Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में 234 कोरोना मरीजों के नये मामले मिलने के बाद हुए कुल 8996 संक्रमित,384 मृत,अब तक 5878 मरीज स्वस्थ हुए attacknews.in

मध्यप्रदेश में 234 कोरोना मरीजों के नये मामले मिलने के बाद हुए कुल 8996 संक्रमित,384 मृत,अब तक 5878 मरीज स्वस्थ हुए attacknews.in

भोपाल, 05 जून । मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान 234 नए मामले मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 8996 तक पहुंच गयी, जबकि सात नयी मौतें दर्ज होने के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 384 हो गयी। वहीं 241 मरीज ठीक होने के बाद अब तक 5878 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा आज रात यहां जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार इंदौर में सबसे अधिक 54 नए मामले मिले, जिसके बाद वहां संक्रमितों की संख्या 3687 हो गयी, जबकि आज चार नयी मौत दर्ज होने के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 146 तक पहुंच गया। राजधानी भोपाल में 52 नए मामले मिलें, जिससे यहां कुल संक्रमित 1682 हो गए, जबकि अब तक इस बीमारी से यहां 61 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

इसी तरह नीमच में 38 नए मरीज मिलने के बाद वहां कुल संक्रमितों की संख्या 290 तक पहुंच गयी। इसके अलावा खरगोन में 12, खंडवा में 7, उज्जैन में 9, सागर में 9, नरसिंहपुर में 5, जबलपुर में 4, देवास में 4, भिंड में 9, ग्वालियर में 3, मुरैना में 8, शिवपुरी में 4, डिंडोरी में 5 के अलावा आगरमालवा, अनूपपुर, अशोकनगर, बड़वानी, बैतूल, छिंदवाड़ा, धार, मंडला, रतमाल, सतना और विदिशा में एक-एक मामले मिले हैं। वहीं खंडवा, खरगोन और उज्जैन में एक-एक नयी मौतें दर्ज की गयी है।

राज्य में कुल 8996 संक्रमित मरीजों में अब तक 5878 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद वर्तमान में 2734 मरीज ही अस्पताल में उपचाररत हैं।

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ से 3687 संक्रमित, 149 मौतें

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 54 नये मामले आने के बाद यहां कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 3687 तक जा पहुंची है, जबकि अभी तक 149 लोगों की मौत हो गयी है। अब तक कुल 2243 संक्रमित व्यक्तियों के स्वस्थ होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ एम पी शर्मा ने कल रात बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गए सैंपल में से 1918 असंक्रमित और 54 संक्रमित पाये गये हैं। जबकि 1802 नये सैम्पल जांच के लिये प्राप्त किये गये हैं।

सीएमएचओ ने बताया कि अब तक कुल 41692 सैम्पल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं, जिनमें से कुल 3687 संक्रमित पाये गये हैं। इस बीच कल एक 50 वर्षीय महिला तथा 42 और दो 44 वर्षीय पुरुषों समेत चार की मौत दर्ज होने के पश्चात मृतकों की संख्या 149 तक जा पहुंची है।

उन्होंने बताया कि कल 59 संक्रमित रोगियों के अस्पताल से छूटने के बाद अब तक कुल 2243 संक्रमितों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इसके बाद वर्तमान में अस्पताल में उपचारररत रोगियों की संख्या 1295 है।

डॉ शर्मा ने बताया कि इसके अलावा 113 संदेहियों को क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 3919 संदेहियों को स्वस्थ पाए जाने पर क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दी जा चुकी है।

उज्जैन में 12 नए कोरोना संक्रमित मिले

उज्जैन जिले में 12 नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इनकी संख्या 707 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से कल रात जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 256 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिनमें से 12 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिले में अभी तक संक्रमितों की संख्या बढकर 707 हो गयी है और इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढकर 59 हो गयी।

श्योपुर में एक व्यक्ति मृत्यु के बाद निकला पॉजिटिव

श्योपुर जिला अस्पताल में भर्ती एक मरीज की मौत के बाद उसकी पहली रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल मेवाड़ा गांव के एक 70 वर्षीय बुजुर्ग की जिला अस्पताल में मौत होने के बाद इसकी लाश को संदिग्ध मानते हुए, पैकिंग कर रखा लिया गया था। आज ग्वालियर डीआरडीई से उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। देहात के गांव में इस तरह का मामला आने से प्रशासन सकते में है। यह श्योपुर जिले की दूसरी मौत है। अभी तक श्योपुर में कोरोना के 23 मामले सामने आए हैं।

प्रदेश में कोरोना प्रकरणों में निरंतर कमी: शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेश के कोरोना एक्टिव प्रकरणों में निरंतर कमी आ रही है। प्रदेश में कोरोना के नए 234 मरीज मिले, वहीं 241 लोग डिस्चार्ज होकर घर गए हैं। प्रदेश में अब कोरोना के एक्टिव प्रकरण 2734 हैं, हमारी रिकवरी रेट 65.3 प्रतिशत हो गयी है।

