Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में 37 मौतों के साथ 457 संक्रमित, कोरोनावायरस संक्रमण में इंदौर में सबसे ज्यादा 27 मौतें,प्रदेश में छुपे हुए तब्लीगी जमातियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू attacknews.in

मध्यप्रदेश में 37 मौतों के साथ 457 संक्रमित, कोरोनावायरस संक्रमण में इंदौर में सबसे ज्यादा 27 मौतें,प्रदेश में छुपे हुए तब्लीगी जमातियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू attacknews.in

भोपाल, 10 अप्रैल ।मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 56 नये मामले प्रकाश में आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 457 हो गयी है।

राजधानी भोपाल में आज कोरोना के 24, इंदौर में 14, सागर में 01, शाजापुर में 01 तथा बड़वानी और खरगोन में दो-दो नए मामले मिलने के बाद प्रदेश में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 457 हो गयी, जबकि अब तक इस बीमारी से प्रदेश में 37 लोगों की मृत्यु हो गई, जिसमें इंदौर में सबसे ज्यादा 27 की मृत्यु हुयी है।

राजधानी भोपाल में आज कोरोना के 24 तथा बड़वानी और खरगोन में दो-दो नए मामले मिलने के बाद प्रदेश में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 457 हो गयी, जबकि अब तक इस बीमारी से प्रदेश में 37 लोग दमतोड़ चुके, जिसमें इंदौर में सबसे ज्यादा 27 की मृत्यु हुयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल में आज 24 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के साथ यहां इससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 122 हो गया जबकि एक व्यक्ति की यहां अब तक इस बीमारी से मृत्यु हुयी है।

इसी प्रकार इंदौर में अब तक 253 कोरोना संक्रमित मिले, जिसमें 27 की मृत्यु हुयी है।

वहीं, उज्जैन में इससे संक्रमितों की संख्या 15 है, जिसमें पांच लोगों की अब तक इस बीमार से मृत्यु हो चुकी है।

इसके अलावा खरगोन और बड़वानी में कल रात्रि आई जांच रिपोर्ट में दो-दो लोग कोरोना संक्रमित मिले, जिसके बाद वहां इससे प्रभावितों की संख्या 14-14 हो गयी है। मुरैना में अब तक 13 मरीज मिल चुके है। वहीं जबलपुर में कल एक नया मरीज मिलने के बाद वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9 हो गयी। यहां पिछले 11 दिनों से कोई नया मामला नहीं मिला था तथा तीन मरीज स्वस्थ भी हुए हैं।

प्रदेश के अन्य नगर ग्वालियर में 6, होशंगाबाद में 6, शिवपुरी में 2, छिंदवाड़ा में 2, विदिश में 2, खंड़वा में 5, देवास में 3, बैतूल, श्योपुर, रायसेन और धार में एक-एक कोरोना संक्रमित अब तक मिल चुके हैं। प्रदेश के सभी 52 जिलों में से 20 जिले ऐसे है, जहां काेरोना के मरीज अब तक मिलें हैं।

इसके साथ ही इस बीमारी से प्रदेश में अब तक 37 लोगों की मृत्यु हुयी है, जिसमें इंदौर में 27, भोपाल में एक, उज्जैन में 5, खरगोन में दो, छिंदवाड़ा में एक और देवास में एक मरीज की मौत हो गयी है। वहीं इस बीमारी से प्रदेश में अब तक 25 मरीज स्वस्थ हुए, जिसमें इंदौर में 17, भोपाल में 2, जबलपुर में 3, ग्वालियर में 2, शिवपुरी में एक पूरी तरह से ठीक होकर अपने अपने घरों को जा चुके हैं।

इंदौर जिले में कोविड-19 से बीते 15 दिनों में 27 मौतें

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में बीते 15 दिनों में कोविड-19 संक्रमण से 2 चिकित्सकों समेत 27 रोगियों की मौत दर्ज की गयीं हैं।

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने आज पूछे जाने पर बताया कि आज जिले में चार मौतों की पुष्टि हुयीं है। उन्होंने बताया कि आज कोरोना संक्रमण के चलते एक 65 वर्षीय चिकित्सक की मौत की हो गयी है। वे शासकीय सेवा के बाद यहां निजी प्रैक्टिस करते थे। दो दिन पहले ही उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। आज उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) के प्रवक्ता ने आज बताया कि मृतक तीनों पुरुष की उम्र 52, 56 और 70 वर्ष है। इसमें से एक को 5 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती किया गया था, जबकि दो लोगों को 6 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती किया गया था। जांच में तीनों ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे। लगभग तीन दिन चले उपचार के बाद इनकी मौत हो गयी।

आज सुबह तक इंदौर में कोरोना से 23 की मौत, 235 संक्रमित थे

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में आज सुबह तक ‘कोविड-19’ से संक्रमित 23 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि इससे संक्रमितों की संख्या 213 से बढ़कर 235 हो गयीथी ।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) के द्वारा कल रात जारी ‘हेल्थ बुलेटिन’ अनुसार कोरोना से संक्रमित दो व्यक्तियों की मौत हो गयी, जिसके बाद यहां इससे मरने वालों का आंकड़ा 23 पहुंच गया। दोनों मृतकों की उम्र 62 और 44 वर्ष बताई गयी है। इसमें से 62 वर्षीय मृतक पेशेवर चिकित्सक बताये गए हैं।

कोरोना के खिलाफ इंदौर जीत रहा है जंग, 12 मरीज स्वस्थ्य होकर लौटे अपने घरों को

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के 12 कोरोना पॉजिटिव मरीज उपचार के पश्चात स्वस्थ्य होकर सकुशल अपने घरों की ओर आज रवाना हुये हैं।

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया है कि आज अरविंदो हास्पिटल से कोरोना के 12 मरीज़ स्वस्थ होकर अपने घरों की ओर रवाना हुए। उन्होंने बताया कि इनमें टाट पट्टी बाखल की आलिया ख़ान भी शामिल है। आलिया के अतिरिक्त प्रवीण सोनी, उज़ेर, फ़रीदउल्लाह, आफ़ताब, कमलुद्दीन, इमरान, समीर ख़ान, मोहम्मद अमजद, डॉ. आकाश तिवारी, गुलमिन और साकिब भी पूर्ण स्वस्थ होने के बाद शासन, प्रशासन और डॉक्टर-नर्सेस की सेवा के लिए दुआ देते हुए अपने घर रवाना हुए हैं।

भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 24 नए मरीज मिले

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 24 नए मरीज मिले है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार दोपहर 12 बजे तक 14 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव और शाम 7 बजे प्राप्त रिपोर्ट में 10 संक्रमित व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आज कुल 24 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गये है।

बड़वानी और खरगोन में भी बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या

मध्यप्रदेश के बड़वानी और खरगोन जिले में भी दो-दो नए मरीज मिलने के बाद दोनों ही स्थानों पर संक्रमितों की संख्या बढ़कर चौदह-चाैदह हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बड़वानी में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 22 वर्षीय युवक और जिला अस्पताल में कार्यरत 25 वर्षीय नर्स में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। बड़वानी जिले में अभी तक कुल 14 कोरोना वायरस संक्रमित लोग हैं, जिनमें से 13 सेंधवा के हैं और 12 एक ही परिवार से जुड़े हैं।

सामूहिक नमाज पढ़ रहे 40 लोगों पर प्रकरण दर्ज

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के चौरई तहसील के खैरीखुर्द गांव में सामूहिक रुप से नमाज पढ़ रहे 40 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कल रात्रि पुलिस द्वारा की जा रही गश्त के दौरान खैरी ग्राम की मस्जिद में धारा 144 लागू होने के बावजूद सामूहिक नमाज अदा की जा रही थी, जिसमें गांव का सरपंच भी शामिल था। पुलिस ने इस मामले में 40 लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है।

कोरोना पॉजिटिव का परिवार होम क्वारेंटाइन

भोपाल के एक कोरोना पॉजिटिव के सीहोर जिले के होलीपुरा गांव स्थित अपने घर जाने के चलते उसके परिवार को 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल का एक व्यक्ति अपने घर सीहोर जिले के होलीपुरा गांव गया था। वहां से वापस आने के बाद वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद उसके परिवार को एहतियातन 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन किया गया है।

विदिशा जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 हुयी

मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में कोरोना से संक्रमित 11 और लोगों के सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 13 हो गयी है।

कलेक्टर डॉ पंकज जैन और पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा ने आज बताया कि गुरुवार रात 11 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आयी। अब कुल 13 मरीज हो गए। इनमें से पांच विदिशा, पांच गंजबासौदा और लटेरी, सिरोंज तथा ग्यारसपुर में एक एक व्यक्ति शामिल है।

कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वाले दो लोगों पर प्रकरण दर्ज

मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में कोरोना काे लेकर अफवाह फैलाने के मामले में पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। यह दोनों पत्रकार बताए गए हैं।

जिले के जावरा के नगर निरीक्षक विवेक सिंह चौहान ने बताया कि जावरा पुलिस ने कल पेपर वाहन में इंदौर से लाए गए दो व्यक्तियों समेत कुल चार लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया था। यह व्यक्ति चूंकि कोरोना के हाट स्पाट इंदौर से अवैधानिक रुप से जावरा आए थे, इसलिए इनके विरूद्ध प्रकरण दर्ज करते हुए एहतियातन इन्हेें क्वारेन्टाइन किया गया था। लेकिन जावरा और रतलाम के दो पत्रकारों द्वारा सोशल मीडिया में इस खबर को गलत ढंग से प्रचारित किया गया, जिसके बाद इन दोनों पत्रकारों के खिलाफ पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया।

सागर में पहला कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिला

मध्यप्रदेश के सागर में आज एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला। यह जिले का पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल से इसकी रिपोर्ट मिली है, जिसमें एक युवक पाॅजिटिव निकला। वह पहले से ही हॉस्पिटल में भर्ती था। प्रशासन ने कल पूरे जिले को रात में ही टोटल लॉकडाउन घोषित कर दिया था। सागर के प्रभावित इलाके में कलेक्टर प्रीति मैथिल और पुलिस अधीक्षक अमित सांघी सहित स्वास्थ्य अमला पहुचा। पूरे इलाके काे सेनेटाजेशन किया जा रहा।

कोरोना के लक्षण दिखायी देने पर तुरंत संपर्क करने की अपील की शिवराज ने

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के प्रारंभिक लक्षण दिखायी देने पर संबंधित नागरिकों से तत्काल नियंत्रण कक्ष या चिकित्सकों से संपर्क करने की अपील की है।

श्री चौहान ने नागरिकों के नाम जारी एक विशेष संदेश में कहा कि राज्य सरकार का पूरा अमला कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है। इसमें प्रत्येक नागरिक का सहयोग भी जरुरी है। वे लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करें और अपने घरों से नहीं निकले। यदि किसी भी व्यक्ति को इस दौरान कोराेना के प्रारंभिक लक्षण दिखायी दें तो वे तुरंत शासन प्रशासन को इसकी सूचना दें। ऐसा करने से उनके बेहतर इलाज में मदद मिलेगी।

श्री चौहान ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं लगातार बढ़ायी जा रही हैं। अनेक मरीज स्वस्थ होकर घर भी जा चुके हैं। लेकिन यदि इलाज के लिए कोई व्यक्ति देर से आता है, तो इलाज में समय लगता है। उन्होंने कोरोना से लड़ने की प्रतिबद्धता जताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि हम इससे जरुर जीतेंगे।

श्योपुर में दूसरा काेरोना पॅजिटिव मरीज मिला

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में आज एक युवती के काेरोना पॉजिटिव मिलने के बाद वहां संक्रमितों की संख्या बढकर दो हो गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार तीन दिन पूर्व श्योपुर एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला था, जिसका इलाज ग्वालियर जयरोग मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। वहीं, इस मामले के आने के बाद प्रशासन ने इसके संपर्क में आए लोगों के सेम्पल जांच के लिए ग्वालियर डीआरडीई लेब भेजे थे, इनमें से 29 लोगो की रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन उसकी पुत्री की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी।

कोरोना पाजिटिव केस पाए जाने पर कंटेनमेंट एरिया घोषित

मध्यप्रदेश के रायसेन शहर एक व्यक्ति में कोरोना पोजिटिव का लक्षण मिलने पर उसके घर के आसपास के चार वार्डो को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर उमाशंकर भार्गव द्वारा रायसेन नगर के वार्ड क्रमांक-06 में पॉजिटिव पाये गये एक व्यक्ति के घर को ऐपिक सेंटर घोषित कर इस घर से व्यवहारिक दूरी के क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। कंटेनमेंट एरिया में रायसेन शहरी क्षेत्र के वार्ड क्रमांक-06 का सम्पूर्ण क्षेत्र तथा वार्ड क्रमांक-06 से लगे हुए वार्ड क्रमांक 05, 07, तथा 16 के बेरिकेट किए गए भाग आंशिक रूप से सम्मिलित रहेंगे।

दमोह जिला अस्पताल में ही रहकर सेवा दे रहें है डॉक्टर्स

मध्यप्रदेश के दमोह जिले का स्वास्थ्य अमला कोरोना वायरस के मद्देनजर सजग और एलर्ट है। स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारी तन्मयता से काम को अंजाम दे रहे है। वहीं डॉक्टर्स और उनके साथी स्टाफ भी दिन-रात काम पर पूरे उत्साह के साथ जुटे है।

इन्ही में से जिला महामारी नियंत्रण की जिम्मेवारी संभाल रही सिविल सर्जन डॉ ममता तिमोरी, नाक-कान, गला रोग विशेषज्ञ डॉ. विशाल शुक्ला, शिशु रोग विशेषज्ञ, डॉ. राजेश नामदेव और आर.एम.डी. डॉ दिवाकर पटेल बीते कई दिनों से अपने परिजनों से अलग रहकर सेवाएं दे रहे है, लगातार ड्यूटी के बाद जिला चिकित्सालय परिसर में ही अपना आश्रय बनाकर सेवाएं दे रहे इन चिकित्सकों को जनता का सेल्यूट।

कोरोना वारियर्स के लिए जारी किए गाइड लाइन

मध्यप्रदेश शासन ने कोरोना वारियर्स के लिए गाइड लाइन जारी किए है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरोना की रोकथाम में जुटे अधिकारियों व कर्मियों को गाइड लाइन दिया गया कि ऑफिस से निकलते ही घर पर फोन लगाकर सूचित कर दें। घर में रहने वाला सदस्य घर का मुख्य द्वार खुला रखेगा ( ताकि घर की घंटी या दरवाजे के हैंडल ना छूना पड़े) और घर के मुख्य द्वार पर ही ब्लीचिंग पाउडर या नहाने का वाशिंग पाउडर मिली हुई पानी से भरी हुई एक बाल्टी रख देगा। इसके साथ ही अपने साथ रखी हुई चीजों को घर के बाहर ही एक बॉक्स में रख दें (कार की चाबी, पेन, सैनिटाइजर, बॉटल और फोन वगैरह)। घर पहुंचने के बाद हाथों को बाल्टी के पानी से धोएं और कुछ देर उसी पानी में खड़े रहे। इसी दौरान सैनिटाइजर और टिशू पेपर से पोछ ले।

बाहर से आए लोगों को घर में छिपाकर रखने पर प्राथमिकी दर्ज

मध्यप्रदेश के रायसेन में बाहर से आए लोगों के बारे में प्रशासन को सूचना दिए बिना अपने घर में छिपाकर रखने पर एक व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

बेगमगंज एसडीएम तथा इंसीडेन्ट कमांडर संजय उपाध्याय ने बताया कि बेगमगंज के वार्ड क्रमांक-6 पक्का फाटक निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ बाहर से आए लोगों के संबंध में प्रशासन को सूचित किए बगैर अपने घर में छिपाकर रखने के विरूद्ध आज बेगमगंज थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।

मध्यप्रदेश में काई गरीब भूखा नहीं सोयेगा-शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोई भी गरीब भूखा नहीं सोयेगा।

श्री चौहान ने आज ट्वीट के जरिये कहा है कि मैंने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि प्रदेश में कोई भी गरीब भूखा नहीं सोयेगा। उन्होंने कहा कि जो पीडीएस व्यवस्था के दायरे में नहीं आते उन सब को भी उचित मात्रा में राशन पहुँचाया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर ये व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे और इस के लिए जो भी ख़र्चा आएगा वो मध्यप्रदेश शासन वहन करेगा।

मुरैना में आज एक और कोरोना पोजिटिव का मरीज मिला

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में आज एक और कोरोना मरीज की पुष्टि होने के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर चौदह (14) हो गई है।

कलेक्टर प्रियंका दास ने आज यहां हेल्थ बुलेटिन की जानकारी देते हुए बताया कि आज 42 कोरोना संदिग्धों की जांच रिपोर्ट मिली हैं जिसमे 41 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव मिली है जबकि एक कोरोना पॉजिटिव आने के बाद कोरोना मरीज की संख्या मुरैना जिले में बढ़कर चौदह हो गई है। उन्होंने बताया कि आज जिस व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है वह मरीज विदेश से लौटे कोरोना मरीज का ही परिवार का सदस्य है।

ट्रेवल हिस्ट्री छुपाने पर होगी एफआईआर

मध्यप्रदेश के जबलपुर में जिला प्रशासन ने कहा कि 10 मार्च से लेकर आज तक सभी व्यक्तियों को अपनी ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी देना अनिवार्य है।

कलेक्टर ने आदेश जारी कर कहा है कि अभी तक शहर में आने वाले सभी व्यक्ति अपनी ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी प्रशासन को प्रदान करें। जानकारी नहीं देने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जायेगी। विदेश सहित दूसरे प्रदेश तथा शहर से आने वालों को जानकारी देना अनिर्वाय है। लोग यह जानकारी ऑन लाईन तथा कोरोना कंट्रोल रूप में फोन कर दे सकते है।

शिवराज ने कोरोना के मामले में पूर्व मुख्यमंत्रियों से सुझाव मांगे

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोरोना पर नियंंत्रण के उद्देश्य से आज पूर्व मुख्यमंत्रियों दिग्विजय सिंह, कमलनाथ और उमा भारती से फाेन पर चर्चा कर सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों से अवगत कराते हुए उनसे सुझाव भी मांगे।

श्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्रियों से फोन पर चर्चा कर कोरोना वायरस कोविड 19 से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। साथ ही पूर्व मुख्यमंत्रियों से सुझाव और सहयोग मांगा। उन्होंने लिखा है कोरोना से हम सब मिलकर लडेंगे और जीतेंगे।

इस बीच श्री दिग्विजय सिंह ने श्री चौहान को पत्र लिखकर सुझाव भी भेज दिए हैं। उन्होंने यह पत्र मीडिया को जारी किया, जिसमें उन्होंने मुख्य रूप से 15 बिंदुओं में सुझाव दिए हैं। तीन पेज के पत्र में श्री सिंह ने कहा कि मरीजों केे उपचार केे अलावा चिकित्सकों, उनके सहयोगी स्टाफ और अन्य सरकारी अधिकारियों को भी सुरक्षा मुहैया करायी जाना चाहिए।

इसके अलावा आर्थिक गतिविधियां ठप नहीं पड़ें, इसके लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। गरीबों को सरकारी योजनाओं के तहत राशन इत्यादि मिलना भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

कोरोना के मद्देनजर इंदौर और भोपाल में अधिकारी पदस्थ

मध्यप्रदेश सरकार ने कोरोना के खिलाफ संघर्ष के बीच इंदौर और भोपाल में कुछ अधिकारियों की पदस्थापना की।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोरोना से निपटने संबंधी प्रबंधन व्यवस्था में सहयोग के लिए राज्य सरकार ने इंदौर जिला कलेक्टर से वरिष्ठ अधिकारियों को संबंद्ध किया है। इनमें वरिष्ठ अधिकारी अभय अरविंद बेडेकर, देवेंद्र कुमार नागेंद्र, विशाल सिंह चौहान, शाश्वत सिंह मीना, राजेंद्र सिंह रघुवंशी (संयुक्त कलेक्टर देवास), अनिल भाना, अखिल राठौर, और भूपेंद्र रावत शामिल हैं।

कोरोना को परास्त करने में प्रशासन को सहयोग करें-शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण के दौरान प्रभावशील टोटल लॉकडाउन में घर से ना निकलें और प्रशासन को सहयोग करें।

श्री चौहान ने कहा है कि हम सब मिलकर कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। हमारे कोरोना योद्धा जान हथेली पर रखकर आपकी सेवा में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि पूरे मध्यप्रदेश में हमने कुछ शहरों को सील किया है तथा जहाँ कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए थे, उन हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील करने का कार्य किया है।

संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु पर अंतिम संस्कार उसी शहरी सीमा में करने के निर्देश

मध्यप्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद मृत शरीर का अंतिम संस्कार उसी शहर की सीमा में किया जायेगा, जहाँ उसकी मृत्यु हुई है। इससे मृत शरीर से होने वाले संक्रमण को रोका जा सकेगा।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त फैज अहमद किदवई ने इस संबंध में सभी कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, चिकित्सा महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन-सह-मुख्य अस्पताल अधीक्षकों को अवगत करवाया है। आदेशानुसार किसी भी स्थिति में मृत शरीर को अन्यत्र जिले, गृह जिले, शहरी सीमा, जहाँ संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु हुई है, वहाँ से बाहर ले जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जायेगी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …