Home / स्वास्थ्य / कोरोना संक्रमण के मामले में इंदौर में 60 प्रतिशत के बाद 40 प्रतिशत पूरे मध्यप्रदेश में संक्रमितों की संख्या, राज्य में मरीजों की संख्या हुई साढ़े पांच हजार और मौत का आंकड़ा हुआ 258 attacknews.in

कोरोना संक्रमण के मामले में इंदौर में 60 प्रतिशत के बाद 40 प्रतिशत पूरे मध्यप्रदेश में संक्रमितों की संख्या, राज्य में मरीजों की संख्या हुई साढ़े पांच हजार और मौत का आंकड़ा हुआ 258 attacknews.in

भोपाल, 19 मई ।मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान 229 नए मरीज मिलने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 05 हजार 04 सौ 65 तक पहुंच गयी, जबकि इस बीमारी से 06 नई मौत दर्ज किए जाने के बाद इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 258 हो गयी है।

संचनालय स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा आज देर शाम यहां जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार इंदौर में सबसे अधिक 72 नए मामले आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 02 हजार 06 सौ 37 हो गयी। वहीं दो नई मौतें दर्ज किए जाने के बाद मृतकों का आंकड़ा 101 से बढ़कर 103 हो गया है। इसी प्रकार दूसरे नंबर में बुरहानपुर रहा, जहां 42 नए मामले आने के बाद वहां इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 194 हो गयी।

इंदौर में कोरोना के संक्रमित 26 सौ मरीज, मृतक संख्या एक सौ तीन

इंदौर जिले में कोविड 19 के सोमवार को 72 नये मामले सामने आने के बाद यहाँ संक्रमितों की संख्या 2600 पार हो गयी है। जबकि कल दो मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या एक सौ तीन तक जा पहुंची है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल देर रात स्वास्थ्य बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गये नौ सौ दो सैम्पलों में आठ सौ 30 असंक्रमित तथा 72 संक्रमित पाये गये हैं। जबकि दो 70 वर्षीय बुजुर्ग महिलाओं की मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 103 तक पहुंच गयी है।

उन्होंने बताया कि अब तक कुल 25 हजार 240 सैम्पल जांचे गये हैं जिसमें से अब तक कुल 2 हजार 6 सौ 37 संक्रमित पाये गये हैं। जबकि कल दो मौत दर्ज किये जाने के बाद मृतकों की संख्या 103 जा पहुंची है। इनमें से एक महिला की मृत्यु 16 मई और एक अन्य की 17 मई को हुयी है। दोनों की मौत आधिकारिक रूप से 18 मई को दर्ज की गयी है।

उन्होंने बताया कि अस्पतालों में एक हजार तीन सौ 76 मरीज उपचारररत हैं। उन्होंने बताया कि स्वस्थ्य होने पर कल 39 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दिये जाने के साथ ही अब तक कुल एक हजार एक सौ 58 रोगियों को स्वस्थ्य होने पर छुट्टी दी जा चुकी है। जबकि संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से कल 75 संदेहियों को स्वस्थ्य पाये जाने पर छुट्टी दिये जाने के पश्चात अब तक कुल दो हजार चार सौ 37 संदेहियों को स्वस्थ्य पाये जाने पर छोड़ा जा चुका है।

सागर में कोरोना संक्रमित सोलह मरीज मिले

सागर जिले में कोरोना संक्रमित सोलह मरीज आज प्रकाश में आये है। इन्हें मिलाकर यहां कोरोना पॉजिटिव की संख्या अब बढ़कर 39 पर पहुंच गई है।

बुंदेलखंड मेडीकल कॉलेज के बायरोलॉजी विभाग से कल देर रात मिली रिपोर्ट के अनुसार सदर बाजार के एक ही परिवार के 14 लोग कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। इनके परिवार में पूर्व में ही गुजरात और नासिक से आने के कारण मरीज मिल चुके है।

होम क्वारेंटाईन उल्लंघन पर एक व्यक्ति के खिलाफ प्रकरण दर्ज

रतलाम में होम क्वारेंटाइन का उल्लंघन करते पाए जाने पर एक व्यक्ति के खिलाफ पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के जिला अध्यक्ष राजेश भरावा द्वारा लॉक डाउन में होम क्वारेंटाईन के उल्लंघन करते पाए जाने पर उनके खिलाफ कल प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। तहसीलदार द्वारा शिकायत दर्ज होने पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है।

उज्जैन जिले में मिले 58 कोरोना पॉजिटिव

उज्जैन जिले में 58 कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद यहां पर यह आंकड़ा अब बढ़कर चार  सौ  को पार कर चुका है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर महावीर खंडेलवाल के अनुसार कल रात जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया कि जिले में 58 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन्हें मिलाकर कोराेना मरीजों की संख्या बढ़कर अब 420 हो गई है। उज्जैन शहर में सबसे ज्यादा पॉजिटिव मरीज मिले हैं। यहां अभी तक कोरोना संक्रमण के चलते 50 लोगों की मृत्यु हो गई है। जबकि 172 लोग इस बीमारी से स्वस्थ होकर अपने घर चले गए।

पन्ना में मिला तीसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज

पन्ना जिले में आज तीसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एल. के. तिवारी ने बताया कि कोरोना संक्रमित यह मरीज गुनौर तहसील के ग्राम बिलघाड़ी निवासी है।

आंध्रप्रदेश से ट्रेन द्वारा भोपाल पहुँचे 368 श्रमिक

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के मद्देनजर देश में लागू लॉकडाउन के दौरान आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में फंसे मध्यप्रदेश के 368 मजदूर आज श्रमिक स्पेशल ट्रेन से भोपाल पहुँचे, यहाँ से उन्हें बसों द्वारा उनके गृह नगर भेजा गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज सुबह साढ़े नौ बजे हबीबगंज रेलवे स्टेशन पहुँची। इस विशेष ट्रेन से विजयवाड़ा में लॉकडाउन के कारण फंसे मध्यप्रदेश के 25 जिलों के श्रमिक आए हैं। ये श्रमिक वहाँ विभिन्न इकाइयों में कार्यरत थे। इन श्रमिकों को आज जिला प्रशासन द्वारा समुचित व्यवस्थाओं के साथ उनके गृह नगर भेजा गया है।

चिरायु से 39 लोग स्वस्थ होकर अपने घर रवाना हुए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के चिरायु अस्पताल से दाे वर्षीय बालक सहित 39 कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमित स्वस्थ होकर आज अपने घर के लिए रवाना हुए।

चिरायु अस्पताल के डायरेक्टर डॉ अजय गोयनका ने बताया कि दो वर्षीय बालक और उसकी माँ को 9 मई को कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया था। आज अस्पताल से माँ बेटे सहित 39 लोग स्वस्थ होकर अपने घर को गए हैं। इन सभी लोगों को 7 दिन होम क्वारेंटाइन रहने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि अर्ली ऑक्सीजन थैरेपी से घातक बीमारियों से ग्रसित होने के बाद भी सभी व्यक्तियों का संक्रमण का इलाज संभव है। जितनी जल्दी इस संक्रमण का पता चलेगा ,उतनी ही जल्दी इसके इलाज की संभावना प्रबल होगी।

उपद्रव के बाद महेश्वर के कोरोना संक्रमितों को खरगोन भेजा गया

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के महेश्वर में कोरोना पॉजिटिव आये लोगों को कोविड-19 केयर सेंटर ले जाने को लेकर हुए उपद्रव के उपरांत आज उन्हें खरगोन भेज दिया गया।

महेश्वर के विकास खंड चिकित्सा अधिकारी विमल बन्दावड़े ने बताया कि विकासखंड संकट प्रबंधन समिति और मंडलेश्वर एसडीएम के निर्णय के मुताबिक संक्रमितों को आज खरगोन के जिला चिकित्सालय स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। कल रात्रि इन्हें कोविड-19 सेंटर (शासकीय कन्या छात्रावास महेश्वर ) में भर्ती कराया जाना था, लेकिन वहां के निवासियों द्वारा उपद्रव किए जाने के चलते उक्त निर्णय लिया गया। इनके संपर्क में आए करीब 15 लोगों को होम क्वारन्टीन किया गया है।

गुना हादसे में घायल कोरोना पॉजीटिव महिला की मौत

मध्यप्रदेश के गुना सड़क हादसे में घायल एक महिला की ग्वालियर में उपचार के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद मृत्यु हो गयी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार गुना सड़क हादसे में घायल उत्तर प्रदेश के गाजीपुर निवासी ज्योति को घायल अवस्था में यहां ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था। कल उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद उसे मल्टी सुपर लिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां आज तड़के उसने दम तोड दिया। उधर ज्योति के संपर्क में आये चार चिकित्सकों सहित एक पैरा मेडीकल स्टॉफ को तत्काल प्रभाव से होम क्वारेंन्टाइन कर दिया गया है।

एक लाख 34 हजार 701 श्रमिकों को लेकर अब तक 100 ट्रेन पहुंची मध्यप्रदेश

कोरोना संक्रमण के कारण विभिन्न प्रदेशों में फंसे श्रमिकों को लेकर अब तक सौ ट्रेन मध्यप्रदेश आ चुकी हैं। इन ट्रेनों से एक लाख 34 हजार 701 श्रमिक लाये जा चुके हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन सौ ट्रेनों में मुख्य रूप से रीवा 30, मेघनगर 13, ग्वालियर 9, जबलपुर 6 और छतरपुर 6 ट्रेन आयी हैं।

एक भी कोरोना पाॅजिटिव केस नहीं होने के कारण बालाघाट ग्रीन जोन में

मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में एक भी कोरोना पाॅजिटिव केस नहीं होने के कारण इसे ग्रीन जोन में रखा गया है। इसके साथ ही केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने जिले में नये निर्देश जारी किये हैं।

जिला कलेक्टर दीपक आर्य के आज जारी किये गये निर्देशों के अनुसार जिले में सभी स्कूल, कालेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगें। आनलईन दूरस्थ शिक्षण की अनुमति रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जायेगा। होटल, रेस्तंरा एवं अन्य आतिथ्य सेवायें बंद रहेंगी। स्वास्थ्य, पुलिस, सरकारी अधिकारियों, स्वास्थ्य देखभाल करने वाले कार्यकर्त्ताओं, पर्यटकों सहित फंसे हुए व्यक्तियों को ठहराने तथा क्वारेंटाईन सुविधाओं के लिए इन सेवाओं के उपयोग की अनुमति होगी। बस डिपो, रेल्वे सअेशन पर केंटीन चलाने की अनुमति होगी। रेस्तरां को खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी के लिए किचन चलाने की अनुमति होगी।

पन्ना में आज एक और संक्रमित मिला, संख्या बढ़कर तीन हुयी

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में आज एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर तीन हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एल के तिवारी ने बताया कि जिले के गुनौर तहसील के ग्राम घाट सिमरिया में पूर्व में एक पॉजिटिव व्यक्ति पाया गया था। उसके प्रथम सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों के सेम्पल परीक्षण के लिए प्रयोगशाला सागर भेजे गये थे। उनमें एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिसमें वह पॉजिटिव पाया गया। यह व्यक्ति दिल्ली से पूर्व पॉजिटिव के साथ 11 मई को पहुंचा था।

महाराष्ट्र से आये 60 हजार से अधिक श्रमिकों को भेजा सीमावर्ती राज्य की सीमा तक

लॉकडाउन के मद्देनजर महाराष्ट्र से मध्यप्रदेश सीमा पर 12 मई से आज तक पहुंचे 60 हजार 795 श्रमिकों को 1351 बसों से उनके सीमावर्ती राज्य की सीमा तक निःशुल्क भेजा गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भेजने के पहले श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाने के साथ ही उन्हें भोजन-पानी और मास्क भी निःशुल्क उपलब्ध करवाया गया है। आज सुबह 6 से शाम 4 बजे तक 278 बसों के माध्यम से 12 हजार से अधिक श्रमिकों को बसों के माध्यम से उनके गंतव्य स्थल के लिये रवाना किया जा चुका है। साथ ही सतत आ रहे श्रमिकों की भी स्क्रीनिंग, काउसंलिंग एवं रूट चार्ट अनुसार बसों के माध्यम से भेजा जा रहा है। सभी श्रमिक बिहार और उत्तर प्रदेश जाने मध्यप्रदेश की सीमा पर पहुंचे थे।

इंदौर शहर में बने आठ नये कंटेनमेंट क्षेत्र

मध्यप्रदेश के इंदौर में कोविड-19 के नए पॉजिटिव मिलने से यहाँ आठ नए कंटेनमेंट क्षेत्र बनायें गए हैं।
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी मनीष सिंह ने इंदौर शहरी क्षेत्र में पाए गए नए कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों के मद्देनजर आज 8 नये कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किए हैं। इन कंटेनमेंट क्षेत्र के लिए इंसीडेंट कमांडरों की नियुक्ति भी कर दी गई है।

भिंड में 13 नए संक्रमित मिले, संख्या बढ़कर 38 हुयी

भिंड जिले में आज कोरोना के 13 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 38 हो गयी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज प्राप्त जांच रिपोर्ट में 13 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया। अब तक यहां 38 कोरोना संक्रमित मरीज मिलें हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार हो रहे इजाफे के चलते जिला प्रशासन द्वारा एहतियाती कदम उठाए जा रहे है। सभी तेरह कोरोना पॉजिटिवों को कोरोना सेंटर में भर्ती किया गया है।

लॉकडाउन-4 के नियमों का पूरा पालन किया जाए: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सभी जिलों में लॉकडाउन-4 के नियमों का पूरा पालन किया जाए। सभी जिलों को इस संबंध में गाइड लाइन भिजवा दी गयी है।

श्री चौहान आज मंत्रालय में कोरोना की स्थिति एवं लॉकडाउन-4 के संबंध में प्रदेश के सभी संभागों एवं जिलों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कमिश्नर्स, आईजी, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों से चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी श्री विवेक जौहरी, एसीएस हैल्थ श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव गृह श्री एस.एन. मिश्रा, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री संजय शुक्ला आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि जिले की परिस्थिति के अनुरूप कोई विशेष छूट अथवा प्रतिबंध की आवश्यकता हो तो अपने क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप से चर्चा कर शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेजें तथा स्वीकृति प्राप्त करने के बाद ही आगामी कार्यवाही की जाये। सायं 7 बजे से प्रात: 7 बजे तक यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति अत्यावश्यक कार्य के बिना घर से बाहर न निकले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन व्यक्तियों को होम क्वारेंटाइन किया जाए वे नियमों का पालन करें। घर पर एकदम अलग रहें, किसी सदस्य से संपर्क न करें। पूरी फिजिकल डिस्टेंसिंग रखे, नहीं तो पूरे परिवार के संक्रमित होने का डर रहता है। संक्रमण फैलाना आपराधिक लापरवाही है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्रों में लोग घर पर ही रहें, यह सुनिश्चित किया जाए। जिन व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से आइसोलेट किया जाए।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …