Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में हुए 13593 कोरोना संक्रमित, 10395 स्वस्थ ,किर्गिस्तान से इंदौर पहुंचे चार यात्री कोरोना संक्रमित निकले,कोरोना के सैंपल लेने गया लैब टैक्नीशियन बेहोश attacknews.in

मध्यप्रदेश में हुए 13593 कोरोना संक्रमित, 10395 स्वस्थ ,किर्गिस्तान से इंदौर पहुंचे चार यात्री कोरोना संक्रमित निकले,कोरोना के सैंपल लेने गया लैब टैक्नीशियन बेहोश attacknews.in

भोपाल, 30 जून ।मध्यप्रदेश में 223 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 13593 तक पहुंच गयी, जिसमें से 10395 मरीजों के अब तक स्वस्थ हो जाने से प्रदेश में अब 2626 मरीज ही विभिन्न अस्पताल में उपचाररत भर्ती हैं।

राज्य स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा आज रात जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश भर में 223 नए मरीज सामने आए, जिसमें सबसे अधिक मुरैना में हैं, जहां 59 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वहां कोरोना के बढ़ते मामले के चलते जिला प्रशासन द्वारा आज से तीन दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। हालाकि इस दौरान वहां आवश्यक वस्तुओं की दुकानें आम दिनों की तरह खुलीं रहेंगी।

इंदौर जिले में कोरोना के 45 नये मामले, तीन की मौत

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में ‘कोविड 19’ के कल 45 नये मामले आने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 4709 तक जा पहुंची है। राहत की खबर है कि अब तक 3452 संक्रमित रोगी स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रवीण जड़िया ने कल रात बुलेटिन जारी कर बताया कि कल जांचे गये 1512 सैम्पलों में 45 संक्रमित पाये गये हैं, जबकि 1172 सैम्पल जांच के लिये प्राप्त हुये हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 84704 जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं, जिसमें कुल संक्रमितों की संख्या 4709 है।

सीएमएचओ ने बताया कि कल एक 70 वर्षीय महिला तथा 58 और 51 वर्षीय दो पुरुषों समेत तीन की आधिकारिक मौत दर्ज की गयी है, जिसके बाद मृतकों की संख्या 229 तक जा पहुँची है।

उधर अब तक 3452 संक्रमितों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जिसके बाद अस्पताल में उपचारत रोगियों की संख्या 1028 है। जबकि अब तक संस्थागत क्वारेंटाइन केंद्रों से 4478 संदेहियों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दी जा चुकी है।

मुरैना में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 242, चार की मौत

मुरैना जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 242 हो गई है। जबकि यहां इस बीमारी के चलते चार मरीज की मौत हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन ने इस वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप की रोकथाम के लिये व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों की कल बुलाई गई बैठक में दोनों पक्षों से सुझाव मांगे गए। व्यापारियों ने कोरोना पोजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या को दृष्टिगत मुरैना में 14 दिन के लिये लॉक डाउन करने की बात कही। जबकि जनप्रतिनिधियों कहा कि शादी समारोहों के चलते लॉकडाउन नहीं किया जाए बल्कि सोशल डिस्टसिंग और मास्क लगाने के लिये लोगों को जागृत किया जाए। व्यापारियों ने कल अपनी दुकाने बंद रखी।

वंदे भारत मिशन, यूक्रेन से इंदौर पहुंचे 144 यात्री

वंदे भारत मिशन के तहत यूक्रेन के कीव बोर्सपिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आज सुबह एयर इंडिया की एक यात्री उड़ान मध्यप्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर अंतरराष्ट्रीय विमान तल पर 144 यात्रियों को लेकर पहुंची है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार यूक्रेन के कीव बोर्सपिल से दिल्ली होते हुये आज सुबह 5 बजकर 20 पर इंदौर पहुंची इस एयर इंडिया की उड़ान में सवार इंदौर के रहने के वाले 29 यात्रियों समेत कुल 144 यात्री थे। इस उड़ान में अन्य यात्री मध्य प्रदेश के अन्य जिलों सहित छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों के बताये जा रहे हैं, जिन्हें उनके जिलों के लिए रवाना किया गया है जबकि इंदौर के रहने वाले 29 यात्रियों को यहाँ एक निजी होटल में संस्थागत क्वारेंटाइन किया गया है।

किर्गिस्तान से इंदौर पहुंचे चार यात्री कोरोना संक्रमित

‘वंदे भारत मिशन’ के तहत बीती 21 जून को किर्गिस्तान से मध्यप्रदेश के इंदौर पहुंचे चार यात्रियों में ‘कोविड 19’ संक्रमण पाया गया है।

इंदौर जिला के स्वास्थ्य महकमे के नोडल अधिकारी (कोरोना) डॉ अमित मालाकार ने आज जानकारी देते हुये बताया कि बीती 21 जून को किर्गिस्तान से यहाँ कुल 125 यात्री पहुंचे थे। जिनमें से 12 यात्री इंदौर निवासी हैं, जिन्हें यहीं संस्थागत क्वारेंटाइन में रखा गया था।

कोरोना के सैंपल लेने गया लैब टैक्नीशियन बेहोश

भिण्ड में कोरोना के सैंपल लेने के लिए गया एक लैब टैक्नीशियन अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में पदस्थ लैब टेक्नीशियन राजीव सोनी कल शाम मातादीन का पुरा में पीपीई किट पहनकर कोरोना संदिग्धों के सैंपल लेने गया था कि अचानक वह बेहोश होकर गिर पडा। लैब टेक्नीशियन के साथ गए कर्मचारियों ने तत्काल अस्पताल प्रबंधक को इसकी सूचना दी। सूचना के बाद एंबुलेंस पहुंच गई और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सिवनी जिले में 46 लोग किए गए होम क्वारेंटाईन

सिवनी जिले के आदिवासी विकासखंड घंसौर में एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में 46 लोगों को होम कोरेन्टाईन किया गया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आदिवासी विकासखंड घंसौर में दो दिन पूर्व जबलपुर से एक व्यक्ति आया था। इस व्यक्ति ने प्रशासन को कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी न देकर ग्राम बरेला, दुर्जनपुर व गोरखपुर में लोगों से मेल-मिलाप कर वापिस चला गया था। इसके बाद स्थानीय प्रशासन ने तीन ग्रामों के संपर्क में आए लोगों को होम कोरेन्टाईन किया है।

कटनी में मिला एक कोराेना मरीज

कटनी में एक 40 वर्षीय महिला कोरोना से संक्रमित पाई गई।आधिकारिक जानकारी के अनुसार भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) जबलपुर से कल देर रात मिली रिपोर्ट में एक महिला में कोरोना के लक्षण पाया गया। महिमा की तबीयत कुछ दिन पहले खराब हो गई थी और वह इलाज के लिए एक निजी चिकित्सक के पास गई थीं। डॉक्टर द्वारा कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उन्हें जिला चिकित्सालय भेज दिया गया था।

कोरोना के मद्देनजर महाकालेश्वर मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध

उज्जैन स्थित भगवान महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण मास में कावडियों को मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोविड-19 के दृष्टिगत श्रावण -भादौ मास में निकलने वाली भगवान महाकालेश्वर की निकने वाली सवारी के मार्ग में संशोधन किया गया है। श्रावण मास में कावड़ यात्रियों का शहर में प्रवेश प्रतिबंध रहेगा। श्री महाकालेश्वर मन्दिर में भस्म आरती का समय प्रात: 5.30 बजे से रात्रि 9 बजे तक हो सकेंगे। श्रावण मास में 9 से 10 हजार दर्शनार्थी प्रीबुकिंग के माध्यम से दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान महाकालेश्वर मन्दिर गर्भगृह में प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

बुरहानपुर में 9 नए मामले मिलने के बाद कुल संख्या 401 तक पहुंची

बुरहानपुर में आज कोरोना के 9 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 401 तक पहुंच गयी है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विक्रम सिंह वर्मा ने बताया कि आज 9 नए मरीज आए हैं। इनमें 1 पुरूष और 8 महिलाएं हैं। यह नए मरीज राजीव गॉधी नगर, बैरी मैदान, डॉ भीमराव आंबडेकर वार्ड, नागझीरी मोमीनपुरा और आलमगंज आदि के हैं। बुरहानपुर में कोरोना संक्रमित 401 मरीज हो गए हैं। इनमें 23 मरीजों की मौत हुई है।

धार में कोरोना से 178 संक्रमित, 142 स्वस्थ, 6 मौत

धार जिले में ‘कोविड 19’ के आज 5 संक्रमित सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 178 तक जा पहुंची है। वही राहत की बात यह है कि आज 07 मरीज पूर्णतः स्वस्थ होकर घर लौटे हैं। अब तक कुल 142 मरीज स्वस्थ हो चुके है, यहां अब तक 6 की मौत संक्रमण से दर्ज की गई है।इस प्रकार वर्तमान में यहां के अस्पतालों में 30 मरीजों का इलाज जारी हैं।

मुरैना में 27 नए काेराेना मरीज मिले

मुरैना में 27 नए कोरोना के मरीज मिलने के बाद इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 263 हो गयी। वही, एक मरीज की मृत्यु भी हुयी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज आई 108 कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट में 27 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से इनकी संख्या बढ़कर 263 हो गई है। जबकि 75 मरीजों की जांच निगेटिव मिली है और 06 मरीजो की जांच दुबारा कराई जाएगी।

भिंड में मिले 22 कोरोना मरीज

भिंड जिले में आज 22 कोरोना पाॅजिटिव मरीज सामने आए हैं।आधिकारिक जानकारी के अनुसार शहर में ही 22 कोरोना पाॅजिटिव मिले हैं। अब कोरोना पाॅजिटिवों की संख्या 244 हो गई है। जिसमें 138 ठीक होकर घर चले गए तथा 106 का भिण्ड कोरोना सेंटर में इलाज चल रहा है।

सागर में 12 नए कोरोनो मरीज मिले

सागर जिले में बीना रिफायनरी के दो कर्मचारियों सहित बारह लोगों की रिपोर्ट कोराेना संक्रमित पाई गयी, जबकि 19 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए।

बीएमसी के बायपोलॉजी विभाग की लैब से मिली रिपोर्ट के अनुसार आज बीना रिफायनरी के दो कर्मचारियों 38 वर्षीय और 51 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट पाजीटिव निकली है, जो कि पूर्व में आये कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में रहे हैं। बीना रिफायनरी से अब तक आधा दर्जन कर्मचारी संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। वहीं, खुरई रोड पर स्थित एक निजी अस्पताल के 38 साल के डाक्टर की रिपोर्ट पाॅजिटिव आयी है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …