Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 5000 पर पहुंची और मौत का आंकड़ा हुआ 248 , इंदौर के हालात अभी भी नही सुधरें attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 5000 पर पहुंची और मौत का आंकड़ा हुआ 248 , इंदौर के हालात अभी भी नही सुधरें attacknews.in

भोपाल, 17 मई ।मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 187 प्रकरण और सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 4977 हो गयी। इस वजह से राज्य में अब तक 248 की मौत हो चुकी है, हालाकि 2403 संक्रमित स्वस्थ भी हो चुके हैं।

प्रदेश के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार राज्य केे 52 में से 45 जिलों में कोरोना का संक्रमण पहुंच गया है और सबसे अधिक संक्रमित इंदौर जिले में हैं, जिनकी संख्या 2470 हो गयी है। बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 92 मामले सामने आए। इंदौर में एक सौ लोगाें की मौत हो चुकी है और 1119 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केस (यानी अस्पताल में इलाजरत) 1251 हैंं।

जबलपुर में बीते 24 घंटों केे दौरान एक भी प्रकरण संचालनालय के समक्ष नहीं आया और वहां संख्या 175 है। जबलपुर में आठ लोगों की मौत हुयी है और 95 व्यक्ति स्वस्थ हो चुकेे हैं। 72 व्यक्तियोंं का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

इसके अलावा उज्जैन में 12, बुरहानपुर मेंं 149, खरगोन में 99, धार में 96, खंडवा में 96, रायसेन में 65, देवास में 62, मंदसौर में 60, ग्वालियर में 58, नीमच में 50, होशंगाबाद में 37, बडवानी में 29, मुरैना में 29, रतलाम में 28, सागर में 19, भिंड में 17, विदिशा में 15, आगरमालवा में 13, रीवा में 11, शाजापुर में 8, सतना में 8, झाबुआ में 7, छिंदवाड़ा में 5, सीहोर में पांच, टीकमगढ़ में पांच, श्योपुर में 4, सीधी में 4, अलीराजपुर में 03, अनूपपुर में 3, हरदा में 3, शहडोल में 3, शिवपुरी में 03, दतिया और बैतूल में तीन तीन और अशोकनगर तथा डिंडोरी में दो दो कोरोना पॉजीटिव अभी तक मिले हैं। इसके अलावा छह जिलों में एक एक केस सामने आए हैं।

भोपाल में एक हजार पार हुयी कोरोना संक्रमितों की संख्या, 38 की मौत, 564 स्वस्थ हुए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना के लगभग साठ और प्रकरण सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर एक हजार 14 हो गयी है। इन साठ लोगों में हाल ही में कुवैत से आए 18 भारतीय भी शामिल हैं, जिन्हें पहले से ही क्वारंटाइन किया गया है।

भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से कल रात जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार भोपाल में कोरोना के कारण अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है और 564 संक्रमण से मुक्त होकर अपने घरों को लौट गए हैं।

अब भोपाल के विभिन्न अस्पतालों में उपचाररत मरीजों की संख्या 356 है। इसके अलावा शहर में संस्थागत क्वारंटाइन से कल 189 लोगों को छुट्टी दे दी गयी। इस तरह अब तक 2022 व्यक्ति संस्थागत क्वारंटाइन से मुक्त हो गए हैं।

बुलेटिन के अनुसार कल जहां लगभग 60 रिपोर्ट पॉजीटिव मिलीं, तो 717 सैंपल निगेटिव आए। भोपाल में अब तक 33 हजार छह सौ 40 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 1014 पॉजीटिव पाए गए हैं।

भोपाल में जहांगीराबाद और मंगलवारा क्षेत्र में सबसे अधिक संक्रमित मिले हैं। प्रशासन ने कोरोना की चेन तोडने के लिए जहांगीराबाद से अनेक स्वस्थ लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया है। दरअसल यह इलाका अत्यंत घना है और इस वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाना कठिन हाे रहा है।

वहीं मध्यप्रदेश में कल रात तक 195 नए कोरोना मरीज सामने आने के बाद अब कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 4790 हो गयी है। राज्य में इस बीमारी की वजह से 243 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि 2315 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर को लौट चुके हैं। यह जानकारी कल रात राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से जारी बुलेटिन में दी गयी है।

राज्य के 52 में से 45 जिले कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

इंदौर में ‘कोविड-19’ से अब तक एक सौ की मौत, 2470 संक्रमित, 1100 से अधिक स्वस्थ हुए

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से मरने वालों की संख्या एक सौ हो गयी है, जबकि 92 नए रोगी सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 2 हजार 4 सौ 70 तक जा पहुंची है। हालाकि अब तक 1100 से अधिक संक्रमित स्वस्थ भी हो चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) इंदौर की ओर से कल देर रात जारी ‘हेल्थ बुलेटिन’ के अनुसार यहां एक शासकीय अस्पताल में उपचार के दौरान 15 मई को एक 46 वर्षीय संक्रमित पुरुष रोगी की मृत्यु हो गयी थी, जिसे शनिवार को आधिकारिक रूप से दर्ज किया गया है। इसके बाद यहां कोरोना के कारण मृतकों का आंकड़ा तीन अंकों तक जा पहुँचा है।

बुलेटिन के अनुसार कोविड-19 के शनिवार को कुल 2 हजार 1 सौ 82 सेंम्पल जांचे गये, जिसमें से 92 संक्रमित तथा शेष 2 हजार 90 असंक्रमित पाये गये। इस प्रकार जिले की अब तक प्राप्त कुल 22 हजार 8 सौ 27 रिपोर्ट में कुल 2 हजार 4 सौ 70 रोगी संक्रमित पाये गये हैं।

सीएमएचओ के अनुसार राहत भरी खबर है कि शनिवार को 19 रोगियों के पूरी तरह स्वस्थ पाये जाने पर इन्हें छुट्टी दिए जाने के साथ यहां स्वस्थ होकर अस्पताल से कुल 1 हजार 1 सौ 19 रोगी घर जा चुके हैं। शेष वर्तमान में 1 हजार 251 संक्रमितों का उपचार यहां विभिन्न सरकारी तथा गैरसरकारी कोविड केयर सेंटर में जारी है।

बताया गया है कि शनिवार को एेहतियातन चिकित्सकीय निगरानी में रखे गये 244 कोविड-19 के संदेहियों को भी स्वस्थ हो जाने पर छुट्टी दे दी गयी है। हालांकि हेल्थ बुलेटिन में जिले में वर्तमान में क्वारेंटीन रोगियों की संख्या जारी नहीं की गयी है।

मध्यप्रदेश में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित प्रकरण इंदौर में ही आए हैं। इंदौर लगभग दो माह से कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है।

खंडवा बना कोरोना हाॅट स्पाॅट, एक ही दिन में 69 कोरोना पॉजिटिव

खण्डवा में आज एक ही दिन में 69 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से यह मध्यप्रदेश का बड़ा हॉट स्पॉट बन गया है।

यहाँ अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 165 हो गई है। अब इंदौर, भोपाल, उज्जैन और जबलपुर के बाद खण्डवा नए हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित हुआ है। इधर पिछले दो दिन में जिला अस्पताल में पाँच संदिग्ध लोगों की मौत हो चुकी है। यहाँ कोरोना संक्रमण से आठ मौतें हो चुकी हैं।

अन्य राज्यों के पैदल मध्यप्रदेश आयें 38 हजार श्रमिकों को बसों से पहुँचाया गया

कोरोना संक्रमण (कोविड-19) के संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से पैदल चलकर आने वाले 38 हजार से अधिक श्रमिकों को मध्यप्रदेश में पैदल नहीं चलने दिया। इस दौरान अन्य राज्यों से पैदल यहाँ आने वाले लगभग 38 हजार श्रमिकों को बसों से उनके राज्य की सीमा तक पहुंचाया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर इन सभी श्रमिकों को मध्यप्रदेश की सीमा पर अतिथि की तरह भोजन पानी, दवाई की व्यवस्था सुनिश्चित कर उन्हें उनके राज्य की सीमा तक पहुंचाया। सीमावर्ती जिलों के जिला प्रशासन ने जहां मुस्तैदी से व्यवस्था की वहीं विभिन्न संगठनों और समाज के लोगों ने भी सक्रियाता से भाग लेकर श्रमिकों को सब तरह की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर उनके सफर को आसान बनाने में अपना योगदान दिया। दक्षिण-पश्चिम के राज्यों से उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड जाने वाले श्रमिक मध्यप्रदेश से गुजर रहें है।

सड़क मार्ग से 2 लाख 82 हजार और ट्रेन से 1.15 लाख श्रमिक आए

मध्यप्रदेश के अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम आईसीपी केशरी ने बताया कि अब तक विभिन्न प्रदेशों से 3 लाख 97 हजार श्रमिक मध्यप्रदेश में वापस आ चुके हैं। इनमें से 2 लाख 82 हजार सड़क मार्ग और एक लाख 15 हजार ट्रेन से आए हैं।

श्री केशरी ने बताया है कि अभी तक श्रमिकों को लेकर 88 ट्रेन मध्य प्रदेश आ चुकी हैं। इनमें से आंध्र प्रदेश से एक, दिल्ली से एक, गोवा से दो, गुजरात से 25, हरियाणा से 13, कर्नाटक से दो, केरल से दो, महाराष्ट्र से 29, पंजाब से 3, तमिलनाडु से एक, तेलंगाना से 6 और तीन इंटरस्टेट ट्रेन आ चुकी हैं। दिनांक 18 मई को 4 ट्रेन आएंगी। सिंगरौली, अनूपपुर, रीवा एवं सतना के इंदौर और भोपाल में फंसे विद्यार्थी भी अपने घर पहुँच गए हैं।

बुरहानपुर में कोरोना से 11 वीं मौत, 3 और नए मामले आए

बुरहानपुर में कोरोना वायरस के संक्रमण से आज एक व्यक्ति की मौत हो गई। यहाँ तीन नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख 153 हो गई है जबकि कोरोना से मौत का आंकडा बढकर 11 हो गया है।

जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ विक्रमसिंह वर्मा ने बताया कि बुधवारा निवासी एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई। उनकी कोरोना जॉच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कुछ दिन पहले ही उन्हें यहां लाया गया था। यहाँ 14 कोरोना पॉजिटिव लोग स्वस्थ हुए हैं। आज 3 नए महिला मरीज आए है। इनमें दो नया मोहल्ला और एक पन्ना साई नगर की निवासी है।

बुरहानपुर में कोरोना बेकाबू, क्पर्यू 19 मई तक बढा

बुरहानपुर में कोरोना के बढते संक्रमण से बिगड रहे हालात को देखते हुए यहाँ जारी क्पर्यू 19 मई की आधी रात तक बढा दिया गया है। बुरहानपुर में 1 मई से क्पर्यू लगा है।

जिला दंडाघिकारी प्रवीणसिंह अढाईच ने आज यहाँ यह आदेश जारी किया। इससे आवश्यक सेवाओं को मुक्त रखा गया है। यहाँ में कोरोना संक्रमण से 11 लोगों की मौत हुई है। इनमें 3 महिलाएं है। बुरहानपुर में अभी तक कोरोना संक्रमण के 153 मामले आए हैं। बुरहानपुर में हालात को देखते हुए एक पखवाडे से यहा रैपिड एक्शन फोर्स की एक कंपनी तैनात है।

नीमच जिले की 27 जाँच रिपोर्ट में से 26 निगेटिव मिली

नीमच जिले के जावद उपखण्ड के उमेदपुरा गांव की एक 65 वर्षीय महिला के बीमार होने पर उसे राजस्थान के भीलवाड़ा ले जाया गया, जहाँ वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई। जबकि जिले में आज प्राप्त 27 जाँच रिपोर्ट में से 26 निगेटिव मिली हैं।

नीमच जिले की 27 जाँच रिपोर्ट आज शाम यहाँ प्राप्त हुई है, जिसमें 26 नेगेटिव और एक रिजेक्ट हुई है। जिले के लिए इसके साथ यह अच्छी खबर भी है कि आज जिला चिकित्सालय में उपचाररत तीन कोरोना पाजिटिव स्वस्थ हो गए हैं, जिन्हें घर के लिए रवाना कर दिया गया है। जिले के कुल 51 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 8 मरीज ठीक हो चुके है जबकि एक कि मृत्यु हो चुकी है।

भिण्ड में आज दो और मिले कोरोना पाॅजिटिव, संख्या हुई 19

भिण्ड जिले के मोतीपुरा और नयागांव में दो कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद कोरोना पाॅजिटिवों की संख्या 10 दिन में 19 हो गई है। भिण्ड जिला अभी तक ग्रीन जोन में था, लेकिन अब रेड जोन में आने से लोगों को डर सताने लगा है।

भिण्ड जिले के नयागांव के 21 वर्षीय एक युवक और मोतीपुरा की महिला को आज जांच के बाद कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं। दोनों पीडितों को भिण्ड के कोरोना सेंटर में भर्ती किया गया है।

गाजियाबाद से लौटे युवक और सागर के एक डॉक्टर की रिपोर्ट निकली कोरोना संक्रमित

मध्यप्रदेश के सागर जिले में गाजियाबाद लौटे एक युवक और 55 वर्षीय डॉक्टर की रिपोर्ट कोरोना संक्रमित आई है।

बीएमसी के डीन डॉ जी एस पटेल ने बताया कि सागर के संत कंवरराम वार्ड में सिंधी कैंप निवासी 55 वर्षीय डॉक्टर जो कि मेडीकल प्रैक्टिस करते हैं, सर्दी खांसी जुकाम की शिकायत के बाद स्वयं जॉच कराने पहुंचे। इनकी रिपोर्ट कोरेना संक्रमित आई है।

भोपाल में आज 38 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गए

मध्यप्रदेश के भोपाल में आज मिली कोरोना सेंपल रिपोर्ट में 38 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि 27 कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर को रवाना हो गए हैं।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आज चिरायु हॉस्पिटल से 27 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर घर रवाना हुए। अब तक भोपाल में 639 कोरोना संक्रमित पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

अशोकरनगर के मुंगावली में मिला काेरोना पाॅजिटिव

अशोकनगर जिले की मुंगावली तहसील के सीहोरा के रहने वाले एक 29 वर्षीय व्यक्ति कर कोविड़ 19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। संक्रमित व्यक्ति चार दिन पहले ही इंदौर से लौटा था।

कोरोना से जुड़े लक्षण दिखाई पड़ने पर 13 मई को उसका सेंपल लेकर कोरोना संक्रमण की जांच के लिए भेजा गया था। आज जांच रिपोर्ट आते ही प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। जिसके बाद पूरे पंचायत क्षेत्र को कंटोनमेंट एरिया घोषित कर गांव को सील कर आवाजाही रोक दी गई। अब तक जिले में कोरोना संक्रमण का यह तीसरा मामला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम और प्रशासनिक अधिकारी गांव पहुंचे गये हैं। कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति को जिले के आईसोलेशन में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरु हो गई। साथ ही उसके परिवार के सदस्यों को भी क्वारेंटीन में रखा जाएगा। सभी कें सेंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे। पूरी अचलगढ़ ग्राम पंचायत को कंटोनमेंट एरिया घोषित किया गया है। इसके साथ ही किसी के भी गांव से बाहर निकलने या बाहर के लोगों के गांव में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ताकि संक्रमण न फैल सके।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …