Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण से नवमी मौत,संक्रमित मरीजों की संख्या 155 हुई,इंदौर अभी भी टाॅप शहर attacknews.in

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण से नवमी मौत,संक्रमित मरीजों की संख्या 155 हुई,इंदौर अभी भी टाॅप शहर attacknews.in

भोपाल, 04 अप्रैल ।मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में आज एक कोरोना संक्रमित की मौत के बाद प्रदेश में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गयी। वहीं, प्रदेश में इससे संक्रमितों की संख्या में भी इजाफा हुआ है, जो बढ़कर 155 हो गयी, जिसमें इंदौर के 112 कोरोना संक्रमित शामिल हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा में सुबह एक कोरोना संक्रमित ने दमतोड दिया। यह छिंदवाड़ा में पहली मौत है तथा प्रदेश में नवमीं मौत है। वहीं, प्रदेश में इससे प्रभावितों की संख्या में भी इजाफा हुआ है, जो बढ़कर 155 पहुंच गया है। इंदौर में अब तक 112 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुकें हैं, जिसमें पांच कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। वहीं, भोपाल में अब तक 09 कोरोना पॉजिटिव मिलें हैं।

मुरैना में कल 10 नए मरीज मिलने के बाद, वहां इससे प्रभावितों का आंकड़ा बढकर 12 हो गया। इसके अलावा छिंदवाड़ा में भी एक पॉजिटिव मिलने के बाद वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या दो हो गयी है। छिंदवाड़ा में जो दूसरा पॉजिटिव मरीज मिला है, वह पहले मरीज का पिता बताया गया है।

इसके अलावा उज्जैन में अब तक 7 मरीज मिले हैं, जिसमें दो की मृत्यु हो चुकी है। जबलपुर में 8 कोरोना मरीज अब तक मिल चुके हैं। यहां पिछले कुछ दिनों से इससे प्रभावितों के आंकड़े में इजाफा नहीं हुआ है। वहीं, ग्वालियर और शिवपुरी में अब तक दो-दो मरीज मिलें है। यहां इससे प्रभावित मरीजों की संख्या स्थिर है। इसके साथ ही खरगोन में एक कोरोना मरीज मिला था, जिसकी मृत्यु के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी।

राज्य सरकार द्वारा कोरोना के मौजूदा संकट से निपटने सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार इसकों लेकर समीक्षा बैठक कर इस पर निगरानी रखे हुए हैं। राज्य के मुख्य सचिव द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टरों से वीडियों कान्फेंसिंग के जरिए स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। वहीं लॉकडाउन का भी प्रदेश के सभी 52 जिलों में कड़ाई से पालन कराया जा रहा है।

छिंदवाड़ा में कोरोना संक्रमित की पहली मौत

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में कोराेना संक्रमित एक मरीज ने आज सुबह इलाज के दौरान अस्पताल में दमतोड़ दिया। यह जिले में कोरोना से पहली मौत है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर से अपने गांव छिंदवाड़ा लौटे इस व्यक्ति में कुछ दिन पूर्व ही काेरोना वायरस की पुष्टि होने पर जिला अस्पताल के अाइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। सुबह इस मरीज में उपचार के दौरान दमतोड़ दिया। इसके पिता भी कल रात आई जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती रखा गया है।

लॉकडाउन की अपील कर रहे पुलिस बल पर हमला

मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय में लाॅकडाउन के चलते घरों में रहने की अपील कर रहे पुलिसवालों पर हमला कर दिया गया, जिससे पुलिस का एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया है।

कोतवाली पुलिस सूत्रों के अनुसार कल रात्रि शहर में नागरिकों से लॉकडाउन का हवाला देते हुए घरों में रहने की अपील की जा रही थी। इसी दौरान पुलिस बल जब खसखस वाड़ी क्षेत्र में पहुंचा, तब लोगों ने विवाद कर बल पर पथराव कर दिया। पथराव में नगर निरीक्षक कोतवाली का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद अतिरिक्त पुलिस बल बुलाकर सर्चिंग आरंभ कर दी गई है तथा ड्रोन कैमरे की मदद से भी निगरानी की जा रही है।

कोरोना संकट में जनअभियान परिषद, एनसीसी और एनएसएस का सहयोग लें: शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जन-अभियान परिषद, एनसीसी तथा एनएसएस का समाज सेवा में बहुमूल्य योगदान रहा है, इनका मौजूदा कोरोना संकट में जनता को सहायता पहुंचाने के कार्य में सहयोग लिया जाये।

श्री चौहान कल यहां वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जन-अभियान परिषद, एनसीसी एवं एनएसएस के अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। प्रदेश में जन-अभियान परिषद के 416 व्यक्ति जिला एवं ब्लॉक स्तर पर कार्य कर रहे हैं, जिनका लगभग 27 हजार संस्थाओं से ग्रामीण स्तर तक सम्पर्क है। गत डेढ़ वर्षों में गतिविधियाँ नहीं हुई हैं।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि परिषद सक्रिय रूप से कोरोना संकट में लोगों को मदद पहुँचाने का कार्य करे। परिषद का अमला अपने क्षेत्रों में कार्य कर रहे गैर-सामाजिक संगठनों की सूची बनाए तथा उनका भी मौजूदा कोरोना संकट में सहयोग लिया जाए।

कोरोना संकट के बीच जबलपुर से राहत वाली खबर

जबलपुर से राहत वाली खबर मिली है, जहां 27 सेम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिससे 22 की रिपोर्ट निगेटिव आयी जबकि पांच को अंडर प्रोसेस में रखा गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जबलपुर आईसीएमआर लैब से कल भेजे गए सभी 27 सेम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। इनमें पांच को अंडर प्रोसेस में रखा गया है, जबकि शेष सभी 22 रिपोर्ट निगेटिव आयी है। अंडर प्रोसेस में रखे गये प्रकरणों में 20 मार्च को पॉजिटिव पाये गये चार केस भी शामिल हैं। कल हुए सेम्पल के परीक्षण में इन चारों की रिपोर्ट निगेटिव पायी गयी है। आज दुबारा जांच के लिए इनके सेम्पल लिये जाएगे।

उज्जैन में अब तक सात कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिले, दो की मौत

मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले में आज दोपहर तक सात लोगों की पॉजीटिव रिपोर्ट की पुष्टि की हुयी है, जिसमें छह एक ही परिवार के हैं। अब तक यहां दो लोगों की मौत हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरोना मरीज का कल एक और पाॅजिटिव आने के बाद अब ऐसे मरीजो की संख्या सात हो गयी। पॉजिटिव व्यक्ति मृतक महिला का पति है। महिला की करीब एक सप्ताह पूर्व काेरोना के चलते मृत्यु हो गयी थी। इसके पूर्व इस व्यक्ति की जांच की गई थी, उसमें निगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हुयी, लेकिन फिर से भेजे गये सेम्पल की जांच में कल कोरोना पाॅजिटिव की पुष्टि हुयी। मृतक महिला के बेटे और पोते पोती की पाॅजिटिव रिपोर्ट आने के बाद से इलाज चल रहा है। अभी तक कोरोना से मृत मरीजों की संख्या 02 है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अनुसुईया गवली सिन्हा ने बताया कि कल तक कोरोना वायरस के लिए गए 102 नमूनों में 83 की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिसमें 77 सेम्पल निगेटिव आये हैं।

मास्क लगाने को कहने पर अधिकारी से मारपीट, आराेपी गिरफ्तार

बड़वानी शहर के भीडभाड वाले इलाके पर मास्क लगाने को कहने पर आज एक अधिकारी से मारपीट करने वाले आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

बड़वानी के नगर निरीक्षक राजेश यादव ने बताया कि दोपहर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित सब्जी मंडी में नजूल अधिकारी हीरालाल असके को बुरी तरह घायल करने के मामले में पनवाड़ी मोहल्ला निवासी मोहम्मद सोहेल के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …