Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में 78 नये मरीजों के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 529 और मौत का आंकड़ा हुआ 40, सिर्फ इंदौर में ही कोरोनावायरस संक्रमण से 30 मौतें हो गई attacknews.in

मध्यप्रदेश में 78 नये मरीजों के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 529 और मौत का आंकड़ा हुआ 40, सिर्फ इंदौर में ही कोरोनावायरस संक्रमण से 30 मौतें हो गई attacknews.in

भोपाल, 11 अप्रैल ।मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 78 नए मामले प्रकाश में आने के बाद यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 451 से बढ़कर 529 हो गई, इस महामारी से अब प्रदेश में 40 लोग जान गवा चुके है।

स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से जारी किए गये विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश के इंदौर में आज 46, भोपाल में 15, विदिशा में 9, श्योपुर में 1, होशंगाबाद 4, तथा खंडवा, मंदसौर व रतलाम में एक मामला मिलने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 529 पर पहुंच गयी, जिसमें से 40 लोगों की मृत्यु हो गयी है। इंदौर में सबसे ज्यादा 30 लोगों ने इस महामारी से दमतोड़ा है।

इंदौर में कोविड-19 से तीन और मौत, अब तक तीस मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड-19’ से तीन और मरीज की मौत हो जाने के बाद वहां, इससे मरने वालों की संख्या 30 तक जा पहुंची है और संक्रमितों की संख्या हुई 281।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) के प्रवक्ता ने आज बताया कि कोविड-19 से तीन पुरुष रोगियों की मौत दर्ज की गयी है। इससे मरने वालों का आंकड़ा यहां 27 से बढ़कर 30 तक जा पहुंचा है। मृतको की उम्र 52, 66 औऱ 75 वर्ष बतायी जा रही है।

कल रात तक मध्यप्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या 466 और 36 की मौत हुई थी –

शुक्रवार रात तक मध्यप्रदेश के इंदौर में 14 तथा रतलाम में एक मामला मिलने के बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 466 पर पहुंच गयी थी , जिसमें से 36 लोगों की मृत्यु हो गयी है। इंदौर में सबसे ज्यादा 26 लोगों ने इस बीमारी से दमतोड़ा था।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में कल रात आई जांच रिपोर्ट में 14 नए मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए, जिसके बाद वहां प्रभावितों की संख्या 235 से बढ़कर 249 हो गयी है। वहीं, इस बीमारी से अब तक वहां 27 मरीजों की मौत हुयी है। राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 116 पहुंची गयी, जो इंदौर के बाद प्रदेश में दूसरा सबसे प्रभावित जिला है। यहां एक मरीज की मृत्यु हुयी, वहीं दो स्वस्थ हुए हैं।

उज्जैन में अब तक कोरोना संक्रमण के 15 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें पांच मरीज की मौत हुयी है।

इसके अलावा बड़वानी और खरगोन में 14-14 मामले मिले हैं। खरगोन में दो लोगों की इस बीमारी से मृत्यु भी हुयी है। वहीं मुरैना में अब तक 13 मामले प्रकाश में आए हैं। इसके अलावा विदिशा में अब तक चार कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। होशंगाबाद में 6 तथा खंडवा में 5 मरीज अब तक मिले है।

इसके साथ ही ग्वालियर में छह, शिवपुरी में दो, छिंदवाड़ा में दो जिसमें एक की मृत्यु, बैतूल में एक, श्योपुर में एक, रायसेन में एक, देवास में तीन जिसमें एक की मृत्यु, धार में एक, सागर में एक, शाजापुर में एक और रतलाम में एक मरीज अब तक मिले हैं। इसके अलावा इस बीमारी से प्रदेश में 37 लोग स्वस्थ भी हुए, जिसमें इंदौर में 29, भोपाल में 2, जबलपुर में 3, ग्वालियर में 2, और शिवपुरी में एक मरीज शामिल हैं।

इंदौर में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 281 पहुंची, 30 मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड-19’ से संक्रमितों के 46 नए मामले सामने आने के साथ यहां इससे प्रभावितों की संख्या 235 से बढ़कर 281 हो गयी। उधर, जिले में कोरोना वायरस से मरने वाली की संख्या अब तक 30 बतायी गयी है।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महिविद्यालय (एमजीएम) के द्वारा कल रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार कुल 563 सेम्पल लिए गए। जिसमे से जांचे गये कुल 483 सेम्पलों में से 300 सेम्पल फ़िलहाल प्रक्रिया में है। इसी क्रम में 133 सेम्पल जांच में निगेटिव पाए गए हैं। जांच में पाए गए संक्रमितों की संख्या 14 बतायी जा रही है। जबकि 36 सेम्पलों की जांच में कोई स्पष्ट परिणाम सामने नहीं आया है।

रतलाम में भी मिला कोरोना पाॅजिटिव मरीज

रतलाम जिले में भी एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद पूरे जिले में कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरोना के प्रारंभिक लक्षण मिलने पर मेडिकल कालेज में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती इस व्यक्ति का 6 अप्रैल को सेम्पल जांच के लिए भेजा गया। कल रात जांच रिपोर्ट में उसको पाॅजिटिव पाया गया। इसके बाद से पूरे जिले में कर्फ्यू घोषित कर दिया गया तथा जिस इलाके का यह मरीज रहने वाला है, उसे भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। वहीं, आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करायी जा रही है।

कंटेनमेंट एरिया तथा जिले की सीमाओं को प्रभावी ढंग से सील करने के निर्देश

जबलपुर के जिला कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर सभी संबंधित एसडीएम एवं पुलिस अधिकारियों को जिले की सीमाओं पर चौकसी बढ़ाने तथा लोगों के आने-जाने को कड़ाई से प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री यादव ने इस बारे में कल जारी अपने आदेश में शहर में बनाए गए सभी कंटेनमेंट एरिया में भी लोगों की आवाजाही को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए ऐसे क्षेत्रों की बेरिकेडिंग करने की हिदायत इन अधिकारियों को दी है। आदेश में जिला दण्डाधिकारी ने कंटेनमेंट एरिया में रहने वाले लोगों को दैनिक जरूरत की सामग्री घर तक पहुंचाकर देने की प्रभावी व्यवस्था बनाने की हिदायत भी दी है।

इंदौर से जबलपुर लाए गए दो आरोपियों में एक कोरोना पॉजिटिव निकला

मध्यप्रदेश के इंदौर से प्रशासनिक आदेश पर जबलपुर जेल लाए गए दो आरोपियों में से एक आरोपी आज कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने बताया कि गत दिनों इंदौर में पुलिस से मारपीट के मामले में चार आरोपियों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की गयी थी। इनमें से दो आरोपियों को प्रशासनिक आदेश पर जबलपुर लाया गया, जहां जेल प्रशासन ने बिना कोरोना जांच के उन्हें जेल में लेने से इंकार कर दिया गया। इसके बाद दोनों को विस्टोरिया अस्पताल के आइसोशन वार्ड में रखा गया और जहां उनके सेम्पल लिए गये।

मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र से संपर्क कटा

मध्यप्रदेश के सीमावर्ती बुरहानपुर जिले में चीनी वायरस कोरोना के संक्रमण की रोकथान के लिए 15 अप्रैल तक बुरहानपुर जिले को पूर्णत सील कर दिया है।

पुलिस अधीक्षक भगवंतसिंह बिरदे ने बताया कि जिले से लगे मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र के आसपास के जिलों में कोरोना प्रभावितों के मिलने के बाद यह कडे कदम उठाए गए है। आज शाम से मध्यप्रदेश-महाराष्ट् की सीमाएं पूर्णत बंद करने के साथ जिले से सटे खंडवा और खरगोन जिले की सीमा को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब ना तो कोई जिले से बाहर जा सकेगा और ना ही जिले में प्रवेश कर सकेगा। जिलें मे व्यवस्थ्‍ा बनाएं रखने के लिए जिला पुलिस ,विशेष सशस्त्र पुलिस बल, होमगार्ड ,वन विभाग व आबकारी विभाग को लगाया गया है।

बुरहानपुर दो माह तक हाट बाजारों पर रोक

मध्यप्रदेश्‍ा के सीमावर्ती बुरहानपुर जिले में चीनी वायरस कोरोना के संक्रमण को रोकने के‍ लिए प्रशासन ने अगले दो महीने तक के‍ लिए जिले में लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजारों पर रोक लगा दी है। लॉक डाउन हटने की स्थिति में भी यह प्रतिबंध्‍ा जारी रहेगा।

कलेक्टर राजेश कौल ने कल शाम यह प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है।

भोपाल में कोरोना संक्रमित 12 नए मरीज मिले

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 12 नए मरीज मिले है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आज प्राप्त हुई रिपोर्ट के अनुसार भोपाल में कोरोना संक्रमित 12 नए मरीज मिले है। कल देर रात तक 6 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की सैंपल रिपोर्ट और आज दोपहर तक 6 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में पदस्थ 32 चिकित्सकों का इंदौर तबादला

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोराेना के बढ़ते हुए मामलों के बीच आज राज्य सरकार ने विभिन्न जिलों में पदस्थ 32 चिकित्सकों के तबादले इंदौर किए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इन चिकित्सकों से तत्काल इंदौर पहुंचने के लिए कहा गया है। इनके आने जाने की व्यवस्था संबंधित जिले के कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी करेंगे। इनके रुकने और भोजन आदि की व्यवस्था इंदौर में प्रशाासन स्वयं करेगा।

क्वारेंटाइन लोगों और उनके परिजनों के लिये हेल्पलाइन

मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा कोरोना (कोविड-19) में क्वारेंटाइन लोगों तथा उनके परिजनों को भावनात्मक सहयोग एवं चिकित्सीय परामर्श प्रदान करने के लिये सातों दिन व चौबीस घंटे टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800-233-0175 शुरू की गई है।
इस पर क्वारेंटाइन लोगों के साथ आम लोग भी कोरोना संबंधित तनाव इत्यादि महसूस करने पर विशेषज्ञों से सलाह और परामर्श प्राप्त कर रहे हैं।

इंदौर में 102 अतिरिक्त चिकित्सकों की ड्यूटी

दौर जिले में कोरोना मरीजों की संख्या के मद्देनजर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने 70 बंधपत्र चिकित्सकों और 32 नियमित चिकित्सकों को आगामी आदेश तक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इंदौर के अधीन कार्य करने के लिए आदेश दिए गए हैं।

आधिकारिक सूत्राें के अनुसार इन चिकित्सकों को तत्काल कार्य ग्रहण करने के निर्देश दिये गये हैं। इंदौर जिले में कोराेना के बढ़ते हुए मामलों के बीच राज्य सरकार ने विभिन्न जिलों में पदस्थ 32 चिकित्सकों के तबादले इंदौर किए हैं। इन चिकित्सकों से तत्काल इंदौर पहुंचने के लिए कहा गया है। इनके आने जाने की व्यवस्था संबंधित जिले के कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी करेंगे। इनके रुकने और भोजन आदि की व्यवस्था इंदौर में प्रशाासन स्वयं करेगा।

सभी कलेक्टर्स पूरी सख्ती व चुस्ती से कार्य करें-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश से कोरोना संकट को जल्दी से जल्दी समाप्त करने के लिए सभी कलेक्टर्स पूरी सख्ती व चुस्ती से कार्य करें। संक्रमण रोकने के लिए ज़िलों की सीमाएं सील रखें तथा हॉटस्पॉट क्षेत्रों से आना जाना पूर्ण रूप से बंद रहे। जनता को दवाएं, दूध, सब्ज़ी, फल, किराना आदि की आपूर्ति ज़िला प्रशासन के माध्यम से सुनिश्चित हो।

श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। वीसी में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, संचालक जनसंपर्क श्री ओ.पी. श्रीवास्तव सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …