Home / स्वास्थ्य / कोरोना वायरस भारत में राष्ट्रीय आपदा घोषित,मरीजों की संख्या बढ़कर 84 हुई,देश में सबकुछ ठहर गया,यहां तक कि,सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए पीठ संख्या कम कर दी attacknews.in

कोरोना वायरस भारत में राष्ट्रीय आपदा घोषित,मरीजों की संख्या बढ़कर 84 हुई,देश में सबकुछ ठहर गया,यहां तक कि,सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए पीठ संख्या कम कर दी attacknews.in

नयी दिल्ली, 14 मार्च । स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के सत्यापित मामलों की संख्या बढ़कर 84 हो गयी है।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 84 हो गयी है। इस विषाणु से संक्रमित पाये गये सात व्यक्तियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी है। उनमें पांच उत्तर प्रदेश और एक एक राजस्थान एवं दिल्ली के थे।’’

अधिकारियों ने कहा कि इन 84 लोगों के संपर्क में आये 4000 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ईरान से भारतीय यात्रियों को लेकर आ रही महान एअर की उड़ान शनिवार आधी रात को मुम्बई पहुंचेगी। इटली से भारतीय विद्यार्थियों को वापस लाने के लिए एअर इंडिया की एक विशेष उड़ान इटली के मिलान भेजी जा रही है।

कोरोना के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट में आने वालों की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस पर शनिवार को एक और नया आदेश जारी किया, जिसके तहत सोमवार से शीर्ष अदालत परिसर में सभी कैंटीन बंद रहेंगी, कोर्ट स्टाफ सैनिटाइजर का इस्तेमाल करेंगे और उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी।

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर देर शाम एक और सर्कुलर जारी किया गया, जिसमें अति महत्वपूर्ण मामलों के लिए आने वाले वकीलों और पक्षकारों तथा कोर्ट स्टाफ के एहतियात के तौर पर 20 सुरक्षात्मक उपाय सुझाये गये हैं।

कोरोना के कारण मृत व्यक्ति के परिजनों को चार लाख अनुग्रह राशि

केंद्र सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस के प्रकोप को ‘अधिसूचित आपदा’ घोषित करते हुए इस बीमारी से मरने वाले व्यक्ति के परिजनों को चार लाख रुपये अनुग्रह राशि दिये जाने का एलान किया।

गृह मंत्रालय ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कोरोना वायरस के प्रकोप को महामारी घोषित किये जाने के मद्देनजर इसे अधिसूचित आपदा घोषित की है।

कोराेना की दहशत:नेपाल, भूटान, बंगलादेश, म्यामार से सड़क संपर्क बंद

सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर नेपाल, भूटान, बंगलादेश तथा म्यांमार के लिए सड़क मार्ग से आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

गृह मंत्रालय के शनिवार को यहां जारी एक बयान में कहा है कि इन देशों के लिए सड़क यातायात 15 मार्च से अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

विश्व में कोरोना से 5,529 मौतें, 145,768 संक्रमित

बीजिंग/जेनेवा/नयी दिल्ली,से खबर है कि चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित 5,529 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 145,768 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

भारत में भी यह धीरे-धीरे फैलने लगा है और अब तक 84 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। इन लोगों में केरल के वे तीन लोग भी शामिल हैं, जिन्हें उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी। कोरोना से अब तक एक वृद्ध महिला समेत दो लोगों की मौत हो चुकी है।

कोराना के कारण पद्म सम्मान समारोह स्थगित

सरकार ने कोरोना वायरस के कारण तीन अप्रैल को होने वाले पद्म पुरस्कार समारोह को स्थगित कर दिया है।

गृह मंत्रालय ने शनिवार को इस संबंध में एक आदेश जारी कर यह जानकारी दी है। आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थित राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में शुक्रवार तीन अप्रैल को आयोजित पद्म पुरस्कार समारोह स्थगित किया गया है।

कोरोना : आरएसएस की बेंगलुरु में होने वाली बैठक स्थगित

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की बेंगलुरु में होने वाली तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक को कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण स्थगित कर दिया गया है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाह सुरेश ‘भैया जी’ जोशी ने यहां ट्वीटर पर कहा, “ महामारी कोविड-19 की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए तथा केंद्र एवं राज्य सरकारों के निर्देशों और परामर्श के प्रकाश में बेंगलुरु में होने वाली प्रतिनिधि सभा की बैठक को स्थगित किया जाता है।”

श्री जोशी ने सभी स्वयंसेवकों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जागरुकता लाने और इस चुनौती का सामना करने के लिए शासन प्रशासन का सहयोग करें।

आरएसएस की सर्वोच्च निर्णयकारी संस्था अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की वार्षिक बैठक बेंगलुरु में 15-17 मार्च को होनी थी जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और संगठन महासचिव बी एल संतोष को भी भाग लेना था।

प्रतिनिधि सभा के बौद्धिक सत्र में दिल्ली में हालिया हिंसा, नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन समेत कई मुद्दों पर चर्चा होने वाली थी।

कोरोना के मद्देनजर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में केवल छह बेंच

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय में सीमित सुनवाई के निर्णय के तहत सोमवार को आधी से भी कम बेंच बैठेगी।

सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, सोमवार को केवल छह बेंच बनाई गई हैं। आम तौर पर सामान्य दिनों में कम से कम 14 बेंच काम करती हैं।

शीर्ष अदालत की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, सोमवार की सुनवाई के लिए संशोधित कॉज लिस्ट आज शाम जारी की जाएगी, जबकि 17, 18 और 19 मार्च की सुनवाई के लिए बेंच और मामलों की अधिसूचना बाद में जारी की जाएगी।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर शीर्ष अदालत ने केवल अति महत्वपूर्ण मामलों की ही सुनवाई का निर्णय लिया है।

सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्रार जनरल की ओर से शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में इस बाबत जानकारी दी गई थी।

अधिसूचना के अनुसार, शीर्ष अदालत में सोमवार से केवल अति महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई की जानी है और उन मुकदमों से संबंधित वकीलों और पक्षकारों को ही अदालत में प्रवेश की अनुमति होगी।

अधिसूचना में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के गत पांच मार्च की स्वास्थ्य संबंधी अधिसूचना के मद्देनजर चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श करके यह निर्णय लिया है।

सुप्रीम कोर्ट इस मसले पर हर हफ्ते समीक्षा करेगा और उसके अनुकूल नयी अधिसूचना जारी करेगा। इस दौरान त्वरित मामलों का विशेष उल्लेख मेंशनिंग ऑफिसर के पास किया जाएगा।

अधिसूचना में वकीलों, पक्षकारों और मीडियाकर्मियों आदि से आग्रह किया गया है कि वह आवश्यकता पड़ने पर ही अदालत का रुख करें।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …