Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 4000 और मौत का आंकड़ा हुआ 225 attacknews.in attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 4000 और मौत का आंकड़ा हुआ 225 attacknews.in attacknews.in

भोपाल, 12 मई । मध्यप्रदेश में आज 201 नए कोरोना मरीज सामने आने के बाद अब कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 3986 हो गयी है, वहीं इस बीमारी की चपेट में आने की वजह से 225 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि 1860 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर को लौट चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 201 नए मामले सामने आने के बाद इनकी आकड़ा अब 3785 से बढ़कर 3986 हो गयी। वहीं मृतकों की संख्या भी बढ़कर 225 हो गयी।

इंदौर में ‘कोविड-19’ से 92 की मौत दर्ज, 2016 संक्रमित

इंदौर जिले में अब तक ‘कोविड-19

’ के जांचे गये 16 हजार 89 सैम्पल में से 02 हजार 16 रोगी संक्रमित पाए गए हैं और 92 लोगों की अब तक मृत्यु हुयी।

जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) द्वारा कल देर रात हेल्थ बुलेटिन जारी कर बताया गया कि जिले में कुल संक्रमित पाए गए 2 हजार 16 रोगियों में से अब तक इलाज कराकर स्वस्थ होकर घर जा चुके रोगियों की संख्या 926 है। जबकि इन्हीं में से आज तक मृतकों की संख्या 92 दर्ज की गयी हैं। इसी क्रम में वर्तमान में जिले में से 998 रोगी वर्तमान में इलाजरत है।

सीएमएचओ के अनुसार जिले के संदेहियों के कल कुल 01 हजार 44 सेंम्पल जांचे गये, जिनमें से नए 81 कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। राहत भरी खबर है कि कल जांचे गये सेंम्पल में से 963 संदेही असंक्रमित पाये गये है। इसी क्रम में कल एक 62 वर्षीय महिला और 95 वर्षीय पुरूष की मौत दर्ज की गयी है।

उत्तर प्रदेश के एक श्रमिक की ट्रेन में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

मध्यप्रदेश के सतना जिले में महाराष्ट्र के पुणे से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जा रही एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन में यात्रा के दौरान एक मजदूर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार पुणे से प्रयागराज जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में कल यात्रा के दौरान एक श्रमिक की सतना जिले में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी। दूसरे श्रमिको ने हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके ट्रेन में हुई मौत की जानकारी प्रशासन को दी, जिसके बाद सतना जिले के मझगवां रेलवे स्टेशन में श्रमिक के शव को उतार लिया गया। श्रमिक अखिलेश कुमार राणा उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में नवाबगंज का रहने वाला है।

सीधी में कोरोना की दस्तक, मिला पहला मरीज

सीधी जिले के कमर्जी थाना क्षेत्र के ग्राम कोल्हूडीह में एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव मिलने के साथ सीधी में कोरोना ने दस्तक दे दी है।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि जिले के ग्राम कोल्हूडीह का एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वह आठ मई को मुंबई से सीधी वापस आया और सीधे ही अपने घर चला गया। ग्राम वासियों की सूचना के आधार पर मोबाइल मेडिकल यूनिट के द्वारा तत्काल उनके घर पर पहुंचकर सेंपल लिए गए, जिसे जांच के लिए भेजा गया। कल रात प्राप्त जांच रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया है।

खंडवा में 20 नए संक्रमित मिले, संख्या 79 हुयी

खंडवा जिले में बीस नए संक्रमित मिलने के बाद प्रभावितों की संख्या बढ़कर 79 हो गयी है, जिसमें सात मरीज की अब तक मृत्यु हुयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल देर रात्रि प्राप्त जांच रिपोर्ट में 20 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसे मिलाकर जिले में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 59 से बढ़कर 79 हो गयी है। अब तक 1657 सेम्पल जिले में लिए गए हैं जिसमे से 1137 रिपोर्ट निगेटिव आयी हैं। जिला प्रशासन द्वारा कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर संदिग्ध मरीजों के सैम्पल्स भेज कर परीक्षण कराया जा रहा है, जिसमें यह पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं।

श्रमिकों की सकुशल वापसी के लिए कर रहे हैं काम: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों से चिंता न करने की अपील करते हुए आज कहा कि उनकी सकुशल एवं सुरक्षित वापसी के लिए काम किए जा रहे हैं।

श्री चौहान ने ट्वीट कर कहा ‘देश के विभिन्न राज्यों में फंसे मेरे श्रमिक भाई-बहन ज़रा भी चिंता न करें। आपकी सकुशल और सुरक्षित वापसी के लिए निरंतर कार्य कर रहा हूं। आज गुजरात से भोपाल 1400 और महाराष्ट्र से 498 श्रमिक इटारसी पहुंचे हैं, जिनकी स्क्रीनिंग जारी है। मैं हर संकट में आपके साथ हूं।’

रतलाम में एक और कोरोना पाॅजिटिव मिला, संख्या 24 हुयी

रतलाम शहर में आज एक और कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 24 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सुबह कोरोना का एक नया मामला सामने आया। भोपाल से आई कोरोना संदिग्धों की रिपोर्ट में एक सेम्पल पाजिटिव पाया गया, जबकि 28 सेंपल की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। खतरे वाली बात यह है कि यह कोरोना संक्रमित नए इलाके सिध्दाचलम कालोनी से है, जिसे अब सील किया जा रहा है। जिला प्रशासन की मेडिकल टीमें अब यहां घर घर जाकर एक एक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करेंगी।

भोपाल से कल 98 अन्य जिलों तथा 335 दूसरे राज्य भेजे गए श्रमिक

भोपाल से 98 अन्य जिलों तथा 335 श्रमिक दूसरे राज्यों के लिए भेजे गए हैं। अब तक यहां से 02 हजार 05 सौ 20 अन्य जिलों तथा 06 सौ 66 दूसरे राज्यों में भेजे जा चुके हैं।

आधिकारिक जानकारी में राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बताया कि प्रदेश के बाहर दूर-दराज अंचलों में फंसे श्रमिकों को मध्यप्रदेश सरकार के लगातार प्रयासों से वापस प्रदेश लाया जा रहा हैं। साथ ही अन्य राज्यो के श्रमिकों को भी सकुशल उनके निवास स्थान तक भेजा जा रहा है। कल 98 श्रमिक अन्य जिलों को और 335 श्रमिक दूसरे राज्यो के लिए भेजे गए है।

मुरैना में कोरोना के तीन नए मरीज मिले, संख्या बढ़कर 12 हुयी

मुरैना जिले में आज तीन और कोरोना मरीज मिलने से इनकी संख्या 09 से बढ़कर बारह हो गयी, वहीं जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में पूर्व से भर्ती 09 मरीजों में से तीन के स्वस्थ होने पर उनकी आज अस्पताल से छुट्टी की जाएगी।

कलेक्टर प्रियंका दास ने आज यहां हेल्थ बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि कल शाम 32 कोरोना संदिग्ध मरीजों की आई पहली जांच रिपोर्ट में सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी, लेकिन दूसरी देर रात आई जिसमें 37 कोरोना संदिग्ध मरीजो की जांच में तीन मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली। इनमें दो गुजरात से तथा एक दिल्ली से लौटा है। इन्हे मिलाकर जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 09 से बढ़कर 12 हो गयी है।

श्रमिको लेकर लेकर जा रही बस पलटी, 24 घायल

नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा-करेली मार्ग पर आज सुबह श्रमिकों लेकर जा रही बस के पलट जाने से उसमें सवार 24 यात्री घायल हो गए, जिनमें चार की हालत गंभीर है, जिन्हें समीप के अस्पताल ले जाया गया। बस बुरहानपुर से सीधी जा रही थी।

पुलिस सूत्रों के अनुसार बुरहानपुर से सीधी के लिए 44 श्रमिकों को लेकर निकली बस सुबह गाडरवारा-करेली मार्ग पर टायर फटने के बाद अनियंत्रित होकर पलट गयी। दुर्घटना में बस सवार 24 श्रमिक घायल हो गए, जिनमें चार की हालत गंभीर बताई गयी है। घायलों को गाडरवारा के सरकारी अस्पताल ले जाया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है।

उज्जैन में 23 नए पॉजिटिव मिले, संख्या 264 हुयी

उज्जैन में आज कोरोना संक्रमण के 23 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इस प्रकार अब तक यहां कुल 264 पॉजिटिव मरीज मिले हैं।

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार उज्जैन में 23 कोरोना पॉजिटिव मिले, जबकि 79 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। अब तक मृतकों का आंकड़ा 45 तक पहुंच चुका है। जिले में अभी तक 04 हजार 06 सौ सैंपल लिए गए और जांच के बाद 04 हजार 04 सौ सेंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुयी। इनमें 03 हजार 06 सौ 01 की निगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है। वहीं आज शहर के गांधीनगर और शिव शक्तिनगर कंटेनमेंट क्षेत्र से मुक्त कर दिया गया।

सीहोर में दो नए मरीज मिले, संख्या बढकर चार हुयी

सीहोर जिले में आज दो और कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने बताया कि बिलकिसगंज निवासी एक बच्ची कोरोना संक्रमित पाई गई है। पूर्व में इसके पिता की भी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। इधर,सीहोर के इंद्रा नगर कंटेंटमेंट जोन में भी एक महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। विगत दिनों इसी क्षेत्र में एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और बाद में उसकी हमीदिया हॉस्पिटल भोपाल में मौत हो गयी थी।

श्योपुर जिले में अन्य राज्यों से आयें छह हजार से अधिक मजदूर

श्योपुर जिले में अब तक अन्य राज्यों से 06 हजार 93 मजदूर आ चुके हैं, जिन्हें उनके गृह जिलों तक पहुंचाया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार अन्य राज्यों से श्योपुर पहुंचे 06 हजार 93 श्रमिकों में श्याेपुर के 02 हजार 04 सौ 90 और अन्य जिलों के 03 हजार 06 साै 03 शामिल है। जिनकों जिला प्रशासन द्वारा श्योपुर के साथ प्रदेश के विभिन्न जिलों में आवश्यक सुविधाओं सहित बस के माध्यम से भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा चुकी है।

जबलपुर में आज तीन और काेरोना पॉजिटिव मिले

मध्यप्रदेश के जबलपुर में आज तीन और कोरोना संक्रमित मरीज पाए गये।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) लैब से मिली रिपोर्ट में दो पुरुष एवं एक महिला में कोरोना पॉजिटिव लक्षण पाये गये। इनमें से एक गोलहपुर और दो साउथ मिलौनीगंज निवासी है।

रतलाम में मिले कोरोना के दो और मरीज

रतलाम में आज दो और कोरोना पॉजिटिव मरीज प्रकाश में आया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज सुबह एक कोरोना पाजिटिव मरीज सामने आने के बाद शाम होते होते इसमें और इजाफा हुआ। शाम को एक और संदिग्ध के कोरोना पाजिटिव होने की रिपोर्ट आ गई। शाम को मिली रिपोर्ट में सेजावता निवासी एक सात वर्षीय बालक कोरोना पाजिटिव पाया गया है। प्रशासन द्वारा सेजावता को भी कन्टेनमेन्ट एरिया घोषित करते हुए सील किया जा रहा है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …