Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक दिन में 294 मामले और बढ़े,कुल संख्या 6665 हुई,290 मौतें, शिवराज सिंह चौहान ने कहा- ” प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के प्रयासों में मिल रही है सफलता ” attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक दिन में 294 मामले और बढ़े,कुल संख्या 6665 हुई,290 मौतें, शिवराज सिंह चौहान ने कहा- ” प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के प्रयासों में मिल रही है सफलता ” attacknews.in

भोपाल, 24 मई । मध्यप्रदेश में आज रात तक बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 294 नए मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 6665 हो गयी। राज्य में अब तक 290 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3408 पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार राज्य में एक्टिव केस यानी अस्पताल में उपचाररत मरीजों की संख्या 2967 है। राज्य के 52 में से 50 जिलों में कोरोना का संक्रमण पहुंच चुका है और 25 जिले ऐसे हैं, जहां संक्रमितों की संख्या दस से कम है।

भोपाल में आज मिले 47 नए कोरोना पॉजिटिव, 14 लोग हुए स्वस्थ

भोपाल में आज मिली कोरोना जाँच रिपोर्ट में 47 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है जबकि 14 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर अपने घर के लिए रवाना हुए हैं।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया की आज चिरायु अस्पताल से 14 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर घर को रवाना हुए। उन्होंने बताया कि आज यहाँ प्राप्त सेम्पल रिपोर्ट में 47 कोरोना के नए मरीज मिले हैं। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। सभी कोरोना संक्रमित (कोविड-19) लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। इनके घर को एपिक सेन्टर घोषित कर एक किलोमीटर क्षेत्र को कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित किया गया है।

इंदौर में कोरोना संक्रमण केे मामले तीन हजार के पार पहुंचे

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोरोना संक्रमण के 75 नये मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 3 हजार 8 तक जा पहुंची है। इसके अलावा तीन संक्रमितों की मौत के साथ मृतकों की संख्या एक सौ चौदह हो गयी है। हालाकि एक हजार चार सौ बारह संक्रमितों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया की ओर से कल रात जारी किए गए स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार 43 वर्षीय और 61 वर्षीय दो पुरुषों की और 72 वर्षीय एक महिला की मौत दर्ज होने के बाद यहां मृतकों की संख्या 114 तक जा पहुंची है।

सीएमएचओ ने बताया कि अब तक कुल 29 हजार 64 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं, जिनमें से कुल संक्रमितों की संख्या 3 हजार 8 पायी गयी है। कल जांचे गये कुल 713 सैम्पलों में 6 सौ 24 असंक्रमित और 75 संक्रमित पाये गये हैं, जबकि कल ही कुल 630 सैम्पल जांच के लिये प्राप्त किये गये हैं।

कुल संक्रमितों में से 114 की मौत हो चुकी है और कल ही 31 संक्रमितों के स्वस्थ होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 1 हजार 4 सौ 12 रोगियों को संक्रमण ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। जबकि 1 हजार 4 सौ 82 रोगी उपचाररत हैं।

दूसरी तरफ संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से कल 52 संदेहियों को स्वस्थ पाये जाने पर छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 2 हजार 6 सौ 60 संदेहियों को केंद्रों से छुट्टी दी जा चुकी है।

विदिशा में कोरोना संक्रमण के सात नए मामले सामने आए

मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में कोरोना संक्रमण के सात नए मामले सामने आने के बाद प्रशासन और अधिक सतर्क हो गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पिछले समय 13 कोरोना संक्रमित मिले थे, जो ठीक होकर अपने घर पहुंच गए थे। लेकिन दो तीन दिनों में कोराेना संक्रमण के सात नए मामले प्रकाश में आए हैं। प्रशासन पूरी तरह सतर्क है और सभी का इलाज प्रारंभ कर संबंधित क्षेत्रों को केंटोनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। ऐहतियात के तौर पर आज प्रभावित क्षेत्र में बाजार फिर से बंद कराए गए हैं।

नीमच जिले में कोरोना संक्रमण के 30 नए प्रकरण सामने आए

मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में स्थित नीमच जिले में एकसाथ 30 लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 90 हो गयी है, हालाकि इनमें से 45 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस तरह नीमच में अब एक्टिव केस 42 हैं, जिनका उपचार चल रहा है। शेष तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

मुरैना में भीड़ बढ़ने से व्यापारियों की चिंता बढ़ी

मुरैना जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बढ़ते मरीजों और बाजार खुलते ही भीड़ उमड़ने के कारण व्यापारी अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रहा है।

ऑड-इवन पद्धति से खुलने वाले बाजार को जिला प्रशासन ने जन प्रतिनिधियों की सहमति से तीन दिन पहले सभी दुकानों को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक खोले जाने का निर्णय लिया है। उस दिन कोरोना पॉजिटिव के मात्र बीस मरीज थे, लेकिन बाजार खुलते ही मरीजों की संख्या बढकर 46 हो गयी।

लॉकडाउन यादव’ को शुभकामनाएं दीं शिवराज ने

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विषम स्थितियों में जन्म लेने के कारण ‘लॉकडाउन यादव’ नाम हासिल करने वाले बच्चे को आशीर्वाद और शुभकामनाएं दी हैं।

श्री चौहान ने ट्वीट के जरिए आज कहा ‘बहन मुंबई से अपने राज्य उत्तरप्रदेश श्रमिक ट्रेन से जा रही थी। बुरहानपुर (मध्यप्रदेश) में प्रसव पीड़ा हुई और मेरे भांजे का जन्म हुआ। इन परिस्थतियों में जन्मे बेटे का नाम बहन ने ‘लॉकडाउन यादव’ रखने का फैसला किया। अब यह बच्चा तो मध्यप्रदेश का भी है। नन्हे लॉकडाउन को आशीर्वाद, शुभकामनाएं।’

लंदन से 93 यात्रियों को लेकर इंदौर पहुंचा विशेष विमान

‘वंदे भारत’ मिशन के तहत आज 93 यात्रियों को लेकर ‘एयर इंडिया’ का विशेष विमान लंदन से अहमदाबाद होते हुए मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित विमानतल पहुंचा।
विदेशों में फसे भारतीयों को स्वदेश लाने की मुहिम के तहत यहां पहुँचे इन 93 यात्रियों में मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों के यात्रियों के अलावा अन्य राज्यों के लोग भी शामिल हैं। इन सभी यात्रियों की विमानतल पर ही कोविड-19 से बचाव – रोकथाम के तहत प्रारम्भिक चिकित्सकीय जांच की गयी।

आरपीएफ अधिकारी का इलाज के दौरान निधन

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के मध्यप्रदेश के खंडवा में स्थित थाने में कार्यरत उप निरीक्षक रमापति पांडे का आज इंदौर में इलाज के दौरान निधन हो गया। वे पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ थे और कोरोना की रिपोर्ट अभी आना शेष है।

खंडवा जिला अस्पताल के चिकित्सक डॉ योगेश शर्मा ने बताया कि श्री पांडे के पुत्र कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं और उनका यहां पर इलाज चल रहा है। अट्ठावन वर्षीय श्री पांडे में भी प्रारंभिक तौर पर कोरोना के लक्षण थे और उनका कोरोना का सेंपल 18 मई को लिया गया था। अभी इसी रिपोर्ट आना शेष है।

शहडोल जिले में एक श्रमिक मिला कोरोना पॉजीटिव

मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के एक गांव में प्रवासी श्रमिक कोरोना पॉजीटिव पाया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ब्योहारी विकासखंड के अधीन धरी नंबर दो गांव के क्वारेंटाइन सेन्टर में ठहरा श्रमिक कोरोना पॉजीटिव पाया गया है। उसे तत्काल कल ही यहां मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके साथ ही गांव को केंटोनमेंट क्षेत्र घोषित कर पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है।

सागर में आज पाँच लोग कोरोना पाॅजिटिव मिले

सागर जिले आज पाँच नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं।आज यहाँ बीएमसी की लैब से मिली रिपोर्ट में पॉंच नए काेरेना संक्रमित मरीज मिले है। यहाँ के कैंटोमेंट इलाके के सदर बाजार में मरीजों की लगातार बढती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने आज दोपहर से 31 मई तक टोटल लॉकडाऊन कर दिया गया है।

शिवपुरी में कोरोना संक्रमितों की संख्या आठ हुयी

शिवपुरी में आज एक और मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर आठ हो गयी।आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इनमें से तीन स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं और पांच का उपचार जिला अस्पताल में किया जा रहा है।

अन्य प्रदेशों में फंसे पाँच लाख 23 हजार श्रमिक वापस आए

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के चलते देश में लागू लॉकडाउन के दौरान मध्यप्रदेश के अन्य प्रदेशों में फंसे पाँच लाख 23 हजार श्रमिक वापस आ गए है।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम आईसीपी केशरी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण अन्य प्रदेशों में फंसे 5 लाख 23 हजार श्रमिकों को अभी तक मध्य प्रदेश लाया जा चुका है। इनमें से 3 लाख 64 हजार बसों से और एक लाख 59 हजार ट्रेनों से लाए गए हैं।

नरोत्तम मिश्रा को अपने बीच पाकर प्रसन्न हुए पुलिसकर्मी

मध्यप्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा आज दतिया प्रवास के दौरान राजगढ़ चौराहे पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों के बीच पहुँचे और उनकी हौसला अफजाई की। उनको अपने बीच पाकर पुलिस के जवान प्रसन्न हुए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री मिश्रा ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण काल और भीषण गर्मी में अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन कर रहे पुलिसकर्मियों की हौसला अफजाई की और पुलिस के जवानों को स्वास्थ्य वर्धक सत्तू पिलाया।

उन्होंने बताया कि भरी गर्मी में अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे पुलिसकर्मियों को सत्तू गर्मी में राहत प्रदान करेगा। पुलिस कर्मचारियों ने कहा कि हमारे विभागीय मुखिया ने आज हम सभी को गौरवान्वित किया है। हम अपने आप को सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

विस्थापित विद्यार्थी निवासरत जिले से दे सकेंगे परीक्षा

मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने निर्णय लिया है कि विस्थापित परीक्षार्थी विशेष परीस्थितियों में जिस भी जिले में निवासरत हैं, वहीं से परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

सचिव, माध्यमिक शिक्षा मण्डल अनिल सुचारी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हायर सेकेण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक तथा हायर सेकेण्डरी (अंध, मूक, बधिर) की शेष परीक्षाएँ 9 जून से आयोजित की जा रही हैं। लॉकडाउन या अन्य कारणों से जो परीक्षार्थी अपने निवास स्थान से विस्थापित हुए हैं और वर्तमान में जिस भी जिले में निवासरत हैं, वहीं से परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

ईद के कपड़े न खरीदते हुए 3 बच्चियों ने ग्यारह हजार की राशि दान की

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिला मुख्यालय पर आज तीन बहनों ने विश्वव्यापी कोरोना महामारी के खिलाफ जारी जंग में अपना योगदान देने के लिए ईद के लिए जमा की गयी राशि प्रशासन को सौंप दी।

बड़वानी की 5 वर्षीय ताहा रिज़वी, 14 वर्षीय सकीना रिज़वी और 18 वर्षीय उनकी बहन मारिया रिजवी ने अपने माता-पिता के साथ जिला कलेक्टर कार्यालय आकर ग्यारह हजार रुपयों की राशि बड़वानी की एसडीएम अंशु जावला को सौंपी।

मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण के प्रयासों में मिल रही है सफलता- शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण के प्रयासों में मिल रही सफलता के बावजूद निरंतर डटे रहने की आवश्यकता है।

श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना नियंत्रण और उपचार प्रयासों की समीक्षा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण के प्रयासों में मिल रही सफलता के बावजूद निरंतर डटे रहने की आवश्यकता है। कलेक्टर्स जिले की बस्तियों पर नजर रखते हुए रैण्डम टेस्ट करवाने और फीवर क्लीनिक प्रभावी ढंग से कार्य करें इसके लिए प्रयासरत रहें। जिले के किसी भी क्षेत्र में पॉजिटिव प्रकरण आते ही आने वाले दिनों की स्थिति का अनुमान लगाकर तत्काल सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

बैठक में श्री चौहान ने कहा कि कंटेनमेंट क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की व्यवस्था भी प्रभावी रहे, यह आवश्यक है। जहाँ टेस्टिंग और ट्रेसिंग का कार्य होना चाहिए उसका निरंतर संचालन हो। जो क्षेत्र लॉक करने योग्य है वहाँ गतिविधियों पर नियंत्रण हों और अधिकारियों की टीम सक्रिय बनी रहे। उन्होंने भोपाल संभागायुक्त, कलेक्टर, आई.जी. और डीआईजी से भोपाल की स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

इस बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वालों का रिकवरी रेट 51.3 प्रतिशत है। यह निरंतर बढ़ रहा है, जो शुभ संकेत है। प्रदेश में सर्वाधिक रिकवरी रेट 63 प्रतिशत भोपाल में है। भोपाल में कोविड-19 की टेस्टिंग, ट्रीटमेंट, क्वारेंटाइन व्यवस्था का कार्य बेहतर ढंग से हो रहा है। इस स्थिति को बनाए रखते हुए कंटेनमेंट क्षेत्रों पर निरंतर ध्यान दिया जा रहा है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि मध्यप्रदेश में 24 मई तक 6 हजार 665 कोरोना के प्रकरण आए हैं, जिनमें 2967 एक्टिव केसेस हैं। इनमें 3408 रिकवरी केसेस हैं। प्रदेश का रिकवरी रेट 51.3 प्रतिशत है। प्रदेश में अब दुगने प्रकरण होने का क्रम 20 वें दिन ही आ रहा है, जो अन्य राज्यों से बेहतर है। आज 294 पॉजिटिव प्रकरण आने के बावजूद रिकवरी दर में सुधार के कारण 141 केसेस रिकवर हुए हैं। प्रदेश में ऐसे 25 जिलों जहाँ 10 से अधिक प्रकरण पाए गए हैं, उनमें 41 हजार 640 लोग घरों में और 2109 संस्थागत रूप से क्वारेंटाइन किए गए। इन जिलों के 802 कंटेनमेंट क्षेत्र में कुल 13 लाख 32 हजार 945 लोग निवास करते हैं। प्रदेश के जिन जिलों में कोरोना एक्टिव केसेस देखे जा रहे हैं, वहाँ सर्वे दल सक्रिय हैं और विभिन्न विभागों की ओर से आवश्यक उपाय भी लागू किए जा रहे हैं।

श्री सुलेमान ने बताया कि आगर-मालवा में 13 में से 12, अनूपपुर में तीन में से तीन,छिंदवाड़ा में पाँच में से चार, हरदा में तीन में से तीन प्रकरण रिकवर हो गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इंदौर, भोपाल और उज्जैन के अलावा कुल 1415 रोगी भर्ती किए गए। जिलों में करीब 21 हजार से अधिक रोगियों को आयसोलेट करने की व्यवस्था है। हालांकि इसका 13 प्रतिशत ही उपयोग में लेने की आवश्यकता पड़ी है। इसी तरह आईसीयू के लिए की गई व्यवस्था के मुकाबले जो आवश्यकता हुई वो उपयोग कुल व्यवस्था का 14 प्रतिशत है। इंदौर में कुल 3309 बिस्तर क्षमता के मुकाबले 1314 अर्थात 40 प्रतिशत का उपयोग हुआ। इसी तरह आईसीयू के लिए की गई व्यवस्था का 36 प्रतिशत उपयोग हुआ है। उज्जैन में कुल 1460 बिस्तर क्षमता का 16 प्रतिशत उपयोग हुआ है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1481 फीवर क्लीनिक संचालित हैं। अब तक फ्लू ओपीडी में कुल 34 हजार 753 मरीज आए और फ्लू ओपीडी में कुल 7622 सैम्पल लिए गए हैं। इनमें से 3217 प्रकरण रैफर किए गए। जन जागरूकता बढ़ने से नागरिकों द्वारा रोग की जानकारी छिपाने की बजाय परीक्षण और उपचार पर ध्यान दिया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन प्रदेश में किया जा रहा है।

होशंगाबाद जिला हुआ कोरोना मुक्त

मध्यप्रदेश का होशंगाबाद जिले के सभी कोरोना पॉजिटिव लोगों के स्वस्थ होने के साथ ही आज जिला कोरोना मुक्त हो गया है।

कलेक्टर धनंजय सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के जोखिम भरे दौर में एक सुखद खबर जिला होशंगाबाद से आईं है। जिला प्रशासन होशंगाबाद के सतत प्रयासों एवं कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप आज होशंगाबाद जिला कोरोना मुक्त हो गया है। जिले में सभी कोरोना संक्रमित व्यक्ति पूर्णतः स्वस्थ्य हो गये हैं।

मुरैना जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 53

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में आज सात नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद अब यहाँ मरीजों की संख्या बढ़कर 53 हो गई है।

जिला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज मुरैना जिले और ग्वालियर तथा आगरा के आइसोलेशन वार्ड में किया जा रहा है। नए कोरोना पॉजिटिव मिले मरीजों की हिस्ट्री पता कर उनके सम्पर्क में आये लोगों की तलाश की जा रही है।

शहडोल जिले में मिला एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव

शहडोल जिले में आज एक व्यक्ति की कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।सीएमएचओ डॉ ओमप्रकाश चौधरी ने बताया कि आज यहाँ मिली कोरोना जाँच रिपोर्ट में गोहपारू क्षेत्र के अकला गाँव के निवासी एक व्यक्ति की जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह व्यक्ति पहले से ही क्वारन्टाईन था। रिपोर्ट के पॉजिटिव आने के बाद उसे अब शहडोल मेडिकल कालेज में भर्ती कर दिया गया है।

इंदौर में जारी किये गये 92 हजार 974 ई-पास

मध्यप्रदेश के इंदौर में आज तक 92 हजार 974 ई-पास जारी किए गए हैं।इंदौर में कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि यहाँ ई-पास जारी करने के कार्य को तत्परता और संवेदनशीलता के साथ किया गया है। इंदौर में अभी तक कुल 92 हजार 974 ई-पास जारी किए जा चुके हैं।

उमरिया जिले में आज मिले तीन कोरोना पाॅजिटिव

उमरिया जिले में आज तीन कोरोना पाॅजिटिव पाये जाने के साथ ही अब जिले में कोरोना पाजिटिव की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

उमरिया मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उमरिया ने बताया है कि एम सी आर जबलपुर से प्राप्त कोरोना जाँच रिपोर्ट के आधार पर आज यहाँ तीन लोग कोरोना पाॅजिटिव पाये गए हैं। इसमें दो मानपुर तहसील के और एक पाली तहसील का है। जिले में कोरोना पाजिटिव की संख्या अब पाँच हो गयी है। जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन हाई अलर्ट में आ गया है। नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों से संपर्क करने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …