Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में 215 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के साथ संक्रमितों की संख्या 3614 पर पहुंची attacknews.in

मध्यप्रदेश में 215 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के साथ संक्रमितों की संख्या 3614 पर पहुंची attacknews.in

भोपाल, 10 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के 157 और मामले सामने आने के बाद आज संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3614 हो गयी है। इस महामारी के कारण अभी तक 215 लोगों की मौत हुयी है, हालाकि सुखद खबर यह है कि अब तक 1676 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार कल तक कोरोना संक्रमित व्यक्ति 3457 थे, जो आज बढकर 3614 हो गए। सबसे अधिक संक्रमित इंदौर में हैं। इंदौर में कल की संख्या 1780 से बढ़कर आज 1858 हो गयी। वहां पर अभी तक 89 लोगों की मौत हुयी है।

इंदौर में कोविड 19 के 78 नये संक्रमित, 02 की मौत

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में कोविड 19 के 78 नये मामले आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 01 हजार 08 सौ 58 तक जा पहुंची है, जबकि दो मौतों के बाद मृतकों की आंकड़ा 89 हाे गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने कल रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल 11 हजार 01 सौ 96 सैम्पल जांचे गये थे, जिनमें 01 हजार 01 सौ 18 असंक्रमित पाये गये हैं। जबकि 78 नये संक्रमितों के आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 01 हजार 07 सौ 80 से बढकर 01 हजार 08 सौ 58 तक जा पहुंची है। जबकि कल 973 सैम्पल लिये गये हैं।

सीएमएचओ ने बताया कि कल एक 65 वर्षीय महिला और 69 वर्षीय पुरुष की मौत के बाद यहां मृतकों की संख्या 87 से 89 तक पहुंच गयी है। ये दोनों मृतक महू निवासी बताये जा रहे हैं। जिले में 878 रोगी उपचारररत बताये जा रहे हैं। जबकि अब तक 891 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। वहीं अब तक 01 हजार 08 सौ 84 लोगों को स्वस्थ्य होने पर क्वारेंटाइन केंद्रों से छोड़ा जा चुका है।

जबलपुर में दो नए संक्रमित मिले, संख्या 121 हुयी

मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में दो नए कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही प्रभावितों की संख्या 119 से बढ़कर 121 हो गयी, जिसमें चार की अब तक मृत्यु हुयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात 59 सेंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिसमें दो नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 121 हो गयी है। दोनों चॉदनी चौक कंटेनमेंट जोन के निवासी है, जो पूर्व में संक्रमितों के संपर्क में आए थे। वहीं 29 मरीज अब तक स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। वर्तमान में 88 मरीजों का अस्पताल में उपचार जारी है।

नरसिंहपुर में ट्रक पलटने से 5 मजदूरों की मौत 13 घायल

नरसिंहपुर जिले के मुगवानी थाना क्षेत्र में श्रमिकों को लेकर जा रहे एक ट्रक के अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराकर पलट जाने से उसमें सवार पांच मजदूरों की मौत हो गयी, जबकि तेरह घायल हो गए हैं, जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी ने बताया कि हैदराबाद से उत्तर प्रदेश जा रहा एक ट्रक कल रात नरसिंहपुर-नागपुर मार्ग पर पाठा गांव के समीप अनियंत्रित होकर एक पेड़ से टकराकर पलट गया। दुर्घटना में पांच श्रमिकों की मृत्यु हो गयी और तेरह श्रमिक घायल हो गए, जिनमें दो की हालत नाजुक बताई जा रही है। सभी घायल श्रमिकों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रक में 20 मजदूर सवार थे।

श्री तिवारी ने बताया कि ट्रक में सवार मजदूरों में 9 उत्तर प्रदेश के आगरा के रहने वाले हैं तथा 11 एटा निवासी है। लॉकडाउन के चलते सभी मजदूर ट्रक में सवार होकर अपने घर वापस लौट रहे थे।

डिंडोरी में एक कोरोना पाॅजिटिव मिला

डिंडोरी जिले के शहपुरा कस्बे में एक कोरोना पॉजिटिव मिला, जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर दो हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ आर के मेहरा ने बताया कि बाहर से आने पर एक व्यक्ति को क्वॉरेंटाइन किया गया था। नमूने की जांच में कल कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर अब मरीज को डिंडोरी जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में रखा गया है। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री तलाश की जा रही है। इससे पहले एक कोरोना संक्रमित यहां मिला था, जो उत्तर प्रदेश से आया था।

जबलपुर में 123 हुए कोरोना पॉजीटिव

जबलपुर में आज दो और लोगों की कोरोना संबंधी रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 123 हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यहां केे मेडिकल कॉलेज की लेब से 20 सेंपल की रिपोर्ट मिली, जिनमें दो पॉजीटिव पाए गए। इनमें एक इकतालीस दिन का बच्चा और 32 वर्षीय युवक शामिल हैं। ये दोनों पहले से ही मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं।

सीहोर जिले में मिला दूसरा कोरोना पाजेटिव

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में दूसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र बिलकिसगंज के फ्रीगंज में एक युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। उन्होंने बताया कि युवक भोपाल जिले के बड़झिरी के एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आया था। इस युवक को 7 मई को क्वारेंटाइन करा दिया गया था। आज युवक की रिपोर्ट आज कोराेना पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने एरिया को सील करते हुए आगे की कार्रवाई शुरु कर दी है। इसके परिजनों और संपर्क में आने वालों के टेस्ट लिए जा रहे हैं।

जबलपुर में 126 हुए कोरोना पॉजीटिव

जबलपुर में आज पाँच और लोगों की कोरोना संबंधी रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 126 हो गयी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यहां केे मेडिकल कॉलेज की लेब से 20 सेंपल की रिपोर्ट मिली, जिनमें दो पॉजीटिव पाए गए। इनमें एक इकतालीस दिन का बच्चा और 32 वर्षीय युवक शामिल हैं। ये दोनों पहले से ही मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं। आईसीएमआर लैब और मेडिकल कॉलेज की लैब से आज दोपहर मिली 72 सेम्पल की रिपोर्ट में कोरोना के तीन और पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें से एक व्यक्ति पहले से ही होम क्वारेंटाइन है।

योगी ने की मध्य प्रदेश सड़क हादसे में मृत श्रमिकों के परिजनों को दो-दो लाख देने की घोषण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मध्य प्रदेश सड़क हादसे में मृत श्रमिकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषण की है।

श्री योगी ने आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से नरसिंहपुर क्षेत्र में हुई सड़क दुर्घटना में घायल प्रदेश के श्रमिकों का इलाज करवाने का अनुरोध किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उनके आश्रितों को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 02-02 लाख रुपए की सहायता तत्काल उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

मध्यप्रदेश के कोरोना संक्रमित क्षेत्रों की संख्या में आयी कमी- शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में संक्रमित क्षेत्रों की संख्या में कमी आयी है। पहले प्रदेश में 896 संक्रमित क्षेत्र थे जो घटकर 613 रह गए हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश में संक्रमित क्षेत्रों की संख्या में कमी आयी है। प्रदेश के बैतूल, श्योपुर, अलीराजपुर जिले भी संक्रमण से मुक्त हो गये है, इन जिलों में पिछले 21 दिनों से कोरोना का कोई भी प्रकरण नहीं पाया गया है।

इस अवसर पर श्री चौहान ने खंडवा एवं देवास जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्रों में सघन सर्वे करें। इन क्षेत्रों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो। कहीं भी भीड़ इकट्ठी न होने दी जाए। कोरोना से बचाव के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत आवश्यक है। सभी जिलों में इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।

इस बैठक में एसीएस हैल्थ मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में अब कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या 1723 रह गयी है, जो कि कुल पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या का 48 प्रतिशत है। आज प्रदेश में 196 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर घर गए जबकि 157 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

इस बैठक में अपर मुख्य सचिव आईसीपी केसरी ने बताया कि प्रदेश में बाहर से अभी तक एक लाख 90 हजार श्रमिक आ गए हैं। शेष आ रहे हैं, इनके लिए प्रतिदिन 7 से 10 ट्रेने प्रदेश आ रही है। जम्मू कश्मीर में हमारे 628 मजदूर फंसे हैं, जिन्हें बस के माध्यम से वापस लाया जा रहा है।

प्रमुख सचिव संजय दुबे ने बताया कि अब आने-जाने की अनुमति के लिये बनाए गए कॉल सेंटर को 250 सीट का कर दिया गया है, जिससे यह नंबर आसानी से लग जाएगा। आज 10 हजार 691 पास आने-जाने के लिए जारी किए गए।

सागर में मिले चार नए कोरोना पॉजीटिव

मध्यप्रदेश में ओरेंज जोन से ग्रीन जोन की ओर बढ़ रहे सागर के लिए आज बुरी खबर सामने आई, यहां एक साथ चार लोगों की जांच में उन्हें कोरोना पॉजीटिव पाया गया।

बीएमसी डीन डॉ जीएस पटेल ने बताया कि यह एक ही दिन में बुंदेलखंड में कोरोना से पीड़ितों की अब तक की सर्वाधिक संख्या है। चार पॉजीटिव में से तीन अलग अलग स्थानों से सागर आये हैं जबकि एक अन्य निजी अस्पताल का कर्मचारी है। इन्हें मिलाकर अब तक सागर में 9 कोरोना पॉजीटिव मिल चुके हैं, जिनमें से पांच पहले ही स्वस्थ्य होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। बीना के एक व्यक्ति की भोपाल में उपचार के दौरान मृत्यु हो चुकी हैं। ओरेंज जोन में चल रहे सागर में आज एक साथ चार नए कोरोना पॉजीटिव मिलने से हड़कंप की स्थिति बन गई है ।

भिण्ड में दो युवक कोरोना पाॅजिटिव पाए गए

भिण्ड में आज दो युवक कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं। अब यहाँ कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या चार हो गई है।

भिण्ड के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅं. अजीत मिश्रा ने आज बताया कि भिण्ड शहर के हाउसिंग कालोनी निवासी 20 वर्षीय एक युवक कुछ दिन पहले गुजरात के अहमदाबाद से भिण्ड आया था। कल भिण्ड के शासकीय जिला अस्पताल में जांच के बाद उसका सेंपल कोरोना जांच के लिए भेजा गया था।

नीमच में मिले 15 कोरोना पॉजिटिव

मध्यप्रदेश के नीमच जिले में आज 15 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

जिला कलेक्टर जितेंद्र सिंह राजे ने बताया कि आज कोरोना सैंपल की 59 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें से 15 लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। शेष 44 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है।

भोपाल में आज 31 नए संक्रमित मिले, 32 स्वस्थ होकर घर पहुंचे

भोपाल में आज 31 नए कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिले और कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 756 हो गयी। इस बीच आज चिरायु अस्पताल से 32 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए।

भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी के अनुसार भोपाल में आज तक कुल 454 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि भोपाल में आज 971 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिनमें से 31 पॉजीटिव मिले। इन सभी को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इन व्यक्तियों के घरों को एपिक सेंटर मानकर एक किलोमीटर के दायरे वाले क्षेत्र को केंटोनमेंट एरिया घोषित किया गया है, ताकि लोगों को इसके संक्रमण से बचाया जा सके।

सिवनी में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव

सिवनी जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला पॉजिटिव मरीज पाए जाने की पुष्टि जिला प्रशासन ने आज रात की है।

कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने बताया कि सिवनी जिले के घंसौर विकासखण्ड के ग्राम टुमरीपार में आज जिले में पहला कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। चार दिन पहले गुजरात से आये 27 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटव आयी हैं। इस युवक को गुजरात से आने के बाद से ही होंम आइसोलेशन में रखा गया था। कोरोना पॉजिटव रिपोर्ट आ जाने से इस क्षेत्र को कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित कर सीमाएं सील कर दी गयी हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …