Home / पर्यावरण / मौसम / महाराष्ट्र तट से टकराया चक्रवाती तूफान ” निसर्ग “, भारी बारिश के कारण मुंबई के निचले इलाकों में भरा पानी attacknews.in

महाराष्ट्र तट से टकराया चक्रवाती तूफान ” निसर्ग “, भारी बारिश के कारण मुंबई के निचले इलाकों में भरा पानी attacknews.in

मुंबई 03 जून।चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र तट से टकरा गया, जिसके कारण मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है।

मौसम विभाग की रिपोर्टाें में कहा गया है तूफान के जमीन से टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह अगले तीन घंटे में पूरी हो जाएगी। भारी बारिश होने के कारण शहर के उपनगरीय क्षेत्र के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है।

राज्य में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 10 टीमों को विभिन्न जगहों पर तैनात किया गया, जबकि सशस्त्र बलों को आपतालकालीन सेवाओं को लिए तैयार रखा गया है। मौसम की स्थिति को देखते हुए घरेलू उड़ानों के परिचालन कम कर दिया गया है। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा ने घोषणा की है कि यहां से आज सिर्फ 19 विमानों का परिचालन होगा, जिसमें 11 उड़ाने यहां से रवाना होंगी।

हवाई अड्डा सूत्रों के अनुसार एयर इंडिया, एयर एशिया, इंडिगो, गोएयर तथा स्पाइस जेट के विमानों का परिचालन होगा, लेकिन अंतिम समय में विमान के परिचालन के समय में बदलाव हो सकता है। मुंबई में निषेधाज्ञा आदेश जारी कर दिये गये हैं और मुंबई पुलिस तथा अन्य सुरक्षा एजेंसियां यह सुनिश्चित करने में जुटी हुई है, कि कोई भी व्यक्ति समुद्र की ओर अथवा खुले स्थानों की तरफ नहीं जाए।

तूफान को देखते हुए कच्चे घरों में रहने वाले लगभग दो हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है, जबकि निचले क्षेत्रों के झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले करीब दो हजार लोगों को इन्हें खाली कर सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है।

निसर्ग’ से निपटने के लिए ठाणे पहुंची एक अन्य एनडीआरएफ टीम

महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक अन्य टीम नागपुर से ठाणे जिले में भेजी गयी है।

ठाणे महानगरपालिका (टीएमसी) की क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन शाखा (आरडीएमसी) के प्रमुख संतोष कदम ने बताया कि भयंदर के उट्टन तट पर एनडीआरएफ की एक टीम को पहले ही तैनात किया गया है जहां कई मछुआरों के परिवार रहते हैं।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान मछली पकड़ने के लिए गयीं सभी 577 नाव पालघर लौट गई हैं।

जिला प्रशासन ने बुधवार को चक्रवाती तूफान के तट से टकराने से पहले नावों को सुरक्षित वापस लाने के लिए तट रक्षकों, मत्स्य विभाग और नौसेना से मदद ली है। दहानु, पालघर, वसई, तलसारी तालुक में समुद्र के किनारे और निचले स्थानों पर कच्चे मकानों में रहने वाले 15 हजार से अधिक लोगाें को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। एनडीआरएफ की दो टुकड़ियां पहले से ही पड़ोसी जिले पालघर में तैनात की गई हैं।

पालघर के जिलाधिकारी डॉ. कैलाश शिंदे और ठाणे के जिलाधिकारी राजेश नरवेकर ने निषेधाज्ञा जारी की है और समुद्र तट के पास लोगों की मछली पकड़ने और अन्य गतिविधियों पर पाबंदी लगाई है। यह आदेश चार जून तक जारी रहेगा।

एनडीआरएफ कमांडेंट राजेन्द्र पाटिल ने बताया कि एसडीआरएफ और टीडीआरएफ की एक-एक टीम ठाणे में पहले से ही तैनात की गई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

चक्रवाती तूफान ‘यास’ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 106 टीमों को तैनात किया गया; प्रधानमंत्री ने ‘यास’ के व्‍यापक प्रभावों की समीक्षा की attacknews.in

यह सुनिश्चित करें कि सामान्य जनजीवन जल्द-से-जल्द बहाल हो: प्रधानमंत्री नईदिल्ली 27 मई । प्रधानमंत्री …

चक्रवाती तूफान यास ने ओड़िशा तट को पार किया, भारी बारिश हुई;धीरे धीरे कमजोर पड़ा, सुबह बाद झारखंड की तरफ जाते जाते एक गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा attacknews.in

भुवनेश्वर, 26 मई। भीषण चक्रवाती तूफान यास आज सुबह ओडिशा में बालासाेर तट से टकराया …

यास’ के अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने से अत्यधिक उग्र चक्रवाती तूफान के रूप में तेज होने का अनुमान: चंदबाली-धमरा बंदरगाह के बेहद निकट उ ओडिशा और प बंगाल तटों के निकट उ प बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा attacknews.in

उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ता रहेगा, और तेज होगा तथा 26 मई, बुधवार की सुबह तक …

चक्रवात ‘यास’ के 26 मई की शाम को 155-165 किमी की गति से हवा के तेज होकर 185 किमी चलने से प बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 4 मीटर तक ऊंचा तूफान आ सकता है attacknews.in

मोदी ने चक्रवाती तूफान ‘यास’ के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा की नयी दिल्ली 23 मई …

दिल्ली में मई में बारिश ने सभी रिकॉर्ड तोड़े;चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 119.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज attacknews.in

नयी दिल्ली, 20 मई । दिल्ली में चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ और पश्चिमी विक्षोभ के कारण …