Home / राष्ट्रीय / भारत में 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण में बेतहाशा वृद्धि होकर आंकड़ा पहुंचा 1600 के पास और मौतें 41 हुई, अनेक राज्यों में संक्रमण थमने का नाम नहीं, तीसरे स्टेज में पहुंचने पर हालात हो सकते हैं गंभीर attacknews.in

भारत में 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण में बेतहाशा वृद्धि होकर आंकड़ा पहुंचा 1600 के पास और मौतें 41 हुई, अनेक राज्यों में संक्रमण थमने का नाम नहीं, तीसरे स्टेज में पहुंचने पर हालात हो सकते हैं गंभीर attacknews.in

नयी दिल्ली 31 मार्च ।देश में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1568 हो गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की देर शाम जारी रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है और अब तक इसके 1568 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 49 विदेशी मरीज भी शामिल हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से देशभर में अब तक 41लोगों की मौत हुई है जबकि 124 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में संक्रमण के अधिक मामले सामने आये हैं।

कोरोना महामारी से महाराष्ट्र में नौ, गुजरात में छह, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और पंजाब में तीन-तीन, दिल्ली,पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर में दो-दो, केरल, बिहार, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

देश के विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमित इस प्रकार हैं:

राज्य……………..संक्रमित………..ठीक हुए…..मौत
केरल ……………….234…………..19……….1
महाराष्ट्र……………..216……………39………9
कर्नाटक …………….83…………….5……….3
तेलंगाना …………….79………………1……….1
राजस्थान …………..74………………3……….0
तमिलनाडु………… 74…………….4………..1
गुजरात…………… 73……………… 3……….6
उत्तर प्रदेश ………..101……………..14………..0
दिल्ली ……………..97……………..6………….2
जम्मू और कश्मीर …..54………….2 …………2
मध्य प्रदेश ………….47…………….0…………3
आंध्र प्रदेश …………..40………….1……………0
पंजाब……………….41…………….1…………3
हरियाणा…………. 33…………….11…………0
पश्चिम बंगाल ……..26………….0…………..2
बिहार……………….15…………. 0…………..1
लद्दाख ………………13……………3…………0
चंडीगढ़ ……………..13…………..0…………..0
छत्तीसगढ़ ……………8…………… 0………….0
उत्तराखंड ……………7…………….2………….0
गोवा …………………5…………….0…………..0
हिमाचल प्रदेश ……..3……………. 0………….1
ओडिशा …………….3…………….. 0…………..0
मणिपुर ……………..1……………… 0…………..0
मिज़ोरम ……………..1………………0……………0
पुड्डुचेरी ………………1………………0……………0
कुल ……………….1397………….124…………..35

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि जिन तीन मरीजों की मौत हुई हैं वे गुजरात, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश के हैं। इन मामलों में बढ़ोतरी का कारण कुछ स्थानों पर लोगों की असावधानी और समय पर इसके बारे में जानकारी नहीं दिया जाना शामिल है।

उन्होंने कहा, “ हम इस लड़ाई में उतना ही सफल हो सकेंगे जितना हमें लोगों का सहयोग मिलेगा।”

श्री अग्रवाल ने बताया कि इस समय सरकार का ध्यान कोरोना वायरस से अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों पर है और सभी राज्यों के साथ मिलकर कम्युनिटी सर्विलांस, अत्यधिक संपर्क ट्रेसिंग जैसे प्रयासों पर हैं और लॉकडाउन तथा सोशल डिस्टेन्सिंग के पालन पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि हमारे देश में सामाजिक दूरी और लॉकडाउन का सख्ती से पालन होने के कारण नये संक्रामक मामलों में कमी लाई जा सकती और एक व्यक्ति की लापरवाही भी सरकार की पिछले डेढ़ माह की कवायद को बेकार कर सकती है लेकिन इसके लिए जनता को सतर्क रहना होगा। इसके अलावा यह भी समझना होगा कि एक ऐसी संक्रामक बीमारी का सामना करना पड़ रहा है जिसके फैलने की दर बहुत अधिक है और एक छोटी असावधानी भी काफी भारी पड़ सकती है। यह एक सामूहिक लड़ाई है और केन्द्र सरकार सभी राज्य सरकारों तथा संघ शासित प्रदेशों के पूरा सहयोग कर रही है और मामले पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।

श्री अग्रवाल ने बताया कि सरकार देश में आवश्यक वस्तुओं को आपूर्ति और लॉकडाउन के पूरे पालन को सुनिश्चित करने पर भी ध्यान दे रही हैं।

राजस्थान में कोरोना पोजीटिव की संख्या 76 हुई

राजस्थान में आज कोरोना पोजिटिव के चार नये मामले सामने आने के बाद पोजिटिव की संख्या बढ़कर 76 हो गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि झुंझुनू में 44 वर्षीय एक व्यक्ति कोरोना पोजिटिव पाया गया है। यह व्यक्ति दुबई से लौटा था। अजमेर में कोरोना पीड़ित की 17 वर्षीय बहन जांच में पोजिटिव पाई गयी है। इसी तरह डूंगरपुर में कोरोना पीड़ित का 67 वर्षीय पिता की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में एक 60 वर्षीय व्यक्ति को आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

सूत्रों ने बताया कि अब तक भीलवाड़ा में सर्वाधिक 36, झुंझुनू में आठ, जयपुर में 21, प्रतापगढ़ में दो, सीकर में एक, जोधपुर में सात, डूंगरपुर में तीन, चुरु में एक, अजमेर में पांच और अलवर में एक पोजिटिव पाया गया है।उधर झुंझुनू का ही एक और व्यक्ति देहरादून में कोरोना पॉजीटिव पाया गया है।

निजामुद्दीन के मरकज में कार्यक्रम में शामिल होने वाले छह लोगों की मौत

हैदराबाद से खबर है कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में एक कार्यक्रम में शामिल हुए तेलंगाना के सात लोगों की कोरोना वायरस (कोविड-19) से मौत हो गयी है।

तेलंगाना के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज में 13 से 15 मार्च के दौरान एक धार्मिक सभा में शामिल होने वाले कुछ लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए। इस धार्मिक सभा में शामिल होने वाले कुछ लोग तेलंगाना के भी थे जो कार्यक्रम समाप्त होने के बाद तेलंगाना लौट गए थे।

उनमें से गांधी अस्पताल में तीन तथा अपोलो, ग्लोबल अस्पताल, निजामाबाद और गड़वाल में एक-एक व्यक्ति की मौत हुयी है। जिलाधिकारियों की विशेष टीमों ने उन संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान की है जो इन लोगों के संपर्क में आए थे और उन्हें अस्पतालों में भेजा गया है। वहां उनकी जांच और उपचार किया जा रहा है।

निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज से कुछ ही दूर पर प्रसिद्ध सूफी निजामुद्दीन औलिया की मजार है जहां पर बड़ी संख्या में जायरीन यहां आते हैं लेकिन इन दिनों दरगाह पूरी तरह बंद है।

गौरतलब है कि निजामुद्दीन स्थित मरकज इस्लाम की शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने वाला विश्व का सबसे बड़ा केंद्र है जहां कई देशों के लोग आते रहते हैं।

लॉकडाउन में फिल्म की शूटिंग करने के मामले में पूर्व सांसद समेत 61 पर प्राथमिकी

बिहार में सुपौल जिले के पिपरा थाना क्षेत्र में लॉकडाउन के बावजूद फिल्म की शूटिंग करने के एक मामले में पूर्व सांसद विश्वमोहन कुमार समेत 61 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

सुपौल के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने आज यहां बताया कि सूचना मिली थी कि कोरोना वायरस से संक्रमण का प्रसार रोकने के उद्देश्य से देश में लागू लॉकडाउन के बावजूद कटैया और रतौली गांव में एक भोजपुरी फिल्म की शूटिंग की जा रही है। मामले के सत्यापन के बाद उनके नेतृत्व में पुलिस टीम ने कटैया गांव स्थित पूर्व सांसद विश्वमोहन कुमार के आवास पर छापेमारी की। इस दौरान देखा गया कि वहां फिल्म की शूटिंग की जा रही है और लोगो की भीड़ जमा है। फिल्म की शूटिंग तत्काल रोक दी गयी और कैमरा और अन्य उपकरणों को जब्त कर लिया गया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस सिलसिले में कटैया के अंचलाधिकारी राजीव कुमार ने पूर्व सांसद विश्वमोहन कुमार और 60 अन्य के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर हुई आठ

छत्तीसगढ़ में लगभग 70 घंटे बाद एक और कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि कोरबा निवासी एक 20 वर्षीय युवक हाल ही में ब्रिटेन से वापस लौटा था, जिसके बाद होम क्वारेंटिन रखा गया था।उसके सैंपल को जांच के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स)रायपुर भेजा गया था,जहां कल देर रात उसके पाजिटिव होने की पुष्टि हुई।

बिहार में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 16, एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर सोलह हो गई है वहीं राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाजरत एक महिला मरीज की दो बार लगातार निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आरएमआरआई) के सूत्रों ने आज यहां बताया कि आरएमआरआई में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका में आज सुबह 44 मरीजों के रक्त के नमूनों की जांच की गई। जांच रिपोर्ट में 43 निगटिव जबकि गोपालगंज के एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
गोपालगंज सदर के अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र पाल ने बताया कि दुबई से लौटे गोपालगंज के थावे थाना क्षेत्र के बेदूटोला निवासी एक 35 वर्षीय युवक के रक्त का नमूना जांच के लिए आरएमआरआई भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में उसे इस वायरस से संक्रमित पाए जाने की पुष्टि हुई है। उन्हाेंने बताया कि इस गांव के तीन किलोमीटर के इलाके को सील कर दिया गया है।

केरल में कोरोना से दूसरी मौत, अब तक 202 संक्रमित

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित केरल में मंगलवार को तड़के एक और व्यक्ति की मौत होने से इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गयी।

यहां के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना से संक्रमित एक 64 वर्षीय व्यक्ति का आज तड़के निधन हो गया। स्थानीय पोथेनकोड निवासी सेवानिवृत्त एएसआई को कोराेना के लक्षण पाये जाने के बाद अस्पताल के अलग वार्ड में भर्ती किया गया था। वह फेफड़े और गुर्दे की बीमारी से भी पीड़ित था।

अजमेर में एक कोरोना पोजिटिव पाये जाने के बाद प्रशासन चौकस

राजस्थान में अजमेर शहर के एक ही परिवार के पांच सदस्यों के कोरोना पोजिटिव पाये जाने के बाद अजमेर जिला प्रशासन अत्यधिक चौकस हो गया है।

मंगलवार को सुबह जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में जांच रिपोर्ट में मूल पीड़ित युवक की बहन भी पोजिटिव पाई गई। इससे पहले स्वयं युवक के अलावा उसके माता, पिता एवं छोटा भाई कोरोना पोजिटिव घोषित किए जा चुके हैं और सभी जयपुर के एसएमएस में भर्ती हैं।

जिला प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए इस परिवार के संपर्क में रहे मेडिकल स्टोर, परचूनी की दुकान, डेयरी संचालक एवं अन्य 21 लोगों को चिन्हित करके उनकी जांच कराने का फैसला लिया है।

बंगाल में कोरोना से तीसरी मौत, 26 संक्रमित

पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) से एक और महिला की मौत के साथ ही इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गयी जबकि इससे अब तक 26 लोग संक्रमित हुए हैं।

राज्य के हावड़ा में कोरोना वायरस से पीड़ित 48 वर्षीय महिला की मौत हो गयी। उन्हें सांस में तकलीफ होने की समस्या के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह हाल ही में उत्तरी बंगाल के दाेआर्स से लौटी थीं। एसएसकेएम से आयी रिपोर्ट में महिला में कोरोना से संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 73 हुए

गुजरात में कोरोना वायरस (कोविड-19) के तीन नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है।

राज्य की स्वास्थ्य सचिव सह आयुक्त जयंती रवि ने बताया कि राज्य में अब तक कुल 73 कोरोना पॉजिटिव मामले हैं जबकि कल तक छह लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। अस्पताल में भर्ती 67 लोगों में से ठीक होने के बाद पांच को छुट्टी दे दी गयी जबकि दो वेन्टिलेटर पर हैं और 60 की हालत स्थिर है।

यूपी में कोरोना पाजीटिव की संख्या अब तीन अंकों में

उत्तर प्रदेश के बरेली में मंगलवार को एक ही परिवार के पांच सदस्यों के कोरोना पाजीटिव की पुष्टि होने के बाद राज्य में कोविड-19 पीड़ितों की तादाद बढ़ कर 101 हो गयी है।

बरेली के जिला सर्विलांस अधिकारी डा रंजन गौतम ने बताया कि रविवार को नोएडा की एक कंपनी में कार्यरत युवक कोरोना पाजीटिव पाया गया था। वह 21 मार्च को यहां अपने घर आया था। सोमवार रात पीड़ित की पत्नी,माता पिता और भाई बहन के लिये गये नमूनों में भी वायरस की पुष्टि हो गयी।

दौसा में आइसोलेशन वार्ड से भागे 11 लोगों को वापस पहुंचाया

राजस्थान के दौसा में आइसोलेशन वार्ड से भागे 11 लोगों को पकड़ कर वापस वार्ड में पहुंचाया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने इन लोगों को पकड़कर वापस वार्ड में पहुंचाया। इस घटना के बाद आज वार्ड के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई।

आंध्र में कोरोना के 17 नये मामले, अब तक 40 संक्रमित

विजयवाड़ा से खबर है कि आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड 19) के 17 नये मामले आने के साथ ही इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 40 हो गयी है।

यहां मंगलवार को जारी आधिकारिक वक्तव्य के मुताबिक सोमवार को 147 लोगों के रक्त नमूनों की जांच में 17 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये। अभी तक 561 लोगों की कोरोना संबंधी जांच की जा चुकी है।

बरेली में एक ही परिवार के छह सदस्य कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के बरेली में नोएडा की सीजफायर फैक्ट्री में काम करने वाले युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उसके परिवार के पांच और लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

मंगलवार सुबह रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बरेली शहर के सुभाष नगर क्षेत्र को पूरी तरह सील कर दिया गया है। पीड़ित परिवार के घर से एक किलोमीटर दायरे के क्षेत्र को सील कर दिया गया है। पांच किलोमीटर के दायरे में बफर जोन बनाया है। एक किलोमीटर क्षेत्र में आने वाले सभी घरों में रहने वाले लोगों की स्क्रीनिंग स्वास्थ्य विभाग ने शुरू करवा दी है।

महाराष्ट्र में कोरोना के सर्वाधिक 225 मामले

देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आये हैं जहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 225 हो गयी है जबकि अब तक आठ लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है।

राज्य में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के पांच नए मामलों की पुष्टि होने के साथ ही पूरे देश में यह शीर्ष पर पहुंच गया। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना संक्रमितों के सबसे अधिक मामले सामने आये हैं जहां इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 89 हो गयी है। पांच नये संक्रमित मामलों में से दो पुणे के और दो बुल्धाना के हैं।

तमिलनाडु में कोरोना संक्रमितों की संख्या 74 हुई

तमिलनाडु में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप जारी है और मंगलवार को सात नये मामलों की पुष्टि होने के साथ ही इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74 हो गयी।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सी विजय भास्कर ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना के सात संक्रमितों में से पांच लोगों ने हाल ही में दिल्ली में एक धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था जबकि एक व्यक्ति केरल के तिरुवनंतपुरम की यात्रा करके आया था।

पंजाब में कोरोना से अब तक तीन मौतें, मामले बढ़ कर हुये 41

पंजाब में कोरोना पीड़ित लुधियाना की एक महिला की पटियाला के सिविल अस्पताल में सोमवार शाम दम तोड़ देने से राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या अब तीन तक पहुंच गई है वहीं फिरोजपुर में कोरोना के एक संदिग्ध 31 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। उसके सैम्पल जांच के लिये अमृतसर भेजे गये हैं।

गत सोमवार शाम छह बजे लुधियाना की 42 वर्षीय महिला ने पटियाला के सिविल अस्पताल में दम तोड़ दिया। मौत के बाद आई जांच रिपोर्ट में उसके कोरोना से पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। वह सात दिन से बीमार थी। उसे लुधियाना से पटियाला रेफर किया गया था। उसके सम्पर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। गत दो दिनों में कोरोना से यह दूसरी मौत है। रविवार को अमृतसर में एक मरीज की मौत हो गई थी। प्रदेश में कोरोना से पहली मौत गत 18 मार्च को हुई थी।

उधर पीजीआई चंडीगढ़ में गत सात दिन से भर्ती मोहाली के नया गांव निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद इसके सम्पर्क में आये 36 लोगों को क्वारेंटाईन कर दिया है जिनमें पांच डॉक्टर, 22 नर्सें, पांच सेनिटेशन अटेंडेंट और पांच अस्पताल अटेडेंट हैं। इनके अलावा जीएमसीएच सैक्टर-16 के मैडीसिन विभाग और इमरजैंसी के पांच डॉक्टर, एक रेडियोग्राफर और एक स्टॉफ नर्स को भी क्वारंटाईन कर दिया गया है। इस मरीज के परिजनों के सैम्पल लिए जा रहे हैं और यह भी पता लगाया जा रहा है कि मरीज किन किन अन्य लोगों के सम्पर्क में आया।

इससे मोहाली में कोरोना के मामले अब सात और प्रदेश में 41 हो गये हैं। इनमे से एक मरीज ठीक होकर घर लौट चुका है। मरीज के परिजनों के सैम्पल आदि लिए जा रहे हैं और यह भी पता लगा रही है मरीज किन किन लोगों के सम्पर्क में आया। वहीं मोहाली जिला उपायुक्त ने लोगों से अपने घरों में ही रहने और सामाजिक दूरी का अक्षरश. पालन करने की अपील की है।

मोहल्ला क्लिनिक का एक और डॉक्टर कोरोना से संक्रमित

उत्तर पूर्वी दिल्ली के एक और मोहल्ला क्लिनिक में मंगलवार को एक डाक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने से हड़कम्प मच गया।

यह मामला बाबर पुर स्थित मोहल्ला क्लिनिक का है। डाक्टर के कोरोना संक्रमित होने के बाद मोहल्ला क्लिनिक के बाहर नोटिस लगाकर लोगों से अनुरोध किया गया है कि जिसने भी 12 से 20 मार्च के बीच यहां से उपचार कराया है वह स्वयं 15 दिनों का सख्ती से खुद काे अपने घर में क्वारंटीन करें।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह मौजपुर के एक मोहल्ला क्लिनिक का डाक्टर भी कोरोना संक्रमित हो गया था जिससे उसकी पत्नी और बेटी भी चपेट में आ गई थी और करीब नौ सौ लोगों को होम क्वारंटीन करना पड़ा

आवश्यक वस्तुओं को भेजने के लिए पार्सल गाड़ियों का संचालन

देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जारी लाॅकडाउन के कारण अति आवश्यक चिकित्सा संबंधी एवं भोजन सामग्री आदि की व्यवस्था सुगम बनाने के लिए रेलवे ने वी पी पार्सल वैन गाड़ी का संचालन
सोमवार से शुरू किया है।

कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस से संक्रमण के छह नये मामले

कश्मीर घाटी में मंगलवार को 10 वर्षीय लड़के समेत छह लोगों में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद जम्मू-कश्मीर में इस महामारी से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 55 हो गयी।

एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर संभाग में छह और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमितों में एक 10 वर्षीय लड़का भी शामिल है जो एस के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसकेआईएमएस) में भर्ती है। उन्होंने बताया कि ये सभी लोग कोरोना वायरस संक्रमितों के संपर्क में आये थे।

पूर्वोत्तर रेलवे के 315 कोच को आइसोलेशन कोच में बदला जायेगा

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से संक्रमित मरीजों को आइसोलेशन में रखे जाने की संभावित जरूरत के मद्देनजर 315 कोच को आइसाेलेशन कोच में तब्दील करेगा।

एनएफआर के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि इन कोचों को विभिन्न स्थानों पर रखा जायेगा तथा आवश्यकता पड़ी तो और कोचों को भी आइसोलेशन कोच में बदला जायेगा। आइसोलेशन कोच को चिकित्सकीय दिशानिर्देशों के अनुरूप आइसोलेशन की जरूरतों के आधार पर बुनियादी सुविधाओं से युक्त रहेंगे। इन कोचों में मच्छरदानी, मोबाइल फोन और लैपटॉप के लिए चार्जर पाइंट तथा चिकित्सा सहायकों के लिए जगह रहेगी।

चैनल की खबर का खंडन करते-करते कोरोना पीड़ित अफसर की पहचान बता दी रॉकी मित्तल ने

हरियाणा के स्पेशल पब्लिसिटी सेल के चेयरमैन रॉकी मित्तल ने आज एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी के बारे में एक समाचार चैनल की खबर का खंडन करते-करते अंजाने में उस अधिकारी की पहचान बता दी।

हरियाणा सरकार ने 12 मार्च को जब कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया था तो जारी अधिसूचना में यह भी स्पष्ट किया गया था कि किसी संक्रमित व्यक्ति की पहचान का खुलासा नहीं किया जा सकेगा।

उप्र में कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए की जा रही प्रभावी स्क्रीनिंग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना वायरस को लेकर अत्यधिक सतर्कता तथा कोविड-19 वायरस की रोकथाम के लिए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार प्रभावी स्क्रीनिंग कराई जा रही है।

आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को यहां बताया कि वर्तमान में सभी जिलों के नागरिक जिनके द्वारा किसी भी प्रयोजन से विदेश यात्रा की गई है एवं वह 12 मार्च के बाद जिले आए हैं वह स्वयं को चिन्हित करते हुए तत्काल इस संबंध में अपने-अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को सूचित करें ।

ईरान से लाये गये दस और भारतीय नागरिक पॉजिटिव

राजस्थान के जैसलमेर में ईरान से लाये गये भारतीय नागिरकों में मंगलवार को 10 और नागरिक पोजिटिव पाये गये।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जोधपुर में आई जांच रिपोर्ट में मंगलवार को एक साथ 10 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी ईरान से लाए गए भारतीय नागरिक हैं। ये देश के विभिन्न राज्यों के निवासी हैं। जोधपुर एवं जैसलमेर में इस समय सेना के वेलनेस सेंटर में 1036 जनों को क्वारंटाइन करके रखा गया है। इनमें से सात लोग सोमवार को कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

कोरोना: कश्मीर में बुधवार से नहीं मिलेंगे अखबार

देश भर में काेरोना वायरस ‘कोविड-19’ के बढ़ते खतरे के मद्देनजर कश्मीर घाटी में समचारपत्र वितरकों ने वितरण और आपूर्ति बंद करने का निर्णय लिया है जिसके कारण लोगों को बुधवार से अखबारों के ऑनलाइन संस्करणों से ही काम चलाना पड़ेगा।

जम्मू-कश्मीर में पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 और 35 ए समाप्त किये जाने तथा राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद से ही हाई स्पीड इंटरनेट सेवा पर रोक लगी हुई है।

लेह से आये 78 लोग क्वारंटीन अवधि के बाद घर रवाना

लेह से इस महीने की शुरुआत में श्रीनगर लौटे 78 लोगों को कोराेना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण के संदेह में यहां के एक होटल में 14 दिन के क्वारंटीन में रखे जाने की अवधि पूरी होने के बाद मंगलवार को घर जाने की अनुमति दे दी गयी और वे अपने-अपने घरों के लिए रवाना हो गये।

ट्विटर सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें पुलिसकर्मी अपने-अपने घर जाने के लिए बसों में सवार हो रहे लोगों के लिए तालियां बजा रहे हैं। वीडियो में लोग डल झील के किनारे होटल से निकलकर अपने सामान के साथ बसों में सवार होते नजर आ रहे हैं और सड़क के दोनों ओर कतारों में खड़े पुलिसकर्मी ताली बजा रहे हैं।

सिरसा मे‌ं कोरोना संक्रमण पीड़ितों की संख्या हुई तीन

हरियाणा के सिरसा में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या आज बढ़कर तीन हो गई है। तीनों सदस्य एक ही परिवार के हैं। इसी के साथ हरियाणा में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या 27 हो गई है।

सिरसा में महिला को देर रात्रि कोरोनावायरस संक्रमित पाया गया था। इस महिला को पीजीआई रोहतक में दाखिल करवाया गया है। वहीं उनके परिवार से जुड़े 15 सदस्यों को सिरसा के नागरिक अस्पताल में बीती देर रात दाखिल करवाया गया था। परिवार के सदस्य संक्रमण पीड़ित महिला के एक पुत्र व एक पुत्री को भी करोना से संक्रमित पाया गया हैं। सिरसा के उप सिविल सर्जन वीरेश भूषण ने पुष्टि की। उन्होंने बताया कि परिजनों के नमूने जांच के लिए कल रात भेजे गये थे जिसकी आज शाम आई रिपोर्ट में यह खुलासा हो पाया है।

संयम और अनुशासन की अग्नि परीक्षा का अगला दौर शुरू

नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये लाकडाउन के दौरान घरों में बंद उत्तर प्रदेश के बाशिंदो के संयम और अनुशासन के कड़े इम्तिहान का अगला दौर शुरू हो चुका है। सूबे में कोरोना संक्रमितों की संख्या के तीन अंकों में पहुंचने से चिंतित सरकार ने लोगों को एक बार फिर सोशल डिस्टेसिंग का ईमानदारी से पालन करने की सलाह दी है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा “ हम लाकडाउन के कठिन चरण में प्रवेश कर चुके है जहां अगले 15 दिन बेहद महत्वपूर्ण होंगे। हमें वायरस को हराने और तीसरे चरण में प्रवेश से बचाने के लिये लाकडाउन के मानकों का सख्ती से पालन करना होगा। ”

राजस्थान में कोरोना पोजिटिव की संख्या 93 हुई

राजस्थान में मंगलवार को कोरोना पोजिटिव के 24 नये मामले सामने आने के बाद अब तक कोरोना पोजिटिव की संख्या बढ़कर 93 हो गयी है।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा़ शर्मा ने बताया कि अपरान्ह तीन बजे तक राजस्थान में 24 नए पॉजीटिव मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल पॉजीटिव की संख्या 93 हो गई है। उन्होंने कहा कि 14 पॉजीटिव मरीज स्वस्थ होकर कोरोना मुक्त हो चुके हैं। उनमें से चार को छुट्टी दे दी है, जबकि 10 चिकित्सकों की निगरानी में रहेंगे। उन्होंने बताया कि 31 मार्च को जयपुर में नौ, जोधपुर, झुंझुनूं, डूंगरपुर, अजमेर, अलवर में एक-एक, जैसलमेर में तीन और जोधपुर सात पॉजीटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जोधपुर और जैसलमेर में पोजिटिव पाये गये सभी ईरान से लाये गये भारतीय नागरिक हैं।

कोरोना वायरस:असम में पहला मामला सामने आया

असम के दक्षिणी जिले करीमगंज में मंगलवार को एक व्यक्ति के कोरोना वायरस -कोविड.19 से संक्रमित होने की पुष्टि की गयी है। राज्य में इससे संक्रमित होने का यह पहला मामला है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा ने एक व्यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण पाये जाने की पुष्टि की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा,“ एक 52 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है जाे इससे पीड़ित राज्य का व्यक्ति है। उसका सिलचर मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। उसकी हालत स्थिर है।”

तमिलनाडु में एक ही दिन में 50 लोग और कोरोना पाजिटिव,कुल मामले 124 हुए

तमिलनाडु में एक ही दिन में 50 और लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच में पाजिटिव पाये जाने के बाद मंगलवार रात इससे पीड़ितों की संख्या बढ़कर 124 हो गई है। इनमें से अधिकतर लोगों ने राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में एक इस्लामिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने बताया कि इससे पहले दिन में सात लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव पायी गई थी और इनकी संख्या बढ़कर 67 से 74 हो गई थी लेकिन अब 50 और लोगों के पाजिटिव पाये जाने के बाद यह मामला 124 तक पहुंच गया है।

जम्मू में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 55

जम्मू और कश्मीर में मंगलवार को कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 55 हो गयी है।

जम्मू और कश्मीर सरकार ने मीडिया बुलेटिन जारी कर बताया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले और यात्रियों की संख्या 15001 है, होम क्वारेंटीन में 9895 लोग भेजे गये हैं, अस्पताल में 51 लोग अलग रखे गये हैं, अस्पताल क्वारटीन में 350 लोगों को भेजा गया है, 3334 लोग घरों में क्वारेंटीन कर रहे और 1371 लोगों ने 28 दिनों का क्वारंटीन का समय बिता लिया है।

उस ‘किटी पार्टी‘ में शामिल हुईं 16 महिलाएं रहेंगी 14 दिन ‘होम कोरंटाईन‘ में

हरियाणा के सिरसा में कोरोना संक्रमित पाई गई एक महिला की ‘किटी पार्टी‘ में शामिल हुईं 16 महिलाओं को 14 दिन तक अपने घर में कोरंटाईन में रहना होगा।

नागरिक अस्पताल के उप सिविल सर्जन वीरेश भूषण ने बताया कि सभी 16 महिलाओं में प्रथम दृष्टया कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि सभी के सैंपल ले लिए गए हैं। इन सभी को जेसीडी विद्यापीठ स्थित अस्पताल में जांच के लिए लाया गया था।

About Administrator Attack News

Dr.Sushil Sharma Admin/Editor

Check Also

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण attacknews.in

भोपाल में RSS के सरकार्यवाह श्री दत्तात्रेय होसबाले ने भारत को परम वैभव पर पहुंचाने के लिए बताएं संघ के दो मुख्य काम और कहा:विश्वगुरु भारत अर्थात अपनी खुशहाली के साथ विश्व का कल्याण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा attacknews.in

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की बागडोर युवाओं को संभालने के लिए तैयार रहने को कहा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क attacknews.in

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को और चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार देने को मंजूरी दी,सभी लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति, प्रति माह 5 किलो अनाज निःशुल्क

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया attacknews.in

CBSE की परीक्षा में पंजाबी भाषा के बारे में झूठ बोलकर फंसे चरणजीत सिंह चन्नी,अधिकारी ने स्पष्ट किया;क्षेत्रीय भाषाओं को 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में लघु विषय श्रेणी में रखा गया

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया: एमएसपी पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए attacknews.in

PM नरेन्द्र मोदी ने बताया:एमएसपीपर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद,धान किसानों के खातों में ₹ 1,70,000 करोड़ और गेहूं किसानों को ₹ 85,000 करोड़ सीधे भेजे गए