श्री चौहान आज यहां मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं एवं उपार्जन कार्य की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव संजय शुक्ला आदि उपस्थित थे।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश के कारण कुछ उपार्जन केन्द्रों पर गेहूँ भीग गया है। भीगे हुए गेहूँ को सूखाकर उसका भंडारण किया जाएगा। किसानों को इससे कोई नुकसान नहीं होगा। बारिश के कारण जिन पंजीकृत किसानों का गेहूँ बिक नहीं पाया है, उन सबका गेहूँ खरीदा जाएगा। किसान किसी प्रकार की चिंता न करें।

डिंडौरी जिले की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यवस्था रखी जाए। हर प्रवासी मजदूर की हैल्थ स्क्रीनिंग आवश्यक रूप से हो जाए। कलेक्टर ने बताया कि जिले में अभी तक 27 कोरोना पॉजीटिव आए हैं। सभी मरीजों की हालत ठीक है। मुरैना जिले की समीक्षा के दौरान पाया गया कि वहां कोरोना रिकवरी बहुत अच्छी है। कुल 106 कोरोना मरीजों में से 87 ठीक होकर घर जा चुके है। अभी वहां 18 एक्टिव केसेस हैं।

एसीएस हैल्थ श्री सुलेमान ने बताया कि इंदौर के ऐसे 180 कोरोना मरीज, जिनके घर पर इलाज की सारी सुविधाएं हैं तथा जिनका स्वास्थ्य अच्छा है, घर पर ही इलाज ले रहे हैं। चिकित्सकों द्वारा वीडियो कॉलिंग के माध्यम से उन्हें चिकित्सा सलाह दी जा रही है तथा मॉनीटरिंग की जा रही है।

भोपाल के तीन अस्पतालों से 53 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर हुए डिस्चार्ज

काेरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के तीन अस्पतालों से 53 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार चिरायु अस्पताल से 41 व्यक्ति और हमीदिया अस्पताल से आठ और होम्योपैथी चिकित्सालय से चार व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ होकर आज अपने घर के लिए रवाना हुए। यह सभी मरीज भोपाल के अलग अलग स्थानों के हैं, जिन्हें पिछले दिनों कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

रीवा ने कोरोना मुक्त बनने की तरफ बढ़ाया एक और कदम

रीवा जिले ने कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त होने की तरफ आज एक और कदम बढ़ाया। यहाँ के शासकीय आयुर्वेद अस्पताल के कोविड सेंटर में भर्ती तीन कोरोना संक्रमित रोगी पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने घर के लिए रवाना हुए।

जिला कलेक्टर बसंत कुर्रे ने बताया कि कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए तीन लोग अपने घर के रवाना हो गए हैं। जिले में कुल 35 कोरोना संक्रमित व्यक्ति थे। लेकिन अब केवल चार कोरोना संक्रमित व्यक्ति यहाँ है, जिनका उपचार किया जा रहा है। इनके भी निर्धारित समयावधि में पूरी होने पर स्वस्थ होने की पूरी उम्मीद है

छतरपुर में कोरोना के पाँच नए केस सामने आए

छतरपुर में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित पाँच नए लोग मिले हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. विजय पथौरिया ने बताया कि आज यहाँ प्राप्त हुई जांच रिपोर्ट के अनुसार छतरपुर में 5 नए कोरोना पॉजीटिव मरीज पाए गए हैं। इस प्रकार जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 34 और एक्टिव कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या 17 हो गई है।

भिंड में 14 नए संक्रमित

भिंड जिले में आज 14 कोरोना पाॅजिटिव नए मिलने से इनकी संख्या बढ़कर कुल 86 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज मिले मामलों में भिण्ड शहर के 5, गोहद के 7, मेहगांव के एक तथा ऊमरी का एक कोरोना पाॅजिटिव शामिल है। इसे मिलाकर जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 86 हो गयी है। कोरोना संक्रमित मिलने वालों में बाहर से आने वाले लोग अधिक हैं।

शिवपुरी में एक मरीज मिला

शिवपुरी जिले में आज एक और मरीज की करोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 18 हो गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि अभी तक 8 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं तथा 10 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार जिला चिकित्सालय शिवपुरी में किया जा रहा है। आज जिस मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह महाराष्ट्र से लौटा है।

भोपाल में 51 नए मरीज, कुल कोरोना संक्रमित 1733 हुए

राजधानी भोपाल में आज 51 नए कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 1733 हो गयी है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से रात में मुहैया करायी गयी जानकारी के अनुसार कुल 986 सैंपल निगेटिव और 51 पॉजीटिव मिले और इनकी संख्या बढ़कर 1733 हो गयी। जिले में अब तक 61 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …