Home / राष्ट्रीय / भारत में Lockdown और Social Distancing का कड़ाई से पालन करवाने के कारण कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के सकारात्मक परिणाम सामने आए,2 दिन पहले के मुकाबले पाजिटिव मरीजों की संख्या कम हुई attacknews.in

भारत में Lockdown और Social Distancing का कड़ाई से पालन करवाने के कारण कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के सकारात्मक परिणाम सामने आए,2 दिन पहले के मुकाबले पाजिटिव मरीजों की संख्या कम हुई attacknews.in

मुंबई/नईदिल्ली , 30 मार्च ।बृहन्मुम्बई नगर निगम ने आज कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से मरने वालों के शवों को जलाकर अंतिम संस्कार करने के आदेश को वापस ले लिया|

आज जारी पहले के आदेश के अनुसार बृहन्मुम्बई नगर निगम के आयुक्त प्रवीण परदेशी ने फैसला किया था कि सभी कोविड-19 के पीड़ितों के शवों का अंतिम संस्कार समीप के श्मशान घाट में जलाकर किया जाना चाहिए, चाहे वे जिस भी धर्म के हों।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 92 नये मामले, चार मरीजों की मौत

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के 92 नये मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1071 हो गयी हैं और चार मरीजों की मौत हो जाने से इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों का आंकड़ा  29 तक पहुंच गया है।

कोरोना वायरस संक्रमण के कल 106 नये मामले सामने आए थे और छह मरीजों की मौत हुई थी जिससे लगता है कि लाॅकडाउन और सोशल डिस्टेंशिंग का कड़ाई से पालन कराने के कुछ सकारात्मक नतीजे सामने आये हैं। अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 99 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने सोमवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि जिन चार मरीजों की मौत हुई है, उनकी उम्र ज्यादा थी और उनका कोरोना वायरस के मरीज से संपर्क का इतिहास भी था।

उन्होंने बताया कि इस समय देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सरकार का ध्यान कोरोना वायरस से अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों पर है और सभी राज्यों के साथ मिलकर कम्युनिटी सर्विलांस, अत्यधिक संपर्क ट्रेसिंग जैसे प्रयासों पर हैं और लॉकडाउन तथा सोशल डिस्टेन्सिंग के पालन पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अगर यूरोप और अन्य विकसित देशों की बात की जाए तो हम उनके मुकाबले बेहतर स्थिति में है और हमें 100वें मामले से एक हजार की संख्या में आने में 12 दिन का समय लगा है जबकि इतनी अवधि में उनके यहां तीन से आठ हजार के बीच मामले सामने आ गए थे। हमारे देश में सामाजिक दूरी और लॉकडाउन का सख्ती से इस्तेमाल होने के कारण नये संक्रामक मामलों में थोड़ा सुधार देखा जा सकता है लेकिन इसके लिए जनता को अलर्ट रहना होगा क्योंकि एक व्यक्ति की लापरवाही भी अब तक की सारी मेहनत को बेकार कर सकती है। इसके अलावा हमें यह भी समझना होगा कि हम एक ऐसी संक्रामक बीमारी का सामना कर रहे हैं जिसकी फैलने की दर बहुत अधिक है और एक छोटी असावधानी भी काफी भारी पड़ सकती है।

श्री अग्रवाल ने बताया कि सरकार देश में आवश्यक वस्तुओं को आपूर्ति और लॉक डाउन के पूरे पालन को सुनिश्चित करने पर भी ध्यान दे रही हैं। उन्होंने बताया कि देश में मास्क, वेंटीलेटर और अन्य सामग्री व्यापक स्तर पर बनाने का काम शुरू हो चुका हैं और शनिवार को बाहर से ऐसे सामान की एक बड़ी खेप भारत आई हैं और केंद्र सरकार लगातार स्थिति पर नज़र रखे हुए है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 10 सशक्तीकरण समूह बनाये हैं जिनमें सचिव स्तर के सभी अधिकारियों को सम्मिलित किया गया हैं। ये सभी देश के विभिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आइसोलेशन बेड क्वारंटीन, मेडिकल सप्लाई सुनिश्चित करने, मानव संसाधन को अपग्रेड करने जैसे विषयों पर निगरानी रख रहे हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति अभी स्थानीय स्तर है और सामुदायिक स्तर पर संक्रमण नहीं फैला है। लोगों को दहशत में आने के बजाय सावधानी बरतनी है क्योंकि इसके 80 प्रतिशत मरीज ही ठीक हो जाते हैं और 20 प्रतिशत मरीज जिनमें पहले से ही दिल,गुर्दे, मधुमेह, उच्च रक्त चाप आदि गंभीर बीमारियां होती हैं, उनके इलाज में अस्पताल में अतिरिक्त सावधानी बरती जाती है ।

गुजरात में कोरोना से 69 संक्रमित, छह की मौत

गुजरात में कोरोना वायरस (कोविड-19) से एक और व्यक्ति की मौत हो जाने से इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गयी है जबकि इससे अब तक 69 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव सह आयुक्त जयंती रवि ने सोमवार को बताया कि राज्य में कुल 69 कोरोना पॉजिटिव मामले हैं जिनमें से छह लोगों की मौत हो गयी है। अस्पताल में 63 लोग थे। उनमें से दो को छुट्टी दे दी गयी जबकि दो वेन्टिलेटर पर हैं और 59 की हालत स्थिर है।

पीलीभीत में कोरोना संक्रमित मां-बेटे सहित 35 लोगों पर मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में कोरोना संक्रमण के दो मामलों प्रकाश में आने पर जिलाधिकारी (डीएम) वैभव श्रीवास्तव ने चौकाने वाला खुलासा करते हुए कहा कि सऊदी अरब मक्का से लौटी महिला समेत 35 लोगों ने एयरपोर्ट से निकलकर अपनी स्टैंप मिटा दी थी और अब उन सब पर मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

श्री श्रीवास्तव ने आज यहां संवाददाताओं के सामने खुलासा करते हुए बताया कि जो महिला उमरा सऊदी अरब से पीलीभीत आई है उसने अपनी मोहर स्टैंप मिटा दी। उन्हाेंने बताया कि अमरिया क्षेत्र के रहने वाले 35 लोग 25 फरवरी को उमरा करने के लिए सऊदी अरब गए थे। जिसमें सभी लोगों की 20 मार्च को वतन वापसी हुई थी। उमरा करने वाले सभी यात्री विमान से मुंबई पहुंचे थे। जहां पर स्क्रीनिंग के बाद सभी लोगों को कोराना वायरस संदिग्ध की मोहर लगाई गई थी।

कश्मीर में कोरोना संक्रमण के चार नये मामले

कश्मीर घाटी में सोमवार को चार और लोगों में कोरोना वायरस (कोविड-19) का लक्षण पाये जाने की पुष्टि होने के बाद जम्मू कश्मीर में कुल पीड़ितों की संख्या 45 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर से दो और शोपियां से दो नये मामले सामने आये हैं। ये चारों पहले संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आए थे।

कोरोना : यूपी में अब तक 88 मामलों में 59 फीसदी नोएडा और मेरठ से

उत्तर प्रदेश में सोमवार शाम तक मिले 88 नाेवल कोरोना संक्रमितों में से 59 प्रतिशत मामले केवल नोएडा और मेरठ के हैं।

सूबे के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि नोएडा में मिले कुल 36 कोरोना पाजीटिव मरीजों में 31 एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं वहीं मेरठ में मिले सभी 13 संक्रमित आपस में रिश्तेदार हैं।

लॉकडाउन में जीवनरक्षक दवाइयों का संकट, मुंगेर के पांच हजार मरीज मुसीबत में

कोरोना वायरस से संक्रमण का प्रसार रोकने के उद्देश्य से देश में लागू लॉकडाउन में बिहार के मुंगेर जिले में थोक एवं खुदरा विक्रेताओं के पास जीवनरक्षक दवाओं का स्टॉक लगभग समाप्त होने को है जिससे अलग-अलग गंभीर रोग से ग्रसित करीब पांच हजार मरीजों का जीवन मुसीबत में पड़ सकता है।

लॉकडाउन के कारण मुंगेर जिले के नौ प्रखंडों की लगभग तेरह लाख सत्तर हजार की आबादी में से गंभीर बीमारी से जूझ रहे लगभग पांच हजार मरीजों की जिन्दगी किसी भी समय संकट में पड़ सकती है। जिले के थोक और खुदरा दवा विक्रेताओं का कहना है कि पिछले आठ दिनों से जारी लॉकडाउन में उनकी दुकानों में जीवनरक्षक दवाइयों के स्टॉक में से लगभग अस्सी प्रतिशत दवाइयां अब खत्म हो चली हैं। पटना के राज्य डिस्ट्र्ब्यिूटर्स से जिले में पिछले 22 मार्च से दवाइयों की आपूर्ति पूरी तरह ठप है। जिले में डायबिटिज से बचाव की दवा मेटफॉरमिन, हृदय रोग की दवा सोरबिट्रेट, अवसाद की दवा नेक्सिटो प्लस टीएलयूएस, बच्चों के डायरिया से बचाव की दवा वालामाइसिन सिरप, बुखार की दवा पैरासिटामॉल, फ्लू की दवा सिनारेस्ट, थायराइड की दवा थायरोक्सिन, रक्चाप की दवा एमलोवास-थ्रीडी का अस्सी प्रतिशत स्टॉक समाप्त हो गया है।

कोरोना : पंजाब में तीसरी मौत

पंजाब में कोरोना वायरस से आज एक और मरीज की मौत होने से इस संक्रमण से प्रदेश में मरने वालों की संख्या तीन हो गई है।

आज देर शाम पंजाब सरकार के जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार लुधियाना में संक्रमित पाये जाने के बाद इस मरीज को पटियाला के जीएमसी अस्पताल में दाखिल करवाया गया था, जहां आज शाम छह बजे उनकी मौत हो गई। मरीज में सहरुग्णता पाई गई थी। मरीज के करीबी संपर्कों को ढूंढा जा रहा है।

कश्मीर में कोरोना मरीज के घर चोरी

जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति के घर में चोरी हो जाने का मामला सामने आया है। कोरोना का मरीज एक राजकीय अस्पताल में भर्ती है और घर के अन्य सदस्य एक पृथक केंद्र में हैं।

पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि चोरों ने जिले के हाजिन क्षेत्र के सदरकूट बाला इलाके में एक घर में रात में चोरी की और कीमती सामान ले गए।

उन्होंने बताया कि पूरा परिवार पृथक केंद्र में है और घर में कोई नहीं था। चोरों ने इसका फायदा उठाते हुए घर से कीमती सामान गायब कर दिये।

पुलिस के अनुसार चोर घर से कुछ सूटकेस ले गए और वहां से करीब एक सौ मीटर की दूरी पर उन्हें खोलकर देखा। घर के अन्य सामान मौजूद हैं।

पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जांच में फॉरेंसिक टीमों की भी मदद ली जाएगी।

लाकडाउन के दौरान फोन जरूर रिसीव करें अधिकारी : योगी

लाकडाउन के नियमो को सख्ती से लागू रखने के निर्देश देते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि लाॅक डाउन की स्थिति में प्रभावित व्यक्ति का फोन जरूर रिसीव किया जाये और पीड़ित की समस्या का समाधान होना चाहिए।

श्री योगी ने सोमवार को लाकडाउन की समीक्षा करते हुये कहा कि नोडल अधिकारी राज्यवार विस्तृत रिपोर्ट सरकार को उपलब्ध करायें। नेपाल में फंसे लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए विदेश मंत्रालय के माध्यम से नेपाल से संपर्क की प्रभावी कार्यवाई की जाये।

जिला प्रशासन ने जिले से बाहर जाने की अनुमतियां निरस्त कर दी

मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने जिले से बाहर जाने की सभी अनुमतियों को निरस्त कर बाहर जाने पर रोक लगा दी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले के 9 हायर सेकेंडरी स्कूलों एवं हॉस्टल को आश्रय स्थल में तब्दील कर दिया है। जिले में फंसे बाहर के 166 लोगों को इन्हीं स्थानों पर 14 अप्रैल तक रुकने की व्यवस्था की है। वहीं आज जिला जेल से भी 20 विचाराधीन कैदियों को 45 दिन के पैरोल पर छोड़ा गया है, जिन्हें प्रशासन ने उनके घरों तक पहुंचाया।

हरियाणा में काेरोना के अब 15 मामले, सात मरीज ठीक हुये

हरियाणा में कोरोना से पीड़ित 22 में से अब केेवल 15 मामले ही शेष रह गये हैं। गुरूग्राम के छह और फरीदाबाद एक मरीज स्वस्थ हुआ है।

स्वास्थय विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश के लिये आज फिर राहत भरी खबर आई जिसके तहत गुरुग्राम का एक और कोरोना पीड़ित मरीज स्वस्थ हुआ है। गुरुग्राम में गत छह दिन से स्थिति नियंत्रण में है और कोई नया मामला भी नहीं आया है। आज एक ओर मरीज के स्वस्थ होने के बाद अब गुरूग्राम में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या केवल चार रह गई है।

चंडीगढ़ में कोरोना के पांच नये मामले, कुल संख्या 13 हुई

केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ में कोरोना के पांच और नये मामले आज सामने आने से बाद इस शहर में महामारी से पीड़ितों की संख्या अब बढ़ कर 13 हो गई है।

चंडीगढ़ प्रशासन आज यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार हाल ही में कनाडा से लौटा एक युवा दम्पति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा एक 23 वर्षीय युवक जो हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था अब उसकी मां तथा दो अन्य युवक भी उसके सम्पर्क में आने के बाद कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। पांचों को गवर्नमेंट मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। नये मामले सामने आने के बाद चंडीगढ़ में कोरोना पीड़ितों की संख्या अब बढ़ कर 13 हो गई है।

बिहार में 15 मरीज कोरोना पॉजिटिव, 2376 संदिग्ध निगरानी में

बिहार में पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित होने का कोई नया मामला सामने नहीं आया और ऐसे मरीजों की संख्या 15 रही वहीं संदिग्धों की संख्या बढ़कर 2376 हो गई है।

बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति की आज जारी रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस से संक्रमित होने की आशंका में 869 मरीजों के रक्त के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से 840 की रिपोर्ट निगेटिव आई है वहीं 15 मरीज इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 11 मरीज के रक्त के नमूने की रिपोर्ट नहीं आई है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या यथावत बनी हुई है।

ईरान से जैसलमेर लाये गये नागरिकों में छह पोजिटिव, तीन अन्य की आशंका

राजस्थान के जैसलमेर में ईरान से विमान के जरिए लाये गये 484 भारतीय नागरिकों में से आज छह पोजिटिव पाये गये हैं जबकि तीन अन्य के भी पोजिटिव होने की आशंका है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दो सप्ताह पहले ईरान से विमान के जरिए जैसलमेर लाये गये 484 भारतीय नागरिकों की पिछले दो दिनों तक मेडिकल काॅलेेज की टीम द्वारा की गई जांच में छह भारतीय नागरिकों के कोरेना पोजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा तीन अन्य भारतीय नागरिकों के कोरेना पोजिटिव होने की आशंका व्यक्त की गई है, इनकी पुष्टि होना बाकी है। इनकी रिपोर्ट एक दो दिनों में आने की संभावना हैं।

राजस्थान में कोरोना पॉजीटिव की संख्या बढ़कर 69 हुई

राजस्थान में कोरोना वायरस के पोजिटिव की संख्या बढ़कर 69 हो गयी है, इनमें ईरान से जैसलमेर और जोधपुर लाये गये सात भारतीय नागरिक भी शामिल हैं।
राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा़ रघु शर्मा ने आज बताया कि चिकित्सकों की मेहनत से उपचाररत 14 पॉजीटिव मरीज स्वस्थ्य हो गये हैं। उनकी रिपोर्ट अब निगेटिव आई है। इनमें से चार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है, जबकि 10 को अभी निगरानी में रखा गया है।

पांव पसारते कोरोना से चितिंत योगी ने डीएम बदला, कुल संक्रमित 96

नोएडा में तेजी से बढ़ रहे कोरोना पाजीटिव मामलों से चितिंत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रशासनिक फेरबदल समेत कई उपाय किये लेकिन सरकार की तमाम जतन के बावजूद उत्तर प्रदेश में रात होते होते कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 96 पहुंच गयी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नोएडा और मेरठ में आज कोरोना मामलों में उल्लेखनीय बढोत्तरी दर्ज की गयी है वहीं पिछले कुछ दिनो से शांत लखनऊ में आज एक कोराेना प्रभावित की पुष्टि होने से फिर चिंता बढ़ गयी। राज्य में अब तक नोएडा में कुल 38 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है वहीं मेरठ में पिछले दो दिनो में 19 मरीज सामने आये है।

कोरोना संक्रमित नोएडा के नये डीएम सुहास एल वाई

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद में अव्वल गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह का तबादला कर दिया गया है और उनके स्थान पर नियोजन विभाग के विशेष सचिव सुहास एल वाई को नियुक्त किया गया है।

यूपी में सोमवार रात तक कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 96 हो गयी है जिसमें सबसे अधिक 38 मरीज नोएडा के हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज नाेएडा का दौरा कर स्थिति की समीक्षा की थी और वहां के जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी को कार्य में शिथिलता बरतने को लेकर फटकार लगायी थी जिसके बाद श्री सिंह ने मुख्य सचिव को पत्र लिख कर तीन महीने का अवकाश मांगा था।

नोएडा के निर्वतमान डीएम मामले की विभागीय जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह को कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से हटा दिया और उनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिये।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए