Home / राष्ट्रीय / मध्यप्रदेश में 2715 हुई कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या और मरने वालों का आंकड़ा हुआ 145 attacknews.in

मध्यप्रदेश में 2715 हुई कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या और मरने वालों का आंकड़ा हुआ 145 attacknews.in

भोपाल, 01 मई मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 90 नए कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद मरीजों की संख्या 2715 हो गयी है और इस महामारी बीमारी के चलते 145 लोगों की मृत्युु हो चुकी है। जबकि इस बीमारी से जंग जीतकर प्रदेश में अभी तक 524 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए हैं।

राज्य के संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से आज जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार कल राज्य में कोरोना पॉजीटिव लोगों की संख्या 2625 थी, जो आज यह संख्या बढ़कर 2715 हो गयी। इंदौर में कोरोना संक्रमित मरीज की संख्या दूसरे जिलों की तुलना में सबसे अधिक है। यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कल तक 1486 थी। जो आज बढ़कर 1515 हो गई। यहां पर इस बीमारी के चलते 72 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। बीते 24 घंटे में यहां 29 प्रकरण बढ़े। इंदौर में अभी तक 177 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

इंदौर में 72 मौतों के साथ ‘कोविड 19’ संक्रमित की संख्या पंद्रह सौ पार

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 4 रोगियों की मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकोें की संख्या 72 हो गयी है। इसी के साथ 28 नए मामले आने के बाद यहां कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या 01 हजार 05 सौ 13 तक जा पहुंची है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कल देर रात जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार जिले के अब तक कुल 07 हजार 09 सौ 26 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी है। जिसमें कुल 01 हजार 05 सौ 13 संक्रमित सामने आए है। मौजूदा समय में 01 हजार 02 सौ 54 संक्रमित उपचाररत बताए गए हैं। वहीं कल चार मरीजों की मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकों का आंकड़ा 72 हो गया है।

सीएमएचओ के अनुसार कल 10 मरीजों को छुट्टी दिए जाने के पश्चात अब तक कोविड-19 के 187 रोगी स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। इधर गुरुवर को 78 संदेहियों को संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दिये जाने के बाद अब तक यहां कुल 01 हजार 02 सौ 13 संदेहियों को संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से छुट्टी दे दी गयी है। कल 285 सैम्पल जांचे गये थे। इसमें 257 असंक्रमित (निगेटिव) और 28 संक्रमित पाए गए हैं।

रतलाम में दो नए संक्रमित मिले, संख्या बढ़कर 16 हुयी

रतलाम जिले में आज दो नए संक्रमित मिलने के बाद कोरोना पीडित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 16 हो गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सुबह 32 कोरोना जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी। इनमें 30 सेंपल तो निगेटिव मिले, लेकिन दो सेंपल में कोरोना संक्रमण पाया गया। दो नए कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अब जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या सौलह हो गयी है। इनमें से ग्यारह ठीक हो चुके हैैं, जबकि अब कुल पांच कोरोना संक्रमितों का उपचार किया जा रहा है। कोरोना संक्रमित युवक के परिजनों को भी आइसोलेट किया जा रहा है।

मुरैना में बैंक बंद रहने से लोग हुए परेशान

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में एक नए कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद बाजार के साथ ही शहर के सभी बैंक बंद रहे, जिसके चलते लोग काफी परेशान हुए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुरैना के इस्लाम पूरा क्षेत्र में कल एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। कोरोना मुक्त होने के दस दिन बाद फिर से मिला कोरोना मरीज के बाद जिला प्रशासन ने शहर की सभी किराना और मेडिकल स्टोर्स को शाम चार बजे तक खोलने की छूट वापस लेने के साथ ही कल देर रात लीड बैंक अधिकारी को नगर निगम सीमा क्षेत्र की सभी बैंकों को तीन मई तक बंद रखने के आदेश दिए।

जबलपर में शव सौंपने मामले में एक कर्मचारी निलंबित

जबलपुर में कोरोना टेस्ट रिपोर्ट से पहले परिजनों को शव सौंपे जाने मामले में एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीष मिश्रा ने विक्टोरिया अस्पताल के मर्चुरी प्रभारी कंपाउंडर एस डी प्रधान को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आने के पहले ही परिजनों को शव सौंप देने के मामले में तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। निलंबन की यह कार्रवाई कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर की गयी है। इससे पहले सिविल सर्जन को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

जबलपुर में एक और कोरोना संक्रमित मिला, संख्या 88 हुयी

जबलपुर जिले में आज एक और कोराेना संक्रमित मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की तादात बढ़कर 88 हो गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार 61 सेम्पल की परीक्षण रिर्पोट में एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। शेष रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुयी है। इसे मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 88 हो गयी है। इस बीमारी से एक व्यक्ति की अब तक यहां मौत हुयी है, जबकि अब तक दस लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

चिकित्सक फोन पर भी करेंगे कोरोना संबंधी आशंकाओं का निराकरण: मिश्रा

मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कोविड-19 की महामारी से निपटने के लिये कोरोना हेल्पलाइन और कोरोना ई-परामर्श सेवा का मंत्रालय में शुभारंभ किया। उन्होेंने कहा कि दोनों सेवाएं बहुजन‍ हिताय-बहुजन सुखाय के उद्देश्य से शुरू की गयी हैं।

आधिकारिक जानकारी में मंत्री डॉ मिश्रा ने कहा कि आमजन कोरोना हेल्पलाइन नम्बर 104 पर फोन कर चिकित्सकों से नि:शुल्क परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। उन्होने बताया कि इस नम्बर पर 05 हजार डॉक्टर परामर्श देने के लिये उपलब्ध रहेंगे। डॉ मिश्रा ने कहा कि ये चिकित्सक मध्यप्रदेश के सभी लोगों की कोरोना संबंधी आशंकाओं का फोन पर ही निराकरण करेंगे। इसे प्रोजेक्ट ‘स्टेप-वन’ नाम दिया गया है।

प्रतिदिन मिलेगी कोरोना जांच संबंधी रिपोर्ट: नरोत्तम

मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने अपने प्रभार के भोपाल जिले के विधायकों की बैठक में बताया कि अब कोरोना जांच संबंधी रिपोर्ट प्रतिदिन मिलेगी।

आधिकारिक जानकारी में डॉ मिश्रा ने कहा कि भोपाल में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सभी दुकानों पर आज ही राशन पहुंचाने के निर्देश जारी किये जा रहे है। बैठक में विधायक विश्वास सारंग, रामेश्वर शर्मा, विष्णु खत्री, कृष्णा गौर, आरीफ अकील, पी.सी. शर्मा और आरिफ मसूद मौजूद थे।

जबलपुर में एक और कोरोना संक्रमित मिला, संख्या 88 हुयी

जबलपुर जिले में आज एक और कोराेना संक्रमित मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की तादात बढ़कर 88 हो गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार 61 सेम्पल की परीक्षण रिर्पोट में एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। शेष रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुयी है। इसे मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 88 हो गयी है। इस बीमारी से एक व्यक्ति की अब तक यहां मौत हुयी है, जबकि अब तक दस लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना पीडित का पूर्व में इलाज करने वाला चिकित्सक क्वॉरेंटाइन, अस्पताल भी सील

कटनी जिले में मिले एक कोरोना पीडत का पूर्व में इलाज करने वाले एक चिकित्सक को क्वॉरेटाइन करने के साथ ही उसके अस्पताल को भी सील कर दिया गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार नई बस्ती स्थित इस अस्पताल को सील किया गया। बताया गया की कोरोना पॉजिटिव मिलने से पहले पीडित महिला का इस चिकित्सक ने इलाज किया था। इसके बाद प्रशासन द्वारा उनको क्वारेंटाइन किया गया था, उसके बाबजूद डॉ द्वारा लगातार मरीजों का इलाज किया जा रहा था। शिकायत मिलने पर आज प्रशासन इस अस्पताल को सील कर दिया गया है।

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर अर्थदंड

भोपाल में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वाले व्यक्ति पर एक हजार रुपये का अर्थदंड लगायी जायेगी।

नगर निगम सूत्रों के अनुसार निगम आयुक्त विजय दत्ता ने कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रति करने की दिशा में सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी व्यक्ति के थूकने को प्रतिबंधित करने और थूकने वाले व्यक्ति पर एक हजार रूपयें के अर्थदण्ड से दंडित करने के अधिकार निगम के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रदत्त किये है

बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित 17 नए मामले

बुरहानपुर में आज कोरोना पॉजिटिव के 17 नए मामले प्रकाश में आया है।

जिला महामारी नियंत्रक रविंद्र सिंह राजपूत ने बताया कि आज दोपहर भोपाल से आई रिपोर्ट में 17 नए लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए। इनमें अधिकतर वे लोग है जो एक कोरोना पाजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये थे। कोरोना पीडित मरीज के संपर्क में आये सैंपल लेकर जॉच के लिए भेजे गये थे। बुरहानपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 19 हो गयी है।

एनएसए आरोपी सलीम व जावेद को भेजा गया भोपाल जेल

कोरोना वायरस के संक्रमित जावेद खान की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद आज उसे प्रोटोकॉल के अनुसार भोपाल केंद्रीय जेल रवाना किया गया। उसके साथ एनएसए के सलीम को भी रवाना किया गया है।

पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि एनएसए आरोपी जावेद की गुरुवार की शाम मिली दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव थी। उच्च न्यायालय के आदेश का परिपालन करते हुए दोनों आरोपियों को आज विशेष एंबुलेंस से भोपाल रवाना कर दिया गया है। दोनों आरोपियों सहित सुरक्षा के लिए भेजे गए पुलिसकर्मियों को पीपीई किट पहनाई गई और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया है।

मध्यप्रदेश के अन्य प्रदेशों में फँसे श्रमिक लौटे अपने घर

कोरोना संक्रमण के कारण अन्य प्रदेशों में फँसे मध्यप्रदेश के करीब 40 हजार श्रमिक अब तक प्रदेश में वापस लाये जा चुके हैं।

अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल-रूम आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी है कि एक मई को 1800 श्रमिक राजस्थान के सवाई माधोपुर, बीकानेर और नागौर से मध्यप्रदेश के नीमच, आगर-मालवा, श्योपुर और गुना एन्ट्री प्वाइंट पर लाये गये। इसी तरह, गुजरात से करीब 5 हजार लोग आज आये हैं। इन सभी का स्वास्थ्य परीक्षण कर इन्हें भोजन करवाने के बाद बसों से गृह जिलों की ओर रवाना किया जा रहा है। प्रदेश में प्रतिदिन 2 से 3 हजार लोग पैदल भी आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश से आज करीब एक हजार श्रमिक आ रहे हैं।

मुरैना में कोरोना मरीजों की संख्या तीन हुई

मुरैना जिले में आज दो और कोरोना संदिग्ध मरीजों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद इनकी सख्या बढ़कर तीन हो गई है।

कलेक्टर प्रियंका दास ने आज यहां हेल्थ बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि आज आई 17 कोरोना संदिग्धों की जांच रिपोर्ट में 2 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है जबकि आठ लोगों की रिपोर्ट निगेटिव मिली है और 06 कोरोना संदिग्धों के सेम्पिल जांच के लिये दुबारा भेजे जाएंगे।

हाॅटस्पॉट बने भोपाल, इंदौर, उज्जैन में पदस्थ होंगे 204 डॉक्टर

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के विरुद्ध युद्ध में मध्यप्रदेश में हॉटस्पॉट बने भोपाल इंदौर और उज्जैन में अतिरिक्त रूप से 204 डॉक्टर पदस्थ होंगे।

कोरोना संक्रमण के विरुद्ध जारी इस युद्ध में पीपीटी मास्क, सैनिटाइजेशन सामग्री, टेस्टिंग क्षमता, कोविड समर्पित अस्पतालों की संख्या में लगातार विस्तार किया जा रहा है। इसी क्रम में दक्ष डॉक्टरों की कमी नहीं होने देने के उद्देश्य से प्रदेश के चिकित्सा महाविद्यालयों से 31 मार्च को इंटर्नशिप पूर्ण किए 204 बंधपत्र स्नातक चिकित्सकों को भोपाल, इंदौर और उज्जैन में पदस्थ किया गया है।

अब रेल मार्ग से वापस लाएंगे अन्य प्रदेशों में फंसे मजदूर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विभिन्न प्रदेशों से मध्यप्रदेश के लगभग 40 हजार मजदूरों को बसों के द्वारा सुगमतापूर्वक प्रदेश लाया जा चुका है। कुछ मजदूर मार्ग में है तथा अब शेष बचे एक लाख से अधिक मजदूरों को ट्रेन के माध्यम से मध्यप्रदेश वापस लाया जाएगा।

श्री चौहान ने बताया कि इसके लिए रेल मंत्री से बात हो चुकी है तथा यह कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। उन्होंने अपर मुख्य सचिव आई.सी.पी. केशरी को निर्देश दिए हैं कि इस संबंध में रेल मंत्रालय को कल तक पूरी जानकारी दे दी जाए कि हमारे कितने मजदूर किन प्रदेशों में फँसे हुए हैं, वे किस स्थान से ट्रेन में चढ़ेंगे तथा मध्यप्रदेश में किस स्थान पर उतरेंगे। मजदूर सुगमतापूर्वक मध्यप्रदेश आ जाएँ, उनका आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण एवं भोजन आदि की व्यवस्था हो जाए, इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें।

बुरहानपुर में कर्फ्यू लगा

बुरहानपुर 01 मई।मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में आज आधी रात से कफर्यू लगा दिया गया है।

जिला दंडाधिकारी राजेश कौल ने यह आदेश जारी किया है। बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित मरीजों के अचानक बढने पर यह कडा कदम उठाया गया है। बुरहानपुर में 3 मई की आधी रात तक कफर्यू जारी रहेगा। यहां कोरोना संक्रमित मरीज की संख्या 19 हो गई है।विस्तृत

जबलपुर में मिले चार कोरोना के मरीज

जबलपुर में आज कोरोना पॉजिटिव के चार और मरीज मिले है।

जानकारी के अनुसार आईसीएमआर लैब से आज रात प्राप्त हुई 132 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना पॉजिटिव के चार और मामले सामने आये हैं। इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 92 हो गई है । आईसीएमआर लैब से मिली रिपोर्ट्स में 18 अंडर प्रोसेस में है और शेष निगेटिव पाई गई हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए