Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 312 के साथ मौत का आंकड़ा हुआ 21, इंदौर में संक्रमितों की संख्या 173 और भोपाल में 85 के साथ संक्रमण तेजी से फैला attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 312 के साथ मौत का आंकड़ा हुआ 21, इंदौर में संक्रमितों की संख्या 173 और भोपाल में 85 के साथ संक्रमण तेजी से फैला attacknews.in

भोपाल, 07 अप्रैल ।मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या के बीच आज राजधानी भोपाल में 24 और मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इससे प्रभावितों का आंकड़ा बढ़कर 312 हो गया, जबकि मृतकों की संख्या 21 पहुंच गयी, जिसमें सबसे ज्यादा मरीजों की मृत्यु इंदौर में हुई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राजधानी भोपाल में आज प्राप्त रिपोर्ट में 24 संक्रमित मिले, इसमें पांच स्वास्थ्य विभाग के तथा सात पुलिस कर्मचारी और उनके परिवार के लोग शामिल हैं। इससे चलते प्रदेश में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 312 पहुंच गयी। इनमें इंदौर में 173 कोरोना संक्रमित मामलों के साथ प्रदेश में सबसे आगे है। भोपाल में भी पिछले तीन दिनों में प्रभावितों का आंकड़ा बढ़ा और अब तक यहां 85 लोग संक्रमित हो चुके हैं। भोपाल अन्य स्थानों की तुलना में दूसरे स्थान पर है।

इंदौर जिले में 173 कोविड संक्रमित, 15 की मौत

इंदौर जिले में नए 22 कोविड – 19 के 22 नए रोगी सामने आने के बाद यहां संख्या 151 से बढ़कर 173 हो गयी है। जबकि जिले में वायरस से मरने वालो की संख्या 15 है।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) द्वारा आज रात जारी ‘हेल्थ बुलेटिन’ के अनुसार ‘कोविड- 19’ के जिले में उपचाररत रोगियों में से 11 अब तक स्वास्थ्य लाभ लेकर अस्पताल से छुट्टी करा चुके है। जबकि 139 इलाजरत रोगियों का स्वास्थ्य सामान्य बताया जा रहा है। इसी क्रम में 8 संक्रमितों की हालत गंभीर तथा 15 की अब तक जिले में मौत दर्ज की गयी है।

इंदौर जिले में कोविड-19 से अब तक 15 मौते

इंदौर जिले में ‘कोविड-19’ कोरोना वायरस से मरने वाले रोगियों की संख्या 13 से बढ़कर 15 हो गयी है।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) के प्रवक्ता ने आज बताया कि बीती 1 अप्रैल को यहां एक 84 वर्षीय एक पुरुष को कोरोना के लक्षण पाए जाने पर भर्ती किया गया था। जिसकी मृत्यु बीती 05 अप्रैल को हो चुकी है। इसी प्रकार एक 30 वर्षीय युवक को बीती 2 अप्रैल को यहां संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण पाए जाने पर भर्ती किया गया था। जिसकी मृत्यु बीती 03 अप्रैल को दर्ज की गयी है।

उज्जैन में पिछले 24 घंटे में 3 कोरोना संक्रमित, संख्या बढकर 11 हुयी

उज्जैन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के तीन नए मामले सामने आए, जिसके बाद वहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 हो गयी है, जिसमें चार की मौत हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले नागदा में आज एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली। इससे पूर्व कल दो संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी थी। इसमे पुलिस का एक अधिकारी और एक महिला शामिल है। महिला की गत दिवस मृत्यु हो चुकी है। इसे मिलाकर जिले में अब तक 11 कोरोना संक्रमित मिले हैं।

इंदौर की प्रयोगशाला में अब रोजाना जांचे जा सकेंगे दो सौ सेंपल

इंदौर जिले में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ की जांच करने में सक्षम प्रयोगशाला की क्षमता में पांच गुना वृद्धि हो गयी है। क्षमता बढ़ने के पहले यहां प्रत्येक दिन औसत 40 सेंपल जांचे जा सकते थे, जो अब बढ़कर दो सौ तक जांचे जा सकेंगे।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) की डीन डॉ. ज्योति बिंदल ने बताया कि पहले यहां प्रयोगशाला में एक ही जांच मशीन स्थापित थी। अब यहां दो मशीन और स्थापित कर दी गयी है। वर्तमान में तीन वायरस वैज्ञानिकों के साथ अन्य सहायकों में भी वृद्धि की गयी है।

लाॅकडाउन का उल्लंघन करने पर एक सौ से ज्यादा वाहन जब्त

मध्यप्रदेश के सतना जिले में सख्ती से लॉकडाउन का पालन कराने के बीच इसका उल्लंघन करने पर एक सौ से ज्यादा वाहन जब्त किए गए हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार जिले में बीते 24 घंटों के दौरान में एक सैकड़ा से ज्यादा वाहनों को जप्त किया गया है, जिसमे दुपहिया और चार पहिया वाहन शामिल हैं।

वहीं, 50 लोगों के विरुद्ध लॉकडाउन का पालन नहीं करने पर उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज की गयी है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिन का लॉकडाउन किए जाने का ऐलान किया है।

कोरोना कार्य में लापरवाही बरतने पर दो चिकित्सकों को नोटिस

मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में कोरोना कार्य में लापरवाही बरतने मामले में दो चिकित्सकों को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के एस अहिरवार ने सिरोंज तहसील मुख्यालय के चिकित्सक डॉ अभिषेक उपाध्याय एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कस्बाताल सिरोंज के चिकित्सक डॉ अमित भेदिया को कोरोना संक्रमण रोकने में लापरवाही करने पर कल शोकॉज नोटिस जारी किया है।

श्योपुर में कोरोना पॉजिटिव मिला एक व्यक्ति

श्योपुर जिले में आज एक व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाये जाने के बाद शहर में आवश्यक ऐहतियाती कदम उठाए गए।

संबंधित व्यक्ति को स्वास्थ्य खराब होने के कारण परसों यहाँ जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में कल उसे ग्वालियर भेज दिया गया, जहां वह भर्ती है। उसकी कोरोना संबंधी रिपोर्ट आज पॉजिटिव मिलने पर यहाँ इसके घर के आसपास का हिस्सा सील कर दिया गया।

उमरिया की कटनी से लगने वाली सीमा सील

मध्यप्रदेश के उमरिया जिला प्रशासन ने पडोसी जिले कटनी में कोरोना संदिग्ध के मिलने की सूचना पर वहां से लगने वाली जिले की सीमा काे सील कर दिया है।

आधिकारिक जानकरी के अनुसार मानपुर एसडीएम डाॅ योगेश तुकाराम ने पडोसी जिले कटनी के कैमोर में कोरोना संदिग्ध मिलने की सूचना को देखते हुए कटनी जिले के विजय राघोगढ अनुभाग का जो क्षेत्र उमरिया जिले के सीमा से लगता है तथा मानपुर बरही बार्डर पर कटनी उमरिया सीमा को सील करने के आदेश दिए हैं, जो कल रात्रि 10 बजे से प्रभावशील हो गया है।

जरूरतमंदों को भोजन करा रही है पुलिस प्रशिक्षण शाला

मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज की मैस प्रतिदिन दस हजार जरुरतमंदो को भोजन करा रही है।

पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार वैश्विक महा‍मारी कोरोना की वजह से देश पर आए संकट की घड़ी में लोगों को पुलिस का नया रूप देखने को मिल रहा है। लॉकडाउन से प्रभावित असहायों व जरूरतमंदों को भोजन और कोरोना संदिग्‍धों को खोज खोजकर अस्‍पताल पहुँचाती पुलिस देखकर लोग खुशनुमा आश्‍चर्य से भर जाते हैं। पुलिस ने अपनी प्रशिक्षण शालाओं के द्वार भी कोरोना संदिग्‍धों एवं लॉकडाउन से प्रभावित लोगों की मदद के लिए खोल दिए हैं।

श्योपुर में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद लगा कर्फ्यू

श्योपुर जिले में आज एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि होने के साथ ही लॉकडाउन को अगले तीन दिन तक पूर्ण कर्फ्यू में तब्दील कर दिया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्याेपुर के एक व्यक्ति के ग्वालियर डीआरडीई से पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने के बाद जिला कलेक्टर प्रतिभा पाल ने आज रात 12 बजे से 11 अप्रैल की सुबह तक पूर्ण रूप से कर्फ्यू के आदेश जारी किए हैं। इस आदेश में किसी एक व्यक्ति के भी निकलने पर रोक है। वहीं, सभी आवश्यक वस्तुए दूध, सब्जी, किराना, फल, डेयरी, पेट्रोल पंप भी पूर्णत: बंद रहेंगे।

कोरोना मरीज द्वारा जानकारी छुपाने पर उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

मुरैना में आज विदेश से लौटे एक कोरोना संक्रमित मरीज को जानकारी छुपाने के मामले में पुलिस ने आज उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मुरैना के बार्ड नम्बर सैंतालीस निवासी कोरोन संदिग्ध एक व्यक्ति ने वैश्विक महामारी के चलते गत 17 मार्च को विदेश (दुबई ) से यहां लौटा था। दिल्ली हवाई अड्डे पर उसकी स्क्रिनिंग की गई और केंद्र सरकार के आदेश पर उसने चौदह दिन तक होम क्वारेंटाइन रहने के लिये एक फार्म पर हस्ताक्षर किये। लेकिन घर आने के बाद उसने एक भोज का आयोजन किया, जिसमे सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए। इस बीच उसकी पत्नी की अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद दोनों को 30 मार्च को जिला अस्पताल के आइसोलेशन बार्ड में भर्ती कर उसके नमूने लेकर जांच को भेजे गए। जांच में दोनों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

सीहोर जिले में 40 सेम्पल में से 14 निगेटिव

सीहोर जिले में अभी तक 40 सेम्पल भेजे गए जिनमें अभी तक आयी रिपोर्ट में सभी 14 निगेटिव रिपोर्ट आई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि 06 अप्रैल की स्थिति में विदेश भ्रमण कर जिले में आए हुए यात्रियों की संख्या 202 है जिसमें से सभी यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। अन्य राज्यों से आए हुए यात्रियों की संख्या 110 तथा कुल 2930 है जिनमें सभी का परीक्षण किया जा चुका है।

मुरैना में कोरोना एक और कोरोना संक्रमित मरीज मिला

मुरैना जिले में आज एक और कोरोना मरीज के पॉजिटिव की पुष्टि होने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर तेरह (13 ) हो गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आरसी बांदिल ने बताया कि जिले से आज तक 138 कोरोना संदिग्धों के सेम्पिल जांच के लिए भेजे गए थे। जिनमें से आज 66 कोरोना संदिग्धों की आई जांच रिपोर्ट में तेरह व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि 44 की रिपोर्ट निगेटिव मिली है व नौ लोगों की जांच फिर से कराई जाएगी।

झाबुआ में कोरोना संक्रमण के संदिग्धों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए

झाबुआ में आज कोरोना संक्रमण को लेकर 9 नए संदिग्ध मामले सामने आए। इन सभी के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) बीएस बारिया ने बताया कि इन संदिग्धों में 3 डॉक्टर, 1 स्वास्थय विभाग के अधिकारी तथा 2 पुलिस जवानों के सेम्पल भी जांच के लिए भेज गए। ये सभी लोग गुजरात से आने वाले लोगों की जांच और सुरक्षा में लगे थे। सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया।

कटनी में टोटल लॉकडाउन

कटनी में जिला प्रशासन ने दो दिन के लिए टोटल लॉकडाउन घोषित किया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार दो दिन के टोटल लाकडाउन के चलते अतिआवश्यक वस्तुओं की दुकानें छोड़कर शेष सभी प्रकार की दुकान पूरी तरह से बंद रहेंगी।

कोरोना रोकथाम में मदद करेगा एमपी व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क और फेसबुक मैसेंजर

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को दी जानकारी
व्हॉट्सएप नंबर 917834980000 पर लिखें हाय, जान​कारियां पाएं कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण और रोकथाम के मध्यप्रदेश सरकार के प्रयासों को अब और बल मिलेगा।

विदिशा में कोरोना संक्रमण रोकने के व्यापक प्रबंध

विदिशा जिले में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जिला प्रशासन ने व्यापक कदम उठाए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले की सिरोंज तहसील में निजामुद्दीन तब्लीगी जमात से लौटे कोरोना वायरस के एक मरीज को भोपाल भेजने के बाद जहां जिले की सिरोंज तहसील में कर्फ्यू लगाया गया है, वहीं समूचे विदिशा जिले में पूरी तरीके से लाक डाउन रखा गया है। जिले में बाहर आए मरीजों की व्यापक पैमाने पर स्क्रीनिंग की जा रही है। जिले में अभी तक बाहर से आए 7260 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई है, वहीं 750 मरीज क्वॉरेंटाइन किया है एवं 30 मरीजों को आइसोलेशन पर रखा गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …