Home / स्वास्थ्य / मध्यप्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 2560।हुआ और कोरोना संक्रमण से 130 मरीजों की मौत ,इंदौर में 65 मौतों के साथ 1476 संक्रमित मरीजों की संख्या attacknews.in

मध्यप्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 2560।हुआ और कोरोना संक्रमण से 130 मरीजों की मौत ,इंदौर में 65 मौतों के साथ 1476 संक्रमित मरीजों की संख्या attacknews.in

भोपाल, 29 अप्रैल ।मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान 173 नए कोरोना पॉजीटिव मिलने के साथ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2560 हो गयी है और मौत की संख्या 130 तक पहुंच गया है। इस महामारी से प्रदेश में अभी तक 461 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए हैं।

राज्य के संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं की ओर से आज जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार कल राज्य में कोरोना पॉजीटिव लोगों की संख्या 2387 थी, जो आज यह आकड़ा बढ़कर 2560 हो गयी। इंदौर में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज है। यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कल तक 1372 थी और यह आज बढ़कर 1476 हो गई। इस बीमारी के चलते यहां पर 65 की मृत्यु हो चुकी है। बीते 24 घंटे में यहां 104 प्रकरण बढ़े। इंदौर में अभी तक 177 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

इंदौर में कोरोना से अब तक 63 मौत, 1372 हुये संक्रमित

इंदौर में आज ‘कोविड-19’ से संक्रमित तीन मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 63 हो गयी। वहीं, अब तक 1372 लोग संक्रमित हुए हैं।

जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार तीन कोरोना मरीजों की मौत दर्ज किए जाने के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 63 हो गया है।

वहीं, कल जिले के 820 सेंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयीं, जिसमे 165 नए संक्रमित मिले, जबकि शेष 655 असंक्रमित पाए गए हैं। यहां अब तक 1372 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

जिले में अब लिए गए सेंम्पल में से कुल 6 हजार 712 संदेही की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुयी है, जिसमे अब तक संक्रमित पाये गये कुल 1372 रोगियों में से 1189 का इलाज जारी है। जबकि 134 रोगी स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी लेकर अपने घर चले गये। इसी क्रम में अब तक 63 कि मौत हो चुकी है।

हालांकि सीएमएचओ के द्वारा जारी बुलेटिन में अब तक जिले के कितने रोगियों के सेंम्पल कलेक्ट किये गए तथा कितने सैम्पलों की जांच रिपोर्ट अप्राप्त है कि जानकारी बुलेटिन में साझा नही की गयी है।

इसके अलावा जिले में 1017 रोगियों को अस्थाई स्वास्थ केंद्रों ने चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

श्योपुर में थोक फल सब्जी मंडी में भीषण आग से तीस दुकानें खाक

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिला मुख्यालय स्थित थोक फल एवं सब्जी मंडी में भीषण आग लगने से 30 से ज्यादा दुकानों में रखा समान जलकर खाक हो गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कल रात किसी दुकान में शॉर्ट सर्किट के बाद आग लगी, जो दो गैस के सिलेंडर फटने से भीषण रूप में आ गयी और वहां रखी सैकड़ों फल की प्लास्टिक कैरेट ने इस आग को और भड़काने का काम किया। कई फीट ऊंची लपटों ने पीछे बस्ती के दो मकानों को भी नुकसान किया। घटना के तत्काल पांच दमकल वाहन मौके पर पहुंचे और काफी मशक्कत के बाद आज अल सुबह तक आग पर काबू पा लिया।

रायसेन में 11 नए कोरोना मरीज मिले, संख्या बढ़कर 46 हुयी

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में आज 11 नए कोरोना मरीज मिलने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 46 हो गयी है, जिसमें से एक की अब तक मृत्यु हुयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए के शर्मा ने बताया कि सुबह आई रिपोर्ट में 11 नए लोग संक्रमित पाए गए। इसके पहले कल रात तक यहां संक्रमितों की संख्या 35 थी, जो बढ़कर अब 46 हो गयी है। वहीं अब तक इस बीमारी से एक मरीज ने अपनी जान गवायी है।

सिवनी में 30 अप्रैल तक छूट के साथ बढ़ाया गया कर्फ्यू

सिवनी जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में छूट के साथ 30 अप्रैल तक कर्फ्यू की अवधि बढ़ाई गई है।

जिला दंडाधिकारी प्रवीण सिंह अढायच ने आज दोपहर इस संबंध में आदेश जारी किये है। बताया गया कि पूर्व में जारी कर्फ्यू आदेश 25 अप्रैल में आंशिक संशोधन करते हुये कर्फ्यू अवधि 28 अप्रैल की रात्रि 12 बजे से 30 अप्रैल की रात्रि 12 बजे तक बढा दी गई है। आगे बताया कि सिवनी जिले के तीन नगरीय क्षेत्र सिवनी, बरघाट व लखनादौन सहित 47 ग्रामीण क्षेत्रों को छोडकर सभी ग्रामीण क्षेत्रों में छूट दी गई है, जहां सभी दुकानें खुली रहेंगी तथा आर्थिक गतिविधियां संपन्न की जा सकेंगी।

रायसेन के तीन गांव कंटेनमेंट एरिया घोषित

रायसेन जिला प्रशासन ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की दस्तक के साथ ही तीन गांवों को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार अनुविभागीय दंडाधिकारी मिशा सिंह ने आदेश जारी कर अल्ली, मासेर एवं गढ़ी को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है। प्रशासन ने मदरसा गढ़ी के आसपास के पूरे क्षेत्र को सील कर उसे कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया है। वहीं अल्ली ग्राम में 9 कोरोना पॉजिटिव तथा मासेर ग्राम में एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद इन दोनों गांवों को भी कंटेनमेंट एरिया घोषित किया है।

कोविड 19 के संक्रमण को रोकने मास्क जरूरी: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के सेल्फी विथ मास्क कार्यक्रम का समर्थन करते हुए आज कहा कि कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क बहुत जरूरी है।

श्री चौहान ने ट्वीट कर कहा ‘भाजयुमो ने आज सेल्फी विथ मास्क कार्यक्रम का आयोजन किया है। सभी जानते हैं कि कोविड 19 के संक्रमण को रोकने में मास्क बहुत उपयोगी है। मैं इस अभियान का समर्थन व आपसे अपील करता हूं कि मास्क का उपयोग अवश्य करें। यह आपके साथ दूसरों के सुरक्षित जीवन हेतु भी ज़रूरी है।’

नीमच में हर रोज एक नये मोहल्ले में स्कूल लगाते हैं शिक्षक आशाराम

वैश्विक महामारी ‘कोरोना (कोविड-19)’ के भीषण प्रकोप से बचने के लिये मध्यप्रदेश के नीमच जिले के ग्राम खेडली की शासकीय प्राथमिक शाला के शिक्षक आशाराम लोची ने बच्चों की जिज्ञासाओं और पालकों की चिंताओं के समाधान के लिये नया तरीका हल निकाला है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आशाराम मुंह पर कपडे़ का बना मास्क लगाकर हर रोज गांव के एक मोहल्ले में जाते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए मोहल्ले के 4-5 विद्यार्थियों को किसी एक स्थान पर एकत्रित करते हैं और फिर वहीं शुरू हो जाता है आशाराम लोची का शासकीय प्राथमिक विद्यालय ग्राम खेडली। इस चलते-फिरते स्कूल में हर कक्षा के बच्चे होते हैं। सबके अपने-अपने सवाल होते हैं।

कोविड-19 रोगियों पर लागू होगा एम्स का क्लीनिकल प्रोटोकॉल

मध्यप्रदेश में कोविड-19 के रोगियों के प्रबंधन के लिये अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली द्वारा अपनाये गये क्लीनिकल प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं ने कोविड-19 के लिये चिन्हित केयर सेंटर, डेडिकेटेड हैल्थ सेंटर और कोविड अस्पताल को इस संबंध में एम्स नई दिल्ली द्वारा 21 अप्रैल को जारी क्लीनिकल प्रोटोकॉल का अनुसरण करने के निर्देश दिये हैं। यह निर्देश समय-समय पर देश के एपिडिमियोलाजिकल ट्रेण्ड को देखते हुए अद्यतन किये जायेंगे।

जबलपुर में छह नए प्रकरण सामने आए, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 76 हुयी

जबलपुर जिले में छह नए कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही प्रभावितों की संख्या बढ़कर 76 हो गयी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज 96 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में कोरोना पॉजिटिव के छह नए प्रकरण सामने आये हैं। इसे मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 76 हो गई है। इनमें से सात स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं और एक का मृत्यु के बाद लिया गया सेम्पल पॉजिटिव पाया गया था।

रमलाम में 65 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

रतलाम जिले से भोपाल भेजे गए सेंपल की जांच में आज 65 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हुयी, जिसमें सभी निगेटिव पाए गए।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार 65 सेम्पल्स की रिपोर्ट भोपाल एम्स से कल देर रात को जिला प्रशासन को मिली। इन 65 और निगेटिव रिपोर्ट्स आ जाने से अब कुल निगेटिव सेम्पल्स की संख्या 286 हो गई है। इस तरह अब कुल 93 सैम्पल्स की रिपोर्ट आना शेष है। इसके अलावा रिजेक्ट किए गए सैम्पल्स की संख्या 46 है। इस तरह अब कुल 139 सैम्पल्स की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

रायसेन में सात नए मामले में मिलें, संक्रमित की संख्या 54 हुयी

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में पिछले चौबीस घंटों के दौरान सात नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 54 हो गयी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए के शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सुबह चार लोगों की रिपोट पॉजिटिव पायी गयी थी, इसके बाद आई रिपोर्ट में तीन और लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 9 वर्ष की एक बच्ची भी शामिल है। इनमें से पांच पहले से मिली कोरोना संक्रमित छात्रा के रिश्तेदार है तथा दो अन्य लोग है। इसके मिलाकर यहां संक्रमितों की तादात अब बढ़कर 54 हो गयी है।

मध्यप्रदेश में आदिवासी क्षेत्रों में पलायन रोकने निर्देश

मध्यप्रदेश की आदिम जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा है कि आदिवासी क्षेत्रों में रोजगार के सिलसिले में होने वाले पलायन को रोकने के लिये रोजगार के अवसर बढ़ाये जाने की जरूरत है।

सुश्री सिंह ने इन क्षेत्रों में महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रयासों को और अधिक प्रभावी बनाये जाने के लिये भी कहा।

मंत्री सुश्री सिंह मंत्रालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक में योजनाओं की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान दिये जाने की जरूरत है जहाँ किराये के भवनों में शालाएँ और छात्रावास संचालित हो रहे हैं, वहाँ पर सरकारी भवन प्राथमिकता के साथ बनाये जाना चाहिये। आदिवासी महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये कौशल विकास के काम शुरू किये जाएं। इन क्षेत्रों में सिलाई, कड़ाई और बुनाई के कामकाज को प्रथामिकता दें।

रायसेन में सात और कारोना पॉजिटिव मिले

मध्यप्रदेश के रायसेन में आज कोरोना संकमित सात नए मरीज पाए गये है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए के शर्मा ने आज सात कोरोना संक्रमित मरीज सामने आया है। इन मरीजों में चार कोरोना संक्रमित मरीज एक मृतक व्यक्ति के परिवार से जुड़ा है, जबकि तीन कोरोना संक्रमित मरीज मंडीदीप में इंदौर से कोचिंग करके आयी एक छात्रा के परिवार के 3 लोग शामिल शामिल हैं। छात्रा के परिजनों के खिलाफ बीमारी छिपाने का मामला भी दर्ज किया गया है। रायसेन जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 54 हो चुकी है।

जबलपुर में पांच कोरोना पॉजिटिव संक्रमित पाये गये

मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में आज पांच नए कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही प्रभावितों की संख्या बढ़कर 83 हो गया है, जिसमें एक की मृत्यु हो अब तक हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आज 86 सेम्पल की परीक्षण रिपोर्ट्स में से पांच व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाये गये है। इन्हें मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है। इनमें से सात स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं और एक का मृत्यु के बाद लिया गया सेम्पल पॉजिटिव पाया गया था।

मध्यप्रदेश के 20 हजार श्रमिकों को वापिस लाया गया:

मध्यप्रदेश के अन्य प्रदेशों में फंसे करीब 20 हजार श्रमिको वापस लाया गया।अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी है कि कोरोना संकट के कारण मध्यप्रदेश के अन्य प्रदेशों में फँसे करीब 20 हजार श्रमिकों को अभी तक प्रदेश में वापस लाया जा चुका है। इनमें आज 29 अप्रैल को जैसलमेर, नागौर, जोधपुर और जयपुर से 200 बसों से आये प्रदेश के श्रमिक नीमच, आगर-मालवा, श्योपुर एवं गुना एंट्री पाइंट पर पहुँच गये हैं। इनका स्वास्थ्य परीक्षण एवं भोजन कराने के बाद जिलों को रवाना किया जा रहा है। आज ही गुजरात से करीब 500 लोग लाये गये हैं। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन लगभग 2 से 3 हजार श्रमिक प्रतिदिन पैदल आ रहे हैं। राजस्थान के मध्यप्रदेश में फँसे 3000 श्रमिकों को भी वापस भेजा गया हैं।

रायसेन में कोरोना संक्रमित 54 मरीज

मध्यप्रदेश के रायसेन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 54 है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मरखेड़ा गुलाब के ग्रामीणों ने किसी भी बाहरी व्यक्ति के गांव में आने या किसी ग्रामीण के गांव से बाहर जाने पर गांव में प्रवेश करने वाले दोनों रास्तों पर नाका लगाकर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। मरखेड़ा टप्पा गांव में लॉकडाउन के चलते शासन प्रशासन के वाहनों को ग्रामीणों ने गांव के बाहर ही रोका और उन्हें सैनिटाइज करके गांव में प्रवेश दिया।

अलिराजपुर जिले में पुलिस ने कर्फ्यू का सख्ती से कराया पालन

मध्यप्रदेश के अलिराजपुर जिले में पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी और मैदानी अमले ने कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती सुरभि गुप्ता द्वारा जारी कर्फ्यू आदेश के बाद से ही पुलिस प्रशासन ने सख्ती प्रारंभ कर दी थी। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के मार्गदर्शन में वाहनों का काफिला पूरे नगर में निकला। इस दौरान विभिन्न मार्गों और चौराहों पर दुपहिया वाहनों से निकलने वालों पर सख्ती की गई। पुलिस के मैदानी अमले ने आज सुबह से ही मोर्चा संभाल लिया था। कर्फ्यू आदेश के मद्देनजर जिले भर में नगरीय, कस्बाई क्षेत्रों में सडकें सुनीं रही। आमजन अपने-अपने घरों में रहें।

जिलों में संक्रमण न फैले, इसके लिए सभी प्रयास करें कलेक्टर- शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के जिलो में कोविड-19 का संक्रमण न फैले, इसके लिए कलेक्टर सभी प्रयास करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज यहाँ मंत्रालय में प्रदेश के सभी कलेक्टरों एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कई जिलों में कलेक्टर ने बहुत अच्छा काम किया है तथा संक्रमण को रोक दिया है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …