Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 26 हजार के नजदीक पहुंची,मौत का आंकड़ा हुआ 780 और नये मामले 632 सामने आये attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 26 हजार के नजदीक पहुंची,मौत का आंकड़ा हुआ 780 और नये मामले 632 सामने आये attacknews.in

भोपाल, 23 जुलाई ।मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों के बीच आज 632 कोरोना संक्रमित के नए मामले सामने आये है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की आंकड़ा अब बढ़कर 25474 हो गयी है। जबकि अस्पताल में उपचाररत मरीजों (एक्टिव केस) की संख्या बढ़कर 7335 हो गयी है।अब तक 780 मरीजों की मौत हो चुकी है ।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में 13866 सैंपल की जांच रिपोर्ट में से 632 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं और इन्हें मिलाकर अब संक्रमित मरीजों की आंकड़ा 25474 हो गयी। वहीं राज्य में इस महामारी से अभी तक 17359 लोग अस्पताल से स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके हैं। प्रदेश में आज 523 लोगों के स्वस्थ होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

नीमच की कोरोना संक्रमित महिला की उज्जैन में मौत

नीमच जिले की कोरोना संक्रमित एक महिला की उज्जैन में उपचार के दौरान मृत्यु हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार शहर के पुरानी नगर पालिका क्षेत्र निवासी कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत उज्जैन में उपचार के दौरान हो गयी। महिला को दो दिन पहले ही उज्जैन रेफर किया गया था। महिला ह्दय संबंधी बीमारी से भी ग्रसित थी। इसे मिलाकर जिले में अब तक 11 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

इंदौर में कोविड 19 के 118 नए मामले

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 118 नए मामले आने के बाद वायरस से संक्रमितों की संख्या 6457 तक जा पहुंची है। वहीं एक की मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों का आंकड़ा 301 हो गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि अब तक प्राप्त 125270 जांच रिपोर्ट में कुल 6457 संक्रमित पाये गये हैं। इन प्राप्त जांच रिपोर्टों में कल जांचे गये 1527 सैम्पल भी शामिल हैं। कल जांचे सैम्पलों में 1369 असंक्रमित तथा 118 संक्रमित पाये गये हैं। कल दर्ज एक मौत के बाद अब तक 301 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

उधर राहत की खबर है कि कल अस्पतालों से 82 मरीजों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक 4519 रोगी स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। वहीं संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से भी अब तक 4983 संदेहियों को स्वस्थ होने पर छोड़ा गया है।

रीवा में मिले आठ नए संक्रमित

रीवा जिले में आठ नए संक्रमित मिलने के बाद इससे प्रभावितों की कुल संख्या बढ़कर अब 159 तक पहुंच गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात प्राप्त जांच रिपोर्ट में आठ नए संक्रमितों की पुष्टि हुयी है। इसे मिलाकर अब तक 159 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 67 मरीजों के स्वस्थ हो जाने के बाद वर्तमान में 91 एक्टिव मरीज हैं, जिनका उपचार चल रहा है। वहीं एक मरीज की अब तक इस बीमारी से मृत्यु हुयी है।

अरविंद भदौरिया पाए गए कोरोना संक्रमित, अस्पताल में भर्ती

मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद यहां एक निजी अस्पताल में भर्ती हो गए।

श्री भदौरिया देर रात कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आने के तत्काल बाद चिरायु मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचे और भर्ती हो गए। उन्होंने कल अपरान्ह गले में खरास के बाद कोरोना संबंधी जांच करायी थी और देर रात रिपोर्ट आ गयी, जो पॉजीटिव निकली।

श्री भदौरिया के नजदीकी संपर्क में आने वाले परिजन और स्टाफ समेत कुल 22 लोगों का भी कोरोना संबंधी टेस्ट कराया गया और सभी सैंपल निगेटिव निकले।

श्री भदौरिया ने आज वीडियो संदेश जारी कर अनुरोध किया है कि हाल के दिनों में उनके संपर्क में अाए सभी लोग सतर्क रहें और आवश्यकता पड़ना पर कोरोना संबंधी टेस्ट कराएं।

श्री भदौरिया ने दूरभाष पर चर्चा में कहा कि उन्हें और कोई परेशानी नहीं थी। गले में खरास के चलते उन्होंने कोरोना टेस्ट कराया था।

इस बीच चिरायु मेडिकल कॉलेज अस्पताल कोरोना संक्रमित मरीजों की पसंद बनता जा रहा है। शहर में लगभग सभी संक्रमित व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए जाने पर चिरायु अस्पताल का ही रुख करते नजर आ रहे हैं। चिरायु अस्पताल में वर्तमान में लगभग पांच सौ कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। आज अस्पताल से कम से कम 33 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर घर लौट रहे हैं।

चिरायु अस्पताल के संचालक डॉ अजय गोयनका के अनुसार अभी तक अस्पताल में लगभग 3160 मरीज इलाज के लिए आ चुके हैं, जिनमें से 2550 से अधिक स्वस्थ होकर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल में मुख्य रूप से ‘आॅक्सीजन थैरेपी’ के जरिए कोरोना संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है। हालाकि मरीजों की स्थिति के अनुरूप विशेषज्ञ चिकित्सक दवाएं इत्यादि तय करते हैं।

राजधानी भोपाल में आज तक 4800 से अधिक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 3271 व्यक्ति स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। लगभग 1400 लोगों का विभिन्न अस्पतालों, होम आइसोलेशन और क्वारेंटाइन सेंटर में इलाज चल रहा है।

कोरोना फ़्रंट लाइन वॉरियर्स की कोविड 19 की नियमित जांच हो: यादव

कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के सचिव राकेश सिंह यादव ने आज कहा कि कोरोना की रोकथाम, बचाव और उपचार में जुटे फ़्रंट लाइन वॉरियर्स को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से इनकी कोविड-19 की जांच नियमित की जाए।

श्री यादव ने इंदौर में अपने निज निवास पर पत्रकारों से चर्चा में कहा कि स्वस्थ्य संकट के इस दौर में सेवा दे रहें सभी शासकीय और अशासकीय सेवकों की कोविड-19 की जांच अतिआवश्यक किये जाने की आज जरूरत है।

उन्होंने कहा कि भले ही शासकीय सेवा में नियोजित शासकीय महकमें में तैनात कोरोना वारियर्स को अपने घर से अलग रहने की सुविधा मुहैया की गई हैं, लेकिन बेहद व्यस्ततम इन अधिकारी, कर्मचारियों का सार्वजनिक स्थानों पर आना-जाना बना रहता हैं। ऐसे में कम से कम महीने में दो बार इन अधिकारियों, कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट किया जाना चाहिए।

भोपाल में कोरोना के 190 नए मामले मिले

राजधानी भोपाल में आज कोरोना वायरस के 190 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4990 तक पहुंच गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जांच रिपोर्ट में 190 नए मरीज की पुष्टि हुयी है। इसे मिलाकर राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 4990 तक पहुंच गयी। वहीं, आज 32 मरीजों के स्वस्थ हो जाने के बाद अब तक इस बीमारी से 3304 मरीजों के ठीक होकर घर चले जाने के बाद वर्तमान में 15 सौ से अधिक एक्टिव मरीज हैं, जिनका भोपाल के विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

इसके अलावा अब तक इस बीमारी से 148 लोगों की जान चली गयी है। राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते दस दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गयी है।

कटनी में मिले कोरोना के दो नए मामले

कटनी जिले में कोरोना संक्रमित के दो नए मामले आने के बाद जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 73 हो गई है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार आईसीएमआर जबलपुर से आज मिली 50 सेंपल की रिपोर्ट में दो लोग काेरोना संक्रमित पाए गये। आज मिले कोरोना मरीजों में से एक बरही हत्या कांड का आरोपी है और एक डीजल सेड में काम करने वाला एक रेल्वे कर्मचारी है। दोनों मरीजों को जिला चिकित्सालय के कोविड सेंटर में भर्ती कराया गया है।

बुरहानपुर में कोरोना के पांच नए मामले

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में पांच और कोरोना संक्रमित पाए गये।जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा विक्रम वर्मा के अनुसार जिले में पांच और कोराना संक्रमित पाए गये। इन मरीजों को मिलाकर अब संक्रमित मरीजों की संख्या 451 हो चुकी है। इनमें से 23 लोगों की मौत हो गई है।विस्तृ

भोपाल नगर निगम सीमा में ही रहेगा 10 दिवसीय लॉकडाउन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 24 जुलाई रात्रि 8 बजे से भोपाल में लागू होने वाला 10 दिवसीय कंपलीट लॉकडाउन भोपाल नगर निगम सीमा में ही होगा।

इस दौरान दवाओ, सब्जी, फल, दूध आदि अतिआवश्यक सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। गरीब वर्ग की सुविधा के लिए शासकीय उचित मूल्य की दुकानें खुली रहेंगी। सभी निजी कार्यालय एवं व्यापारिक संस्थान बंद रहेंगे। सभी उद्योग चालू रहेंगे तथा औद्योगिक क्षेत्रों में आने-जाने के लिए फैक्ट्री स्वामी द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए परिचय-पत्र मान्य किए जाएंगे। अति आवश्यक कार्य से भोपाल नगर-निगम की सीमाओं के अंदर-बाहर जाने के‍ लिए ई-पास दिए जाएंगे।

सीहोर जिले में मिले चार कोरोना पॉजीटिव

सीहोर जिले में आज कोरोना संक्रमित चार मरीज पाये गये। इन्हें मिलाकर अब मरीजों की संख्या 125 हो गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने बताया कि आज जिले में चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गये। इन मरीजों को मिलाकर अब इनकी संख्या 125 हो गई है। अब तक स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 50 हो गई है। वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 69 है।

अनूपपुर जिले में पाए गये 15 कोरोना मरीज

अनूपपुर जिले में कोरोना के 15 नए मरीज मिले हैं, जो एक कोरोना मरीज के सम्पर्क में आए थे।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बीते चौबीस घंटों के दौरान जिले में 15 कोरोना संक्रमित पाये गये। अब तक 67 मरीज पाए गये और इनमें से 32 मरीज अस्पताल से ठीक होकर घर जा चुके है। जबकि 35 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

सिवनी जिले में मिला एक कोरोना पॉजीटिव मरीज

सिवनी जिले में आज एक और कोरोना संक्रमित पाया गया।आधिकारिक जानकारी के अनुसार आईसीएमआर जबलपुर की रिपोर्ट में आज एक और कोरोना पॉजिटिव मिला है। इस मरीज को मिलाकर जिले में अब 30 मरीज पाए गये। इनमें से 21 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंच गये है, जबकि 9 कोरोना संक्रमित मरीजों को उपचार अस्पताल में चल रहा है।

बड़वानी में कोरोना का आंकड़ा 300 पार

बड़वानी जिले में 12 और संक्रमित पाए जाने पर आंकड़ा 300 पार कर गया है।

बड़वानी जिले में 12 और व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव प्राप्त होने से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 301 हो गई है। इसमें से 203 लोग उपचारित हो चुके हैं, जबकि 5 लोगों की मृत्यु हुई है।

सागर में 11 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले, 16 डिस्चार्ज

सागर जिले में आज 11 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं।आधिकारिक जानकारी के अनुसार बीएमसी की बायरोलॉजी लैब से मिली जानकारी के अनुसार आज 11 रिपोर्ट में से पांच बीएमसी एवं 06 रिपोर्ट सागर से बाहर की निजी लैब से है, जिनमे दो मरीज बंडा इलाके के है।

नीमच में मिले 20 कोरोना पॉजिटिव

नीमच जिले में आज 20 कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये।आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज रात विभिन्न लैब से 20 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है, इनमें 19 नीमच और एक व्यक्ति मनासा निवासी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …