Home / राष्ट्रीय / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हुआ 3252 और मौत का आंकड़ा हुआ 193 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हुआ 3252 और मौत का आंकड़ा हुआ 193 attacknews.in

भोपाल, 07 मई ।मध्यप्रदेश में कोविड-19 वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 3252 हो गयी है, जबकि इस संक्रमित बीमारी की वजह से 193 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं इस बीमारी से जंग जीतकर 1231 व्यक्ति अपने घर को लौट चुके हैं।

राज्य के स्वास्थ्य संचालनालय की ओर से रात्रि में जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 114 नए प्रकरण साम सामनेने आने के बाद इनकी संख्या अब 3138 से बढ़कर 3252 हो गयी। वहीं मृतकों की संख्या भी 185 से बढ़कर 193 हो गयी।

कोरोना वायरस : इंदौर में मृतकों का आंकड़ा 83 पर पहुंचा, अब तक 1,699 संक्रमित

इंदौर (मध्यप्रदेश), सात मई।देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी से दो और मरीजों की मौत हो गयी है। इसके साथ ही, जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 83 पर पहुंच गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोविड-19 से संक्रमित दो मरीजों ने शहर के अलग-अलग अस्पतालों में पिछले दो दिनों में आखिरी सांस ली।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के शिकार मरीजों में शामिल 50 वर्षीय पुरुष मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गुर्दे के गंभीर रोग से पहले ही पीड़ित था, जबकि 54 वर्षीय पुरुष सेप्सिस (रक्त विषाक्तता) से जूझ रहा था।

सीएमएचओ ने बताया कि जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 18 और मरीज मिले। इसके बाद इस महामारी की जद में आये लोगों की तादाद 1,681 से बढ़कर 1,699 पर पहुंच गयी है। हालांकि, इनमें से 595 मरीजों को इलाज के बाद संक्रमणमुक्त होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने कल रात हेल्थ बुलेटिन जारी कर बताया कि 18 नये मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 01 हजार 06 सौ 81 से बढ़कर 01 हजार 06 सौ 99 तक जा पहुंची है। अब तक कुल 10 हजार 09 सौ 65 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी हैं। जिनमें से कल जांचे गये 556 सैम्पलों में 538 असंक्रमित और 18 संक्रमित पाये गये हैं। जबकि कल 01 हजार 01 सौ 74 सैम्पल भी लिए गए हैं।

सीएमएचओ के अनुसार कल 127 रोगियों को स्वस्थ्य पाये जाने पर संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक कुल 01 हजार 07 सौ 80 मरीजों को छुट्टी दी जा चुकी है।

ताजा आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि रेड जोन में शामिल इंदौर जिले में बृहस्पतिवार सुबह की स्थिति में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर 4.88 प्रतिशत थी। पिछले 11 दिन से जिले में इस महामारी के मरीजों की मृत्यु दर पांच प्रतिशत से कम बनी हुई है।

इंदौर में कोरोना वायरस का पहला मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है, जबकि जिले के अन्य स्थानों पर सख्त लॉकडाउन लागू है।

सतना में शराब के लिए पैसा नहीं देने पर वृद्ध महिला की हत्या

मध्यप्रदेश के सतना जिले के रामनगर थाना क्षेत्र में शराब के लिए पैसा नहीं देने पर एक व्यक्ति ने अपनी बुजुर्ग मां की लाठियों से पीटकर हत्या कर दी। घटना के बाद से आरोपी फरार है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कल शाम जिले के रामनगर थाना क्षेत्र वार्ड क्रमांक 8 कम्हौरा बस्ती में 75 वर्षीय सुन्दरी बाई कोल की हत्या उसके ही पुत्र कमलेश ने कर दी। बताया गया कि शराब के नशे धुत्त आरोपी कमलेश अपनी वृद्ध मां से शराब के लिये पैसे मांग रहा था। मना करने करने पर उसने लाठियों से पीटकर मां को मौत के घाट उतार दिया। घटना के बाद से आरोपी फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है।

जबलपुर में पांच नए मामले मिले, अब तक 115 में कोरोना संक्रमण

मध्यप्रदेश के जबलपुर में ग्वालियर भेजे गए 132 सेंपल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिसमें पांच नए संक्रमित मिलें हैं, जिसमें तीन माह की एक बच्ची भी शामिल है, जिसकी दो दिन पूर्व अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हो गयी। इसे मिलाकर यहां 115 कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात ग्वालियर से 132 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिसमें कोरोना के पाँच और पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। इनमें तीन माह की एक बच्ची भी शामिल है। जिसे 4 मई की शाम बुखार, तेज झटकों एवं बेहोशी की हालत में मेडिकल कॉलेज के शिशु रोग वार्ड में उपचार के लिये लाया गया था। बच्ची की तुरन्त गहन चिकित्सा प्रारम्भ की गई एवं आरम्भिक लक्षणों के अनुसार मस्तिष्क ज्वर अथवा वायरल इंसेफेलाइटिस माना गया था। सभी संभव प्रयासों के बावजूद बच्ची को बचाया नहीं जा सका।

जबलपुर में दाे दिन पूर्व मृत महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

मध्यप्रदेश के जबलपुर के मेडिकल अस्पताल में दो दिन पूर्व एक गर्भवती महिला की मौत के बाद आज उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार शहर के सिंधी कैंप की रहने वाली इस महिला काे सांस लेने में हो रही दिक्कतों के चलते पांच मई को मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उपचार के कुछ देर बाद महिला ने दमतोड़ दिया। कोरोना संक्रमण के संभावित लक्षणों के चलते महिला का मृत्यु के बाद सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट आज प्राप्त हुयी, जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव पायी गयी।

बंद आर्थिक गतिविधियों को मिलेगी फिर से गति: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना से उत्पन्न आर्थिक संकट से निपटने के लिए श्रम कानूनों में महत्वपूर्ण संशोधन किए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चाैहान आज फेसबुक लाइव के माध्यम से श्रम कानूनों में किए गए परिवर्तनों की जानकारी दे रहे थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बंद आर्थिक गतिविधियों को गति देने की ऐसी अभिनव पहल करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। कोरोना संकट के पश्चात उद्योगों को जरूरी रियायतें देने के लिए उठाए गए कदम कारखाना मालिकों और श्रमिकों के मध्य परस्पर सहयोग का वातावरण निर्मित करेंगे। विभिन्न तरह की अनुमतियों के लिए उद्योग क्षेत्र को बड़ी राहत प्रदान की गयी है।

विशेष ट्रेन से सैकड़ाे श्रमिक भोपाल पहुँचे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों से आज फिर श्रमिकों को अन्य प्रदेशों से लाने के क्रम में एक ट्रेन भोपाल पहुंची है। पनवेल, महाराष्ट्र से 1168 श्रमिकों को विशेष ट्रेन के माध्यम से भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन लाया गया। इन सभी श्रमिकों को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बसों द्वारा भेजा है

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी तरुण पिथोड़े के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा इन सभी श्रमिकों की मेडिकल स्क्रीनिंग कराई गई। इसके बाद यात्रा के दौरान सभी श्रमिकों को भोजन, नाश्ते के पैकेट और पानी की बोतल देते हुए इन्हें इनके निवास स्थान के लिए रवाना किया।

विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत इन मज़दूरों में बड़े, बुजुर्ग, महिलायें और बच्चे शामिल थे। प्रदेश के विभिन्न जिलों में कार्यरत इन श्रमिकों मे बड़वानी के 452, बुरहानपुर का 1, धार के 192, झाबुआ के 26, खंडवा के 10, दतिया के 3, गुना के 24, शिवपुरी के 67, मुरैना के 6, श्योपुर के 9, रायसेन के 2, विदिशा के 3, बेतुल के 6, हरदा के 16, होशंगाबाद के 5, आगर मालवा के 45, देवास के 17, नीमच के 5, रतलाम के 4, छतरपुर के 80, दमोह के 5, निवाड़ी के 10, पन्ना के 1, बालाघाट के 1,अनूपपुर के 9, शहडोल के 78, उमरिया के 54, रीवा का 1 और सीधी जिले के 36 श्रमिकों को आज बसों के माध्यम से भेजा गया।

उम्मीद की नई किरण प्लाज्मा थैरेपी:नरोत्तम

मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने आज प्लाज्मा थैरेपी से स्वस्थ होकर घर लौटे मरीजों से वीडियो कॉलिंग से बात कर उनका हौसला बढ़ाया।

श्री मिश्रा ने कहा कि प्लाज्मा थैरेपी के उपचार से कोरोना संकट से निपटने में मदद मिलेगी। उन्होंने कोरोना के उपचार में प्लाजमा थैरेपी से मिली सफलता पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा थैरेपी इस संकट- काल में उम्मीदों की नई किरण के रूप में सामने आई है। अब तक उपचार की इस पद्धति से तीन लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि विगत दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से उन्होंने प्लाज्मा थैरेपी से उपचार संबंधी अनुमति मांगी थी , अनुमति मिलने के उपरांत इंदौर और भोपाल में प्लाज्मा थैरेपी से उपचार किया गया । इसके सुखद और आशातीत परिणाम अब सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि इस पद्धति से हम कोरोना पीड़ितों का इलाज कर उन्हें स्वस्थ कर सकेंगे।

डॉ मिश्रा ने प्लाज्मा थैरेपी से स्वस्थ हुए लोगों से आह्वान किया कि वे लोगों में कोरोना से फैली हुई भ्रांतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर प्रदेश और देश की सेवा कर सकते हैं । वे लोगों को जागरूक बनाएं और कोरोना वायरस संबंधी भ्रांतियों को दूर करें। उन्होंने उन्हें सहयोग के लिए आश्वस्त करते हुए कहा कि यदि उन्हें कभी भी किसी प्रढंगकार की कोई परेशानी होती है तो वे उनके मोबाइल पर व्यक्तिगत रूप से सीधे संपर्क कर सकते हैं।

सीहोर की एक महिला भोपाल में मिली पॉजिटिव, हालत गंभीर

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले की एक महिलाझा आज भोपाल में कोरोना पॉजिटिव पायी गयी। अस्पताल में भर्ती इस महिला की इलाज गंभीर बताई जा रही है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भोपाल में सीहोर की एक महिला सुबह कोरोना पॉजिटिव मिली। उसे कल रात सांस लेने में हो रही तकलीफ के कारण पहले सीहोर के जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। जहां से इस महिला को गंभीर हालत में भोपाल भेज गया। वहां उसे हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसके सेंपल लेकर जांच के लिए भेज गए, जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है।

बुरहानपुर में आज कोरोना के चार और नए मरीज मिले

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में आज कोरोना संक्रमित चार और नए मरीज पाए गये है।

जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी डॉ विक्रमसिंह वर्मा ने बताया कि आज आई रिपोर्ट में चार लोग पॉजिटिव पाए है। इनमें एक महिला और 3 पुरूष है। इसमें दो लोग एक ही परिवार है।

अब तक एक लाख 5 हजार श्रमिक प्रदेश में वापस आए

मध्यप्रदेश में अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम आईसीपी केशरी ने जानकारी दी है कि अभी तक विभिन्न प्रदेशों में फंसे मध्य प्रदेश के एक लाख 5 हजार श्रमिकों को वापस लाया जा चुका है। गुजरात से आज 4000 लोग लाए गए हैं । प्रदेश में प्रतिदिन पैदल 4 से 5 हजार लोग आ रहे हैं । प्रदेश के विभिन्न जिलों में फंसे मध्य प्रदेश के करीब 50 हजार श्रमिकों को पिछले 10 दिनों में उनके गृह स्थान पहुंचाया गया है।

श्री केशरी ने बताया है कि 6 मई को एक ट्रेन पनवेल से रीवा आई थी और आज भोपाल आयी है। 6 मई को एक ट्रेन तेलंगाना से भोपाल आई थी और 7 मई की सुबह एक ट्रेन हैदराबाद से कटनी आई है। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से 2-2 ट्रेन और आ रही हैं। 7 मई को हरियाणा के रेवाड़ी से दो ट्रेन सागर के लिए और एक ट्रेन दिल्ली से छतरपुर के लिए रवाना हो रही हैं। केरल के कालीकट से भोपाल एक ट्रेन कल आएगी। 8 मई को 6 ट्रेन विभिन्न स्थानों से आ रही हैं। श्री केसरी ने बताया कि 25 नई ट्रेनों का रिक्विजिशन आज भेजा जा रहा है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए