Home / स्वास्थ्य / भारत में कोरोना संक्रमितों की तेजी से बढ़ोत्तरी,मरीजों की संख्या 5,500 के करीब पहुंची,150 मौतें,महाराष्ट्र,तमिलनाडु और दिल्ली अभी भी सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों में शामिल attacknews.in

भारत में कोरोना संक्रमितों की तेजी से बढ़ोत्तरी,मरीजों की संख्या 5,500 के करीब पहुंची,150 मौतें,महाराष्ट्र,तमिलनाडु और दिल्ली अभी भी सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों में शामिल attacknews.in

नयी दिल्ली, 08 अप्रैल । देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमण के मामले बुधवार को तेजी से बढ़े और 773 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5274 तक पहुंच गयी। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक 149 लोगों की मौत हुई है तथा 402 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

इस बीच, केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को आवश्यक वस्तु अधिनियम लागू करने को कहा है।

केन्द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को लिखे गये पत्र में कहा है कि आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय किये जाने चाहिए। इन उपायों के तहत स्टाॅक सीमा तय करने, मूल्यों का निर्धारण, उत्पादन बढाना और डीलरों तथा अन्य के खातों की जांच आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि श्रमिकों की कमी के चलते विभिन्न वस्तुओं के उत्पादन में कमी की रिपोर्ट आ रही हैं। ऐसी स्थिति में जमाखोरी, कालाबाजारी, मुनाफाखोरी आदि की आशंका है जिससे वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। राज्यों से कहा गया है कि वे उचित दर की दुकानों पर वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए तुरंत कदम उठाये।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 के ऐेसे मामले जिनमें इलाज चल रहा है उनकी संख्या 4,643 है, 401 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है। एक मामले में मरीज दूसरे देश में चला गया। कुल मामलों में से 70 विदेशी नागरिक हैं।

सुबह नौ बजे तक आए मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार से 25 लोगों की मौत हुई। इनमें से 16 लोगों की मौत महाराष्ट्र में तथा दिल्ली, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और तमिलनाडु में दो-दो व्यक्ति की मौत और आंध्र प्रदेश में एक व्यक्ति की मौत हुई।

कोरोना वायरस से सर्वाधिक 64 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। गुजरात और मध्य प्रदेश में 13-13 लोगों की मौत और दिल्ली में नौ लोगों की मौत हुई।

तेलंगाना, पंजाब और तमिलनाडु में सात-सात लोगों की मौत हुई।

पश्चिम बंगाल में पांच लोगों की, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में चार-चार लोगों की मौत, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है।

जम्मू-कश्मीर और केरल में दो-दो लोगों की मौत हुई।

बिहार, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

कोविड-19 के सर्वाधिक 1018 मामले महाराष्ट्र से, तमिलनाडु में 690 मामले और दिल्ली में 576 मामले हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति को ‘सामाजिक आपातकाल’ करार देते हुए कहा कि कई राज्य सरकारों, जिला प्रशासनों और विशेषज्ञों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को कहा है। श्री मोदी ने देश में कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति पर राजनैतिक दलों के विधायी दलों के नेताओं के साथ बुधवार को यहां वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से एक बैठक में हिस्सा लेते हुए कहा,“ देश में ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी स्थिति है और इसके मद्देनजर सरकार को कई कड़े फैसले लेने पड़े हैं। हमें अभी भी पूरी तरह सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्य सरकारों, जिला प्रशासनों और विशेषज्ञों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को कहा है।”

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को दी जाने वाली छूट का कड़ाई से अनुपालन करने को कहा तथा नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिया।
कोराेना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है जहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1078 हो गयी है तथा अब तक 64 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद तमिलनाडु में 690 और दिल्ली में 576 संक्रमित हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियास बोल्सानारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कोरोना वायरस महामारी से निपटने के भारत के प्रयासों तथा अंतरराष्ट्रीय सहयोग प्रदान करने की सराहना की। श्री मोदी को लिखे पत्र में श्री बोल्सानारो ने कोरोना के प्रसार से निपटने में भारत की मदद और कोशिशों की तुलना लक्ष्मण के जीवन को बचाने के लिए हिमालय पर्वत श्रृंखला से संजीवनी बूटी लाने वाले हनुमान के प्रयासों से की।

संयुक्त राष्ट्र एशिया प्रशांत आर्थिक एवं सामाजिक आयोग ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश के उपायों की सराहना करते हुए कहा कि महामारी से लड़ने के लिए देश की नीति सही दिशा में है।

सेना की सजगता से कोरोना का वाहक बनने से रुके ईरानी नागरिक

राजस्थान के जैसलमेर में सेना की सजगता के चलते ईरानी नागरिकों से कोरोना वायरस का फैलाव नहीं हो पाया।

दरअसल इन नागरिकों में कई ऐसे पोजिटिव मिले हैं जिनमें शुरुआत में किसी तरह के कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाये गये थे, लेकिन सेना ने उन्हें उनके घर न भेजकर सावधानीवश प्रोटोकोल के अनुसार उनकी क्वाॅरंटाइन अवधि 14 दिनों के लिए बढ़ा दी।

सीवान के युवक से चार और हुए संक्रमित, बिहार में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 38

बिहार में सीवान जिले के रघुनाथपुर प्रखंड में खाड़ी देश से लौटे संक्रमित युवक के संपर्क में आने से चार और लोगों तथा बेगूसराय के दो किशोर के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद राज्य में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है।

सीवान जिला प्रशासन ने आज यहां बताया कि चार संक्रमित लोगों में से एक रघुनाथ प्रखंड निवासी उस युवक की मां, पत्नी, चचेरे भाई और बहन हैं, जिसके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि 03 अप्रैल को हुई थी। चारो संक्रमित रघुनाथपुर में ही रहते हैं। इनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

रघुनाथपुर प्रखंड का पहला कोरोना संक्रमित युवक 21 मार्च 2020 को खाड़ी देश ओमान से भारत आया था। स्वाब जांच के लिए सीवान सदर अस्पताल में युवक का सैंपल लिया गया। इस युवक के संपर्क में आने से ही उसकी मां, पत्नी, चचेरी बहन और भाई भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। इनमें से युवक की मां और पत्नी की जांच रिपोर्ट कल शाम जबकि दो अन्य की रिपोर्ट कल रात जारी की गई है।

छत्तीसगढ़ में पिछले चार दिनों कोरोना संक्रमण का एक भी नया मामला नहीं

छत्तीसगढ़ में पिछले चार दिनों से कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नही आया है,जबकि इस दौरान कोरोना के पांच संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।

राज्य में 19 मार्च को कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद 25 मार्च को कोरोना से संक्रमित दो लोग मिले थे, 26 मार्च को कोरोना के तीन और संक्रमित लोग पाए गए थे। इस तरह 19 मार्च से लेकर 04 अप्रैल के बीच राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 10 लोग पाए गए। इनमें से 09 संक्रमित लोग इलाज के बाद पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके है। एक मात्र संक्रमित किशोर बालक का इलाज एम्स रायपुर में जारी है, जिसकी स्थिति में सुधार जारी है।

गुजरात में कोरोना के चार नए मामले, दो की मौत

गुजरात में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के चार नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 179 हो गयी तथा इससे संक्रमित 14 माह के बालक सहित दो लोगों की मौत हो जाने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है।

स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव जयंती रवि ने बुधवार को बताया कि भावनगर में दो, वडोदरा, सूरत में एक-एक नए मामले आये हैं। उनमें 43 और 38 साल के दो पुरूष भावनगर में, 70 साल की एक महिला सूरत में और 22 साल का एक युवक वडोदरा में है। सभी स्थानीय लोग हैं। कुल चार नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 179 हो गयी है।

राजस्थान में पांच नये पोजिटिव के मामले आये, आंकड़ा 348 पर पहुंचा

राजस्थान में आज कोरोना पोजिटिव के पांच नये मामले आने के साथ ही पोजिटिव का आंकड़ा बढ़कर 348 हो गया।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बीकानेर में एक 21 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। वह दिल्ली से आये पोजिटिव के सम्पर्क में आया था। बांसवाड़ा में 50 वर्षीया महिला पोजिटिव पाई गयी है, वह एक पोजिटिव की नजदीकी है।

उधर जयपुर में भी बुधवार को तीन और लोग पोजिटिव पाये गये हैं। जिसमें 40 वर्ष का एक पुरुष, एक महिला और चार वर्ष की बालिका है। इनमें दो घाटगेट क्षेत्र के और एक रामगंज का है। तीनों पहले पाये गये पोजिटिव के नजदीकी हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 60 नए मामले, कुल संख्या 1078 हुई

महाराष्ट्र में मंगलवार रात कोरोना संक्रमण के 60 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1078 हो गई है और इससे मरने वालों की संख्या 64 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि मुंबई में सबसे अधिक 44 मामले सामने आए हैं और यहां कुल संक्रमितों की संख्या 686 है तथा मृतकों का आंकड़ा 40 हो गया है।

नौ नये पाजिटिव केस आने के साथ कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर हुई 27

हिमाचल प्रदेश में नाै नये पाजिटिव केस आने के साथ अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 27 हो गयी है ।

दिल्ली निजामुद्दीन मरकज से लाैटे तबलीगी जमात के लोगों ने यह संख्या और बढ़ा दी । अब राज्य में वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। तबलीगी जमात से जुड़े नौ लोग ऊना में कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद इलाके को सील कर दिया गया है।

कोरोना:कश्मीर में प्रतिबंध जारी, सड़कें-बाजार वीरान

कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस (कोविड-19) के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर उसकी रोकथाम के लिए लोगों की आवाजाही और उनके एकत्रित होने पर लगा प्रतिबंध बुधवार को 20वें दिन भी जारी रहा जिसके कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया।

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि के बाद घाटी में कई नये इलाकों को ‘रेड जोन’ घोषित कर दिया गया है। घाटी में मंगलवार को 54 वर्षीय पुरुष की मौत के साथ ही जम्मू-कश्मीर में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या तीन हो गयी है। ज्यादातर लोग अपने-अपने घरों के अंदर ही बंद हैं।

लखनऊ समेत 15 जिलों में चुनिंदा इलाके सील

कोरोना संक्रमण के प्रसार को राेकने के तहत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 15 जिलों में चुनिंदा इलाकों को सील किया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को यहां पत्रकारों को बताया कि आज सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में टीम 11 की महत्वपूर्ण बैठक में यह फैसला लिया गया। उन्होने बताया कि श्री योगी के निर्देशानुसार जिन जिलों में छह अथवा इससे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाये गये है, वहां के चुने हुये इलाकों को सील कर सैनीटाइजेशन समेत अन्य एहतियाती कदम उठाये जायेंगे।

उप्र में कोरोना पॉजिटिवों की सख्या बढ़कर हुई 369 तथा चार की मृत्यु

उत्तर प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 29 नये मरीजों के मिलने के बाद राज्य में इनकी सख्या बढ़कर 369 हो गयी है।

राज्य में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित चार लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में एक 73 वर्षीय महिला की मौत हो गई। इससे पहले बस्ती, मेरठ और वाराणसी में एक-एक मौत हुई थी। इस बीच 31 मरीज स्वस्थ भी हो गये है। स्वस्थ मरीजों में आगरा के आठ, गाजियाबाद में तीन, गौतमबुद्ध नगर में 12, लखनऊ में पांच और कानपुर, पीलीभीत और शामली में एक-एक शामिल है।

धारावी मे कोरोना प्रभावितों की संख्या बढ़ने से सरकार की चिंता बढ़ी

मध्य मुंबई में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी इलाका धारावी में पिछले पांच दिनों में कोरोना वायरस से प्रभावित 10 लोगों के पाए जाने से सरकार की चिंता बढ़ गयी है |

पच्चीस मार्च से चल रहे लॉकडाउन के बावजूद, धारावी के अधिकतर हिस्सों में, व्यवसाय सामान्य रूप से चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस को लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया।

कोरोना के खिलाफ जंग में ढाई हजार डॉक्टर, 35 हजार पैरामेडिकल स्टॉफ उतारेगी भारतीय रेल

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के खिलाफ संघर्ष में सहयोग के लिए ढाई हजार से अधिक डॉक्टरों और 35 हजार से अधिक पैरामेडिकल स्टॉफ को तैनात करने का फैसला किया है। रेलवे इसके अलावा क्वारंटीन एवं आइसोलेशन वार्ड के रूप में 20 हजार से अधिक कोचों में करीब सवा तीन लाख बिस्तर उपलब्ध करा रही है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोविड-19 के खिलाफ जंग में भारतीय रेलवे के प्रयासों में रेलवे के मौजूदा अस्‍पतालों को कोविड-19 संबंधी जरूरतें पूरी करने लायक बनाने, आपात स्थितियों से निपटने के लिए अस्‍पताल के बिस्‍तर निर्धारित करने और डॉक्‍टरों एवं अर्द्धचिकित्‍सा कर्मि‍यों की भर्ती करना, पेसेंजर कोचों को आइसोलेशन कोच में परिवर्तित करना, चिकित्‍सा उपकरण उपलब्‍ध कराना, पीपीई और वेंटीलेटर्स आदि का आंतरिक स्‍तर पर निर्माण करना आदि शामिल हैं।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …