Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2100 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 103 , इंदौर में थमने को तैयार नहीं है कोरोना वायरस का संक्रमण attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2100 हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 103 , इंदौर में थमने को तैयार नहीं है कोरोना वायरस का संक्रमण attacknews.in

भोपाल , 26 अप्रैल ।मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 145 नए कोरोना पॉजीटिव मिलने के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2096 हो गयी है और मौत का आकड़ा 103 तक पहुंच गया है। हालाकि राज्य में अभी तक 302 व्यक्ति स्वस्थ होकर घर भी पहुंच गए हैं।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज शाम जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार कल तक राज्य में कोरोना पॉजीटिव लोगों की संख्या 1945 थी, जो आज बढ़कर 2096 हो गयी। सबसे अधिक संक्रमित 1176 इंदौर जिले में हैं, जिनमें से 57 की मृत्यु हो चुकी है। कल तक इंदौर में 1085 पॉजीटिव थे। अर्थात 24 घंटे में 91 प्रकरण बढ़े। इंदौर में अभी तक 107 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

इंदौर में 1176 ‘कोविड 19’ से संक्रमित

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 91 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 01 हजार 01 सौ 76 तक पहुंच गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कल देर रात जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार यहां संक्रमितों की संख्या 01 हजार 85 थी, जो बढ़कर 01 हजार 01 सौ 76 तक जा पहुंची है।

सीएमएचओ के अनुसार कल कुल 441 सैंपलों को जांचा गया है, जिसमें 91 संक्रमित पाये गए हैं, जबकि शेष 350 सैंपल ‘कोविड 19’ की जांच में असंक्रमित (निगेटिव) पाये गए हैं।

इंदौर जिले में अब तक 05 हजार 05 सौ 94 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। इसी क्रम में यहां वर्तमान में 01 हजार 12 संक्रमित रोगियों का उपचार जारी है। बताया गया है कि यहां अस्थायी रूप से बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में 918 रोगियों को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है।

कोविड लड़ाई में सरकार समर्पण से जुटी है-शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि कोविड-19 से लड़ाई में राज्य सरकार पूरी तन्मयता और समर्पण से जुटी है।

श्री चौहान ने ट्वीट के माध्यम से कहा है कि प्रदेशवासियों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी सही जानकारी व उचित परामर्श देने के लिए कॉल सेंटर्स के कोरोना योद्धा दिन रात सेवा में जुटे हैं।

उन्होंने अक्षण तृतीया पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मंगलकारी अक्षय_तृतीया की इस पुण्यदायी शुभ घड़ी में जगत और अपने गरीब भाई-बहनों के लिए ऐसे कल्याणकारी कार्य करें, जिससे इनके जीवन में खुशहाली आये और आपको अक्षय पुण्य मिले।

रायसेन में कोरोना संक्रमित मरीज की मृत्यु के बाद कर्फ्यू

मध्यप्रदेश के रायसेन में जिला प्रशासन ने आज एक कोरोना संक्रमित मरीज के मृत्यु के बाद कर्फ्यू लगा दिया है।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने आज सुबह आदेश जारी करते हुए 3 मई तक टोटल लॉक डाउन कर दिया गया है। आदेश में वार्ड नंबर 7 निवासी एक कोरोना पीड़ित व्यक्ति की आज भोपाल में इलाज के दौरान मौत के बाद पुनः टोटल लॉक डाउन का कदम उठाया गया है।

आपत्तिजनक पोस्ट के मामले में पटवारी निलंबित

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में एक पटवारी को सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के मामले में उसे निलंबित कर दिया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर प्रतिभा पाल ने पटवारी दीवान सिंह बाजोरिया को फेस बुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के मामले जांच के उपरांत तथ्य सही पाए जाने पर उसे कल निलंबित कर दिया है।

जिला अस्पताल का कर्मचारी निलंबित, कोरोना मरीज का किया था इलाज

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में अनाधिकृत तौर पर इलाज करने वाले एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया।

जिला कलेक्टर उमाशंकर भार्गव की ओर से जारी प्रेस नोट के अनुसार ड्रेसर नरेश मालवीय, जिला चिकित्सालय रायसेन द्वारा निजी तौर पर अवैधानिक तरीके से 20 अप्रैल को महामाया चौक रायसेन निवासी अमित अग्रवाल का स्वयं के घर पर अनाधिकृत रूप से उपचार किया गया था। अमित अग्रवाल को खांसी, तेज बुखार एवं श्वास लेने में तकलीफ हो रही थी, जो कि कोरोना बीमारी के लक्षण हैं।

जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 64

जबलपुर में आज पाँच नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद यहाँ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 64 हो गया, जिसमें से एक महिला की मृत्यु हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज 51 सेंपल का परीक्षण किया गया, जिसमें पाँच सेंपल काेरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें शुभम काछी (21), अफसाना बेगम (42),अल्कामा अंजुम (17),सुहैल अहमद (16) और आर के पांडे (66) शामिल है। इन्हें मिला कर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है। इनमें से सात लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं और एक की मृत्यु के बाद लिया गया सेंपल परीक्षण में पाॅजिटिव पाया गया था।

रायसेन में कोरोना पॉजिटिव संख्या हुई 29

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में आज दो लोगों की कोरोना संक्रमण रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यहाँ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हो गई है।

जिला कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि आज दोपहर दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है। आज मिली रिपोर्ट में जो दो लोग पॉजिटिव पाए गए है, उनके बच्चे गुजरात के मदरसे से लौटकर आये थे। बच्चे को पहले ही कोरेन्टीन किया जा चुका था और परिवार के जॉंच सेंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे। इनमें से एक ही परिवार के दो लोग पॉजिटिव पाए गए है। दोनों लोगों को जिला अस्पताल में बनाये गए कोरोना केयर वार्ड में भर्ती रखा गया है।

शिवराज ने लिया मोहन भागवत से मार्गदर्शन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कोरोना से संबंधित वर्तमान परिदृश्य पर आयोजित बौद्धिक वर्ग में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत से मार्गदर्शन प्राप्त किया।

श्री चौहान ने ट्वीट के जरिए कहा कि आज श्री भागवत ने जो मार्गदर्शन दिया, उससे न केवल समाज बल्कि शासन -प्रशासन चलाने वालों को भी एक नई दिशा और गति मिली है। एक अद्भुत मार्गदर्शन, जिसमें उन्होंने अपने सभी 130 करोड़ भारतवासी भाई-बहनों की बिना किसी भेदभाव के सेवा करने का संदेश दिया।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से यह बौद्धिक वर्ग आयोजित किया गया। इसमें देश भर से कई गणमान्य लोग जुड़े।

कोरोना के इलाज में हर जगह अपनाएँ बेस्ट प्रैक्टिस-शिवराज

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के इलाज के लिए हर जगह बेस्ट प्रैक्टिस को अपनाया जाए ताकि हर कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर घर जाए।

मुख्यमंत्री श्री चाैहान ने आज यहाँ मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं नियंत्रण व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्तमान में चिरायु अस्पताल भोपाल में सर्वश्रेष्ठ इलाज हो रहा है। हमें पूरे प्रयास करने होंगे कि हर कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर घर जाए। हर जिले में आई.सी.यू. की सुविधा प्रारंभ हो, ऐसी व्यवस्थाएं की जाएं। सस्पेक्टेड प्रकरणों में होम क्वारेंटाइन को प्राथमिक दी जाए।

चार लोगों की उपस्थिति में दूल्हा-दुल्हन ने की शादी

मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के आवली बसाहट स्थित एक मंदिर में लॉकडाउन के असर के चलते दूल्हा-दुल्हन ने मात्र चार लोगों की उपस्थिति में शादी कर ली।

आज अक्षय तृतीया पर्व के अवसर पर बड़वानी जिले के अंजड़ क्षेत्र के आवली बसाहट निवासी राहुल परमार और बड़वानी निवासी निकिता तोरनिया का विवाह एक मंदिर में संपन्न हुआ। प्रशासन से अनुमति लेकर संपन्न हुए इस विवाह में दूल्हा, दुल्हन और पंडित के अलावा मात्र तीन लोग शामिल हुए। सभी ने कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर लागू हुए लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंस रखा तथा मास्क भी पहना था।

रायसेन शहर में 27 अप्रैल से किया जाएगा सर्वे

मध्यप्रदेश के रायसेन कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा है कि यहाँ 26 अप्रैल तक कोविड-19 संक्रमण के 32 पॉजीटिव मरीज मिले हैं। संक्रमित मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को ध्यान में रखते हुए सम्पूर्ण नगर में 27 अप्रैल से सर्वे कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

कलेक्टर श्री भार्गव ने सभी नागरिकों से अपील की है कि किसी को भी सर्दी, खांसी, बुखार तथा गले में खराश हो तो तत्काल चिकित्सक को बताएं, छुपाएं नहीं, जिससे उनका उपचार शीघ्र प्रारंभ किया जा सके।

भोपाल में कोरोनो संक्रमण के आज 28 नए पॉजिटिव मरीज मिले

भोपाल में आज 28 व्यक्तियों की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 28 व्यक्तियों की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से 27 कोरोना संक्रमित (कोविड-19) व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

हरदा जिले में मिला पहला कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति

हरदा जिले में पहला कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति जिले की तहसील सिराली के भाटपुरा गांव में मिला है।

जिला चिकित्सालय के सीएचएमओ डॉ के के नागवंशी ने बताया कि 39 वर्षीय यह व्यक्ति 22 अप्रैल को इंदौर से जिले के भटपुरा गांव में आया था। इसी बीच उसका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया। आज भोपाल से जानकारी आने के बाद पता चला कि यह व्यक्ति कोरोना वायरस से ग्रस्त है।

कोरोना पर विजय पाने में कारगर साबित होगी प्लाज्मा थैरेपी -नरोत्तम

मध्यप्रदेश के गृह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि इंदौर के श्री अरविंदों मेडीकल कॉलेज में आज से शुरू हुई प्लाज्मा थैरेपी कोरोना पर विजय पाने में कारगर साबित होगी।

श्री मिश्रा ने आज ट्वीट के माध्यम से कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए दो दिन पूर्व किए गये मेरे अनुरोध पर उनके निर्देशानुसार इंदौर के श्री अरविंदो मेडीकल काँलेज में आज से प्लाज्मा थैरेपी की शुरुआत हो गई है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …