Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में तेजी से फैला कोरोनावायरस संक्रमण का प्रकोप,एकाएक संक्रमितों की संख्या 256 पर पहुंची,इंदौर में 156और भोपाल में 61 मामले सामने आए,मौत का आंकड़ा हुआ 19 attacknews.in

मध्यप्रदेश में तेजी से फैला कोरोनावायरस संक्रमण का प्रकोप,एकाएक संक्रमितों की संख्या 256 पर पहुंची,इंदौर में 156और भोपाल में 61 मामले सामने आए,मौत का आंकड़ा हुआ 19 attacknews.in

भोपाल, 06 अप्रैल । मध्यप्रदेश में आज 63 नए कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही प्रदेश में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 256 हो गयी। वहीं, इससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 19 हो गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राजधानी भोपाल में प्रभावितों का आंकड़ा 54 से बढ़कर 61 हो गया। वहीं, इंदौर में कोरोना प्रभावितों का आंकड़ा बढ़कर 151 पर पहुंच गया। राज्य में सर्वाधिक कोरोना की मरीजों की संख्या इंदौर में है।

भोपाल में आज सुबह एक व्यक्ति की मौत हो गयी, जो एक अस्पताल में उपचाररत था। उसकी रिपार्ट पॉजिटिव कल ही आयी थी। शहर में इस वायरस के कारण मौत का यह पहला मामला है।

इसके पहले अभी तक इंदौर में 13, उज्जैन में 3 और छिन्दवाड़ा तथा खरगोन में एक एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है।

इंदौर जिले में 151 कोरोना संक्रमित, 13 की मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ कोरोना संक्रमितों की संख्या 135 से बढ़कर 151 तक पहुंच गयी है, जबकि जिले में मरने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 बताई गयी है।

महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविध्यालय (एमजीएम) के द्वारा आज रात जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार जिले में 16 नए संक्रमित सामने आए हैं। जबकि 3 मृतकों की संख्या में इजाफा होकर कुल मृतकों की संख्या 13 तक पहुंच गयी है।

भोपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढकर 54 हुयी, एक मौत

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज 14 नए मामले आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 54 हो गयी। वही, आज एक मरीज की मौत भी हुयी है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया की सुबह प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार भोपाल में कोरोना संक्रमण से 5 नए मरीज मिले थे। उसके बाद सेम्पलों की जांच में 9 और कोरोना संक्रमित मरीज मिलें जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या 40 से बढ़कर 54 हो गयी। एक मरीज जिसकी कल कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी थी उसकी आज उपचार के दौरान मृत्यु हो गयी है।

कोरोना से जंग जीतने वाले राजेश की जुबानी उन्हीं की कहानी

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के 47 वर्षीय राजेश कुमार आसावरा कोविड-19 से संक्रमित होकर उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ होने वाले जिले के पहले व्यक्ति है।

श्री कुमार ने आज अस्पताल से घर लौटते समय अपनी जुबानी पूरी कहानी सुनाई। उन्होंने बताया कि उन्हें बीते 26 मार्च को गले में खराश की समस्या महसूस हुई।

उन्होंने एमआरटीबी अस्पताल में परामर्श लिया जहां उन्हें होम क्वॉरेंटाइन रहने के निर्देश दिए गए। 29 मार्च को एमआरटीबी अस्पताल से श्री राजेश के पास कॉल आया तथा उन्हें एमआरटीबी अस्पताल बुलाया गया। जब वे वहां पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि उनकी कोरोना सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। उन्हें आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया।

बैतूल में एक मरीज कोरोना पॉज़िटिव मिला

बैतूल जिले में भैसदेही के रहने वाले एक मरीज की कोरोना वायरस रिपोर्ट पोजिटिव मिला है।

इस मामले की सूचना मिलते ही कलेक्टर राकेश सिंह, एसपी डी एस भदौरिया पुलिस दल के साथ भैसदेही रवाना हो गए। भैंसदेही के एसडीएम आर एस बघेल को जानकारी मिला था कि भैसदेही में चार युवकों में से तीन युवक नागपुर में आयोजित जमात से एवं एक भोपाल से आया है। इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी और सभी युवकों को एम्बुलेंस से जिला अस्पताल लाया गया था। चारो युवकों के सेम्पल लेने के बाद उन्हें वापस भैसदेही भेज दिया गया। लेकिन आज जब इन युवकों की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई तो इनमें से एक 30 वर्षीय युवक जो जमात से लौटा था, कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है।

सिवनी में कोरोना पाजीटिव एक भी मरीज नहीं

सिवनी जिले में कोरोना वायरस के पाजीटिव एक भी मरीज नहीं है। जबकि जिले में 14 हजार से अधिक लोगों की थर्मल स्क्रीनिक करायी गई थी तथा लगभग 35 लोग विदेश यात्रा करके सिवनी आए थे।

जिला दण्डाधिकारी व कलेक्टर सिवनी प्रवीण सिंह ने आज बताया कि जिले में एक भी करोना पाजीटिव मरीज नहीं है अभी तक सिवनी जिला करोना वायरस के संक्रमण से बचा हुआ है। 1 अप्रैल से लेकर आज तक लगभग 14 हजार लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करायी गई है इन लोगों में प्रदेश व अन्य जिलों से आने वाले मजदूर सहित अन्य लोग शामिल है और जांच उपरांत 14 दिन का समय भी बीच चुका है। कोराना वायरस संक्रमण जैसे लक्षण इन लोगों में नहीं आए है। वहीं सिवनी जिले में होली के आसपास भी लगभग 35 लोग विदेश यात्रा करके आए थे इनकी जांच भी करायी गई है और इन लोगों के सिवनी आने के बाद वे स्वस्थ है। प्रशासन ने सिवनी जिले से संदेह के आधार पर 7 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी जांच भेजी थी जिसकी रिपोर्ट भी आ चुकी है और सभी निगेटिव है।

सिवनी में हो रही एफआईआर की होम डिलीवरी

सिवनी जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रभावशील लाॅक डाउन का उलंघन करने वालों के विरूद्ध सीधे प्राथमिकी दर्ज कर एफआईआर की कापी की होम डिलेवरी की जा रही है। आज पहले दिन 6 अप्रैल को 5 प्राथमिकी दर्ज कर आरोपियों के घरों में एफआईआर की कापी की होम डिलेवरी की गई है।

पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने बताया कि कोरोना वायरस की संक्रामकता को देखते हुए जिले में 21 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉक डाउन घोषित किया गया है जिसमें नागरिकों से घर पर ही रहने की अपील की गई है। इस दौरान देखा जा रहा है कि कुछ नागरिकों के द्वारा लॉक डाउन का पालन नहीं किया जा रहा है। इन परिस्थितियों में पुलिस प्रशासन ने निर्णय लिया है कि आज से संपूर्ण शहर एवं आसपास की निगरानी कैमरों के माध्यम से की जाएगी एवं कर्फ्यू का उल्लंघन करते पाए जाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सीधे प्राथमिकी दर्ज करके उसकी सूचना एवं एफआईआर की कॉपी उल्लंघन करने वाले आरोपी के घर पुलिस लेकर आएगी।

मध्य प्रदेश महाराष्ट्र सीमा पर अधिकारी और ग्राम वासी दे रहे हैं पहरा

बड़वानी/ खरगोन से खबर है कि ्यप्रदेश के बड़वानी जिले के महाराष्ट्र से लगे सीमा पर ग्रामीण टोटल लॉक डाउन के चलते मुस्तैदी से सोशल गश्ती कर आवाजाही रोकने का काम कर रहे हैं।

विकासखंड पानसेमल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ सिंह राठौर से प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के मध्य प्रदेश के ग्राम पंचायत मोयदा, वांगरा नांदिया बड़, और गदड़ देव पर वाहनों तथा लोगों की आवाजाही रोकने के उद्देश्य प्रधान मुंडा खेड़कर, बीसी रविंद्र पाटीदार व सहायक सचिव दारा सिंह के साथ ‘फोर्स अगेंस्ट कोरोना’ के वॉलिंटियर्स सतत निगरानी कर रहे हैं और मुस्तैदी से सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं।

इंदौर जिले में कर्फ्यू का उल्लंघन करने वाले जाएंगे अस्थाई कारागार में-कलेक्टर

इंदौर जिले के कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि एपिडेमिक डिजीज एक्ट के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण हेतु जिले में जारी लॉक डाउन कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को अस्थाई कारागार में कार्रवाई कर भेजा जाएगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सिंह ने कहा कि कर्फ्यू पालन आवश्यक है। किंतु शहर में कुछ स्थानों पर अनाधिकृत रूप से ठेले पर सब्जी बेची जा रही है। कुछ रहवासी भी अनाधिकृत रूप से सब्जी खरीद रहे हैं। ऐसी स्थिति में दोनों ही कर्फ्यू का उल्लंघन कर रहे हैं।

बैतूल जिले के भैंसदेही में कर्फ्यू घोषित

बैतूल जिले के भैंसदेही में एक मरीज कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के उपरांत कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी राकेश सिंह ने समूचे भैंसदेही नगरीय क्षेत्र में कर्फ्यू घोषित करने के आदेश दिए हैं।

जिस घर में मरीज पाया गया है, उस घर से तीन किमी दूरी के क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। भैंसदेही नगर में समस्त दुकानें एवं प्रतिष्ठान भी इस दौरान बंद रहेंगे।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …