Home / राष्ट्रीय / भारत में नहीं थम रही हैं कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या,अब तक 17 मौतों के साथ सभी राज्यों में विशेष निगरानी रखी जा रही है attacknews.in

भारत में नहीं थम रही हैं कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या,अब तक 17 मौतों के साथ सभी राज्यों में विशेष निगरानी रखी जा रही है attacknews.in

नयी दिल्ली, 27 मार्च ।भारत में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 17 हो गई और संक्रमित मामले 724 पर पहुंच गए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह नौ बजकर 15 मिनट पर अपने ताजा आंकड़ों में बताया कि महाराष्ट्र में चार लोगों की मौत हो गई जबकि गुजरात में तीन लोगों की मौत हुई है।

कर्नाटक में अभी तक दो लोग जान गंवा चुके हैं जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई।

आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के ऐसे मामलों की संख्या 640 है जिनमें रोगियों का उपचार चल रहा है जबकि 66 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई तथा एक व्यक्ति कहीं चला गया।

मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों के कुल 724 मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

कोल्हापुर में कोरोना के दो पॉजिटिव मामले

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में कोरोना से संक्रमित दो मामले सामने आये हैं जिसमें एक किशोरी शामिल है।

जिले के पेठ-वडगांव में पढ़ने वाली किशोरी सांगली के इस्लामपुर शहर में संक्रमित लोगों के संपर्क में आयी थी। गुरुवार रात जांच की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद उसे जिले के मिराज नागरिक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

भीलवाड़ा में कोरोना का दूसरा मामला सामने आया

राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस से दूसरी मौत हो जाने का मामला सामने आया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती सुवा लाल 65 की गुरुवार देर रात मौत हो गई। वह नाथडियास का रहने वाला था। वह ह्रदय रोग से पीड़ित था। उसका कोरोना वायरस परीक्षण कराया गया जो पाज़ीटिव आया था।

कोरोना: महाराष्ट्र में 11 हजार कैदियों को रिहा करने के आदेश

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर राज्य की जेलों में सात साल अथवा उससे कम की कैद की सजा काट रहे 11000 कैदियों को पैरोल पर रिहा करने का आदेश दिया है।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने मुंबई में शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ गुरुवार रात हुई बैठक में कैदियों की रिहाई से जुड़ी औपचारिकताओं को एक सप्ताह के भीतर पूरा करने का आदेश दिया है।

श्री देशमुख ने कहा कि जेलों से भीड़ कम करने के लिये सात साल या उससे कम सजा वाले करीब 11,000 कैदियों को पैरोल पर रिहा करने का फैसला किया गया है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित सभी छह मरीजों की स्थिति सामान्य

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित सभी छह मरीजों की स्थिति सामान्य हैं।इऩ सभी का उपचार रायपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) में चल रहा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आज एम्स के निदेशक डा. एन.एम.नागरकर ने यह जानकारी दी।श्री बघेल ने मरीजों का हालचाल जानने एवं एम्स में उपचार की व्यवस्था की जानकारी लेने डा.नागरकर को फोन किया था।

डा.नागरकर ने मुख्यमंत्री को बताया कि कोरोना वायरस के पीड़ित सभी छह मरीज की स्थिति सामान्य है। एम्स प्रबंधन द्वारा उनका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ 26 हुयी, अब तक दो की मौत

कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के बढ़ते संक्रमण के बीच मध्यप्रदेश में इससे प्रभावितों की संख्या बढ़कर 26 हो गयी है, जिसमें से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इंदौर में कल रात पांच संक्रमित मिलने के साथ वहां कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 15 हो गयी, जिसमें से दो की मृत्यु हो चुकी है। इसी प्रकार जबलपुर में कोरोना मरीजों की संख्या 6 पर स्थिर है, वहीं राजधानी भोपाल में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज अब तक मिले हैं। इसके अलावा शिवपुरी में दो तथा ग्वालियर में एक कोरोना संक्रमित मरीज अब तक मिल चुके हैं।

कोरोना को लेकर कल रात जारी बुलेटिन के अनुसार 251 संभावितों के सेम्पल भेजे गए है, जिनमे 26 पॉजिटिव मिले हैं, जिसमें दो की मृत्यु हो चुकी है। इसके अलावा 207 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। वहीं 23 की रिपोर्ट आनी शेष है। सात सेम्पल रिजेक्ट हो गए हैं। इसके साथ ही विदेश से आए 1563 यात्रियों की पहचान कर ली गयी, जिसमें 1021 यात्रियों को अपने अपने घरों में आइसोलेशन में रखा गया है।

ग्वालियर में पिछले दिनों मिले एक कोरोना संक्रमित की पत्नी और उसकी बच्ची के साथ एक अन्य व्यक्ति की कल रात जांच रिपोर्ट आयी, जिसमें उनकी रिपोर्ट निगेटिव पायी गयी।

राज्य के सभी 52 जिलों में 24 मार्च की रात से लॉकडाउन कर दिया गया है, जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। इसका सख्ती से पालन भी कराया जा रहा है। सभी जिलों में कर्फ्यू जैसी स्थिति है, हालाकि आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। नागरिकों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकले। लॉकडाउन के चलते लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं।

मस्जिदों में नमाज करने वाले दो पेश ईमाम सहित 22 के खिलाफ मुकदमा

उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर के जहाँगीराबाद एवं डिबाई कस्बों मे लॉकडाउन के बावजूद पढाई जा रही नमाज के चलते पुलिस ने मस्जिदों के दो पेश ईमाम सहित 22 नमाजियों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया कि बार बार चेतावनी को नजर अंदाज कर जहांगीराबाद के मौहल्ला कायस्थ बाड़ा स्थित मस्जिद में दो दर्जन लोग नमाज अदा कर रहे थे। सूचना पर थाना प्रभारी वहां पहुंचे तो पुलिस को देखकर नमाज़ी भाग गए। इस दौरान थाना प्रभारी ने नमाज अदा करा रहे पेश इमाम नज़ीर अहमद को गिरफ्तार कर 21 लोगों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया है।

महोबा में 52 कैदी किए जाएगें रिहा

नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के मद्देनजर जेलों में बंदियों की भीड़ कम करने के उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के उप कारागार से 52 बंदी रिहा किये जायेंगे।

उप कारागार अधीक्षक बी एन मिश्रा ने बताया कि खतरनाक कोरोना वायरस से जेल में निरुद्ध कैदियों को बचाने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय तथा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित मानकों की अनुपालना में बंदियों को अंतरिम जमानत अथवा पेरोल पर रिहा किये जाने के आदेश दिए गए है। इसके लिए महोबा के उप कारागार प्रशासन ने जेल में निरुद्ध 52 कैदियों को रिहाई के लिए उपयुक्त मानते हुए उनकी सूची तैयार कर उच्च अधिकारियों को प्रेषित की है। इस सूची में 24 बंदी सजायाफ्ता है जबकि 28 बंदी हवालाती है। जिनके मामले अभी न्यायालय में ट्रायल पर चल रहे है।

हरदोई में मस्जिद जाकर नमाज पढने वाले 150 लोगों के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में लॉकडाउन के दौरान तीन मस्जिदों में लोग सामूहिक रूप से नमाज पढने पर करीब 150 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

पुलिस अधीक्षक अमित गुप्ता ने शुक्रवार को यहाँ बताया कि देश भर में किसी भी धार्मिक , सांस्कृतिक कार्यक्रमों और भीड़-भाड़ न/न करने के आदेश के बाद भी गुरूवार को हरदोई में तीन मस्जिदों में सामूहिक रूप से नमाज पढ़ने के मामले सामने आये है।

पुलिस ने तीनो मस्जिदों पर कार्रवाई करते हुए डेढ़ सौ से अधिक नमाजियों और मस्जिद के इमाम पर मुकदमा दर्ज किया है। इन लोगों पर महामारी एवं आपदा अधिनियम और धारा 144 के उल्लंघन के मुकदमें दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है और आज जुमे के लिए मस्जिदों में नमाज ना पढ़ने का एलान किया जा रहा है।

राजस्थान में दो कोराना पोजिटिव के दो और मामले सामने आये

राजस्थान में शुक्रवार को भीलवाड़ा में दो और मरीज़ों का कोरोना पाेज़िटिव मामले सामने आने के बाद कुल कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 45 हो गयी है।

सुबह तक झुंझुनू में कुल छह, जयपुर में नौ, जोधपुर में पांच, प्रतापगढ़ में दो पाली और सीकर में एक – एक मरीज़ कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है। राजस्थान में कुल 2325 ब्लड सेम्पल्स में 2192 जाँच में नेगेटिव पाये गये है वहीं कुल 45 पॉज़िटिव हैं जबकि 88 सेम्पल्स की जाँच लम्बित है।

यूपी में 47 कोराना पीड़ित,अब तक 14 हुये स्वस्थ

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को नोएडा में तीन और आगरा में एक व्यक्ति के कोरोना पाजीटिव होने से राज्य में अब जानलेवा वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़ कर 47 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संतोष की बात यह है कि राज्य में तीन और लोग के संक्रमण से मुक्ति पाने से अब तक स्वस्थ होने वाले मरीज की तादाद भी बढ कर 14 हो गयी है।

सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में 592 कोरोना संदिग्धों को चिन्हित किया गया है जिनमें से 97 काे विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अब तक राज्य में 33 हजार 678 यात्री 28 दिन का एकांतवास पूरा कर चुके हैं। प्रदेश के 37 हजार 196 लोग विदेशों में निवास करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार यात्रा करके लौटे 3421 लोग घरो में एकांतवास में है जबकि 73 विभिन्न अस्पतालों में भर्ती होकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

उन्होने बताया कि कोरोना पाजीटिव मरीजों से मिलने वाले सभी 1859 व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया गया है और सभी का स्वास्थ्य बेहतर पाया गया है। अब तक 1937 कोरोना संदिग्धों के नमूने जांच के लिये भेजे जा चुके है जिनमें 1819 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है जबकि 75 की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

देवबंद में मंडराया कोरोना वायरस का खतरा

कश्मीर में कोराेना पीड़ित मरीज की गुरूवार को मृत्यु के बाद उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के देवबंद में जानलेवा वायरस के संक्रमण का खौफ गहरा गया है।

कश्मीर में कोरोना संक्रमित यह मरीज नौ से 12 मार्च के बीच देवबंद के दौरे पर था। श्रीनगर में हैदरपोरा क्षेत्र का 65 वर्षीय व्यक्ति पांच लोगों के समूह के साथ यहां एक मस्जिद में ठहरा था। उक्त मरीज के साथ रहे लोगों को अब क्वारांटाइन में भेजा गया है।

बिहार में काेरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर नौ

बिहार में काेरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि गुरुवार तक इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या छह थी। लेकिन, पटना के एक अस्पताल कर्मी, नालंदा और सिवान में एक-एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या नौ पर पहुंच गई है।

सूत्रों ने बताया कि सिवान में कोरोना संक्रमित युवक कतर से आया है जबकि नालंदा का संक्रमित युवक नगरनौसा कर रहने वाला है। पटना के नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में पांच कोरोना पॉजिटिव मरीज का इलाज चल रहा है।

राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आरएमआरआई) के निदेशक डॉ. प्रदीप दास ने यहां बताया कि गुरुवार को दो कोरोना संदिग्ध की रिपोर्ट संदिग्ध की श्रेणी में रखी गई थी उसकी पुष्टि कर ली गई है। दोनों मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव है। दोनों मरीज एनएमसीएच के आईडीएच में भर्ती हैं।

गौरतलब है कि खाड़ी देश कतर से लौटे मुंगेर जिले के चौरंबा निवासी कोरोना संक्रमित सैफ अली (38) की किडनी की बीमारी के इलाज के दौरान पटना एम्स में मौत के बाद जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैफ के संपर्क में रहे 56 लोगों के रक्त के नमूने को जांच के लिए भेजा था। गुरुवार को जांच रिपोर्ट में सैफ की पड़ोसी विधवा महिला एवं उसके पुत्र कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

गुजरात में 24 घंटे में एक कोरोना संक्रमित मामला

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित एक ही नया मामला सामने आया है। जिससे राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमितों की संख्या बढकर 44 हो गयी।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव सह आयुक्त जयंती रवि ने शुक्रवार को बताया कि राज्य में पिछले 12 घंटे में कोरोना से संक्रमित एक भी मामला सामने नहीं आया है। जबकि अब तक कुल 44 मामलों की पुष्टि हुई है। जिनमें सर्वाधिक 15 मामले अहमदाबाद, सात-सात सूरत और गांधीनगर, आठ वडोदरा, पांच राजकोट तथा एक-एक भावनगर और कच्छ के थे। उनमें से 36 विदेश से आये हैं। उनके संपर्क में आने से 16 स्थानीय लोग संक्रमित हुये है। जबकि दो ने देश में ही यात्रा की थी। कोरोना वायरस के संक्रमण से कल तक तीन लोगों की मौत हो गयी थी। उनमें से दो मरीज, 85 साल उम्र की अहमदाबाद की एक महिला जो मानसिक बीमार भी थी और भावनगर के 70 वर्षीय पुरूष जिसे मधुमेय और ह्रदय की बीमारी थी तथा एक अन्य हीरा कारोबार से जुड़े 69 वर्षीय व्यक्ति की सूरत के एक अस्पताल में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को मौत हो गयी थी। कोराना से संक्रमित मरीज की मौत का रविवार को पहला मामला आया था। वह रक्तचाप और मधुमेह से पीडित था। कल 11 लोगों के टेस्ट किए गए। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है।

कोरोना वायरस: कर्नाटक में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 62 हुई

कर्नाटक में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के सात मामले सामने आने का बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 62 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर दक्षिण कन्नड़ जिले के 10 माह के बच्चे सहित सात और व्यक्तियों का परीक्षण किया गया। बच्चे का विदेश यात्रा का कोई का रिकॉर्ड नहीं है और न ही वह किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है। बच्चे का एक चिह्नित अस्पताल के एक वार्ड में उपचार कराया जा रहा है।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए