Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण से 110 मरीजों की मौतों के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 2165 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण से 110 मरीजों की मौतों के साथ संक्रमितों की संख्या हुई 2165 attacknews.in

भोपाल, 27 अप्रैल । मध्यप्रदेश में आज 75 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद अब राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 2090 से बढ़कर 2165 हो गयी है, जबकि प्रदेश में इस महामारी के चलते अब तक 110 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। जबकि 357 लोग इस बीमारी से स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके है।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से आज शाम जारी किए गये बुलेटिन के अनुसार बीते 24 घंटों में इंदौर में 31 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद यहां संक्रमितों की स्थिति में इजाफा होकर 1176 से 1207 हो गयी, जिसमें 60 लोगों की अब तक इस बीमारी से मृत्यु हुयी है। वहीं इस दौरान राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमित 13 नये मामले सामने आने के बाद यहां पर संक्रमितों की संख्या बढ़कर 415 से 428 पहुंच गयी है, जिसमें 12 लोगों की मृत्यु हुयी है।

इसके अलावा आज उज्जैन में 13 कोरोना पाजिटिव मरीज मिले है यहां पर इनकी संख्या 106 से बढकर अब 119 हो चुकी है। यहां पर 17 लाेगों की जान जा चुकी है। वहीं आज जबलपुर में भी दस कोरोना संक्रमित मिले है और इसे मिलाकर यहां मरीजों की संख्या अब 59 से बढ़कर 69 हो गई है। जिसमें 1 की मृत्यु हुयी है। रायसेन में आज पांच कोरोना संक्रमित मरीज मिले है यहां पर मरीजों संख्या 33 हो चुकी है।

इंदौर में संक्रमितों की संख्या बारह सौ पार

इंदौर जिले में कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या 1207 पहुंची गयी और अब तक मृतकों की संख्या 60 दर्ज की जा चुकी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कल देर रात जारी ‘हेल्थ बुलेटिन’ के अनुसार जिले में अब तक 5 हजार 892 जांचे गये सैम्पल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयीं है। जिसमे से अब तक 1207 रोगियों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। जबकि इन्हीं में से 123 रोगियों को पूर्णता स्वास्थ लाभ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। 60 संक्रमितों की मृत्यु दर्ज किए जाने के साथ शेष 1024 रोगी उपचारत अस्पताल में भर्ती हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल जांचे गये 298 सेंम्पल में से 31 रोगी संक्रमित पाये गये है। जिन्हें भी आगामी उपचार के लिए चिन्हित श्रेणी के अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।

इंदौर से मंडीदीप लौटी छात्रा कोरोना पॉजिटिव

मध्यप्रदेश के इंदौर से रायसेन जिले के मंडीदीप लौटी एक छात्रा में कोरोना संक्रमण पाए जाने पर उसे भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार छात्रा 22 अप्रैल को इंदौर से मंडीदीप लौटी थी। अगले दिन तबियत बिगडने पर उसे भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसके सेंपल जांच के लिए भेजे गए, जिसकी रिपोर्ट आज प्राप्त हुयी, जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव पायी गयी। परिवार में माता पिता के अलावा एक बहन और एक भाई है। प्रशासन ने कॉलोनी को कानटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है।

भीड़ जुटाने मामले में विधायक को नोटिस

मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिला प्रशासन ने कोतमा के कांग्रेस विधायक सुनील सराफ को लॉकडाउन के दौरान भीड एकत्रित करने के आरोप में नोटिस जारी किया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कोतमा के अनुविभागीय दंडाधिकारी ने कल शाम विधायक सुनील सराफ को नोटिस दिया। विधायक पर आरोप है कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करते हुए अपने घर पर भीड एकत्रित की थी।

एसडीएम को कुछ लोगों ने विधायक के घर के सामने लगी भीड़ की फोटों और वीडिओ भेजकर शिकायत की थी कि विधायक 144 का उल्लंघन कर रहें हैं।

जबलपुर में 9 नए मामले मिलने के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या 68 हुयी

जबलपुर में पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के 9 नए मामले मिले के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 68 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल दोपहर 51 सेम्पल की रिपोर्ट आयी, जिसमें पांच संक्रमित पाए गए। इसके बाद रात में आई रिपोर्ट में चार नए संक्रमित मिले, जिससे यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 68 हो गयी है। इनमें से एक कोरोना पीडित की अब तक यहां मृत्यु हुयी है।

सिवनी में दो एफआईआर की होम डिलीवरी

मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में कर्फ्यू एवं लॉकडाउन के उल्लंघन के मामले में दर्ज दो एफआईआर की होम डिलीवरी की गयी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मोटर साइकिल सवार युवकों के खिलाफ कार्रवाई कर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर इसकी कापी उनके घर पहुंचा दी गयी। पुलिस ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान अनावश्यक रूप से 3 लोगों को बैठाकर दो मोटर साईकलों में लोग घूमते हुए कैमरा में दिखाई दे रहे हैं। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज कर काफी होम डिलीवरी की गयी।

मुरैना में कोरोना से राहत, पिछले आठ दिनों से नहीं मिला कोई मरीज

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में मिले चौदह कोरोना मरीजों के स्वस्थ होकर घर पहुंचने के बाद से पिछले आठ दिनों से कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं मिलने से प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इसी के चलते ग्रह मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार कलेक्टर प्रियंका दास ने कल से शहर की सभी किराना दुकानों, मेडिकल स्टोर्स और पेट्रोल पंपों को आम जनता के लिए खोल दिया। मुरैना में कनटेनमेंट क्षेत्र को अभी भी कोई राहत नहीं दी गयी है। जिस वार्ड में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, उस क्षेत्र में अभी भी किसी के आने-जाने पर पूरी तरह से रोक है।

बाहर फंसे प्रदेश के लोगों के लिए जारी होगा ई-पास

मध्यप्रदेश में लॉकडाउन के कारण प्रदेश के नागरिक अन्य राज्यों में तथा अन्य प्रदेशों के नागरिक बड़ी संख्या में मध्यप्रदेश में फँसे हैं, जिन्हें अपने घर पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा ई-पास की सुविधा देने का निर्णय लिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह सुविधा भोपाल, इंदौर तथा उज्जैन जिलों में लागू नहीं होगी। इन जिलों में पारिवारिक सदस्यों की मृत्यु, चिकित्सकीय आकस्मिकता अथवा विशेष परिस्थितियों में पूर्ववत अनुमतियाँ जारी की जाएंगी। जिलों में लॉकडाउन के कारण रुके हुए प्रभावित लोग यदि अपने संसाधनों से वापस जाना चाहते है, तो वे अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

कोरोना नियंत्रण पर मोदी ने की राज्यों से चर्चा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोरोना नियंत्रण एवं कोरोना संकट से उत्पन्न परिस्थितियों के संबंध में राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शामिल हुए।
आज चर्चा में नौ राज्य शामिल हुए।

इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मो. सुलेमान एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना संक्रमण की रोकथाम, कंटेनमेंट एरिया में आवश्यक वस्तुएँ पहुंचाने और अन्य नागरिक सुविधाएँ देने तथा 3 मई के बाद जरूरी तैयारियों पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग के बाद मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और अन्य अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को प्रधानमंत्री के निर्देशों के अनुरूप कोरोना के उपचार, 3 मई के बाद तैयारियों और आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री द्वारा राज्यों से आने वाले दिनों के लिए मॉडल तैयार करने के निर्देश के संबंध में भी आवश्यक कदम उठाने को कहा गया।

श्री चौहान ने कहा कि केन्द्र से विस्तृत निर्देश प्राप्त होने के बाद समस्त महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री द्वारा सुझाए गए उपायों पर क्रियान्वयन के निर्देश भी दिए।

बुरहानपुर तीन मई तक पूरी तरह लाॅकडाउन

बुरहानपुर में जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण रखने के लिए 3 मई तक टोटल लॉक डाउन रखने के निर्णय लिया है।

जिला आपदा प्रबंध समिति की आज हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसमें सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस व पुलिस अधीक्षक भगवतसिंह बिरदे आदि शामिल हुए।

आगरमालवा के ग्रामीण क्षेत्रों में 30 अप्रैल तक रहेगा टोटल लॉकडाउन

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के चलते मध्यप्रदेश के आगर-मालवा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों 30 अप्रैल तक तथा शहरी क्षेत्रों को 03 मई तक टोटल लॉकडाउन रहेगा।

कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों 30 अप्रैल तथा शहरी क्षेत्रों को 03 मई तक टोटल लॉकडाउन जारी रखने के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश 28 अप्रैल से जिले की सीमा में प्रभावशील रहेगा। इस दौरान लोगों को घरों से बाहर जाने पर पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। आवश्यक वस्तुए दूध, किराना, सब्जी की डोर-टू-डोर डिलेवरी की जाएगी।

चंबल अंचल में कोरोना योद्धा के रूप में तीन आईएएस अधिकारी

वैश्विक महामारी कोरोना की जंग में चिकित्सकों के साथ-साथ चंबल में पदस्थ तीन महिला आईएएस अधिकारियों का नाम कोरोना योद्धा के रूप में इन दिनों सुर्खिया में बना हुआ है।

चंबल संभागायुक्त रेनू तिवारी जहां चंबल संभाग के तीनों जिलों मुरैना, भिंड ओर श्योपुर के कलेक्टरों से प्रतिदिन कोरोना के समंध में जानकारी प्राप्त कर उन्हें इसकी रोकथाम के लिये निरंतर निर्देश दे रहीं है, वहीं मुरैना की कलेक्टर प्रियंका दास 18 घन्टे कार्य कार्य कर कोरोना को फैलने से रोकने के लिये पूरे मुरैना जिले पर नजर गढ़ाए हुए हैं।

जबलपुर में मिला एक और कोरोना संक्रमित मरीज

मध्यप्रदेश के जबलपुर में आज एक और कोरोना संक्रमित मिला है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) लैब से आज मिली 87 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में जिले के पाटन निवासी एक व्यक्ति में कोरोना पॉजिटिव के लक्षण पाया गया है। इसे मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है। इनमें से सात स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं और एक व्यक्ति का मृत्यु के बाद लिया गया सेम्पल परीक्षण में पॉजिटिव पाया गया था।

कोरोना मरीज की मृत्यु पर चिकित्सक को नोटिस

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में कोरोना से एक युवक की हुई मौत के मामले में एक चिकित्सक को नोटिस देकर जवाब-तलब किया गया है।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने रायसेन जिला मुख्यालय पर कोरोना से एक युवक की मौत के मामले में एक सरकारी डॉक्टर द्वारा निजी अस्पताल में की गई इलाज को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

सेवानिवृत्त हो रहे अधिकारियों-कर्मचारियों को संविदा नियुक्ति

मध्यप्रदेश शासन ने निर्णय लिया है कि कोविड-19 के विरुद्ध अभियान को ध्यान में रखते हुए शासकीय विभागों तथा उनके अंतर्गत गठित निगम/मंडल/ सार्वजनिक उपक्रमों तथा स्थानीय निकायों के 31 मार्च, को सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों-कर्मचारियों को 3 माह की संविदा नियुक्ति पर आवश्यकतानुसार निरंतर रखे जाने के अधिकार प्रत्यायोजित किये जाएंगे।

अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन के.के. सिंह ने समस्त अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिव तथा पुलिस महानिदेशक, समस्त विभागाध्यक्ष, संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर्स को पत्र भेजकर कहा है कि यह आदेश 30 अप्रैल, 2020 को सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर भी नियत प्रक्रिया अनुसार लागू होगा। श्री के.के. सिंह ने इस संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

हरदा में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद 53 सैम्पल लिए गये

हरदा जिले में कल रविवार को एक कोरोना संक्रमित मिलने के बाद आज 53 लोगों के सैम्पल लिए है।

हरदा जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि जिले में सोमवार को 53 व्यक्तियों के सैंपल कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए गए हैं। पूर्व में जांच के लिए भेजे गए 44 सैंपल में से 38 की रिपोर्ट नेगेटिव तथा 1 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। शेष की रिपोर्ट अभी तक अप्राप्त है।

कोरोना मरीज की मौत के बाद अशोकनगर प्रशासन सर्तक

अशोकनगर जिले की एक महिला की भोपाल में इलाज के दौरान कोरोना से हुई मौत की खबर के बाद प्रशासन सर्तक हो गया है।

यहां ईसागढ़ तहसील के बरोदिया गांव की रहने वाली महिला को बुखार एवं उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद ईसागढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया था, जहां से उसे जिला अस्पताल भेज दिया गया। जिला अस्पताल में चार दिन भर्ती रहने के बाद महिला को इलाज के लिए भोपाल रैफर किया गया। रविवार को महिला की भोपाल में मौत हो गई, उसकी कोरोना रिपोर्ट आज आई, जिसमें महिला के कोविड़ 19 पॉजिटिव होने का खुलासा हुआ। खुलासे के तुरंत बाद ईसागढ़ एसडीएम बृज बिहारी श्रीवास्तव ने ईसागढ़ नगरीय क्षेत्र में अगले दो दिन तक संपूर्ण लॉक डाउन लागू किए जाने का आदेश निकाल दिया।

भोपाल में मिले आज कोरोनो संक्रमण के 13 नए मरीज

भोपाल में आज कोरोना संक्रमित 13 मरीज मिले है।
मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 13 व्यक्तियों की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। इनमें से 13 कोरोना संक्रमित (कोविड-19) व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। इनके घर को एपिक सेन्टर घोषित कर 1 किमी क्षेत्र को कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित किया गया है।

संक्रमित की मृत्यु पर अंतिम संस्कार के लिए भोपाल में चार स्थान निर्धारित

भोपाल में कोविड-19 के संदिग्ध और संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए चार स्थलों को चिन्हाकिंत कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राजधानी में अंतिम संस्कार के लिए सुभाष नगर और भदभदा विश्राम घाट, जद्दा जहांगीराबाद और ग्रेब्रियार्ड बरखेड़ी कब्रिस्तान पर ही कोरोना संक्रमित और संदिग्ध मृतक का अंतिम संस्कार किया जा सकेगा।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …