Home / स्वास्थ्य / इंदौर में 47 मौतों के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 891 और मध्यप्रदेश में संक्रमितों की संख्या हुई 1402 और मौत का आंकड़ा हुआ 69 attacknews.in

इंदौर में 47 मौतों के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 891 और मध्यप्रदेश में संक्रमितों की संख्या हुई 1402 और मौत का आंकड़ा हुआ 69 attacknews.in

भोपाल, 18 अप्रैल । मध्यप्रदेश में ‘कोविड 19’ कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या आज 1402 हो गयी, जिसमें 69 की मृत्यु हुयी है। अब तक इस बीमारी से 127 लोग स्वस्थ हुए हैं।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में इंदौर सबसे अधिक कोरोना से प्रभावित है, जहां इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 891 हो गयी, जिसमें 47 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है। संक्रमितों में इंदौर के बाद भोपाल दूसरे स्थान पर है, जहां अब तक इस बीमारी से 213 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 6 लोग अभी तक जान गवां चुके हैं, जो पहले से किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।

सुबह तक के आंकड़े:मध्यप्रदेश में 1360 कोरोना संक्रमित, 69 मौत

सुबह तक के आंकड़े: मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना के 50 नए मरीज मिलने के बाद प्रदेश में इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1360 हो गयी, जिसमें 69 की अब तक मौत हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में कल देर रात्रि आई जांच रिपोर्ट में 50 नए कोरोना संक्रमित पाए गए, जिससे वहां प्रभावितों की संख्या बढ़कर 892 हो गयी, जबकि अब तक वहां 47 लोग इस बीमार से दमतोड़ चुके हैं। इसी प्रकार राजधानी भोपाल में 11 नए मरीज मिले, लेकिन इस बीच राहत भरी खबर यह रही कि सुबह यहां 102 संदिग्धों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिसमें सभी निगेटिव पाए गए हैं।

राजधानी में अब तक 197 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं, जिसमें से छह लोगों की मौत हुयी है। अलीराजपुर में आज दो नए संक्रमित मिलने के बाद वहां तीन कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इसके अलावा प्रदेश के अन्य स्थानों से सुबह तक कोई नए मरीज मिलने की सूचना नहीं है। इस बीमार से प्रदेश में अब तक 68 मरीज स्वस्थ हुए, जिसमें इंदौर में सबसे ज्यादा 40 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं।

प्रदेश में अब तक मिले 1360 कोरोना संक्रमितों में 37 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है, जबकि 1136 मरीजों की हालत स्थिर बनी हुयी है।

भोपाल में 11 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ‘कोविड 19’ के 11 नए संक्रमित मरीज मिले हैं, जिनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि कल रात आई जांच रिपोर्ट में कोरोना से संक्रमित 11 और मामले मिलें हैं, जिनकी कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है। कोरोना सेम्पल की 300 रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिनमे 11 सेम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव और शेष की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। वहीं कल ही 1325 सेम्पल जांच के लिये दिल्ली भी भेजे गए हैं।

इंदौर में कोविड 19 से 892 संक्रमित, 47 मौत

इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के 50 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 892 हो गयी और अब तक संक्रमण से मरने वालों की संख्या 47 है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कल देर रात्रि जारी संक्षिप्त हेल्थ बुलेटिन के अनुसार जांच रिपोर्ट में 50 नये मामले सामने आए हैं, जिनका उपचार यहां रेड श्रेणी के विभिन्न अस्पतालों में जारी है। वहीं, कल किसी रोगी की वायरस से मौत हो जाने की सूचना नहीं दी गयी है, लिहाजा मौतों का आंकड़ा यथावत 47 ही रहा है।

हाथ ठेले से अस्पताल ले जा रहे बीमार वृद्ध को पुलिस सब इंस्पेक्टर ने पहुंचाया अस्पताल

मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में कोरोना संकट के बीच पुलिस ने मानवीय संवेदनाओं की एक बेहतरीन मिसाल पेश की जब दर्द से कराह रहे वृद्ध को परिजन एम्बुलेंस के आभाव में हाथ ठेले पर लेकर अस्पताल के लिए भटक रहे थे, तभी एक पुलिस सब इंस्पेक्टर वृद्ध को अपनी गाडी में अस्पताल पहुंचाया।

होशंगाबाद नगर के बालागंज क्षेत्र मे कल 75 वर्षीय एक वृद्ध को अचानक कमर और पैर में गंभीर दर्द होने के बाद उसकी बेटी और दामाद को लाॅकडाउन के कारण कोई भी वाहन नहीं मिल पाया। लिहाजा उन्होंने एक हाथ ठेला पर वृद्ध को लेटाकर अस्पताल की ओर चल पड़े। तपती दोपहर में उनकी इस वेदना का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था। तभी नगर में पेट्रोलिग करते सब इंस्पेक्टर सूरज जांभरा की नज़र हाथ ठेले पर पडी।

भोपाल में पॉजिटिवों के संपर्क में अाए लोगों की सेंपलिंग जारी

राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विशेष प्लान पर किए जा रहे काम के तहत कंटेंटमेंट क्षेत्र में बने हॉटस्पॉट को चिन्हित कर सभी पॉजिटिव प्रकरण के संपर्क वाले लोगों को चिन्हित कर उनकी सैंपलिंग की कार्रवाई की जा रही है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, विगत दिनों में जहांगीराबाद, ऐशबाग, बैरागढ, पुलिस लाइन ,टीटी नगर आदि क्षेत्रों में सेंपल लिए हैं। भोपाल में संक्रमण वाले व्यक्तियों के सभी कांटेक्ट को हर स्तर पर चेक किया जा रहा है। संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों की पहचान करने के लिए विशेषज्ञों के दल के साथ पुलिस के अधिकारी भी लगातार कार्य कर रहे हैं। सभी संक्रमित व्यक्तियों के फर्स्ट कांटेक्ट और क्लोज कांटेक्ट को ट्रेस कर लिया गया है और इन सभी की सेंपल इन भी करें लिए जा चुके हैं। कल 1100 से अधिक सेम्पल लिये गए हैं।

भोपाल में 102 कोरोना संदिग्धों की रिपोर्ट निगेटिव

कोरोना संकट के बीच राजधानी भोपाल में आज सुबह 102 कोरोना संदिग्धों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिसमें सभी व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में सुबह 102 व्यक्तियों की सेम्पल रिपोर्ट आई है। इनमें से सभी 102 सेम्पल की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

अलीराजपुर में कोरोना के दो नए मामले आए, संख्या बढ़कर तीन हुयी

मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले में आज कोरोना वायरस से संक्रमित दो नए मरीज मिलने के बाद प्रभावितों की संख्या बढ़कर तीन हो गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कल रात प्राप्त हुयी रिपोर्ट में कोरोना के दो नए संक्रमित मिले, जिससे यहां कोरोना के तीन मरीज हो गए हैं। दोनों मरीजों को जिला मुख्यालय पर आइसोलेशन वार्ड में अलग अलग भर्ती किया गया है। जिले में पहले मरीज के संपर्क में आने वाले कुल 41 लोगों के सैंपल जांच के लिये भेजे गये थे, जिनमें से दो की रिपोर्ट पाजिटिव पायी गयी है। बाकी रिपोर्ट आना बाकी है।

इंदौर में सर्वे टीम की सदस्य का मोबाइल फोन तोड़ने पर एक के विरुद्ध प्रकरण दर्ज

इन्दौर शहर के पलासिया थाना क्षेत्र में आज कोविड-19 के मद्देनजर सर्वे कर रहे दल की महिला सदस्य का एक युवक ने गलतफहमी में मोबाइल फोड़ तोड़ दिया।

पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) हरिनारायणचारी मिश्र ने बताया कि विनोबा नगर में स्वास्थ्य विभाग का एक दल आज सर्वे करने पहुंचा था। इस दौरान यहां दो पड़ोसियों में आपस मे विवाद चल रहा था। इस बीच सर्वे कार्य के उद्देश्य से मोबाइल सर्वे टीम की एक महिला मोबाइल फोन से वीडियो बना रही थी। इस पर विवाद कर रहे एक पक्ष के युवक पारस को लगा कि महिला विवाद का वीडियो बना रही है। आक्रोशित युवक ने महिला का मोबाइल फोन छीन कर तोड़ दिया।

इंदौर की प्रभावित सामान्य लोक स्वास्थ्य सेवाएं लौट रही पटरी पर

इंदौर जिले में कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर प्रभावित हुयीं सामान्य स्वास्थ व्यवस्थाओं को पुनः यथावत किए जाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह ने आज बताया कि कोविड-19 के चलते शहर के कई छोटे-बड़े अस्पताल एक तरह से बन्द ही हो गए थे। जिनमें प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी निर्धारित कर उन्हें पुनः सेवाएं शुरू करने के लिए निर्देशित किया गया है।

भोपाल से आज 1663 सेम्पल कोरोना जांच के लिए दिल्ली गए

राजधानी भोपाल से आज 1663 सेम्पल कोरोना जांच के लिए विशेष विमान से दिल्ली भेजे गए।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आज सुबह भोपाल से 1663 सेम्पल कोरोना जांच के लिये दिल्ली भेजे गए है। कल भी 1325 सेम्पल कोरोना संक्रमण की जांच के लिये दिल्ली भेजे जा चुके थे। इनकी रिपोर्ट आज शाम या कल तक आ सकती है। आज भी विशेष विमान से सेम्पल दिल्ली भेजे गए है। जिनमे गांधी मेडिकल कॉलेज से 946 और भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल से 717 सेम्पल भेजे गए है।

प्रदेश को मिलेंगी 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स

मध्यप्रदेश को केन्द्र से कोरोना संक्रमण की त्वरित जाँच के लिये राज्य को शीघ्र ही 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स प्राप्त होंगी।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया की भारत सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर मध्यप्रदेश को 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स उपलब्ध कराई जा रहीं है, जो कल तक प्राप्त हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि इंदौर में संक्रमण की स्थिति को देखते हुये यह समस्त किट्स वहां भेजी जायेंगी। इससे वहां टेस्टिंग प्रक्रिया को और अधिक गति दी जा सकेगी।

भोपाल में आज 28 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर घर लौटे

भोपाल में आज 28 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर अस्पताल से अपने घरों को लौट गए।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इन सभी मरीजों का यहां के चिरायु मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा था। घर लौटते वक्त इन मरीजों को जिला प्रशासन और अस्पताल के कर्मचारियों ने वाटर कैनन के जरिए सैल्यूट कर खुशी खुशी विदा किया।

इंदौर जिले के 22 कोविड-19 से अछूते नागरिक कोरोनटाइन से डिस्चार्ज

इंदौर जिले के कोरोना पॉजिटिव प्रायमरी और सेकेण्ड्ररी कॉन्टेंक्ट के 22 ऐसे लोगों को घरों की ओर रवाना किया गया, जिन्होंने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति और शासन, प्रशासन के प्रयासों से कोरोना की बीमारी को अपने पास नहीं आने दिया और इस बीमारी को परास्त किया।

अपर कलेक्टर दिनेश जैन ने बताया कि आज 22 डिस्चार्ज किये गए 22 नागरिको को आगामी 14 दिन तक घरों में कोरोनटाइन किया जायेगा और निगरानी रखकर आवश्यकता के अनुरूप उपचार दिया जायेगा। इन सभी 22 लोगों के सैम्पलों की जांच की गयी जो नेगेटिव आये है।

संकट की इस घड़ी में इंदौरवासियों के साथ सरकार पूरी तरह खड़ी है-शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि संकट के इस दौर में इंदौर की जनता एकजुटता और साहस का परिचय देते हुए कोरोना की लड़ाई लड़ रही है।

श्री चौहान ने इंदौरवासियों के नाम जारी संदेश में कहा कि सरकार इस लड़ाई में पूरी तरह आपके साथ खड़ी है। शासन-प्रशासन आपके सहयोग से कोरोना के विरुद्ध इस लड़ाई में प्राणपण से शामिल है। उन्होंने कहा कि हमने इंदौर में कोरोना की जड़ों पर प्रहार किया है। हमने आई.आई.टी.टी. (आईडेंटिफाई, आइसोलेट, टेस्ट एंड ट्रीट) की रणनीति पर चलते हुए सबसे पहले इंदौर में गहन सर्वे कर रोग की पहचान की, फिर आइसोलेशन किया। उसके बाद व्यापक पैमाने पर टेस्टिंग कर एक-एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति को ढूंढ कर इलाज का कार्य किया।

दो आईएएस अधिकारी कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होकर घर लौटे

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भारतीय प्रशासनिक सेवा (भाप्रसे) के दो अधिकारी आज कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होकर घर लौट गये।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आईएएस श्री मति पल्लवी जैन गोविल और श्री जे विजय कुमार स्वस्थ होकर घर पहुंचे।विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं

जबलपुर में आज कोरोना के पांच नए मामले पाए गए

मध्यप्रदेश के जबलपुर में आज कोरोना वायरस से संक्रमित पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी, जिसके बाद यहां प्रभावितों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कुल 78 सेंपल जांच के लिए भेज गए, जिसमें से पांच पाॅजिटिव पाए गए तथा 72 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुयी है। इसके अलावा एक मामला प्रोसेस में है। इनमे चार पूर्व में संक्रमित परिवार से सम्बंधित है। जबकि एक अन्य का 13 अप्रैल को सेम्पल लिया गया था। तब उसकी रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई थी। लेकिन आज उसकी रिपोर्ट पाॅजिटिव पायी गयी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …