Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना के 165 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 7024 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 305 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना के 165 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 7024 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 305 attacknews.in

भोपाल, 26 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 165 मामले बढ़ने के साथ ही कुल संख्या 7024 हो गयी। इनमें से 3689 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और 305 की मौत हुयी है। अब राज्य में एक्टिव केस 3030 हैं।

राहत भरी खबर यह है कि इस दौरान 118 व्यक्ति स्वस्थ भी हुए हैं।

इंदौर में 3103 कोरोना संक्रमित, 117 मौतें, 1484 रोगी स्वस्थ हुए

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोरोना के 39 नये मामले सामने आने के बाद यहाँ कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 3103 हो गयी। वहीं एक 74 वर्षीय पुरुष की मौत दर्ज होने के पश्चात मृतकों की संख्या 117 हो गयी है।

इंदौर जिले में अब तक कुल 1484 कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं और उन्हें अपने घर भेज दिया गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया की ओर से कल रात जारी किए गए स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार इंदौर जिले में उपचारररत रोगियों की संख्या 1502 है। संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्र से कल 11 संदेहियों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 2686 संदेहियों को स्वस्थ होने पर घर जाने दिया गया।

बुरहानपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 294 हुयी

बुरहानपुर जिले में सोमवार रात कोरोना संक्रमण के पांच नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 294 हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिले में कोरोना से अभी तक 13 मौत हो चुकी हैं और 141 मरीज ठीक हाे चुके हैं। जिले में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 140 है।

नीमच में कोरोना संदिग्ध की मौत

नीमच जिले के उम्मेदपुरा गांव निवासी एक कोरोना संदिग्ध व्यक्ति की यहां बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में आज मौत हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सोमवार को तबियत खराब होने पर उसे यहां लाया गया था। दो दिन पहले इस व्यक्ति के भाई का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव निकला था। इसके बाद इस व्यक्ति को भी संदिग्ध मानते हुए सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। इस बीच आज इस व्यक्ति की मौत हो गयी। हालाकि इसकी रिपोर्ट अभी आना शेष है।

उज्जैन में कोरोना संक्रमित 614 हुए

उज्जैन जिले में 13 नए कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए जाने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 614 हो गयी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महावीर खंडेलवाल की ओर से कल रात जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 136 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई थीं। उनमें से 26 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जिले में अभी तक 54 संक्रमितों की मौत हो गयी है।

चिरायु अस्पताल से 16 व्यक्ति स्वस्थ होकर लौटे

राजधानी भोपाल केे चिरायु मेडिकल कालेज अस्पताल से आज 16 कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घरों के लिए रवाना हो गए।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अस्पताल के कर्मचारियों ने इन व्यक्तियों को शुभकामनाओं के साथ अपने घरों के लिए रवाना किया। इन सभी को कम से कम सात दिनों तक होम क्वारेंटाइन में रहने की सलाह दी गयी है।

शिवपुरी नाका से प्रवासी श्रमिकों को पहुँचाया गया उनके घर

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुँचाने के लिए प्रशासन द्वारा तत्परता से कार्यवाही की जा रही है। अभी तक लगभग पांच लाख पचास हजार श्रमिकों को उनके घरों तक पहुँचाया जा चुका है।

इसी कड़ी में शिवपुरी जिले की राजस्थान से लगने वाली सीमा कोटा नाका पर प्रतिदिन कई प्रवासी श्रमिक आते हैं। अब तक लगभग दाे हजार पांच सौ श्रमिक इस सीमा से प्रवेश किये हैं। इन सभी को भोजन-पानी और स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उनके घरों के लिए रवाना किया गया है। मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश करने वाले श्रमिकों के ठहरने के लिए बड़े हाल में व्यवस्था की गयी है। श्रमिकों को ताजा खाना उपलब्ध करवाने के लिए कोटा नाका पर ही किचन की व्यवस्था की गयी है।

सीआईएसएफ जवान निकला कोरोना पॉजीटिव

छिंदवाड़ा जिले के जुन्नारदेव तहसील निवासी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का दिल्ली में पदस्थ जवान कोरोना पॉजीटिव निकला है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जवान अपने रिश्तेदार के यहां विवाह समारोह में शामिल होने दिल्ली से छिंदवाड़ा आया था। उसका सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था। रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर आज उसे यहां जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया।

नरोत्तम से मिले आयुष मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन के सदस्य

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत आयुष मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन मध्यप्रदेश के डॉक्टर्स ने आज गृह ,लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा से निज आवास पर भेंट की।

एसोसिएशन ने संविदा में पदस्थ आयुष चिकित्सकों एवं संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को 5 जून 2018 को संविदा कर्मचारियों की नीति अनुरूप नियमित कर्मचारी के वेतन का 90 फीसदी वेतन देने की मांग की। डॉ मिश्रा ने उन्हें आश्वस्त किया कि शीघ्र ही इस संबंध में उच्च स्तर पर निर्णय लिए जाकर उनकी मांगों पर उचित कार्यवाही की जाएगी। संगठन के अध्यक्ष डॉक्टर सुनील यादव ने बताया कि वे कोरोना संक्रमण काल में पूर्ण कर्तव्य-निष्ठा के साथ कार्य कर रहे हैं बावजूद इसके उन्हें आधे से भी कम वेतन प्राप्त हो रहा है ।

छिंदवाड़ा में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में एक कोरोना संक्रमित मरीज मिला है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह मरीज जुन्नारदेव तहसील निवासी है और सी आई एस एफ दिल्ली में पदस्थ है। यह अपनी साली के विवाह कार्यक्रम में भाग लेने दिल्ली से छिंदवाड़ा आया हुआ था। रिपोर्ट आने के बाद उसे जिला अस्पताल छिदवाड़ा में भर्ती कराया गया है।

शिवपुरी में दो और कोरोना पॉजीटिव मिले

मध्यप्रदेश के शिवपुरी में आज शाम दो और मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 10 हो गयी।

आज जिन दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें एक महिला भी शामिल है और दोनों ही मुंबई से आए थे। इनमें महिला शिवपुरी के कमला गंज क्षेत्र की है जबकि दूसरा पॉजिटिव मरीज जिले के पिछोर क्षेत्र का एक ट्रक ड्राइवर बताया गया है।

सागर में 11 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले, कुल संख्या पहुंची 106 पर

मध्यप्रदेश के सागर जिले में आज 11 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले है जिसमें से आठ सदर बाजार से हैं

बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज (बीएमसी) के बायरोलॉजी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 106 पर पहुँच गई है। इसमें 74 मरीज बीएमसी के कोविड वार्ड में भर्ती हैं, जबकि अब तक 29 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुँच चुके हैं।

मध्यप्रदेश में अन्य प्रदेशों से करीब 5 लाख 45 हजार श्रमिक वापस आए

अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी है कि कोरोना संक्रमण के कारण विभिन्न प्रदेशों में फंसे 5 लाख 45 हजार श्रमिक मध्यप्रदेश में वापस लाये जा चुके हैं। इनमें से 3 लाख 83 हजार श्रमिक बसों से और करीब एक लाख 62 हजार श्रमिक ट्रेनों से वापस लाये गये हैं।

अब तक गुजरात से 2 लाख 8 हजार, राजस्थान से एक लाख 20 हजार, महाराष्ट्र से एक लाख 26 हजार श्रमिक वापस लाए गए हैं। इसके अतिरिक्त गोवा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना से भी श्रमिक वापस लाये गये हैं।

जबलपुर में एक्टिव केस 45 बचे

जबलपुर में आज एक महिला की कोरोना संबंधी रिपोर्ट पॉजीटिव आयी।आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इसके अलावा कोरोना संक्रमण से मुक्त होने पर डेढ़ माह के बच्चे और उसकी माँ सहित पांच व्यक्तियों को मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल से और पाँच अन्य को सुखसागर कोविड केयर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक मिले 214 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 160 स्वस्थ हो चुके हैं और नौ की मृत्यु हुई है। जबलपुर में अब कोरोना के एक्टिव केस 45 रह गये हैं।

मध्यप्रदेश की कोरोना रिकवरी रेट अब 53 प्रतिशत -शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। यहाँ की कोरोना रिकवरी रेट अब 53 प्रतिशत हो गई है।

श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश की कोरोना रिकवरी रेट अब 53 प्रतिशत हो गई है। इसीप्रकार प्रदेश में कोरोना की डबलिंग रेट 21 दिन हो गई है।

उन्हाेंने कहा कि किसान चिंता नहीं करें। किसानों का पूरा गेहूँ खरीदा जायेगा। प्रदेश में अभी तक 116 लाख 82 हजार एम.टी. गेहूँ की खरीदी की जा चुकी है। जबकि 11 लाख 56 हजार किसानों के खातों में 15 हजार 134 करोड़ रूपये की राशि भिजवा दी गयी है। श्री चौहान ने निर्देश दिए कि आगामी 8 से 16 जून तक 12वीं की परीक्षाएं होनी है, इस संबंध में कलेक्टर्स आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

प्रवासी कुशल मजदूरों को काम दिलाने के लिए बनाएं रोजगार सेतु- शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संकट के कारण हुए रिवर्स माइग्रेशन से प्रदेश में कुल 10 से 13 लाख मजदूर प्रदेश लौटने का अनुमान है। कुशल मजदूरों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार दिलवाने के लिये शॉर्ट एवं लाँग टर्म प्लानिंग करें। इसके लिए ‘रोजगार सेतु’ बनाया जाए।

श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में कोविड-19 के पश्चात प्रदेश में कौशल एवं रोजगार के क्षेत्र में प्रस्तावित बदलाव के संबंध में बैठक लेते हुए कहा कि प्रदेश में वापस लौटने वाले अकुशल श्रमिकों को कार्य दिलाने के लिये प्रदेश में श्रमसिद्धि अभियान चालू किया गया है। इसी तरह कुशल मजदूरों के लिए ‘रोजगार सेतु’ बनाया जाए। इससे कुशल श्रमिकों एवं काम देने वालों को जोड़ा जाए।

नीमच में आज 25 काेरोना पॉजिटिव मिले

नीमच जिले में आज मिली 45 कोरोना जांच रिपोर्ट में 25 रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई हैं।आधिकारिक जानकारी के अनुसार यहाँ प्राप्त पॉजिटिव रिपोर्ट में 21 जावद, तीन उम्मेदपुरा और एक राजीव नगर कंटेंटमेंट क्षेत्र से संबंधित है। शेष रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई हैं। इन्हें मिला कर जिले में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 117 हो गई है। इनमें से 47 व्यक्तियों को उपचार के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है, जबकि चार व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है।

सागर में 11 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले, कुल संख्या पहुंची 106 पर

सागर जिले में आज 11 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले है जिसमें से आठ सदर बाजार से हैं।

बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज (बीएमसी) के बायरोलॉजी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 106 पर पहुँच गई है। इसमें 74 मरीज बीएमसी के कोविड वार्ड में भर्ती हैं, जबकि अब तक 29 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुँच चुके हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …