Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े सात सौ और मरने वालों की संख्या हुई 54 ,इंदौर में मरीजों की बेतहाशा बढोतरी attacknews.in

मध्यप्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े सात सौ और मरने वालों की संख्या हुई 54 ,इंदौर में मरीजों की बेतहाशा बढोतरी attacknews.in

भोपाल, 14 अप्रैल ।मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई अन्य स्थानों पर आज कोरोना संक्रमित मरीजों के 127 नए मामले मिलने के बाद राज्य में इससे प्रभावित मरीजों की आकड़ा 614 से बढ़कर 741 हो गई और अभी तक इस महामारी बीमारी के चलते 53 लोगों की मौत हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल में आज 16 नए मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या यहां 142 से बढ़कर 158 हो गया। इसी तरह आज जबलपुर में दो नए मरीज मिले, जिसके बाद वहां कोरोना से संक्रमितों की संख्या 12 हो गयी। इसके अलावा टीकमगढ़ में आज एक कोरोना के मरीज मिला है। इंदौर में अब तक 411 मरीज पाजिटिव मिल चुके हैं, जो प्रदेश में दूसरे जिले की तुलना में सबसे अधिक है। इसी प्रकार उज्जैन में भी लगातार प्रभावितों की संख्या बढ़ रही है और अब तक यहां 26 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। आज यहां दो नए मरीज सामने आया हैं।

भोपाल में आज कोरोनो से संक्रमित 16 नए मरीज पॉजिटिव पाये गए

भोपाल में आज 16 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी श्री प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आज तक भोपाल में 158 व्यक्ति की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से एक व्यक्ति मौत 11 अप्रैल को हुई थी, इनकी आज कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। इनके अतिरिक्त आज 15 अन्य सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से 1 महिला जो एम्स में काम करती है की रिपोर्ट कल देर रात पॉज़िटिव आई थी। आज 219 सेंपल जांच के लिये भेजे गए है।

मंगलवार सुबह तक मध्यप्रदेश में 730 हुयी कोरोना संक्रमितों की संख्या, 50 मृत

मंगलवार सुबह तक मध्यप्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 126 नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 730 पहुंची गयी, जिसमें 50 लोगों की अब तक इस बीमारी से मृत्यु हुयी।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आयुक्त फैज अहमद किदवई ने आज प्रदेश में कोरोना संक्रमण और नियंत्रण की कल मध्य रात्रि तक की स्थिति के बारे में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि प्रदेश में कल 1171 टेस्ट में से 126 पाॅजिटिव मिले, जिसमें इंदौर में 98, भोपाल में 20, उज्जैन में एक, बडवानी में 2, जबलपुर, श्योपुर, मंदसौर, रतलाम, और टीकमगढ में एक-एक मरीज शामिल हैं।

इनमें टीकमगढ़ जिले में पहला पाॅजिटिव प्रकरण सामने आया है। प्रदेश में कुल 730 प्रकरण निकल कर आये हैं। इसके अलावा प्रदेश में 278 कंटनेटमेंट एरिया बनाए गए हैं तथा प्रदेश में 8 टेस्ट लैब काम कर रही है। 644 आरआरपीटी काम कर रही है। लगभग साढे 1100 मोबाइल टीमें इस कार्य में लगी हैं तथा कॉल सेंटर पर साढे पांच लाख कॉल आ चुकी है, जिनका निराकरण किया जा चुका है।

प्रदेश में कल 6 कोरोना प्रभावित लोगों की मृत्यु हुई है, जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी। इसके साथ 51 लाेग इस बीमारी से स्वस्थ भी हुए हैं।

इंदौर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा चार सौ के पार

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में पिछले चौबीस घन्टे में ‘कोविड-19’ (कोरोना वायरस) संक्रमितों की संख्या में 105 रोगियों का इजाफा होने के साथ यहां संक्रमितों की संख्या 411 तक पहुंच गयी। अब तक यहां कोरोना वायरस से 35 लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया के अनुसार आज सुबह तक जिले के संक्रमितों आंकड़ा 411 तक जा पहुंचा गया। उन्होंने बताया कि रविवार रात तक यहां संक्रमितों की संख्या 306 थी। जो सोमवार सुबह बढ़कर 328 तक जा पहुंची। सोमवार रात तक यह संख्या 362 हो गयी थी। कल रात के बाद आज 49 संक्रमित और सामने अाए जिसके बाद आंकड़ा 411 तक पहुंच गया।

इंदौर जिले में अब तक सौ से ज्यादा कंटेनमेंट एरिया घोषित

इंदौर जिले में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिये सात नये क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया घोषित करने के साथ यहां सौ से ज्यादा क्षेत्रों पर विषेध निगरानी रखी जा रही है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह द्वारा आज 7 क्षेत्रो को भी कंटोनमेंट क्षेत्र घोषित किये जाने संबंधी आदेश जारी कर दिये गये हैं। इन एरियों में अपर कलेक्टर स्तर के अधिकारियों को इंसीन्डेंट कमाण्डर बनाया गया है। इनके साथ में राजस्व अधिकारी, पुलिस अधिकारी और नगर निगम के अधिकारी भी रहेंगे।

बड़वानी में स्वास्थ्य अधिकारी समेत तीन पॉजिटिव, संख्या 17 हुयी

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में एक स्वास्थ्य अधिकारी समेत तीन लोगों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रभावितों की संख्या बढ़कर 17 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज प्राप्त रिपोर्ट में बड़वानी की 53 वर्षीय अधिकारी, बड़वानी की ही 56 वर्षीय स्वास्थ्य कर्मी और सेंधवा का 15 वर्षीय किशोर पॉजिटिव पाया गया है। बड़वानी की अधिकारी 84 वर्षीय सऊदी अरब से लौटे संदिग्ध की मृत्यु के बाद 31 मार्च को अपने अमले के साथ सर्वे के लिए सेंधवा के खलवाड़ी मोहल्ले गई थीं, जहां उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा था।

कोरोना की समीक्षा करने भाजपा का विशेष कार्यदल गठित

मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए समय समय पर इसकी समीक्षा और सरकार के साथ समन्वय तथा संगठन की अधिक सक्रियता की दृष्टि से एक विशेष कार्य दल का गठन किया गया है।

भोपाल की ओर से कल रात यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा को इस कार्यदल का संयोजक बनाया गया है, वहीं कार्यदल में 10 वरिष्ठ नेता सदस्य बनाए गए हैं। इनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत, महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह सदस्य के रुप में शामिल रहेंगे।

खंड़वा में दस नए पॉजिटिव मिले, संख्या बढ़कर 15 हुयी

मध्यप्रदेश के खंडवा में आज दस और मरीजों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 15 हो गयी। इनमें से 13 कोरोना संक्रमित मरीज शहर के खडकपुरा क्षेत्र के हैं, जहां कर्नाटक से आए लोग एक आराधना स्थल में रुके हुए थे।

जिला कलेक्टर तन्वी सुन्द्रियाल ने बताया कि आज सुबह कोरोना की कुल 25 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमे कुल 15 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव तथा 10 की पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुयी है। पूर्व से ही जिले में 5 पॉजिटिव केस थे। इस तरह अब खण्डवा में कुल 15 पॉजिटिव मरीज हो गए हैं। ये सभी खड़कपुरा तथा आसपास के क्षेत्र के ही लोग हैं, जिन्होंने संक्रमण की आशंका से खुद ही आगे आकर अपनी जांच कराई थी।

रतलाम में दूसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला

रतलाम जिले में आज दूसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला। यह पहले कोरोना संक्रमित मृत व्यक्ति का पुत्र है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आठ अप्रैल को इंदौर से मृत अवस्था में लाये गए व्यक्ति को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उसकी अंतिम यात्रा में शामिल और उसके संपर्क में आये कई लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया था। इन सभी व्यक्तियों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमे से एक की रिपोर्ट आज प्राप्त हुई, जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह मृत कोरोना संक्रमित व्यक्ति का पुत्र है।

टीकमगढ़ में भी मिला कोरोना पाॅजिटिव

मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले में आज एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला। यह जिले का पहला कोराेना मरीज है, जो हाल ही में इंदौर से यहां आया था।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के बल्देवगढ़ तहसील के लमेरा गांव में कोरोना का पहला मरीज मिला है। मरीज इंदौर से 27 मार्च को परिवार सहित वापस आया था, जिसे क्वारेंटाइन किया गया था। प्रशासन ने परिवार के 4 सदस्यों की जांच कर भोपाल सेम्पल भेजा था, जिसमें एक की आज आई रिपोर्ट पाॅजिटिव पायी गयी, जिसके बाद जिला प्रशासन सहित स्वास्थ्य महकमा लमेरा गांव पहुच गया है।

जानकारी छुपाने मामले पर तीन के खिलाफ प्रकरण दर्ज

जबलपुर की केंट थाना पुलिस ने जानकारी छुपाने मामले में एक परिवार के तीन सदस्यों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सदर निवासी इस परिवार के तीन सदस्यों के खिलाफ पुलिस ने कल प्रकरण दर्ज कर लिया। इस परिवार के घर एक रिश्तेदार, जो बाहर से आया था, रूका हुआ था, इस संबंध में परिवार के सदस्यों ने पुलिस को गुमराह किया तथा मेहमान के बाहर से आने की जानकारी पुलिस से छुपायी थी। जिला प्रशासन ने इस परिवार की दूध डेयरी सील करते हुए सभी सदस्यों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

पुलिसकर्मीयों के कोरोना सैंपल जॉच के लिए भेजे गए

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में गत एक माह से लगातार सार्वजनिक स्थानों पर डयूटी दे रहे पांच पुलिसकर्मी के सैपंल कोरोना जांच के लिए भेज गए है।

जिला महामारी नियंत्रक रविंद्र सिह राजपूत ने बताया कि सावधानी के तौर पर जॉच के लिए यह सैंपल भेज गए है। इसके अलावा आज 2 अन्य लोगों के भी कोरोना सैंपल जॉच के लिए गए है।

बीस अप्रैल तक बंद रहेंगी सभी मदिरा-भांग की दुकानें

मध्यप्रदेश में संचालित सभी मदिरा-भांग की दुकानें 20 अप्रैल तक बंद रखे जाने का निर्णय लिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्य शासन द्वारा प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान रखते हुए राष्ट्रीय विपदा कोरोना वायरस के विस्तार पर नियंत्रण एवं बचाव के तहत यह कार्यवाही की है।

तीन मई तक बंद रहेंगे सभी सिनेमा घर

राज्य शासन ने प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान रखते हुए मध्यप्रदेश सिनेमा अधिनियम के तहत लॉकडाउन की अवधि में 3 मई तक सभी सिनेमा घर बंद रखे जाने का निर्णय लिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार पूर्व में सिनेमा घरों को 14 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया था।

कोरोना सेम्पल में डॉक्यूमेंटेशन सावधानी पूर्वक भरी जाए

मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएँ आयुक्त द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभी चिकित्सालयों एवं स्वाथ्य अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कोरोना मरीज के सेम्पल जाँच के लिये भेजते समय डॉक्यूमेंटेशन सावधानी पूर्वक भरें, जिससे जाँच के बिना सेम्पल रिजेक्ट नहीं किये जाएं।

सेम्पल भेजते समय ध्यान रहे कि केटेगिरी का स्पष्ट उल्लेख हो, एक से ज्यादा श्रेणी का उल्लेख न हो, स्वास्थ्य सेवकों की स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट, अपूर्ण फॉर्म एवं हेंडराइटिंग पड़ने योग्य हों। आईसीएमआर प्रयोगशाला द्वारा बहुत से सेम्पल डॉक्यूमेंटेशन के अभाव अथवा अपूर्ण होने के कारण जाँच के बिना ही वापस भेज दिये गये हैं। इसके अलावा, आईसीएमआर द्वारा सेम्पल न मिलने, सेम्पल के लिकेज होने, नाम के मिसमेच होने आदि संबंधी आपत्तियां भी भेजी गयी हैं।

केरल में मिली मुरैना के कुशवाह भाइयों को मदद

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तरूण भटनागर ने शिकायत पर केरल प्रशासन से चर्चा कर दो भाईयों को दोनों वक्त का भोजन उपलब्ध कराने व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के जौरा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत हडवांसी के ग्राम तातियापुरा निवासी सनी कुशवाह और रामवरन कुशवाह मजदूरी करने के लिये 20 मार्च को मुरैना से केरल गये थे। कोरोना का संक्रमण इस तरह से फैला कि वहां मजदूरी तो मिली नहीं बल्कि दोंनो भाईयों के खाने के लाले पड़ने लगे। जब सनी कुशवाह ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई, तो शिकायत सीधे मध्यप्रदेश के सी.एम सचिवालय में दर्ज हुई।

निजी हास्पीटल सील, डाक्टर होम क्वारेटाईन

मध्यप्रदेश्‍ा के बुरहानपुर में उपचाररत वृद्ध मरीज की मौत होने और उसकी सूचना प्रशासन व पुलिस को नही देने पर आज चिकित्सक को होम क्वारेटाइन कर अस्पताल को सील कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने आज निजी नर्सिग होम को सील कर उसके संचालक और मृत मरीज के 3 परिजनों को 14 दिनों की विशेष निगरानी में रख्‍ा लिया है।

पुलिसकर्मीयों के कोरोना सैंपल जॉच के लिए भेजे गए

बुरहानपुर में गत एक माह से लगातार सार्वजनिक स्थानों पर डयूटी दे रहे पांच पुलिसकर्मी के सैपंल कोरोना जांच के लिए भेज गए है।

जिला महामारी नियंत्रक रविंद्र सिह राजपूत ने बताया कि सावधानी के तौर पर जॉच के लिए यह सैंपल भेज गए है। इसके अलावा आज 2 अन्य लोगों के भी कोरोना सैंपल जॉच के लिए गए है।

कोरोना नियंत्रण के लिये टेक्निकल एडवायजरी कमेटी गठित

मध्यप्रदेश शासन ने नोवल कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए राज्य-स्तरीय टेक्निकल एडवायजरी कमेटी का गठन किया है।

संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. सुदाम खाड़े की अध्यक्षता में गठित यह कमेटी कोरोना पर नियंत्रण के लिये कार्य-योजना तैयार करेगी। साथ ही, प्रदेश की आवश्यकता के अनुसार सर्विलेंस, सैम्पल कलेक्शन, क्लीनिकल मैनेजमेंट, आईसोलेशन, क्वारेंटाइन और गाइडलाइन्स इत्यादि तैयार कर जारी करने तथा इसके लिये टीमों के गठन की कार्यवाही करेगी। कमेटी प्रतिदिन की स्थिति का विश्लेषण कर की गई कार्यवाही का प्रगति विवरण अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को प्रस्तुत करेगी।

लॉकडाउन में आपातिक कार्यों के लिए आवागमन अनुमति की प्रक्रिया

मध्यप्रदेश शासन द्वारा नागरिकों/ संस्थाओं से जिले के भीतर, प्रदेश में एक जिले से दूसरे जिले में एवं प्रदेश के एक जिले से अन्य राज्य में आवागमन की अनुमति प्राप्त करने के लिए ई-पास की प्रक्रिया सुनिश्चित की गई है।

प्रमुख सचिव गृह एस.एन. मिश्रा ने समस्त जिला कलेक्टरों और जिला पुलिस अधीक्षकों को इस बारे में स्पष्ट निर्देश जारी किये हैं।

भोपाल पुलिस द्वारा की जा रही ड्रोन कैमरों से सतत मॉनिटरिंग

राजधानी भोपाल में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं आमजन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते लॉक डाउन का सख्ती से पालन करवाये जाने के उद्देश्य से कंटेनमेंट एरिया में ड्रोन कैमरों के माध्यम से विशेष निगरानी की जा रही है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार एडीजी/आईजी भोपाल जोन उपेंद्र जैन एवं डीआईजी शहर इरशाद वली के दिशा निर्देशन में जोन 1, 2, 3 एवं जोन 4 के जिन थाना क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया सर्वाधिक है उन इलाकों में लॉक डाउन का सख्ती से पालन करवाये जाने के उद्देश्य से ड्रोन कैमरों के माध्यम से विशेष निगरानी की जा रही है।

भाप्रसे के 10 अधिकारियों को कोराना महामारी की समीक्षा के लिये जिले आंवटित

राज्य शासन ने कोरोना महामारी की स्थिति एवं रोकथाम के लिए प्रतिदिन बारीकी से समीक्षा के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के 10 अधिकारियों को जिले आवटित किए हैं। इंदौर, भोपाल तथा उज्जैन की स्थिति की समीक्षा राज्य स्तर पर की जा रही है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मनु श्रीवास्तव को श्योपुर, मुरैना, भिंड, दतिया तथा ग्वालियर, नीरज मंडलोई को बैतूल, होंशगाबाद, हरदा, तथा सीहोर, रश्मि अरूण शमी को रतलाम, शाजापुर, आगर, मदसौर तथा नीमच, दीपाली रस्तोगी को धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खरगोन, बडवानी तथा बुरहानपुर, नितेश ब्यास को सागर, दमोह, पन्ना ,छतरपुर टीकमगढ तथा निवाडी, डी.पी. आहूजा को जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, खंडवा तथा छिंदवाडा जिले आवंटित किए गए हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …