Home / राष्ट्रीय / मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1700 के पार हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 83 attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1700 के पार हुई और मौत का आंकड़ा हुआ 83 attacknews.in

भोपाल, 23 अप्रैल ।मध्यप्रदेश में आज कोरोना संक्रमित 100 नए मरीज सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 1687 हो गयी है, जबकि इस महामारी के चलते अब तक 83 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से आज शाम जारी किए गये बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटों में इंदौर में 22 नए मामले मिलने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 923 से बढ़कर 945 हो गयी, जिसमें 53 लोगों की अब तक इस बीमारी से मृत्यु हुयी है। वहीं आज राजधानी भोपाल में 20 नये मामले मिलने के बाद यहां पर संक्रमितों की संख्या बढ़कर 303 से 323 हो गया, जिसमें सात लोगों की मृत्यु हुयी है। इसके अलावा आज खरगोन में दस कोरोना पाजिटिव मरीज मिले है यहां पर इनकी संख्या 41 से बढकर 51 हो चुकी है। वहीं उज्जैन में भी आज 35 कोरोना संक्रमित मिले है और इसे मिलाकर यहां मरीजों की संख्या अब 41 से बढ़कर 76 हो गई है। जिसमें 7 की मृत्यु हुयी है।

इंदौर में 945 में कोरोना संक्रमण, 53 मृत

मध्यप्रदेश के इंदौर में ‘कोविड 19’ के 26 नये संक्रमित सामने आने के बाद यहां प्रभावितों की संख्या बढ़कर 945 हो गयी, जबकि एक की मौत दर्ज किए जाने के बाद यहां कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 53 हो गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कल रात हेल्थ बुलेटिन जारी कर बताया गया कि जिले में कोविड 19 संक्रमण की संख्या 923 थी, जो बढ़कर 945 हो गयी है। इसी क्रम में कल यहाँ एक 56 वर्षीय संक्रमित पुरुष की मौत दर्ज की गयी है, जो यहाँ गीता नगर का निवासी बताया जा रहा है।

सीएमएचओ के अनुसार कुल 320 कोविड 19 के सैंपलों को जांचा गया है, जिसमें 26 संक्रमित पाये गए हैं। इंदौर जिले में अब तक चार हजार चार सौ चौदह सैंपलों की जांच की जा चुकी है तथा यहां वर्तमान में 815 संक्रमित उपचाररत हैं। कल 5 रोगियों सहित अब तक 77 रोगियों को स्वास्थ्य लाभ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। यहाँ अस्थायी रूप से बनाए गए क्वाॅरेनटाइन सेंटर में 591 रोगी चिकित्सीय निगरानी में हैं।

आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करने पर बीईओ निलंबित

मध्यप्रदेश की चंबल संभागायुक्त ने आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करने के आरोप में श्योपुर जिले में पदस्थ एक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी को निलंबित करने के आदेश जारी किए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आपत्ति जनक पोस्ट को शेयर करने मामले में चंबल संभागायुक्त रेनू तिवारी ने श्योपुर जिले में पदस्थ एक बीईओ के सी गोयल को कल तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। आयुक्त श्रीमती तिवारी ने अपने आदेश में कहा है कि सोशल मीडिया पर किसी भी संगठन एवं व्यक्ति विशेष द्वारा की गई आपत्ति जनक पोस्ट को शेयर कर एक सरकारी कर्मचारी ने गैर जिम्मेदारी का परिचय दिया है।

सिवनी में अब तक लिए गए सेंपल में 51 रिपोर्ट निगेटिव

मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर कुल 53 सेम्पल जांच के लिए भेजे गये जिनमें से 51 रिपोर्ट निगेटिव आई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले में कुल 51 जांच रिपोर्ट्स प्राप्त हुई है, वे सभी निगेटिव रही हैं। कुल 53 सेम्पल जांच के लिए अभी तक जबलपुर भेजे गये थे।

इंदौर में 26 और मरीजों ने दी कोविड-19 को मात

देश में कोरोना वायरस की महामारी से सबसे अधिक प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इलाज के बाद 26 और मरीजों ने कोरोना वायरस को बृहस्पतिवार को मात दे दी।

इंडेक्स हॉस्पिटल के मेडिसिन विभाग के प्रमुख सुधीर मौर्य ने बताया, “हमारे अस्पताल में इलाज के बाद कोरोना वायरस के 26 मरीज संक्रमण से मुक्त हो गये हैं। इस संक्रमण को लेकर इनकी जांच रिपोर्ट लगातार दो बार निगेटिव आयी है।”

उन्होंने बताया कि कुछ चिकित्सा औपचारिकताएं पूरी करने के बाद सभी 26 मरीजों को अस्पताल से जल्द ही छुट्टी दी जा सकती है।

मौर्य ने बताया कि उनके अस्पताल के कोविड-19 वॉर्ड में फिलहाल करीब 250 मरीज भर्ती हैं।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इंदौर जिले में बृहस्पतिवार सुबह तक कोविड-19 के कुल 945 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 53 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी हैं, जबकि 77 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है

श्योपुर में चार कोरोना मरीज में से दो की रिपोर्ट निगेटिव

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में आज आई सेंपल रिपोर्ट में यहां कोरोना संक्रमित चार मरीजों में से दो मरीज की रिपोर्ट निगेटिव पायी गई है।

जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन आर बी गोयल ने बताया कि आज आई ग्वालियर डीआरडीई लेब की सेम्पल रिपोर्टों में आज चार पोजेटिव मरीज में से दो की दो बार निगेटिव व दो की एक बार नेगेटिव आई है।

सागर में तीन नए कोरोना मरीज मिले

मध्यप्रदेश के सागर में कोरोना संक्रमित तीन एन मरीज मिले है। अब यहां काेरोना मरीज की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज के डीन डॉ जीएस पटेल ने बताया कि आज तीन नए मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव निकली है। अब यह संख्या बढ़कर पाँच हो गई है। प्रशासन दोनो मरीजों की ट्रेवल और कांटेक्ट हिस्ट्री तलाशने में लगी है। एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की माँ एवं दो बहनें कोरोना पॉजिटिव हैं।

मीना कोष्टी कोरोना मरीजों के उपचार में जायेंगी इंदौर

मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले से 10 एएनएम इंदौर में कोरोना योद्धा बनकर जायेगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आमगांवबड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ एएनएम श्रीमती मीना कोष्टी की भी ड्यूटी लगाई गई है। सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल ने बताया कि एएनएम श्रीमती कोष्टी ने ड्यूटी लगाने के पूर्व ही कह दिया था कि इस प्रकार की विषम परिस्थितियों में वह कोरोना मरीजों के उपचार करने के लिए तैयार हैं। आवश्यकता पड़ने पर उनकी ड्यूटी लगाई जाये। स्वयं द्वारा आगे आकर एएनएम श्रीमती कोष्टी ने जो हौसला दिखाया है वह काबिले तारीफ है।

प्रदेश में कोराना नियंत्रण के बाद भी रहना चाहिए जागरूकता

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार सभी जरूरी उपाय कर रही है। जनता को इस वायरस के संक्रमण से मुक्त कराने के लिए बहुआयामी कदम उठाए गए हैं।

श्री चौहान आज मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस पर नियंत्रण के संबंध में गठित राज्य सलाहकार समिति के सदस्यों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने चिकित्सा क्षेत्र के साथ ही प्रमुख समाजसेवियों और सामाजिक नेताओं का सहयोग भी प्राप्त किया जा रहा है। प्राप्त सुझावों के अनुसार जनता के हित में अन्य आवश्यक निर्णय भी लिये जाएंगे।

भोपाल में आज कोरोनो संक्रमण के 25 नए मरीज पॉजिटिव मिले

भोपाल में आज कोरोना संक्रमण के 25 नए मरीज पॉजिटिव मिले है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में आज 25 व्यक्तियों की कोरोना सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। इन सभी कोरोना संक्रमित व्यक्ति को चिरायु हॉस्पिटल में भर्ती किया जा रहा है।

अस्पताल से घर आए मध्यप्रदेश पुलिस के 9 कोरोना योद्धा

मध्यप्रदेश पुलिस के नौ जांबाज कोरोना को हराकर एवं पूर्ण स्वस्थ होकर अस्पताल से अपने घर आ चुके हैं।

पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार कोरोना संक्रमण के खिलाफ चल रही लड़ाई के दौरान अपने कर्तव्य का निर्वहन करते समय भोपाल जिले के 30 पुलिस कर्मी कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इनमें से अब तक 9 पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर अपने घर आ चुके हैं।

आपदा प्रबंधन अधिनियम में परिवाद दायर करने थाना प्रभारी प्राधिकृत

राज्य शासन ने आपदा प्रबंधन अधिनियम अन्तर्गत पारित किये गये अपराधों के संबंध में संबंधित पुलिस थाना प्रभारी (सब इन्सपेक्टर के पद से अन्यून) को उनके अधिकारिता के न्यायालयों में परिवाद दायर करने के लिये प्राधिकृत अधिकारी घोषित किया है।

इस आशय का आदेश गृह विभाग द्वारा जारी किया गया है।

स्वस्थ हुए कोरोना मरीजों का आंकड़ा 200 पार

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रस्त 1687 में से 203 लोग स्वस्थ होकर अपने-अपने घर लौट गए हैं। त्रिस्तरीय देखभाल और उपचार व्यवस्था इस काम में प्रभावी सिद्ध हुई है।

कोविड पॉजिटिव रोगियों का संस्थागत प्रथक्करण कर समर्पित कोविड संस्थानों में उपचार कराना प्रदेश की रणनीति का मूल सिद्धांत रहा। कोविड के अत्यंत हल्के लक्षणों से ग्रस्त रोगियों को देखभाल और उपचार के लिए कोविड केयर सेंटर में रखा गया। चिकित्सकीय रूप से वर्गीकृत मध्यम श्रेणी के संभावित और पुष्ट रोगियों के उपचार की व्यवस्था समर्पित कोविड स्वस्थ केन्द्रों के रूप में चिन्हित शासकीय और निजी चिकित्सालयों में की गई। गंभीर श्रेणी के रोगियों की देखभाल और उपचार के लिए शासकीय या निजी समर्पित कोविड चिकित्सालय में आवश्यक व्यवस्थाएं की गई। इन चिकित्सालयों में ऑक्सीजन आपूर्ति वेंटिलेटर और अन्य आईसीयू सुविधाएं सुनिश्चित की गईं। रोगियों के प्रबंधन में भोजन, स्वच्छता सहित समस्त क्लीनिकल मापदंड का पालन अनिवार्यतः सुनिश्चित किया गया।

कोविड-19 योद्धा आरक्षक की मृत्यु पर पत्नी को दिये 50 लाख

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कोविड-19 योद्धा कल्याण योजनान्तर्गत आज राजगढ़ के आरक्षक टिंकू रावत की अन्तर्राज्यीय बार्डर पर ड्यूटी के दौरान आकस्मिक दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर उसकी पत्नी श्रीमती रजनी को 50 लाख रुपय आर्थिक सहायता प्रदान की गई।

कलेक्टर राजगढ़ ने आज सांसद रोडमल नागर, विधायक कुँवर कोठार और पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में मृतक की पत्नी को चैक सौंपा।

केन्द्रीय दल ने मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण की व्यवस्थाओं को सराहा

मध्यप्रदेश में कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिये राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की प्रदेश के दौरे पर आये केन्द्रीय दल ने सराहना की है।

सचिव जनसम्‍पर्क पी. नरहरि ने आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय दल के सदस्यों ने व्यवस्थाओं की बारीकी से समीक्षा की और उसके बाद इस निष्कर्ष पर पहुँचे।

कोरोना से डरना नहीं है, लड़ना है, हराना है- चौहान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना से डरना नहीं है,लड़ना है और उसे हराना है।्

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज यहाँ मंत्रालय से फेसबुक लाइव से प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि जब उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश का कार्य संभाला, तब प्रदेश में कोरोना से लड़ने की कोई व्यवस्था नहीं थी। एक लैब में मात्र 7 टेस्ट प्रतिदिन होते थे। प्रदेश सरकार ने युद्ध स्तर पर कोरोना से बचाव की पुख्ता व्यवस्थाएँ कीं और सारा अमला कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में जी-जान से लग गया। अब इसके सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए