Home / स्वास्थ्य / देशभर में कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमात के 25,500 जमातियों को आइसोलेशन सेंटर भेजा गया,कई राज्यों में अभी संक्रमित जमाती सामने आ रहे हैं,हरियाणा के 5 गाँव सील attacknews.in

देशभर में कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमात के 25,500 जमातियों को आइसोलेशन सेंटर भेजा गया,कई राज्यों में अभी संक्रमित जमाती सामने आ रहे हैं,हरियाणा के 5 गाँव सील attacknews.in

नयी दिल्ली, छह अप्रैल ।केन्द्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में शामिल तबलीगी जमात के सदस्यों की पहचान करने के लिए चलाए गए ‘‘व्यापक अभियान’’ के बाद जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए 25,500 से ज्यादा लोगों को देश के विभिन्न हिस्सों में पृथक वास में रखा गया है।

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने संवाददाताओं से कहा कि हरियाणा के पांच गांवों को सील कर दिया गया है और निवासियों को पृथक वास में रखा गया है क्योंकि तबलीगी जमात के ‘‘विदेशी सदस्य’’ वहां ठहरे थे।

उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात के कुल 2,083 विदेशी सदस्यों में से 1,750 सदस्यों को अभी तक कालीसूची में डाला जा चुका है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाए गए ‘‘व्यापक अभियान’’ के बाद इन लोगों और उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान कर उन्हें पृथक वास में भेजा गया है।

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बावजूद निजामुद्दीन मरकज स्थित मुख्यालय में पिछले सप्ताह तबलीगी जमात के 2,300 से ज्यादा सदस्यों के रहने की बात सामने आने के बाद देशभर में इनकी पहचान करने की कवायद शुरू की गयी थी।

निजामुद्दीन मरकज में पिछले महीने हुए धार्मिक आयोजन में देश-विदेश से कम से कम 9,000 लोगों ने हिस्सा लिया था।

श्रीवास्तव ने कहा कि केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उन सभी से कोविड-19 के मरीजों के इलाज में महत्वपूर्ण मेडिकल ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है, साथ ही इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने और स्वच्छता पर भी ध्यान देने को कहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि आप जानते हैं कोविड-19 के लिए मेडिकल ऑक्सीजन बहुत आवश्यक है। पूरे देश में इसकी निर्बाध आपूर्ति और स्टॉक होना आवश्यक है। देश और डब्ल्यूएचओ की सूची में इसे आवश्यक वस्तु घोषित किया गया है और इसके उत्पादन, विनिर्माण और आपूर्ति चेन को लॉकडाउन की पाबंदियों से अलग रखा गया है।’’

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘इसे दोहराते हुए गृह सचिव ने आज फिर राज्य सरकारों और केन्द्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उन्हें मेडिकल ऑक्सीजन के महत्व के बारे में बताया और निर्देश दिया है कि उसकी आपूर्ति श्रृंखला पर उचित निगरानी रखी जाए।’’

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि राज्य सरकारें प्रभावी तरीके से लॉकडाउन को लागू कर रही हैं, आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही पूरे देश में संतोषजनक तरीके से हो रही है और राज्यों के साथ मिलकर केन्द्र लगातार इनकी निगरानी कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें आशा है कि इन सभी कदमों को उठाने से हम लॉकडाउन को सफलतापूवर्क लागू करने और कोविड-19 के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने में कामयाब होंगे।

तबलीगी जमात के 16 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पुलिस ने मस्जिद में रुके तबलीगी जमात के सात नाबालिग समेत 16 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

कोरबा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर कटघोरा के मस्जिद में रुके तबलीगी जमात के 16 लोगों के खिलाफ कटघोरा थाना की पुलिस ने जानकारी छुपाने का मामला दर्ज किया है।

उन्होंने बताया कि इनमें सात नाबालिग भी शामिल हैं।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने बताया कि इनके खिलाफ जानकारी छुपाने, भ्रामक जानकारी देने तथा दूसरों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप है।

मीणा ने बताया कि ये सभी महाराष्ट्र के कामठी क्षेत्र के रहने वाले हैं । अधिकारी ने बताया कि मार्च महीने में तबलीगी जमात के चार लोग कटघोरा पहुंचे थे और इनमे से एक व्यक्ति निजामुद्दीन स्थित मरकज में शामिल होने के बाद कटघोरा आया था ।

जिला प्रशासन को इसकी जानकारी मिली तब इनकी जांच कराई गई और इनमें शामिल 16 वर्ष के किशोर को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई। उसे उपचार के लिए एम्स रायपुर में भेजा गया है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कटघोरा बीएमओ रुद्र पाल सिंह कंवर की शिकायत पर कटघोरा पुलिस ने मोहमद अनवर कमाल सहित अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। सभी पर आरोप है कि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को भ्रामक जानकारी दी थी और समुदाय को एकत्रित कर नमाज़ कराया था।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिले में जिन लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है और वे घूम रहे हैं उनके खिलाफ भी पुलिस मामला दर्ज कर रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान शहर में ऐसे तीन युवकों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

तब्लीगी जमाअत: प्रयागराज में मिला कोरोना पाजिटिव का पहला मरीज

निजामुद्दीन के तब्लीगी जमात कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद तीर्थराज प्रयाग आए जिन तीन इंडोनेशियाई युवकों के सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे उनमें एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है।

नोडल अधिकारी (कोरोना-वायरस) डा गणेश प्रसाद ने सोमवार को बताया कि इंडोनेशिया मरीज हेन्द्रा सोबोलोन की रिपोर्ट रविवार देर शाम प्राप्त हुई।

पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उसे ए लेवल के कोटवा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। यहां से अभी तक कुल 23 संभावित मरीजों के सैंपल किंग जॉर्ज मेडिकल कालेज विश्वविद्यालय(केजीएमयू) के माइक्रोबॉयोलाजी विभाग में जांच के लिए भेजे गये थे। इनमें से 19 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव जबकि देर शाम एक इंडोनेशियाई की रिपोर्ट को पॉजिटिव बताया गया है। तीन लोगों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

तबलीगी जमात : मलेशिया के 10 नागरिक हिरासत में

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात में भाग लेकर लौट रहे मलेशिया के 10 नागरिकों को रविवार को यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में ले लिया गया। इन सभी पर जमात में भाग लेने की बात छुपाने का आरोप है।

हवाई अड्डा सूत्रों के मुताबिक मलेशिया के 127 नागरिक कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण तमिलनाडु में फंस गये थे। इन सभी को आज सुबह 1040 बजे बाल्टिक एयरलाइंस की विशेष उड़ान से क्वालालम्पुर रवाना होना था। लेकिन सीमा शुल्क एवं इमिग्रेशन जांच के दौरान पता चला कि इनमें से 10 ने पिछले माह दिल्ली में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

कोरोना पॉजीटिव के घर के 52 सदस्य आइसोलेशन में

राजस्थान में झुंझुनू जिले के रतनशहर में रविवार सुबह ही एक तबलीगी जमात से लौटे व्यक्ति के कोरोना पॉजीटिव होने की खबर मिलने के बाद प्रशासन ने उसके घर के आसपास कर्फ्यू लगा दिया और उसके परिवार के 52 सदस्यों को आइसोलेट कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह व्यक्ति भी तबलीगी जमात से आया हुआ था और इसे क्वारन्टाइन में रखा गया था। इसके पॉजीटिव मिलने के सूचना के साथ ही रतनशहर क्षेत्र के एक से डेढ़ किलोमीटर के क्षेत्र को सील कर दिया गया है। उसके निकट माखर एवं इस्लामपुर में भी अतिरिक्त पुलिस का जाब्ता लगाया गया है।

फिरोजाबाद में बाहर से आये 68 जमाती क्वारंटीन

दिल्ली के निजामुद्दीन तबलीगी मरकज एवं अन्य क्षेत्रों से उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद शहर में आये लगभग 68 जमातियों को क्वारंटीन कर दिया गया।

मुख्य चिकित्साधिकरी डाॅ एस के दीक्षित ने रविवार को बताया कि इनके सम्पर्क में आने वाले कुछ लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इन सभी की रिपोर्ट जांच के लिये भेजी गई है। इनमें से चार की रिपोर्ट पोजिटिव आई थी। जिन्हें जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड़ में रखा गया है। रिपोर्ट आने की प्रतीक्षा है।

उत्तरप्रदेश में तब्लीगी जमात ने बढ़ाया कोरोना का संकट,वाराणसी में एक की मौत

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कोरोना संक्रमित मरीज की मौत होने के साथ राज्य में जानलेवा वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की तादाद अब तीन हो गयी है वहीं पूरे राज्य में कोविड-19 से अब तक 276 लोग संक्रमित हो चुके है जिसमें तब्लीगी जमात से ताल्लुक रखने वालों की भूमिका अहम है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को यहां पत्रकारों को बताया कि वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में शनिवार देर रात कोरोना वायरस से संक्रमित एक 55 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हो गयी। संक्रमित मरीज पिछले कुछ दिनो से निजी अस्पतालों में इलाज करा रहा था जबकि तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उसे बीएचयू अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज मधुमेह और उच्च रक्तचाप से भी पीड़ित था।

तब्लीगी कार्यक्रम में भाग लेने वाले चार लोग कोरोना से संक्रमित

महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के चार लोग जो पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए को कोरोन वायरस से संक्रमित पाया गया है|

सूत्रों के अनुसार बुलढाणा में रविवार को तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुये चार और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि के साथ ही यहां इस महामारी से संक्रमितों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी है।

राजस्थान में कोरोना पोजिटिव के 47 नये मामले मिले, आंकड़ा ढाई सौ के पार

राजस्थान में कोरोना पोजिटिव के एक ही दिन में 47 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में आंकड़ा ढाई सौ को पार करता हुआ 253 पर पहुंच गया।

चिकित्सा विभाग से प्राप्त आधिकारिक जानकारी के अनुसार रविवार को सर्वाधिक जयपुर में 39 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव आई है। झुंझुनू में एक, दौसा में दो, टोंक में एक पोजिटिव पाया गया है। उधर नागौर में भी पहली बार एक कोरोना पोजिटिव मिला। ईरान से लाये गये तीन और नागरिकों की रिपोर्ट पोजीटिव आई है।

औरैया में जमात से आये चार लोग कोरोना पॉजिटिव,लॉकडाउन हो शक्ति से लागू:अभिषेक

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में बाहर से आये चार जमातियों के कोरोना पाजीटिव पाये जाने को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने इसके सक्रमण को फैलने से रोकने को प्राथमिकता बताते हुये लॉक- डाउन को कडाई से लागू करने के लिए निर्देश दिए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री सिंह ने आज यहां इस सिलसिले में बुलाई आपातकालीन बैठक में कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण को रोकना हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि जिले में चार जमातियों के कोरोना पाजीटिव पाये जाने के बाद जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने कोरोना संक्रमण को जिले में फैलने से रोकने को अपनी प्राथमिकता बताते हुये लॉकडाउन को और अधिक सख्ती से लागू करने के लिए सख्त दिशा निर्देश दिए।

निजामुद्दीन में एक्टिव 171 मोबाइल नंबरो की पडताल शुरू

उत्तर प्रदेश की इटावा पुलिस दिल्ली के निजामुददीन एरिया मे एक्टिव रहे 171 मोबाइल नंबरो की गहनता से पडताल कर रही है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने रविवार को बताया कि 171 लोगों के मोबाइल फोन मरकज के दौरान निजामुद्दीन मस्जिद के एरिया में होना ट्रेस हुआ है।

केंद्र सरकार की जांच एजेंसी ने उन फोन नम्बरो की सूची जिला प्रशासन को भेज कर उन लोगों के बारे में जांच कराने को कहा है। संबधित सर्किल व थाना को सूची भेजकर उन मोबाइल फोन धारकों के बारे में पता करने के निर्देश दिए गये है। साथ ही ये भी पता कराया जा रहा है कि अगर ये लोग यहाॅ आये है तो अब तक किन किन लोगों से मिले हैं।

बांदा में कोरोना संक्रमित का गांव सील

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में निजामुद्दीन मरकज के तब्लीगी जमात से हिस्सा लेकर लौटे कोरोना संक्रमित का पूरा गांव सील कर एक किलोमीटर की परिधि में पुलिस का पहरा लगा दिया गया।

पुलिस ने रविवार को बताया कि तब्लीगी जमात से लौटे बिसंडा थाना के शिव गांव निवासी अनवर अली (50) में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि के बाद पूरे गांव को एक किलोमीटर की परिधि में सील कर दिया गया। पूरे गांव को सेनीटाइज किया जा रहा है। संक्रमित मरीज के 22 स्वजनों को जांच के लिए मेडिकल कॉलेज लाया गया। लगभग 5000 ग्रामीणों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया। पांच टीमें गठित कर संक्रमित मरीज के स्वजनों व उनके संपर्क में आने जाने वालों की जांच शुरू की गई।

अलवर जिले में 27 जमातियों की सैम्पलिंग

राजस्थान में अलवर जिले के भिवाड़ी, तिजारा एवं टपूकड़ा में मरकज के 27 जमातियों को चिन्हित किया है।

पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि भिवाड़ी में सात, टपूकड़ा में आठ तो तिजारा इलाके से 10 मरकज के जमाती मिले हैं। वहीं भिवाड़ी के आसपास के ग्रामीण इलाके से दो जने और मिले हैं। प्रशासन ने भिवाड़ी के दो निजी होटलों में इन सभी जमातियों को रखा गया है। पुलिस ने सभी को भिवाड़ी के दो निजी होटल सहित अलग-अलग जगह पर आइसोलेशन के लिये रखा गया है।

कोरोना : केरल में 13 और मामले सामने आए

केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 13 और मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इससे पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 266 हो गयी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यह जानकारी दी। इन नए मामलों में दो लोग ऐसे हैं जो पिछले दिनों दिल्ली में तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

कासरगोड राज्य में सबसे अधिक प्रभावित जिला है जहां नौ नए मामले सामने आए। इसके अलावा मलप्पुरम में दो मामले सामने आए।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …