Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा हुआ 50 पार और संक्रमितों की संख्या हुई 621 , इंदौर में सबसे ज्यादा 36 मौतें attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा हुआ 50 पार और संक्रमितों की संख्या हुई 621 , इंदौर में सबसे ज्यादा 36 मौतें attacknews.in

भोपाल, 13 अप्रैल ।मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई अन्य स्थानों पर कोरोना संक्रमित मरीजों के आज 52 नए मामले मिलने के बाद राज्य में इससे प्रभावित मरीजों की आकड़ा 562 से बढ़कर 614 हो गई और अभी तक इस महामारी बीमारी के चलते 50 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल में आज आठ नए मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 134 से बढ़कर 142 हो गया। इसी तरह रायसेन में तीन नए मरीज मिले, जिसके बाद वहां कोरोना से संक्रमितों की संख्या 4 हो गयी। इसके अलावा सतना में आज दो कोरोना के मरीज मिले है। इंदौर में अब तक 328 मरीज पाजिटिव मिल चुके हैं, जो प्रदेश में दूसरे जिले की तुलना में सबसे अधिक है। इसी प्रकार उज्जैन में भी लगातार प्रभावितों की संख्या बढ़ रही है और अब तक यहां 24 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। आज यहां नौ नए मरीज सामने आये हैं।

भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 3 नए मरीज, कुल संख्या 142 हुयी

भोपाल में आज 3 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 142 हो गयी। नए मरीजों की कांटेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इनमें से एक व्यक्ति राजकुमार यादव की मौत 11 अप्रैल को हुई थी। यह टीबी बीमारी से ग्रस्त थे, इनकी आज कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कांटेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। इनके अतिरिक्त आज दो अन्य सेम्पल की रिपोर्ट भी पॉज़िटिव आई है। आज तक भोपाल में 142 व्यक्ति की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आज 219 सेंपल जांच के लिये भेजे गए

इंदौर जिले में 328 कोरोना संक्रमित, 36 की मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड-19’ (कोरोना वायरस) से संक्रमितों की संख्या आज रात बढकर 328 हो गयी। यहां संक्रमण से मरने वालों की संख्या में तीन की वृद्धि दर्ज किये जाने के बाद 36 तक पहुंच गयी है।

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रवीण जड़िया ने बताया कि जिले में आज शाम 7 बजे तक नए संक्रमितों की संख्या में इजाफा दर्ज नहीं किया गया है। इसके तहत संक्रमितों की संख्या यथावत 328 ही है। इसी के साथ आज संक्रमण से तीन मरीजों की मृत्यु की पृष्टि किये जाने के साथ यहां मरने वालों का आंकड़ा 33 से बढ़कर 36 तक जा पहुंचा है।

सोमवार सुबह तक मध्यप्रदेश में कोरोना के 573 मामले, 41 की मौत :

सोमवार सुबह तक मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 8 और रायसेन में तीन नए मामले मिलने के बाद प्रदेश में कोरोना से प्रभावित की संख्या 562 से बढ़कर 573 हो गयी और 41 लोगों की मृत्यु हुयी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल में कल रात आठ नए मरीज मिलने के बाद आंकड़ा 134 से बढ़कर 142 हो गया। इसी तरह रायसेन में तीन नए मरीज मिले, जिसके बाद वहां कोरोना से संक्रमितों की संख्या 4 हो गयी। इंदौर में अब तक 311 मरीज पाॅजिटिव मिल चुके हैं, जो प्रदेश में सबसे अधिक है। इसी प्रकार उज्जैन में भी लगातार प्रभावितों की संख्या बढ़ रही है और अब तक यहां 15 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं।

इसके अलावा खरगोन में 14, बड़वानी में 14, मुरैना में 13, विदिशा में 13, होशंगबाद में 10, जबलपुर में 9, ग्वालियर में 6, खंड़वा में 6, देवास में 3, शिवपुरी में 2, छिंदवाड़ा में 2, श्योपुर में 2 और बैतूल, सागर, धार, रतलाम, मंदसौर और शाजापुर में एक-एक मरीज अब तक मिले हैं।

वहीं, इस बीमारी से अब तक 41 लोग दमतोड़ चुके हैं, जिसमें इंदौर में 30, भोपाल में 2, उज्जैन में 5, खरगोन में 2 और छिंदवाड़ा तथा देवास में एक एक मरीज शामिल हैं। प्रदेश भर में कोरोना से अब तक कुल 41 मरीज स्वस्थ हुए, जिसमें सबसे अधिक 30 मरीज इंदौर के हैं। इसके अलावा भोपाल में 3, जबलपुर में 5, ग्वालियर में 2 और शिवपुरी में एक मरीज स्वस्थ हो चुका है।

रायसेन में तीन नए मामले मिले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर चार हुयी

मध्यप्रदेश के रायसेन में तीन नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद यहां प्रभावितों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है।

जिला कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने इसकी पुष्टि की है। अब रायसेन में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या चार हो गयी है। कलेक्टर ने बताया कि यह तीनों दरगाह स्थित कोरेन्टीन सेंटर में रुके थे। इनमें से एक सोहागपुर होशंगाबाद, दूसरा आष्टा सीहोर तथा तीसरा पूर्व से पॉजिटिव मिले व्यक्ति के पड़ोस से है।

कोरोना संक्रमित दो कैदी रीवा शिफ्ट किए गए

मध्यप्रदेश के रीवा जिला मुख्यालय स्थित संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में सतना से दो कोरोना पॉजिटिव कैदी शिफ्ट किए गए, जिनका इलाज चल रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आर एस पांडेय ने आज बताया कि इन दोनों मरीजों को कल रात सतना से रीवा शिफ्ट किया गया। फिलहाल दोनों की हालत स्थिर है तथा उनका उपचार किया जा रहा है। दरअसल दोनों आरोपियों को इंदौर जेल से सतना शिफ्ट किया गया था। इसी बीच दोनों के सेम्पल लिए गए, जो जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद इन्हें सतना से रीवा शिफ्ट कर दिया गया है।

बिना बताए भागकर घर आया जेल प्रहरी गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के भिंड जिले के अमायन थाना क्षेत्र के ग्राम कनावर से एक जेल प्रहरी को कोरोना संक्रमण के कारण गिरफ्तार कर उसका मेडीकल परीक्षण कराने के बाद क्वारेंटाइन किया गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार जेल प्रहरी यतेन्द्र के भिण्ड भागकर आने की जानकारी आगर मालवा के जेल प्रशासन को लगी तो, वहां के जेल प्रशासन ने भिंड पुलिस को सूचना दी। कल रात में जिले की अमायन थाना पुलिस ने जेल प्रहरी यतेन्द सिंह गुर्जर के घर पर दबिश देकर पकड लिया। पुलिस ने जेल प्रहरी का मेडीकल परीक्षण कराया तथा उसे 14 दिन तक अमायन छात्रावास में क्वारेंटाइन में रखा है।

उज्जैन में सात नए कोरोना पॉजिटिव मिले, संख्या 25 हुयी

उज्जैन मेें आज सात और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 25 हो गयी।
आधिकारिक सूत्रो के अनुसार जांच के लिए भेजे गए सेंपल में से सात रिपोर्ट प्राप्त हुई है ,जो पॉजिटिव है। यह ऐसे मरीज हैं, जिनका प्रशासन द्वारा डोर टू डोर सर्वे किया गया एवं कोरोना के लक्षण पाए जाने पर इनके सेंपल लिए गए और जांच के लिए भेजा। नए मरीज कंटेनमेंट इलाकों से ही मिले है। पिछले दिनों इनके सेंपल लिए गए थे। अब तक कुल 25 मामले सामने आए है, इनमें पांच मरीजों की मौत हो चुकी है।

श्योपुर में तीसरा पॉजिटिव मरीज मिला

श्योपुर जिले में आज एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर तीन हो गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार क्वारेंटाइन किए गए इस व्यक्ति का सेंपल दो दिन पूर्व ग्वालियर भेजा गया था, जिसकी आज रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिसमें वह पॉजिटिव पाया गया। बताया गया है कि जिले में जो पहला कोरोना संक्रमित मरीज मिला था, उसी के संपर्क में यह आया था और इसे बाइपास स्थित एक क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। इससे पूर्व श्योपुर में दो कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

मालवाहक वाहन रोकने पर प्रधान आरक्षक निलंबित

मध्यप्रदेश के विदिशा कलेक्टर पंकज जैन ने माल-वाहक वाहन को रोके जाने की जानकारी देने पर एसपी विदिशा द्वारा एक प्रधान आरक्षक को निलंबित कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार विदिशा जिले की गड़ी चेक पोस्ट पर प्रधान आरक्षक द्वारा तरबूज भरने के लिए जा रहे वाहन को बॉर्डर पर रोका गया तथा उसे आगे जाने के लिए मना किया गया, इस पर वाहन चालक ने कलेक्टर को दूरभाष पर जानकारी दी। कलेक्टर ने प्रधान आरक्षक को ताकीद किया कि शासन द्वारा मालवाहक वाहनों के आने-जाने पर रोक नहीं है। उन्होंने इस बात की जानकारी एसपी विदिशा को दी। एसपी द्वारा प्रधान आरक्षक को निलंबित किया गया है।

आईपीएस ऐसोसिएशन ने बढ़ाए मदद के लिए हाथ

मध्यप्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक विजय यादव की अगुआई में आईपीएस एसोसिएशन ने भी कोरोना पीडि़तों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं।

आईपीएस एसोसिएशन द्वारा भोपाल के जय प्रकाश चिकित्‍सालय में एक कियोस्‍क की शुरूआत की गई है। इस कियोस्‍क के माध्‍यम से उन लोगों को नि:शुल्‍क भोजन एवं मास्‍क मुहैया कराए जा रहे हैं, जो कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे हैं। पुलिस परिवार की इस पुनीत पहल का लाभ उन परिवारों के सदस्‍यों को भी मिल रहा है, जो अस्‍पताल परिसर में बैठकर कोरोना संक्रमित अपने परिजनों के स्‍वस्‍थ होने का इंतजार कर रहे हैं। कियोस्‍क से वितरित किए जा रहे मास्‍क पुलिस परिवार की महिलाएँ तैयार कर रही हैं। आईपीएस एसोसिएशन ने इंदौर के चिकित्‍सालय में भी ऐसे कियोस्‍क खोलने का निर्णय लिया है।

हेल्पलाइन से सवा दो लाख लोगों को मिली मदद

मध्यप्रदेश में कोरोना संकट के इस दौर में नागरिक अपनी जरूरतों एवं सुविधाओं के लिये सी.एम. हेल्पलाइन 181 पर फोनकॉल कर सहयोग प्राप्त कर रहे हैं।

सी.एम. हेल्पलाइन 181 पर अब तक दो लाख 24 हजार 226 फोनकॉलर्स को समुचित सहायता एवं सहयोग दिया गया। इनमें से भोजन संबंधी 30088, राशन संबंधी 105420, दवाइयों संबंधी 17077 तथा अन्य प्रकार के 38248 फोनकॉल पर त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई। इसी तरह, 446 किसानों की फसल कटाई और फसल परिवहन की तथा भोजन/राशन वितरण में स्वैच्छिक सहायता के संबंध में प्राप्त 32927 समस्याओं का भी सी.एम. हेल्पलाइन पर समाधान किया गया।

सिवनी जिले के 178 ग्राम रेड व 342 ग्राम आरेंज जोन में शामिल

मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के 178 ग्राम रेड व 342 ग्राम आरेंज जोन में शामिल किये गये है।

कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच ने आज बताया कि सिवनी जिले में 8 विकासखंड में 645 ग्राम पंचायतें है और कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर पंचायत दर्पण में अंकित ग्रामों की जानकारी के अनुसार जिले के कुल 1789 ग्रामों को 4 जोन में बांटा गया है, जिसमें 178 ग्राम रेड जोन में, 342 ग्राम आरेंज जोन में, 944 ग्राम यलो जोन में व 325 ग्राम ग्रीन जोन में रखे गए है।

भोपाल में कोच मोबाइल आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित

कोविड.19 कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए भोपाल मण्डल रेल प्रशासन ने भोपाल यांत्रिकी डिपों के कर्मचारियों द्वारा विषम परिस्थितियों में किये अथक प्रयासों से कोचों को आसोलेशन वार्ड में बदलने का लक्ष्य निर्धारित समय पर पूर्ण किया गया।

पश्चिम मध्य रेल सूत्रों के अनुसार कोविड.19 कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न संकट की इस कठिन परिस्थितियों में कोचिंग डिपों भोपाल के द्वारा कोरोना से लड़़ने एवं बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिये रेलवे बोर्ड द्वारा सभी रेल मण्डलों एवं कारखानों को उपलब्ध कोचों को आइसोलेशन वार्ड में बदलने हेतु लक्ष्य दिया गया था। 24 कोचों के लक्ष्य को भोपाल कोचिंग डिपों के कोरोना योद्धाओं (कोरोना फाइटर्स) द्वारा निर्धारित समय पर पूर्ण कर लिया गया।

कोविड-19 नियंत्रण के लिए कन्टेनमेंट स्ट्रैटजी जारी

मध्यप्रदेश शासन ने प्रदेश में कोविड-19 की उच्च संक्रामकता को देखते हुए इस रोग पर त्वरित नियंत्रण कायम करने के लिए कन्टेनमेंट स्ट्रेटजी लागू की है।

स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई द्वारा जारी निर्देश के अनुसार इस महामारी का प्रकोप क्लस्टर अथवा संक्रमित व्यक्तियों की जमावटों में परिलक्षित होने के कारण संक्रमण की चैन तोड़ने के लिये पूरी तैयारी महत्वपूर्ण और आवश्यक है। बड़े प्रकोप वाले क्षेत्रों में नियंत्रण के लिये भारत सरकार की मार्गदर्शिका के आधार पर निर्देश जारी किये गये हैं। निर्देशानुसार नियंत्रण क्षेत्र का सीमांकन कर क्लस्टर नियंत्रण रणनीति बनाने, कोविड-19 प्रकरण की पहचान, सम्पर्क व्यक्तियों की जाँच, चिन्हित, संदिग्ध तथा पुष्ट प्रकरणों के आइसोलेशन और चिकित्सकीय देखभाल सहित सोशल डिस्टेंसिंग तथा जोखिम के संबंध में समुदाय को अवगत कराना आवश्यक होगा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …