Home / स्वास्थ्य / उत्तरप्रदेश में तब्लीगी जमातियों ने बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण फैलाकर हालात गंभीर किये,ऐसी ही स्थितियां उतराखण्ड,मध्यप्रदेश,राजस्थान में निर्मित कर दी attacknews.in

उत्तरप्रदेश में तब्लीगी जमातियों ने बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण फैलाकर हालात गंभीर किये,ऐसी ही स्थितियां उतराखण्ड,मध्यप्रदेश,राजस्थान में निर्मित कर दी attacknews.in

लखनऊ 03 अप्रैल ।तब्लीगी जमात उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से लड़ने के लोगों के संकल्प के रास्ते में बाधा खड़ी कर रही है। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से पीड़ित 51 नये मरीजों की पहचान हुयी है जिनमें 47 तब्लीगी जमात के लोग शामिल हैं।

प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि राज्य में अब कोरोना पाजीटिव मरीजों की तादाद बढ़ कर 172 हो गयी है। लखनऊ में सबसे ज्यादा 12 संक्रमित सामने आये हैं जबकि कानपुर में छह,आगरा में आठ,आजमगढ़ में चार,मेरठ में पांच,फिरोजाबाद में चार,शाहजहांपुर में एक,हरदोई में दो और प्रतापगढ में एक मामला शामिल है। ”

लखनऊ की सदर बाजार मस्जिद में रुके कई जमाती कोरोना संक्रमित,इलाका सील

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में कैण्ट क्षेत्र के सदर बाजार इलाके में स्थित मस्जिद में रुके 12 जमातियों को कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सदर बाजार के कसाई बाडा स्थित मस्जिद में दिल्ली निजामुद्दीन से आये 12 जमाती रुके थे। वे सभी कोरोना संक्रमित हैं। उन्होंने बताया कि इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है और लोगें के आने-जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है।

बुरहानपुर में पांचों जमातियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में नई दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में भाग लेकर लौटे पांच तबलिगी जमातियों की केरोना रिपोर्ट नेगटिव निकली है।

जिला प्रशासन ने बुधवार को यहां शहर के अलग-अलग हिस्सों से रह रहे इन 5 जमातियों की पहचान कर उन्हें स्वास्थ्य विभाग के हवाले कर विशेष्‍ा निगरानी में रखा था।

आजमगढ़ में तीन तब्लीगी कोरोना पॉजीटिव

पूर्वी उत्तर प्रदेश का आजमगढ़ जिला शुक्रवार को कोरोना संक्रमित क्षेत्रों की फेहरिस्त में शामिल हो गया जब यहां बाहर से आये तब्लीगी जमात के तीन सदस्य कोरोना पाजीटिव पाये गये।

जिलाधिकारी एन पी सिंह ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि पिछले बुधवार को मुबारकपुर कस्बे मे दिल्ली के तब्लीगी जमात से दूसरे प्रदेशों के करीब 16 लोग आए थे। वे मुबारकपुर कस्बे में रुके हुए थे। सूचना पर उनको जांच के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज चक्रपानपुर आज़मगढ़ में भेजा गया था। वहां से उनका सैंपल लेकर वाराणसी भेजा गया था।

हरियाणा में तबलीगी जमात के 107 लोगों पर मामले दर्ज, क्वारंटाईन में रखे गये

हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजयवर्धन ने कहा कि तबलीगी जमात के 107 लोग, जो पर्यटक वीजा पर भारत आए हैं, उनकी पहचान राज्य में की गई है और अब उन्हें क्वारंटाईन में रखा गया है तथा इसके खिलाफ पलवल, फरीदाबाद, पानीपत, अंबाला और नूंह में एफआईआर भी दर्ज की गई है और कानून के तहत जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई भी की जाएगी।

श्री विजयवर्धन ने आज यहां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोडा और पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के साथ संयुक्त रूप से डिजिटल संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि हालांकि तबलीगी जमात के लोगों ने राज्य के विभिन्न जिलों में प्रवेश किया, लेकिन नूंह में ऐसे लोगों की अधिकतम संख्या की जानकारी प्राप्त हुई है।

कानपुर में मिले छह कोरोना पाजीटिव

निजामुद्दीन मरकज में भाग लेकर आये तब्लीगी जमात ने उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी कानपुर में कोरोना संक्रमण के खतरे को गहरा दिया है। जमात के छह सदस्यों के कोरोना पाजीटिव पाये जाने के बाद नगर में सर्तकता बढ़ा दी गयी है।

मुख्य चिकित्साधिकारी अशोक कुमार शुक्ल ने शुक्रवार को बताया कि तब्लीगी जमात में हिस्सा लेने के बाद कानपुर आये छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुयी है। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद अब सात हो गयी है। इससे पहले अमेरिका से लौटे कोरोना पाजीटिव बुजुर्ग को यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उत्तराखंड में जमातियों में कोरोना की पुष्टि से हड़कंप

उत्तराखंड में तबलीगी जमात में शामिल होकर आये तीन लोगों में कोरोना वायरस (कोविड-19) की पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग ने तीनों को ऊधमसिंह नगर से हल्द्वानी के सुशीला तिवारी मेडिकल काॅलेज व अस्पताल (एसटीएच) शिफ्ट कर दिया है। जमातियों की जांच करने व उनको पकड़ने वाले पुलिस कर्मियों को भी क्वारंटाइन में भेज दिया गया है। दूसरी ओर पुलिस विभाग की ओर से इन जमातियों को पकड़ने वाले सुरक्षाकर्मियों को पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है।

ऊधम सिंह नगर के नोडल अधिकारी डाॅ अविनाश खन्ना ने बताया कि गुरुवार को जिन तीन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, उनको हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी अस्पताल भेज दिया गया है। वहीं उनका इलाज किया जायेगा। बाकी दस जमातियों को पंतनगर विश्वविद्यालय में ही क्वारंटाइन में रखा गया है।

उन्होंने आगे बताया कि उनकी जांच करने वाले चिकित्सक व सहायक स्टाफ को भी सुरक्षा की लिहाज से क्वारंटाइन में रखा गया है। साथ ही इन जमातियों को पकड़ने वाले आठ पुलिसकर्मियों को भी क्वारंटाइन में भेजने की योजना है। प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा यह भी पता लगाने में जुट गया है कि इन जमातियों के संपर्क में और कौन-कौन से लोग आये हैं।

निजमुद्दीन जमात से फिरोजाबाद आये चार लोग रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव ,इलाका सील

दिल्ली निजामुद्दीन में हुये धार्मिक कार्यक्रम में शामिल बिहार निवासी फारसी मस्जिद में मिले थे सात में से चार लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आने पर जिला प्रशासन ने इलाके की तीन मस्जिदों समेत एक किलोमीटर इलाके को पूरी तरह सील कर दिया है।

जिलाधिकारी चन्द्रविजय सिंह के अनुसार बुधवार को फिरोजाबाद के रसूलपुर क्षेत्र के दुर्गेश नगर स्थित सलमान फारसी मस्जिद में बिहार के रहने वाले सात जमातियों को पकड़ा गया गया था। उन्हें शिकोहाबाद के संयुक्त चिकित्सालय में कोरोटाइन किया गया था। उनके सैंपल जांच के लिए सैफई पीजीआई और लखनऊ भेजी गई थी। मुख्य चिकित्सा अधिकरी डाॅ एस के दीक्षित ने बताया कि सात में से चार की रिपोर्ट कोबिड़-19 पोजिटिव पायी गई हैइ जबकि तीन की रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है।

मरकज़ से लौटे चौदह नए जमातियों की पहचान ,कुछों की तलाश जारी

हिमाचल प्रदेश के उना में तीन तबलीगी जमातियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद प्रशासन के हरकत में आने के बाद तबलीगी जमात से लौटे लोगों की तलाश की जा रही है ताकि कोरोना का संक्रमण फैलने से रोेका जाए।

पुलिस प्रशासन ने 14 जमातियों को बीते 24 घंटों में ढूंढ निकाला है। अब तक पुलिस 204 तबलीगी जमातियों की पहचान कर चुकी है। इन सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है। केंद्र ने प्रदेश सरकार को 700 के करीब लोगों की सूची सौंपी है, जिनके मोबाइल लोकेशन गत मार्च माह में दिल्ली स्थित निजामुदीन मरकज व इसके आसपास पाई गई थी।

तबलीगी जमातियों के खिलाफ पांच एफआईआर दर्ज: विज

हरियाणा के स्वास्थय एवं गृह मंत्री अनिज विज ने कहा है कि राज्य के झज्जर में तब्लीगी मरकज के जमातीयों के पॉजिटिव मामलों में केंद्र सरकार इनका इलाज करा रही है तथा इसकी रिपोर्ट भी केंद्र ही जारी करता है।

श्री विज ने आज यहां बताया कि राज्य में 1277 जमाती मिले हैं जिनमें से 107 विदेशियों के खिलाफ अलग अलग जिलों में पांच एफआईआर दर्ज की गई हैं। ये लोग टूरिस्ट वीजा पर आए थे और प्रचार करने का काम कर रहे थे। उन्होंने अम्बाला में एक महिला के कोरोना पॉजिटिव होने और उसकी मौत होने की खबरों का भी खंडन किया और कहा कि मीडिया को सूचनाओं की पुष्टि करके ही खबर चलानी चाहिये।

प्रतापगढ़ में मिले कोरोना पॉजिटिव के तीन मामले

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में निजामुद्दीन दिल्ली से लौटे 11 लोगों की जांच के बाद कोरोना के तीन मामले मिले है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि प्रतापगढ़ जिले के रानी गंज क्षेत्र के नरसिंह गढ़ की मस्जिद में छापामारी के दौरान तबलीगी जमात में शामिल 11 लोगों को दो दिन पहले पकड़ा गया था। जांच के लिए उनके सैंम्पल लखनऊ भेजे गये थे। जमात से आये इन लोगो मे तीन लोग कॅरोना पॉजिटिव मिले हैं।

भरतपुर में तबलीगी जमात के दो सदस्य कोरोना पोजिटिव पाये गये

राजस्थान के भरतपुर में तवलीगी जमात से लौटे दो और जमातियों के आज कोरोना वायरस पोजिटिव पाये जाने के बाद भरतपुर जिले में कोरोना से संक्रमितों की संख्या तीन हो गई है।

जिला प्रशासन ने इसी के साथ भरतपुर के पहाड़ी क्षेत्र में जोधपुर गाँव की राजस्व सीमा में कर्फ्यू लगा दिया है। जुरहरा क्षेत्र के जुरहरी गांव में पहले ही कर्फ्यू लगाया जा चुका है।

दिल्ली से सहारनपुर आये व्यक्ति की जांच कोराना पॉजिटिव

त्तर प्रदेश में सहारनपुर के सरसावा ब्लाक के दुमझेडा की मदीना मस्जिद में रूके एक व्यक्ति में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है।

सहारनपुर के मंडलायुक्त आयुक्त संजय कुमार ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 67 वर्षीय व्यक्ति 12 मार्च को दिल्ली से सरसावा ब्लाक की दुमझेडा की मस्जिद में ठहरा था। यह आसाम निवासी है । दो अप्रैल को कोरन्टाइन किए जाने पर इसका सैम्पल जांच के लिए भेजा गया था और आज मिली इसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है।

कुशीनगर में पकड़े गये 14 नेपाली जमाती , सभी को क्वारंटीन किया

उत्तर प्रदेश में कुशीनगर जिले में खड्डा के रास्ते नेपाल से प्रवेश करते समय 14 जमातियों को रामकोला पुलिस ने शुक्रवार को चंदरपुर गांव के पास पकड़ लिया और सभी लोगों को अहिरौली कुसम्ही में क्वारंटीन किया गया है।

पुलिस प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रामकोला पुलिस को आज सूचना मिली कि चंदरपुर गांव के निकट खेतों से होते हुए कुछ जमाती जा रहे हैं। सूचना पर रामकोला के थाना प्रभारी धर्मेन्द्र सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और सभी लोगों को हिरासत में ले लिया।

बख्शा नहीं जायेगा तबलीगी समाज के दोषियों को : श्रीकांत

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने के जिम्मेदार तबलीगी जमात के लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी।

श्री शर्मा ने शुक्रवार को यूनीवार्ता से कहा “ कोरोना महामारी को रोकने के लिए पूरा देश आज एकजुट होकर प्रयास कर रहा है। देश के प्रधानमंत्री की अपील पर सभी लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं। ऐसे समय में तबलीगी जमात के लोग देश भर में कोरोना को फैलाने का गुनाह कर रहे हैं।”

सहारनपुर के12 जमाती लखनऊ में पाये गये कोरोना पाजीटिव

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के कोतवाली देहात क्षेत्र से निजामुद्दीन मरकज में भाग लेने गये तबलीगी जमात के 12 लोग कोरोना पाजीटिव पाये गये हैं।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने शुक्रवार को बताया कि दो मार्च को सहारनपुर के गांव दूधली बुखारा से 12 लोग तबलीकी जमात मे निजामुद्दीन गये थे। उसके बाद ये लोग लखनऊ चले गये। लखनऊ के केजीएमयू जांच में इन बारह लोगो में कोरोना पॉजिटिव हैं ।

बांदा में मिला पहला कोरोना पाजीटिव

निजामुद्दीन मरकज के तब्लीगी जमात का हिस्सा बने बुंदेलखंड के बांदा के एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि निजामुद्दीन के तब्लीगी जमात में बांदा जिले से अनेकों लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें यहां का एक 40 वर्षीय व्यक्ति भी था। वह 10 मार्च को दिल्ली से वापस आया था। बुधवार को प्रशासन ने सूचना के बाद घर से लाकर उसे राजकीय मेडिकल कॉलेज में अन्य लोगों सहित आइसोलेट किया था और नमूना जांच के लिये लखनऊ भेजा गया था।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …