन्द्र मोदी और राहुल ने कहा:थैंक्यू गुजरात Attack News 
गुजरात चुनाव

गुजरात चुनाव का ऐसा रहा हाल, पहले चरण में 68%मतदान,नरेन्द्र मोदी और राहुल ने कहा:थैंक्यू गुजरात Attack News 

नयी दिल्ली /अहमदाबाद 09 दिसंबर । गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों के लिए आज 68 प्रतिशत मतदान हुआ,

चुनाव आयोग ने नयी दिल्ली में देर शाम प्रेस कांफ्रेस में बताया कि राज्य की 19 जिलों की 89 सीटों के लिए सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक करीब 68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया ।

शाम पांच बजे मतदान की समय सीमा समाप्त होने के बाद भी कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाता लाइनों में लगे थे जिससे यह प्रतिशत और अधिक रहेगा ।पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर 70़ 75 प्रतिशत मतदान हुआ था ।

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों पर शनिवार को बंपर वोटिंग हुई। 68 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने 977 उम्मीदवारों के लिए मतों का प्रयोग किया। पिछले चुनाव में इन सीटों पर करीब 70 फीसदी वोट डाले गये थे।

पहले चरण की वोटिंग में कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई। गुजरात में निष्पक्ष चुनाव के लिए पहली बार वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया गया।

ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत

कांग्रेस ने शनिवार को निर्वाचन आयोग से गुजरात में पहले चरण के मतदान के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में हुई गड़बड़ी के मामले में कदम उठाने का आग्रह किया। जिसके बाद चुनाव आयोग ने जांच के आदेश दिये हैं।

चुनाव आयोग को सौराष्ट्र और सूरत के कई मतदान केंद्रों के अलावा वलसाड जिले के कोसाम्बा क्षेत्र में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी होने की कई शिकायतें मिली हैं।

निर्वाचन आयोग को मिली शिकायत में राजकोट पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में भी ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ होने की बात कही गई है।

सुरेन्द्रनगर जिले के लिम्दी गांव के ग्रामीणों ने अपनी विभिन्न शिकायतों को लेकर चुनाव का बहिष्कार किया।

19 जिलों में डाले गये वोट

गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिणी इलाके के 19 जिलों कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड में वोट डाले गये।

दिग्गजों ने डाला वोट

राजकोट के विसावदर में मतदाताओं, पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल ने गांधीनगर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

पीएम मोदी और राहुल ने कहा गुजरात को थैंक्यू

गुजरात चुनाव के पहले चरण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के लोगों को धन्यवाद कहा है। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बड़ी संख्या में गुजरात के भाई-बहन वोट डालने निकले, जिसके लिए उनका धन्यवाद। मोदी ने कहा कि गुजरात में भाजपा की जीत होगी। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी गुजरात को लोगों को धन्यवाद कहा है।

जेटली ने कहा- लौट रही है भाजपा

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा गुजरात चुनाव के पहले दौर के मतदान के बाद कहा है कि जनता के मूड से साफ है भाजपा को बड़ी जीत मिलने जा रही है। अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग और गुजरात के मतदाताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि दिनभर उनकी नजर मतदान पर रही है। जेटली ने कहा कि जिस तरह से लोग घरों से निकले और मतदान किया वो तारीफ के लायक है। जेटली ने कहा कि जो रिपोर्ट उन्हें मिल रही है, उससे साफ है कि भारतीय जनता पार्टी बड़ी जीत प्रदेश में दर्ज करने जा रही है।

चुनाव शान्तिपूर्ण

गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए शनिवार को वोट डाले गए हैं। सभी जगहों पर शान्तिपूर्वक मतदान की खबर है। हालांकि सुबह से ही कई इलाकों से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के खराब होने की खबरें लगातार आती रहीं। इस पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लगातार शिकायत भी दर्ज कराई। जानकारी के मुताबिक सूरत, सौराष्ट्र और कच्छ में खराब EVM की शिकायत आई। 70 EVM सिर्फ सूरत के शहरी इलाकों में खराब पाएगा। इसे साथ ही कच्छ से 9, भुज में 9, रौपड़ अब्दासा में 1-1, अमरेली, रजौला और सावरकुंडला में 3-3 और मुंद्रा में 2 EVM खराब पाए गए। राजकोट पूर्व की एक सीट पर मतदान के दौरान मोबाइल से वीडियोग्राफी करने की घटना भी सामने आई, जिसकी शिकायत के बाद जोनल चुनाव अधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं। जहां भी EVM खराब हुए हैं, वहां नए EVM को तुरंत लगाया गया ताकि मतदान प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सके। आज 98 सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है। दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा।

बीजेपी को उखाड़ फेंकना’

सूरत के कई पाटीदार बहुल इलाकों में लोग, 25 अगस्त 2015 को जीएमडीसी ग्राउंड पर पाटीदार आंदोलन के दौरान और बाद में मारे गए पाटीदार युवाओं की तस्वीरों और पोस्टरों के साथ नजर आए। इन पोस्टरों पर लिखा था कि इन शहीदों के बलिदान को मत भूलना और बीजेपी को उखाड़ फेंकना।

राज्य में दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा और 18 दिसंबर को मतगणना होगी।

पिछले चुनाव का हाल

89 सीटों में से बीजेपी के पास पिछले विधानसभा में 67 सीटें और कांग्रेस के पास 16 सीटें थीं। राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) और जनता दल (युनाइटेड) के पास क्रमश: एक-एक सीट आई थी, जबकि आजाद उम्मीदवार दो सीटों पर विजयी हुए थे।

प्रमुख चेहरों पर नजर

सबसे जबरदस्त मुकाबला पश्चिम राजकोट में है, जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपानी जीत कर आए थे। उनको इसबार कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरु चुनौती दे रहे हैं। वह राजकोट पूरब से मौजूदा विधायक हैं।

एक और मौजूदा काग्रेस विधायक परेश धनानी को अमरेली में पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान में लाठी से बीजेपी विधायक चुनौती दे रहे हैं।

सौराष्ट्र में भी बड़े चेहरे हैं। जहां कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखिरिया और कांग्रेस के अर्जुन मोधवाडिया और पूर्व वित्तमंत्री और ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल चुनाव मैदान में हैं।attacknews.in

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग का जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त निर्देश:FIR दर्ज करने और थाना प्रभारियों को निलंबित करने को कहा attacknews.in

कोलकाता, 02 मई । चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे निकलने से …

पश्चिम बंगाल में रविवार को किसकी बनेगी सरकार के लिए सुबह 8 बजे से कडी सुरक्षा के बीच मतगणना की तैयारी पूरी,होगा 2116 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला attacknews.in

कोलकाता, 01 मई । पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच …

निर्वाचन आयोग ने आगामी दो मई को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद होने वाले जीत के जश्न पर पाबंदी लगायी attacknews.in

नयी दिल्ली 27 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए …

पश्चिम बंगाल में सोमवार को सातवें चरण में 34 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण चुनाव आयोग की ओर से जारी कड़े प्रतिबंधों एवं व्यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच होगा attacknews.in

कोलकाता 25 अप्रैल । कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग …

अमित शाह ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधते आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ‘तोलाबाजी’, ‘तानाशाही’ और ‘तुष्टिकरण’ के थ्री टी मॉडल पर चलती है attacknews.in

सीतलकूची (पश्चिम बंगाल), दो अप्रैल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की …