Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 5735 और मौत का आंकड़ा हुआ 267 ,डाक्टर परिवार सहित और नर्स संक्रमित हुए attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 5735 और मौत का आंकड़ा हुआ 267 ,डाक्टर परिवार सहित और नर्स संक्रमित हुए attacknews.in

भोपाल, 20 मई । मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के 270 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 05 हजार 07 सौ 35 तक पहुंच गयी। वहीं, 9 नई मौतें दर्ज होने के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 267 हो गया है।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा आज रात यहां जारी बुलेटिन के अनुसार इंदौर में सबसे अधिक 78 नए मामले आने के बाद, वहां संक्रमितों की संख्या 02 हजार 07 सौ 15 हो गयी, जबकि दो नई मौतें दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या 103 से बढ़कर 105 हो गयी। वहीं 16 नए मरीजों के स्वस्थ होने के बाद इस बीमारी से अब तक 01 हजार 01 सौ 74 हो ठीक हुए हैं, जिन्हें अपने अपने घरों के लिए रवाना कर दिया गया।

इंदौर में कोविड 19 के संक्रमित 27 सौ पार, मृतक संख्या एक सौ पांच

इंदौर जिले में कोविड 19 के 78 नये मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या दो हजार सात सौ 15 तक जा पहुंची है। जबकि कल दो मौत दर्ज होने के बाद मृतकों की संख्या 105 तक जा पहुंची है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गये 9 सौ 42 सैम्पलों में आठ सौ 50 असंक्रमित और 78 संक्रमित पाये गये। जबकि कल 891 सैम्पल जांच करने लिये गये हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक कुल 26 हजार एक सौ 82 जांच रिपोर्ट प्राप्त की गयी हैं जिसमें से दो हजार सात सौ 15 संक्रमित पाये गये हैं और एक सौ पांच संक्रमितों की उपचार के दौरान अब तक मौत हो चुकी है।

डॉ जड़िया ने बताया कि अब तक कुल एक हजार चार सौ 36 संक्रमित उपचारत हैं। जबकि अब तक एक हजार एक सौ 74 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है। वहीं कल 73 संदेहियों को स्वस्थ्य पाये जाने पर संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल दो हजार छह सौ 10 संदेहियों को स्वस्थ्य होने पर छुट्टी दी जा चुकी है।

नीमच निवासी कोरोना मरीज की मृत्यु

मध्यप्रदेश के नीचम निवासी कोरोना संक्रमित एक मरीज की उपचार के दौरान मौत हो गई।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यहां के ग्राम उम्मेदपुरा निवासी एक 62 वर्षी व्यक्ति की गत रात्रि में इंदौर में उपचार के दौरान मौत हो गई। इस जिले में अभी तक 52 केस सामने आये है और इनमें से तीन व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है।

रतलाम में 28 में से 26 कोरोना मरीज स्वस्थ हो चुके

मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में अब तक कोरोना संक्रमित 28 मरीज में से 26 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर को लौट चुके है। बाकी दो मरीज की स्थिति स्थिर बनी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज सुबह जिला प्रशासन को 28 और सैम्पल्स की नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई। अब कुल 46 सैम्पल्स की रिपोर्ट आना शेष है।

सागर में नर्स सहित तीन नये कोरोना संक्रमित मिले

मध्यप्रदेश के सागर जिले के जिला चिकित्सालय में पदस्थ नर्स सहित तीन नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले है।

बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ जी एस पटेल ने बताया कि कल देर रात लैब से मिली रिपोर्ट के अनुसार जिला चिकित्सालय में लैबर रूम में पिछले सात दिनों से ड्यूटी कर रही 43 साल की नर्स की रिपोर्ट पाजीटिव आई है जो कि वैशाली नगर में रहती हैं। वहीं दूसरी ओर सदर बाजार निवासी 21 साल के युवक की रिपोर्ट भी कोरोना संक्रमित आई है। जो कि स्थानीय क्षेत्र के डॉक्टर से सर्दी खांसी का उपचार करा रहा था। एक अन्य मामला नरयावली थाना अंतर्गत बसौना गांव का है, जहां पर 16 साल की लड़की कोरोना संक्रमित मिली है। जिसके परिवार के सदस्य हाल ही में इंदौर से वापस आये थे। तीनों को बीएमसी के कोविड सेंटर में उपचार हेतु भर्ती कराया गया है।

उज्जैन जिले में कोरोना के 61 नये मामले

उज्जैन में पिछले 24 घंटे में 61 नये मामले आने के बाद जिले में कोरोना पॉजीटिव संक्रमितों की संख्या बढकर 481 हो गयी और इसमें से दो लोगों की मौत हो गयी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वस्थ्य अधिकारी डां महावीर खंडेलवाल ने बताया कि कल रात जारी हेल्थ बुलेटिन में जिले में लिए गए सैम्पल में से 61 पाॅजीटिव आयें है और दो लोगो की मौत के बाद यहां मरने वालों का आंकडा 50 पर पहुंच गया। जबकि 176 मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर पहुंच गयें है। जिले में अभी तक पांच हजार 511 सैम्पल लिये गये जिनमें से चार हजार 537 सैम्पल मिले है।

मंदसौर में छह कोरोना मरीज और मिले

मंदसौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 79 पहुंच गई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल देर रात 27 सेम्पल रिपोर्ट और आई है जिसमें छह कोरोना पॉजेटिव और बढ़े गये। इस प्रकार अब यहां कोरोना पॉजेटिव केस की संख्या 79 हो गई है।

खण्डवा में कोरोना के बाइस और नए मरीज मिले

खण्डवा में आज 22 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन मरीजों में एक मरीज वत्सला विहार कालोनी निवासी है, जबकि अधिकांश मरीज शहर के पूर्व से घोषित अन्य कंटेनमेंट क्षेत्र के है। अब तक कुल 208 मरीज खण्डवा में कोरोना के मिले है औऱ इनमें से 10 की मौत हो चुकी है

मुरैना में छह नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले

मुरैना जिले में आज छह नए कोरोनो पॉजिटिव सामने आया है। इन्हें मिलाकर मरीजों की संख्या यहां बढ़कर बीस हो गई है।

मुरैना के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आरसी बांदिल ने यहां बताया कि कल देर रात 67 कोरोना सन्दिग्ध मरीजों की आई जांच रिपोर्ट में छह मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि इकसठ (61) की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

अलीराजपुर में काेरोना संक्रमित मरीज मिला

अलीराजपुर जिले में आज एक और कोरोना संक्रमित मरीज सामाने आया है।

जिला चिकित्सा मुख्य अधिकारी डा प्रकाश धोखे ने बताया कि चाँदपुर बॉर्डर से आये चार श्रमिकों में से एक युवक में कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह युवक शहडोल जिले का निवासी है। इस युवक को यहां आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उसके सेम्पल भेजे गए थे, आज इनकी रिपोर्ट आई है।

चिरायु अस्पताल से आज 22 मरीज स्वस्थ होकर लौटे

मध्यप्रदेश के चिरायु मेडिकल कॉलेज अस्पताल से आज 22 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर अपने घरों को रवाना हो गए।

अस्पताल परिसर में चिकित्सकों और अर्धचिकित्सकीय दल ने बेहतर भविष्य की कामना केे साथ सभी को रवाना किया। भोपाल में दो माह के दौरान अब तक लगभग 1100 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकले हैं और इनमें से साढ़े छह सौ से अधिक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। राजधानी भोपाल में चिरायु के अलावा एम्स और हमीदिया अस्पताल में कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। चिरायु से लगभग छह सौ व्यक्ति स्वस्थ होकर जा चुके हैं।

सेंधवा में पांच और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा में आज पांच और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

अधिकृत जानकारी के अनुसार सेंधवा के तीन पुरुषों तथा दो युवतियों में कोरोना वायरस संक्रमण पाए जाने के चलते जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है।

बालाघाट में मिला एक कोरोना संक्रमित मरीज

बालाघाट जिले में आज एक काेरोना पॉजिटिव मरीज मिला है।आधिकारिक जानकारी के अनुसार भजियादंड में एक कोरोना पाजेटिव केस मिला है। यह बालाघाट जिले का पहला कोरोना पाजेटिव केस है।

मध्यप्रदेश में विभिन्न प्रदेशों से लौटे 4 लाख 63 हजार श्रमिक

कोरोना संकट के बीच लागू लॉकडाउन के चलते विभिन्न प्रदेशों में फंसे मध्यप्रदेश के 4 लाख 63 हजार श्रमिकों को अब-तक प्रदेश में लाया जा चुका हैं।

अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम आई सी पी केशरी ने बताया कि 107 ट्रेनों से एक लाख 35 हजार और सड़क मार्ग से लगभग 3 लाख 28 हजार श्रमिक वापस आएं हैं। उन्होंने बताया कि 20 मई तक गुजरात से 01 लाख 93 हजार, राजस्थान से 01 लाख, महाराष्ट्र से 01 लाख 7 हजार श्रमिकों के साथ ही गोवा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, केरल, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु एवं तेलंगाना से भी श्रमिक आएं हैं।

मध्यप्रदेश से दिशा निकलेगी तो पूरे विश्व को लाभ होगा: रामदेव

योगगुरू बाबा रामदेव ने कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में आयुर्वेदिक दवाओं के माध्यम से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कोरोना संक्रमण रोकने की दिशा में सराहनीय कार्य हुआ है। कोरोना मरीजों पर भी प्रदेश में आयुर्वेद दवा का उपयोग कारगर रहा है।

योगगुरू बाबा रामदेव आज श्री चौहान एवं मध्यप्रदेश के समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से वीसी के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। वीसी में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, सचिव आयुष एम के अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

अपंजीकृत डॉग ब्रीडिंग सेंटर और पेट शॉप के विरूद्ध होगी कार्यवाही

मध्यप्रदेश के पशुपालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जे एन कंसोटिया ने सभी कलेक्टर्स एवं अध्यक्ष जिला पशु क्रूरता निवारण समिति को अपंजीकृत डॉग ब्रीडिंग सेंटर और पेट शॉप खोलने की अनुमति न देने के निर्देश दिए हैं।

आधिकारिक जानकारी में श्री कंसोटिया ने कहा है कि लॉकडाउन के बाद अपंजीकृत डॉग ब्रीडिंग सेंटर और पेट शॉप के विरूद्ध पुलिस प्रशासन एवं पशुपालन विभाग का संयुक्त जाँच दल कानूनी कार्यवाही करे। यदि अपंजीकृत केन्द्र संचालित पाये जाते हैं तो उनके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 एवं पशुओं के प्रति क्रूरता का निवारण अधिनियम 1960 के तहत कार्यवाही करें।

बुरहानपुर में 12 नए मामले मिले, संख्या 207 पहुंची

बुरहानपुर जिले में आज कोरोना के 12 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 207 तक पहुंच गयी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ विक्रम सिंह वर्मा ने बताया कि नए मामलों में 9 पुरूष और 3 महिलाएं है। बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित 207 मरीज हो गए है। इनमें से 11 मरीजों की मौत हुई है। इनमें 3 महिलाएं है। अभी तक 33 मरीज ठीक भी हुए है, जिसमें 11 महिलाएं शामिल हैं। वर्तमान में 163 एक्टिव मरीज है। कल यहां 19 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं।

बुरहानपुर में 12 नए मामले मिले, संख्या 207 पहुंची

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में आज कोरोना के 12 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 207 तक पहुंच गयी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ विक्रम सिंह वर्मा ने बताया कि नए मामलों में 9 पुरूष और 3 महिलाएं है। बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित 207 मरीज हो गए है। इनमें से 11 मरीजों की मौत हुई है। इनमें 3 महिलाएं है। अभी तक 33 मरीज ठीक भी हुए है, जिसमें 11 महिलाएं शामिल हैं। वर्तमान में 163 एक्टिव मरीज है। कल यहां 19 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं।

प्रवासी श्रमिकों को मजदूरी व अन्य कार्य दिलाए जाएंगे: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि सभी प्रवासी मजदूरों का पंजीयन किया जाए जिससे उनके जॉब कार्ड बनवाए जाकर उन्हें मनरेगा के अंतर्गत कार्य दिया जा सके।

श्री चौहान ने यहां मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी, एसीएस हैल्थ मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजीयन में इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया जाए कि मजदूर कुशल है, अकुशल है, अथवा अर्द्धकुशल है। उनकी कुशलता के आधार पर उनको विभिन्न उद्योगों एवं अन्य कार्यों में नियोजित किया जाएगा। हर मजदूर को उसकी योग्यता के अनुरूप कार्य दिया जाएगा।

भोपाल में कोरोना वृद्धि दर को कम करने के लिये युद्ध स्तर पर कार्य शुरु

मध्यप्रदेश के भोपाल जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव और उसके संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर दिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल के कंटेन्मेंट क्षेत्र में सभी व्यक्तियों की मेडिकल स्क्रीनिंग लगतार जारी है। लोगों की फीवर क्लिनिक में जांच की जा रही है। यहाँ संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिये सब्जी विक्रेताओं की मेडिकल स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके साथ ही लोगों के दैनिक जीवन के लिए आवश्यक वस्तुओं के सुरक्षित परिवहन, वितरण और सबको सुरक्षित रखने के लिये लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

भिंड में चार नए मरीज मिलें, कुल संख्या 42 हुयी

भिंड जिले में आज कोरोना के चार नए मामले मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 42 हो गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज प्राप्त रिपोर्ट में चार लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया। इसे मिलाकर जिले में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर अब 42 हो गयी है।

अशोकनगर में दो नए पॉजिटिव मिले, संख्या छह हुयी

मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में आज दो नए मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर छह हो गयी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार जांच रिपोर्ट में जिले में दो नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें एक ईसागढ़ रोड स्थित जिला जेल के पास का रहने वाला है, जो छह दिन पहले ही इंदौर से लौटा था। वहीं दूसरा मरीज मुंगावली तहसील के सीहोरा गांव की रहने वाली एक 27 वर्षीय महिला है। यह महिला पति के कोविड़ 19 संक्रमित होने के कारण सोमवार से ही जिला मुख्यालय पर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में पति के साथ भर्ती है।

इंदौर के दो अस्पतालों से डिस्चार्ज किये गये 50 मरीज

इंदौर के अरविंदो अस्पताल से 45 और एमआरटीबी अस्पताल से पाँच कोरोना संक्रमित लोग स्वस्थ होकर अपने घरों के लिए रवाना हुए।

इस अवसर पर अस्पताल से डिस्चार्ज होने वाले सभी व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं जिला प्रशासन तथा अस्पताल के चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया है। स्वस्थ हुए लोगों ने कहा कि चिकित्सक अपनी परवाह किए बगैर कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल कर रहे हैं। अस्पताल में हर प्रकार की सुविधा एवं व्यवस्था है।

शिवपुरी में मिला एक और पॉजिटिव मरीज

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में आज एक और मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से जारी कोरोना बुलेटिन में आज शाम यह जानकारी दी गयी। जिले में अभी तक कुल 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिनमें से 3 स्वस्थ हो चुके हैं तथा 2 का उपचार जारी है। यह अच्छी बात है कि शिवपुरी जिले में अभी तक जितने भी कोरोना पॉजिटिव के सामने आए हैं, उनमें से सभी उपचार के बाद स्वस्थ हो रहे हैं तथा यहां इस संक्रमण से अभी तक किसी की मौत नहीं हुयी है।

संक्रमित डॉक्टर की पत्नी और पुत्र सहित चार पॉजीटिव निकले, पुलिसकर्मी भी शामिल

मध्यप्रदेश के सागर जिले में कोरोना संक्रमित डॉक्टर की पत्नी और पुत्र सहित आज चार नए कोरोना
संक्रमित मरीज पाए गए।

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ जी एस पटेल ने बताया कि आज रात मिली रिपोर्ट के अनुसार संत रविदास वार्ड के सिंधी कैंप में निजी प्रैक्टिस करने वाले कोरोना संक्रमित डॉक्टर की पचास वर्षीय पत्नी और 25 वर्षीय पुत्र की रिपोर्ट पाजीटिव निकली है। वहीं, भोपाल के गोविंदपुरा में दो माह से ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव आई है, जो कल ही भोपाल से सागर मकरोनिया अपने घर पहुंचा था।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …