Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 194 नये मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 6859 और मौत का आंकड़ा हुआ 300 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 194 नये मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 6859 और मौत का आंकड़ा हुआ 300 attacknews.in

भोपाल, 25 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 194 नए मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 6859 हो गयी। राज्य में इस वजह से अभी तक 300 लोगों की मौत हो चुकी है और 3571 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से आज रात जारी किए गए बुलेटिन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संबंधी आकड़ों का जिक्र है। इसके अनुसार अब राज्य में एक्टिव केस यानी अस्पताल में उपचाररत मरीजों की संख्या 2988 है। इस अवधि में मृत्यु के दस नए प्रकरण भी आए और 163 व्यक्ति स्वस्थ भी हुए।

भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 32 नए मरीज मिले

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 32 नये मरीज पाए गये।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आज चिरायु और खुशीराम शर्मा होम्यो चिकित्सालय से 26 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर घर को रवाना होंगे। जबकि आज भोपाल में सेम्पल रिपोर्ट प्राप्त हुई है उनमें 32 कोरोना के नए मरीज मिले है, इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। सभी कोरोना संक्रमित (कोविड-19) व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। इनके घर को एपिक सेन्टर घोषित कर 1 किमी क्षेत्र को कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित किया गया है।

रायसेन जिला कोरोना मुक्त

रायसेन जिले के कोरोना संक्रमित आखिरी दो मरीजों के आज जिला अस्पताल से स्वस्थ होकर घर लौटने के साथ ही रायसेन जिला कोरोना मुक्त हो गया है।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ और पुलिस की कड़ी मेहनत तथा कोरोना संक्रमित मरीजों की दृढ़ इच्छाशक्ति से जिले के कोविड सेंटर और भोपाल में भर्ती सभी कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं।

उज्जैन में कोरोना संक्रमित बढ़कर हुुए 600

उज्जैन जिले में कोरोना संक्रमण के 25 नए मामले सामने आने के साथ ही इनकी संख्या बढ़कर 600 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से कल रात जारी किए गए हैल्थ बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों केे दौरान एक कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति की मौत भी हुयी है। चौबीस घंटों में 182 सैंपल की रिपोर्ट प्र्राप्त हुयी, जिनमें से 25 रिपोर्ट पॉजीटिव आयीं। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 600 और इस वजह से मरने वालों की संख्या 54 हो गयी है। जिले में अभी तक 273 मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं। उज्जैन शहर में कोरोना संक्रमित सबसे अधिक पाए गए हैं और इनकी संख्या साढ़े चार सौ से अधिक है।

भोपाल में होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय से 6 कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर घर को रवाना

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थिति शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय से छह कोरोना संक्रमित व्यक्ति आज स्वस्थ होकर घर को रवाना हो गये।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार होम्योपैथिक पद्धति से कोविड़ पॉजिटिव मरीजों के इलाज में बड़ी सफलता हाथ लगी है आज 6 कोरोना संक्रमित मरीज जो 14 मई को भर्ती हुए थे, सभी पूर्णता स्वस्थ होकर घर लौट रहे है, इनमें 2 बच्चे भी शामिल है जिनके माता पिता पॉजिटिव थे और इन बच्चो को भी होम्योपैथिक दवा दी गई और 10 दिनों तक अपने माता पिता के साथ रहने के बावजूद इनमें कोई भी कोरोना के लक्षण नहीं देखे गए बच्चों को कोई भी एलोपैथिक दवा नहीं दी गई थी बच्चों को सिर्फ होम्योपैथिक दवा ही दी गई थी।विस्तृ

बुरहानपुर में कोरोना के 10 और नए मामले, संक्रमितों की संख्या 289 हुयी

महाराष्ट्र की सीमा से लगे मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में कोरोना संक्रमण केे दस नए मामले प्रकाश में आने के साथ ही आज संक्रमितों की संख्या बढ़कर 89 हो गयी।

जिला स्वास्थ्य और परिवार कल्याण अधिकारी डॉ विक्रम सिंह वर्मा ने बताया कि आज आए नए मामलों में छह पुरुष और चार महिलाएं शामिल हैं। कोरोना से जिले में अब तक 13 मौत हुई हैं। इनमें चार महिलाएं शामिल हैं।

शहडोल में मिला छठवां कोरोना संक्रमित व्यक्ति

मध्यप्रदेश के शहडोल में आज एक महिला के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद मरीजों की संख्या छह हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यह महिला पिछले दिनों मुंबई से लौटी है और उसे क्वारेंटाइन किया गया था। उसकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव आने के बाद उसे तत्काल इलाज के लिए शहडोल मेडिकल कालेज भेजा गया। उसके परिजनों के भी सेंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं।

भोपाल में लॉकडाउन के दौरान छह लाख से अधिक घरों में की गई होम डिलीवरी

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के चलते यहाँ लागू लॉकडाउन में अब तक छह लाख से अधिक घरों में होम डिलीवरी की गई है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अनुसार भोपाल शहर में खाद्य सुरक्षा विभाग ने रिटेल स्टोर एवं ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से आज 17,447 शहरवासियों को होम डिलीवरी की सुविधा लॉक डाउन (कर्फ्यू) के दौरान उपलब्ध करायी है। अभी तक भोपाल के छह लाख से अधिक घरों में होम डिलीवरी की जा चुकी है। यहाँ औसतन 20 लाख से अधिक लोगों ने घर बैठकर इस सुविधा लाभ लिया है।

क्वारेन्टाइन और कोविड केयर सेंटर्स पर मनोरंजन के विभिन्न कार्यक्रम

मध्यप्रदेश के इंदौर, भोपाल एवं उज्जैन स्थित 31 क्वारेन्टाइन और कोविड केयर सेंटर्स पर मनोरंजन के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर इन सेन्टर्स के कोरोना संक्रमित मरीजों के तनाव को दूर करने में मदद मिली है।

जनसम्पर्क विभाग द्वारा इन स्थानों पर दिन-रात लगातार 13 दिन तक 403 मनोरंजन कार्यक्रम कराए गए। सेंटर्स में टेलीविजन स्थापित कर महाभारत, रामायण जैसे लोकप्रिय धार्मिक सीरियलों के साथ सुन्दर काण्ड और अखिल भारतीय गीत कलाकारों द्वारा साउण्ड सिस्टम और वाद्य यंत्रों के जरिए संक्रमित मरीजों का मनोरंजन कराया गया।

भोपाल के चिरायु अस्पताल से 20 कोरोना मरीज हुए डिस्चार्ज

काेरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज ईद के दिन एक सुखद खबर आई। यहाँ चिरायु अस्पताल से 20 मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह सभी मरीज भोपाल के अलग अलग स्थानों के हैं, जिन्हें पिछले दिनों कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद चिरायु अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पन्ना जिले में मिला चौथा कोरोना पॉजिटिव

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में चौथा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी ने बताया कि जिले के बरबसपुरा गांव के निवासी एक युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह युवक पिछले दिनों दिल्ली से अपने गाँव आया था। उसकी स्वस्थ खराब होने पर उसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय के कोविड-19 वार्ड में भर्ती किया गया था।

कोरोना संक्रमण में डॉ. मिश्रा ने दिखाई संवेदनशीलता

मध्यप्रदेश के गृह,लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि सरकार आम जनता के साथ वर्दीधारी जवानों के लिए भी संवेदनशील है। सरकार पुलिस को विशेष परिस्थितियों में स्पोर्ट्स कैप लगाने की इजाजत देने जा रही है।

डॉ. मिश्रा ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के कारण वर्तमान में पुलिस के समस्त अधिकारी कर्मचारियों को 12-12 घंटे की ड्यूटी करनी पड़ रही है। इस लंबी ड्यूटी के दौरान बैरेट कैप जो कि ऊनी होती है, उसके उपयोग से पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में इसकी धुलाई और इसे सेनेटाइज करना भी संभव नहीं हो पा रहा है। वर्तमान परिस्थिति में कार्य-संपादन और स्वास्थ्य की दृष्टि से बैरेट कैप का उपयोग उपयुक्त नहीं लग रहा है।

भिंड जिले में दो कोरोना पॉजीटिव मिले,संख्या 51 हुयी

मध्यप्रदेश के भिंड जिले में आज दो कोरोना संक्रमित मिले और इसके साथ संक्रमितों की संख्या 51 हो गयी।

आधिकारिक सूूत्रों के अनुसार भिंड में अब 41 व्यक्तियों का इलाज चल रहा है। शेष दस व्यक्ति स्वस्थ होकर घर वापस जा चुके हैं।

मुरैना में दो और कोरोना संक्रमित, संख्या बढ़कर 85 हुयी

मुरैना जिले में आज दो नए कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 85 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार 85 में से 31 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, इसीलिए एक्टिव केस की संख्या 54 है। यानी इन 54 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। आज कुल 70 सेंपल की रिपोर्ट आयी, जिनमें दो पॉजीटिव और शेष 68 निगेटिव निकले।

बालाघाट जिले में कोरोना पाजेटिव की संख्या छह हुई

मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में तीन नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ ही यहाँ मरीजों की संख्या बढ़कर छह हो गई है।

सागर जिले में 11 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले

मध्यप्रदेश के सागर जिले के सदर बाजार के आठ कोरोना संक्रमितों सहित आज जिले में 11 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है।

बुन्देलखण्ड मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ जी एस पटेल ने बताया कि बीएमसी के बायरोलाजी विभाग से मिली रिपोर्ट में सदर बाजार के आठ नए मरीजों के साथ कुल 11 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जबकि सात मरीज आज स्वस्थ होकर अपने घर पहुँच गए। सदर बाजार के आठ नये मरीजों मे छह पुरूष और दो महिलायें हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …