Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 4173 और मौत का आंकड़ा हुआ 232 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 4173 और मौत का आंकड़ा हुआ 232 attacknews.in

भोपाल, 13 मई । वैश्विक महामारी कोरोना के मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 187 नए मामले सामने आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर चार हजार एक सौ 73 हो गयी। हालाकि 2004 व्यक्ति इसके संक्रमण से मुक्त होकर अपने घरों को भी लौट गए हैं।

राज्य में कोरोना की वजह से आज तक 232 लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के कारण सात लोगों की मौत हुयी है।

इसके अलावा रेड जोन में ही आने वाले उज्जैन जिले में पांच नए केस दर्ज होेने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 264 से बढ़कर 269 हो गयी। उज्जैन में 45 लोगों को जान गंवानी पड़ी है, हालाकि 130 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। उज्जैन में एक्टिव केस की संख्या 94 है।

जबलपुर में दस नए प्रकरण सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 137 से बढ़कर 147 हो गयी है। जबलपुर में आठ की मृत्यु हुयी है और 47 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केस 92 हैं।

राजधानी भोपाल में कोरोना के 54 नए मामले, अब तक 842 में संक्रमण

भोपाल में कोरोना वायरस के 54 नए संक्रमित मिलने के बाद प्रभावितों की संख्या बढ़कर 842 हो गयी, जिसमें 35 की अब तक मृत्यु हो चुकी है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि कल रात प्राप्त रिपोर्ट में 54 कोरोना के नए मरीज मिले हैं, इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। सभी कोरोना संक्रमित (कोविड-19) व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। इनके घर को एपिक सेन्टर घोषित कर एक किलोमीटर क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है।

भोपाल में आज तक कुल 842 कोरोना पॉज़िटिव मरीज मिल चुके हैं, जिसमें से अभी तक 35 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की विगत दिनों मृत्यु हो चुकी है।
कल चिरायु हॉस्पिटल से 39 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर रवाना हुए। इनमें चार व्यक्ति रायसेन के है। अब तक भोपाल में 517 कोरोना संक्रमित पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके है।

इंदौर में बनाये गये 10 और नये कंटेनमेंट एरिया

कोरोना वायरस (कोविड-19) के पाॅजिटिव मरीजों के मद्देनजर आज यहाँ 10 नए कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी मनीष सिंह ने इंदौर के शहरी क्षेत्र में पाए गए नए कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों के मद्देनजर आज 10 नये कंटेनमेंट एरिया घोषित किए हैं। इन कंटेनमेंट एरिया के लिए अपर कलेक्टर स्तर के अधिकारियों को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है। जिन घरों में पॉजिटिव के केस पाये गये है, उन घरों को एपीसेंटर घोषित किया गया है।

कोविड 19 से इंदौर जिले में 2107 संक्रमित, 95 मौतें

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 91 नए मामले सामने आने के बाद वायरस से संक्रमितों की संख्या 02 हजार 01 सौ 07 तक जा पहुंची है। साथ ही तीन संक्रमितों की मौत दर्ज होने से मृतकों की संख्या 95 तक पहुंच गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि जांचे गये 01 हजार 26 सैम्पलों में से 9 सौ 35 असंक्रमित और 91 संक्रमित पाये गये हैं। जबकि एक 66 वर्षीय पुरुष और 45 वर्ष और 52 वर्ष की दो महिलाओं की कल आधिकारिक रूप से मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 95 तक जा पहुंची है।

सीएमएचओ ने बताया कि कल रात तक 17 हजार 01 सौ 15 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी है जिसमें से यहां 02 हजार 01 सौ 07 संक्रमित पाये गये हैं, जबकि 01 हजार 38 संक्रमित मरीज अस्पतालों में उपचारररत हैं। बुलेटिन के अनुसार कल कुल 01 हजार 03 सौ 75 सैम्पल जांच के लिये प्राप्त किये गये हैं।

सीएमएचओ ने बताया कि कल 48 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 09 सौ 74 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। जबकि आज 12 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक 01 हजार 09 सौ 76 रोगियों को छुट्टी दी जा चुकी है।

सतना में कोरोना के दो नए मामले आए, संख्या सात हुयी

सतना जिले में दो नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या पांच से बढकर सात हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात प्राप्त रिपोर्ट में दो लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद संक्रमितों की संख्या पांच से बढ़कर सात हो गयी है। इनमें से एक्टिव केसों की संख्या 6 है, जबकि जिले के पहले कोरोना मरीज की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमित दो नये मरीजों में से एक पूर्व में मिले संक्रमित के साथ गुजरात के सूरत से आया था तथा दूसरा अमदरा के समीप ग्राम गौरैया का निवासी है।

सागर में तीन नए कोरोना संक्रमित मिले

सागर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से आज तीन व्यक्ति संक्रमित पाए गए। सभी तीनों व्यक्ति शहर के सदर क्षेत्र के है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार रिपोर्ट आने पर कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, नगर निगम कमिश्नर आर पी अहिरवार, उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचकर संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पूरे कंटेनमेंट क्षेत्र का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए एवं सेनेटाइजर भी कराया जाए।

रतलाम में दूसरे दिन भी मिले तीन संक्रमित, अब तक 28 में कोरोना संक्रमण

रतलाम जिले में आज दूसरे दिन भी कोरोना के तीन नए मामले मिले, जिसके चलते संक्रमितों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार आज प्राप्त रिपोर्ट में तीन मरीज संक्रमित पाए गए, इससे पूर्व कल भी यहां इतने ही मरीज सामने आए हैं। आज मिले पॉजिटिव में एक युवक अंबिका नगर निवासी है, जो 8 मई को अहमदाबाद से रतलाम आया था तथा अगले दिन बुखार आने पर वह जिला चिकित्सालय आया। कोरोना की संदिग्धता दिखाई देने पर इसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था।

शिवराज ने टंडन से भेंट कर, फेस मास्क की दी जानकारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात कर जीवन शक्ति योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे फेस मास्क के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्हें मास्क का नमूना भेंट किया।

श्री चौहान ने अपने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी। उन्होंने आज राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात कर जीवन शक्ति योजना अन्तर्गत बहनों द्वारा बनाए जा रहे फेस मास्क के संबंध में विस्तार से जानकारी देकर मास्क का नमूना भी भेंट किया। एमपी फाईट्स कोरोना जीवन शक्ति योजना में बहनों ने अब तक 6 लाख से अधिक मास्क तैयार किए हैं, जिसकी राशि 66 लाख उनके बैंक खातों में भी जमा की जा चुकी है।

उज्जैन में छह नए पॉजिटिव, संख्या 269 हुयी

उज्जैन जिले में छह पाॅजिटिव मामलों की आज पुष्टि के साथ ही यहां कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 269 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार छह नए पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 269 हो गयी है, जिसमें 199 केवल शहर के हैं। अभी तक 4 हजार 6 सौ 18 सैम्पल लिये गए, जिसमें 3 हजार 6 सौ 95 निगेटिव सैम्पल मिले है। आज 94 सैम्पल निगेटिव प्राप्त हुए है। अभी तक 132 लोगो स्वस्थ्य ठीक होने के बाद अपने अपने घर चले गए।

मीना सिंह ने कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति पर कलेक्टर्स से की चर्चा

मध्यप्रदेश की आदिम जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह ने आज कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन की स्थिति के बारे में चार जिलों देवास, धार, आगर-मालवा और रायसेन कलेक्टर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चर्चा की। चर्चा में क्राईसेस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य भी शामिल हुए।

आधिकारिक जानकारी में सुश्री सिंह ने जिला कलेक्टर्स से उनके जिले में प्रवासी मजदूरों के रोजगार, व्यवसायिक गतिविधियों के संचालन, समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी की व्यवस्था, दवाइयों एवं चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की। मंत्री सुश्री सिंह ने कलेक्टरों से कहा कि जिले में कोरोना से बचाव के लिये जन-सामान्य से सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया जाये।

बुरहानपुर में 35 नए मामले आने के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 96 पहुंचा

बुरहानपुर में कोरोना के आज 35 और मामले मिलने के साथ ही कोरोना संक्रमितों को आंकड़ा बढकर 96 हो गया, जबकि तीन मौत के साथ मृतकों की संख्या 9 हो गयी है।

कलेक्टर प्रवीण सिंह अढाईच ने बताया कि आज 35 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 18 पुरूष और 17 महिलाएं है। आज आई रिपोर्ट में शामिल 3 पॉजिटिव मरीजों एक महिला और दो पुरूषों की मौत सैंपल लेने के बाद हो गई थी। मृतक महिला डाकवाडी की और पुरूष रास्तीपुरा और दौलतपुरा के है। वहीं अब तक इस बीमारी से यहां 14 मरीज ठीक हो गए हैं, जिन्हे अस्पताल में डिस्चार्ज किया गया है।

तीन सदस्यीय मंत्री समूह गठित

मध्यप्रदेश शासन ने डॉ. नरोत्तम मिश्रा गृह तथा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, सुश्री मीना सिंह आदिम-जाति कल्याण मंत्री और गोविंद सिंह राजपूत खाद्य एवं सहकारिता मंत्री का तीन सदस्यीय मंत्री समूह का गठन किया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मंत्री समूह कोविड-19 महामारी के परिणाम स्वरूप राज्य के कर एवं गैर कर राजस्व में होने वाली संभावित कमी का आकलन करेगा। साथ ही, राजस्व प्राप्ति से संबंधित निष्पादित हो चुके और शेष रहे अनुबंधों के क्रियान्वयन में आने वाली समस्याओं के निवारण की भी समीक्षा करेगा। मंत्री समूह राजस्व आय को बढ़ाये जाने के लिये उपाय भी बतायेगा।

भिंड में एक और कोरोना पाॅजिटिव पाया गया

भिण्ड जिले के गोहद में एक कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद भिण्ड में संख्या 10 हो गई है। भिण्ड जिले में कोरोना पाॅजिटिव की संख्या 10 हो जाने पर अब भिण्ड रेड जोन में आ गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भिण्ड जिले के गोहद चैराहे के वार्ड नम्बर 9 में मिला मरीज वह 7 मई को गुजरात के अहमदाबाद से आया था। वह बस से उतरकर गोहद अस्पताल गया जहां से उसे कन्या शाला छात्रावास में कोंरेटीन किया गया। सेंपल जांच के लिए भेजा गया। आज आई रिपोर्ट में कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है।

भोपाल में आज मिले 42 कोरोना पॉजिटिव

भोपाल जिले में आज 42 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं जबकि 14 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों के लिए रवाना हुए हैं।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया की आज चिरायु हॉस्पिटल से 14 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर अपने घर के लिए रवाना हुए। अब तक भोपाल में 531 कोरोना संक्रमित पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव के छह और मरीज मिले

जबलपुर में आज कोरोना पॉजिटिव के आधा दर्जन मरीज सामने आये है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) लैब और मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब से आज मिली 89 सेम्पल की रिपोर्ट्स में कोरोना पॉजिटिव के छह मामले सामने आये हैं। इन्हें मिलाकर जबलपुर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 153 हो गई है। इनमें से 62 स्वस्थ हो चुके हैं और 8 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है। जबलपुर में अब कोरोना के एक्टिव केस 83 हो गये हैं ।

कोरोना के भय को मन से निकालना होगा-शिवराज सिंह चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमें कोरोना के भय को मन से निकालना होगा। कोरोना सामान्य सर्दी जुकाम की तरह ही है, यदि समय से इसका इलाज ले लिया जाए तो यह ठीक हो जाता है। हम डरे नहीं, आत्मविश्वास रखें तथा इसे पराजित करें। हम निरंतर प्रयासों से शीघ्र ही इस पर पूर्ण नियंत्रण पा लेंगे।

श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी, एसीएस हैल्थ मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे।

श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के टैस्ट एवं उपचार के संबंध में ‘फीवर क्लीनिक’ की अवधारणा पर भी विचार किया जाए कि यह कितनी कारगर सिद्ध हो सकती है। एसीएस हैल्थ ने बताया कि इसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति फीवर क्लीनिक पर जाकर अपना कोरोना संबंधी टैस्ट करा सकेगा और पॉजिटिव होने पर वहां भर्ती होकर अपना इलाज करा सकेगा।

उन्होंने निर्देश दिए कि जिलों में बाहर से आने वाले मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से किया जाए। एसीएस हैल्थ श्री सुलेमान ने कहा कि स्वास्थ्य परीक्षण के अंतर्गत थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही ऑक्सीजन का लेवल भी टैस्ट किया जाए। यह टैस्ट उंगली पर लगाने वाले छोटे उपकरण से आसानी से किया जा सकता है।

श्री चौहान द्वारा आज भिण्ड, धार, खरगोन एवं सतना जिलों की विशेष समीक्षा की गयी। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्रों में पूरी सख्ती रखी जाए, जिससे संक्रमण आगे न फैले। संक्रमित मरीजों का अच्छे से अच्छा इलाज हो और वे शीघ्र स्वस्थ होकर घर लौंटे।

स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बतायाकि उज्जैन की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है। नए प्रकरण कम आ रहे हैं और मरीज भी शीघ्र ठीक होकर घर जा रहे हैं। अन्य जिलों में भी संक्रमित मरीज तेज गति से स्वस्थ हो रहे हैं।

बाहर फंसे मजदूरों की प्रदेश वापसी के संबंध में अपर मुख्य सचिव आईसीपी केशरी ने बताया कि अभी तक 2 लाख 70 हजार मजदूर मध्यप्रदेश वापस आ चुके हैं। मजदूरों को लाने के लिए 84 ट्रेन की मांग रेल मंत्रालय को भिजवायी गयी है। आज एक ट्रेन दादर नगर हवेली से मध्यप्रदेश के लिए रवाना हो गयी है। फरीदाबाद से एक ट्रेन से लगभग 1300 मजदूर मध्यप्रदेश आने वाले थे परंतु उनमें से 700 मजदूर वहां कार्य प्रारंभ हो जाने से स्वेच्छा से नहीं आए। इस पर ट्रेन कैंसिल हो गयी और बसों के माध्यम से शेष 600 मजूदर आ रहे हैं।

बताया गया कि प्रदेश में जहां पर एक जिले से दूसरे जिले में जाने वाले छात्रों की संख्या अत्यधिक है वहां से छात्रों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए भी ट्रेन चलायी गयी हैं। एक ट्रेन इंदौर से रीवा के लिए रवाना हुयी है और दूसरी ट्रेन भोपाल से रीवा होते हुए सिंगरौली के लिए रवाना होगी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …