Home / स्वास्थ्य / रविवार देर रात भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4,25,702 हुई,13,502 की मौत,देश में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 55.07 प्रतिशत हुई attacknews.in

रविवार देर रात भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4,25,702 हुई,13,502 की मौत,देश में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 55.07 प्रतिशत हुई attacknews.in

नयी दिल्ली, 21 जून । देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमितों की संख्या रविवार रात तक करीब सवा चार लाख पहुंच गयी लेकिन इसके साथ ही स्वस्थ होने वालों की दर भी निरंतर बढ़ती ही जा रही है।

देश में आज संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़ कर 55.70 फीसदी पहुंच गयी जबकि मृत्यु दर महज 3.20 प्रतिशत रही। शनिवार को संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 54.26 फीसदी तक पहुंच गयी थी जबकि मृत्यु दर 3.25 प्रतिशत रही थी। शुक्रवार को मरीजों के स्वस्थ होने की दर 54.03 थी। गुरुवार को मरीजों के स्वस्थ होने की दर 53.08 थी। बुधवार को मरीजों के स्वस्थ होने की दर 53.08 फीसदी पहुंच गयी जबकि मृत्यु दर 3.34 प्रतिशत रही। मंगलवार को मरीजों के स्वस्थ होने की दर 52.97 फीसदी थी जबकि मृत्यु दर केवल 2.87 प्रतिशत थी। सोमवार को संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 51.23 फीसदी थी जबकि मृत्यु दर केवल 2.85 प्रतिशत थी। पिछले एक सप्ताह में मरीजों के स्वस्थ होने की दर में 4.47 फीसदी का इजाफा हुआ है।

‘कोविड19इंडियाडॉटओआरजी’ के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 425702 मामलों की आज रात तक पुष्टि हो चुकी है जबकि सुबह यह संख्या 410461 थी। अब तक कुल 234920 मरीज स्वस्थ हुये हैं जबकि करीब 13502 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अन्य 173230 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

इन आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि सक्रिय मामलों की तुलना में स्वस्थ लोगों की संख्या 61 हजार से अधिक हो चुकी है। इससे यह भी साफ है कि देश में अब तक कोरोना वायरस के जितने मरीज आये हैं, उनमें से आधे से अधिक पूरी तरह बीमारी से निजात पा चुके हैं। समय पर कोरोना के संदिग्ध मामलों की जांच और उनका सही तरीके से इलाज इसमें अहम भूमिका निभा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान मेें कहा गया कि दैनिक आंकड़ों का रुझान, बढ़ती रिकवरी दर और सक्रिय एवं ठीक हुए मामलों के बीच बढ़ता अंतर भारत की कोविड-19 के लिए समयबद्ध प्रबंधन की रणनीति को दर्शाता है।

भारत में इस समय कोरोना वायरस की जांच में 722 सरकारी और 259 निजी प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं और इनमें रियल-टाइम आरटी पीसीआर आधारित परीक्षण प्रयोगशालाएं 547(354 सरकारी एवं 193 निजी), ट्रू एनएटी आधारित परीक्षण प्रयोगशालाएं 358 (सरकारी: 341 , निजी: 17) और सीबीएनएएटी आधारित परीक्षण प्रयोगशालाएं 76 (सरकारी: 27 , निजी 49) हैं।

पिछले 24 घंटों में 190730 नमूनों की जांच की गई और अब तक 6807226 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में योग की बढ़ती भूमिका पर बल देते हुए आज कहा कि दुनिया को पहले के मुकाबले अब योग की ज्यादा आवश्यकता महसूस की जाने लगी है, क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

श्री मोदी ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने सम्बोधन में कहा कि कोरोना वायरस जैसी बीमारियों को मात देने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना अनिवार्य होता है और जीवन में योग अपनाकर इस प्रकार की बीमारियों को हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 श्वसन तंत्र पर ज्यादा हमला करता है जिसे प्राणायाम या सांस लेने संबंधी अभ्यास से मजबूत किया जा सकता है।

उन्होंने कहा,“ कोरोना वायरस खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र पर हमला करता है। हमारी श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने में जिससे सबसे ज्यादा मदद मिलती है वह है प्राणायाम अर्थात सांस लेने संबंधी योगाभ्यास। सामान्य तौर पर अनुलोम-विलोम ही ज्यादा चर्चित हैं और ये काफी प्रभावी भी हैं, लेकिन प्राणायाम के अनेक प्रकार भी हैं।”

धारावी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेज गिरावट

मुम्बई की घनी आबादी वाली झुग्गी बस्ती धारावी में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमण के मामलों में इस माह तेज गिरावट आयी है और साथ ही संक्रमण के मामलों के दोगुना होने का समय भी 43 दिन से बढ़कर 78 दिन हो गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने धारावी में कोरोना संक्रमण के मामलों में आयी कमी के लिए राज्य सरकार और बृहन्मुम्बई नगरनिगम (बीएमसी) की तारीफ करते हुए रविवार को कहा कि इन्होंने केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों का समुचित पालन किया है जिससे धारावी में अच्छे और प्रभावी परिणाम सामने आये हैं।

कोरोना:3000 नये मामले से दूसरे नंबर पर आई दिल्ली

राजधानी में कोरोना संक्रमण का पिछले 24 घंटों प्रकोप जारी रहा और तीन हजार नये मामलों से कुल संक्रमितों का आंकड़ा 59 हजार को पार कर गया। इस दौरान 63 और मरीजों की मौत हुई।

कोरोना संक्रमण के मामले में देश में दिल्ली अब महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर आ गई है। पहले तमिलनाडु दूसरे नंबर पर था।

दिल्ली सरकार की तरफ से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार तीन हजार नये मामल़ों से कुल संक्रमित 59 हजार 747 हो गए हैं। मृतकों की संख्या 63 बढ़कर 2176 पहुंच गई है।

तमिलनाडु में कुल मामले 59377 और मृतक 2532 हैं।

दिल्ली में आज 1719 मरीज संक्रमण से जंग जीते और अब तक 33013 लोग कोरोना को शिकस्त दे चुके हैं।आज सक्रिय मामल़ों की संख्या 24558 रही।

दिल्ली सरकार के मुताबिक फिलहाल 12107 कोरोना मरीज़ों को उनके घरों में ही आइसोलेशन में रखा गया है। अब तक 370014 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में 18105 कोरोना जांच हुई।

दिल्ली में दस लाख की जनसंख्या पर 19474 जांच का औसत है। कंटेन्मेंट जोन की संख्या 261 है।

दिल्ली में कुल कोरोना बेड्स हैं 12651 हैं जिसमें से 6054 पर मरीज हैं जबकि 6597 खाली हैं।

कोरोना दिल्ली: शाह ने फिर की बैठक, कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों के बेतहाशा गति से बढने के बीच केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्थिति से निपटने के उपायों पर आज फिर एक उच्च स्तरीय बैठक में चर्चा की। साथ ही बैठक में डा विनोद पाल की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट भी पेश की गयी।

गृह मंत्री ने दिल्ली सरकार से इस समिति की रिपोर्ट में की गयी सिफारिशों को लागू करने को कहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण की पुष्टि होने पर सभी व्यक्तियों को पहले कोविड सेंटर जाना होगा और जिन लोगों के घरों में उपयुक्‍त व्‍यवस्‍था है और जो किसी अन्‍य जटिल बीमारी से ग्रस्‍त नहीं है, उन्‍हें होम आइसोलेशन में रखा जा सकता है।

साथ ही यह भी निर्णय लिया गया है कि कंटेनमेंट जोन का नये सिरे से परिसीमन किया जायेगा और इनकी सीमा पर और इनके अंदर की गतिविधियों पर सख्‍ती से निगरानी और नियंत्रण रखा जायेगा। साथ ही सभी संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वालों का पता लगाया जायेगा और उन्हें क्वारंटाइन किया जायेगा। इसमेें आरोग्‍य सेतु और इतिहास ऐप का सम्मिलित उपयोग किया जाना चाहिए।

यह भी कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर भी प्रत्‍येक घर का सूचीकरण और निगरानी की जाये जिससे राजधानी दिल्ली के बारे में समग्र सूचना मिल सके।

यह भी सूचित किया गया कि संपूर्ण दिल्‍ली में एक 27 जून से सिरोलोजिकल सर्वे शुरू किया जायेगा जो 10 जुलाई तक पूरा करना होगा। इसमें 20,000 लोगों की जांच होगी। इसके द्वारा, दिल्‍ली में संक्रमण के फैलाव का समग्र आंकलन हो सकेगा, और एक व्‍यापक रणनीति निर्धारित की जा सकेगी।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

बजाज फाउंडेशन का दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर की निःशुक्ल डोरस्टेप डिलीवरी का आपातकालीन कार्यक्रम शुरू attacknews.in

गुरूग्राम, 17 मई । देशभर में कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र गैर-लाभकारी संगठन बजाज …

मध्यप्रदेश में सोमवार को कम।हुआ संक्रमण:5 हजार से अधिक कोरोना के नये मरीज मिले, 77 की मौत;अबतक संक्रमितों की संख्या 7,37306 और मृतकों की संख्या 7069 हुई attacknews.in

भोपाल, 17 मई । मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच आज पांच हजार …

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटकर 9% और रिकवरी रेट बढ़कर 87% होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर कोरोना की स्थिति से अवगत कराया attacknews.in

भोपाल, 17 मई मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने …

क्या है ब्लैक फंगस या फंगल संक्रमण या म्यूकोर्मिकोसिससे, कैसे होता है?इसका कोरोना से क्या संबंध है?सामान्य लक्षण क्या हैं इलाज कैसे किया जाता है?और इसे कैसे रोकें? attacknews.in

नईदिल्ली 17 मई ।अब जब हम खुद को कोविड-19 से बचाने और उससे लड़ने की …

शिल्पा मेडिकेयर ने डॉ रेड्डीज के साथ स्पुतनिक वी वैक्सीन के विनिर्माण के लिए समझैता किया,1 साल में 10 करोड़ खुराकें करना है तैयार attacknews.in

नयी दिल्ली, 17 मई । दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने सोमवार को कहा कि उसकी …